Sunday, Sep 8 2024 | Time 07:18 Hrs(IST)
 logo img
  • Jharkhand Monsoon Update: कमज़ोर रहा इस बार का मानसून, जानें कहां हो सकती है बारिश
  • बगोदर में 29वां गणपति पूजनोत्सव शुरू: भव्य मेले और सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन
झारखंड » हजारीबाग


हजारीबाग में कारगिल विजय रजत जयंती के अवसर पर निकली भव्य तिरंगा यात्रा

सैकड़ो युवाओं के साथ आम जनता हाथों में तिरंगा लेकर भारत माता की उद्घोष के साथ अपने कदमों को आगे बढ़ते हुए शहीद स्मारक स्थल पहुंचे
हजारीबाग में कारगिल विजय रजत जयंती के अवसर पर निकली भव्य तिरंगा यात्रा
प्रशांत शर्मा/न्यूज़11 भारत

हजारीबाग/डेस्क: कारगिल दिवस भारत में हर साल 26 जुलाई को मनाया जाता है, जिसे कारगिल विजय दिवस के नाम से भी जाना जाता है. इस दिन भारतीय सेना ने 1999 में कारगिल युद्ध के दौरान पाकिस्तान के खिलाफ विजय प्राप्त की थी. इस ऐतिहासिक घटना की स्मृति में, देशभर में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है, इन्हीं कार्यक्रमों के बीच शहर के सामाजिक संस्था अनुप्रिया फाउंडेशन के द्वारा शहर के कंचन ग्राउंड से भव्य तिरंगा यात्रा निकला गया इस भव्य तिरंगा यात्रा में सैकड़ो की संख्या में युवा तथा आम जनता हाथों में तिरंगा झंडा लेकर शहीद स्मारक स्थल की और अपना कदम आगे बढ़ते भी स्मारक स्थल पहुंचे. इस बीच यात्रा के दौरान भारत माता की जय,जय हिंद के नारे लगाते हुए लोग चल रहे थे,जिससे वातावरण में एक अलग ऊर्जा और उत्साह उत्पन्न होता हुआ. इस यात्रा का मुख्य उद्देश्य देशभक्ति की भावना को प्रबल करना और शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित करना था. 

 

शहीद स्मारक स्थल पर सर्वप्रथम सबसे पहले अनुप्रिया फाउंडेशन की संस्थापिका अनुप्रिया ने शहीद स्मारक स्थल पर श्रद्धांजलि अर्पित कर शहीद हुए समस्त जवानों के प्रति भावपूर्ण श्रद्धांजलि अर्पित की. इसके बाद तिरंगा यात्रा में शामिल सभी लोगों ने श्रद्धांजलि अर्पित किया. इसके पश्चात हजारीबाग के शहीद जवानों के परिजनों को सम्मानित किया गया जिसमें कारगिल युद्ध में शहीद हुए शाहिद विद्यानंद सिंह के परिजनों को सम्मानित किया गया इसके बाद शाहिद सुभाष बरला एवं शाहिद संदीप कुमार पाल के परिजनों को भी अनुप्रिया फाउंडेशन की संस्थापिका अनुप्रिया के द्वारा शॉल एवं फूलों का गुलदस्ता भेंट कर सम्मानित किया गया.

 

मौके पर अनुप्रिया ने कहा कि कारगिल युद्ध में शहीद हुए सैनिकों को श्रद्धांजलि अर्पित करती हूं और उनके बलिदान को कभी मिटाया नहीं जा सकता है, राष्ट्रीय एकता और अखंडता पर जोर दिया. उन्होंने कहा कि कारगिल युद्ध ने हमें यह सिखाया है कि हमारी सेना हर चुनौती का सामना करने के लिए सक्षम है और हमें अपने सैनिकों पर गर्व होना चाहिए. साथ ही उन्होंने युवाओं को प्रेरित किया कि वे देश की सेवा के लिए आगे आएं और देशभक्ति की भावना को हमेशा जीवित रखें. तिरंगा यात्रा के माध्यम से लोगों की  उत्साह और देशभक्ति का संचार हुआ. इस तरह के आयोजनों का उद्देश्य न केवल शहीदों को सम्मान देना है, बल्कि समाज में एकता और अखंडता की भावना को भी बढ़ावा देना है. साथ ही कहा कि हमारी फाउंडेशन सदैव सामाजिक कार्यों में अपनी सहभागिता सुनिश्चित करती है. साथ ही कहा कि कारगिल विजय दिवस भारतीय सशस्त्र बलों की उन वीरता और बलिदान की याद में समर्पित है, जिन्होंने 1999 में कारगिल युद्ध के दौरान देश की रक्षा की थी.
अधिक खबरें
अवैध कोयला परिवहन की सूचना पर प्रशासन ने टोल प्लाजा पर चलाया जांच अभियान
सितम्बर 07, 2024 | 07 Sep 2024 | 12:13 PM

उपायुक्त श्रीमती नैंसी सहाय के निर्देशानुसार 6 सितंबर को कोयले के अवैध परिवहन के सन्दर्भ में प्राप्त गुप्त सूचना के आलोक में कोयला लदे वाहनों की सघन जांच के लिए खनन विभाग को आदेश दिया गया.

विधायक अंबा की शह पर बहन ने किया खासमहल की जमीन और उसपर बने चांद कोठी के एक हिस्से को कब्जाने की साजिश
सितम्बर 07, 2024 | 07 Sep 2024 | 12:01 PM

हजारीबाग शहर के प्राइम लोकेशन डिस्ट्रिक मोड़ चौक पर अवस्थित खास महल के भूखंड पर पूर्व कृषि मंत्री योगेंद्र साव, बड़कागांव विधायक अंबा प्रसाद एंड फैमिली की नजर पड़ गई है, जो इस कीमती जमीन को हथियाना चाहता हैं. यह आरोप शहर के सम्मानित शिक्षक प्रोफेसर अनवर मल्लिक के है जिन्होंने विरोध में आवाज उठाई है और इसे लेकर उपायुक्त नैंसी सहाय को पांच पृष्ठ वाला एक ज्ञापन भी सौंपा है.

हजारीबाग DC का लगा जनता दरबार, फरियादियों ने लगाई गुहार
सितम्बर 06, 2024 | 06 Sep 2024 | 8:35 PM

उपायुक्त नैन्सी सहाय ने शुक्रवार को जनता दरबार का आयोजन कर आमजनों की समस्याओं को सुना. उपायुक्त ने दर्जनों आमजन की समस्याओं व शिकायतों पर संबंधितों को निर्देश दिया. आज के जनता दरबार में शहरी सहित विभिन्न प्रखंडों से 25 आवेदकों ने अपनी समस्याओं से संबंधित आवेदन समर्पित कर समाधान की गुहार लगाई. जिनमें मकान मुआवजा, रोजगार, गंभीर बीमारी में मदद,

रीडिंग कैम्पेन: मेक रूम फॉर अर्ली लर्निंग
सितम्बर 06, 2024 | 06 Sep 2024 | 8:28 PM

जिला समाहरणालय सभागार में "रीडिंग कैम्पेन: मेक रूम फॉर अर्ली लर्निंग" के अंतर्गत आयोजित जिला स्तरीय सेमिनार में प्रारंभिक शिक्षा और पठन कौशल के महत्व पर विशेष जोर दिया गया. शिक्षा परियोजना परिषद, झारखंड द्वारा रूम टू रीड, IPEL और यूनिसेफ के सहयोग से आयोजित इस कार्यक्रम में जिला कलेक्टर ने पठन कौशल के विकास और बच्चों में पढ़ने की आदत को प्रोत्साहित करने के प्रयासों की सराहना की.

JHARKHAND TRAIN NEWS : आदित्यपुर स्टेशन पर चलने वाले नॉन- इंटरलॉकिंग कार्य के कारण ट्रेनों के परिचालन में किया गया बदलाव
सितम्बर 06, 2024 | 06 Sep 2024 | 7:04 PM

दक्षिण पूर्व रेलवे में चक्रधरपुर मंडल के आदित्यपुर स्टेशन पर चलने वाले नॉन- इंटरलॉकिंग कार्य के कारण निम्नलिखित ट्रेनों के परिचालन में बदलाव किया गया है जिसका विवरण इस प्रकार है-1. दिनांक 07.09.24 से 28.09.24 तक गाड़ी संख्या 08152/ 08151 बरकाकाना- टाटा- बरकाकाना पैसेंजर