Tuesday, Sep 17 2024 | Time 01:00 Hrs(IST)
 logo img
झारखंड


विधायक अंबा की शह पर बहन ने किया खासमहल की जमीन और उसपर बने चांद कोठी के एक हिस्से को कब्जाने की साजिश

विधायक अंबा की शह पर बहन ने किया खासमहल की जमीन और उसपर बने चांद कोठी के एक हिस्से को कब्जाने की साजिश

 प्रशांत शर्मा/न्यूज 11 भारत 


हजारीबाग/डेस्क: हजारीबाग शहर के प्राइम लोकेशन डिस्ट्रिक मोड़ चौक पर अवस्थित खास महल के भूखंड पर पूर्व कृषि मंत्री योगेंद्र साव, बड़कागांव विधायक अंबा प्रसाद एंड फैमिली की नजर पड़ गई है, जो इस कीमती जमीन को हथियाना चाहता हैं. यह आरोप शहर के सम्मानित शिक्षक प्रोफेसर अनवर मल्लिक के है जिन्होंने विरोध में आवाज उठाई है और इसे लेकर उपायुक्त नैंसी सहाय को पांच पृष्ठ वाला एक ज्ञापन भी सौंपा है.


 इसमें बताया गया है कि उपरोक्त संपत्ति का पट्टा 31 मार्च 2008 को समाप्त हो गया और मूल पट्टेदार डॉक्टर एसए हबीब के वारिसों ने पट्टे के नवीनीकरण के लिए आवेदन किया.जबकि डॉक्टर एसए हसीब ने आवेदन दिनांक 18 जून 1998 के माध्यम से स्थानांतरण की अनुमति के लिए उपायुक्त हजारीबाग को आवेदन दिया था. बताया गया 0.27 एकड़ जमीन दो मंजिला भवन सहित मेरी पत्नी श्रीमती जीनतुन निशा के नाम से है. राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग झारखंड सरकार रांची ने पत्र अंक 6/जेएम/70/2006/1900 दिनांक के तहत दो मंजिला भवन सहित 0.27 एकड़ भूमि के पट्टा अधिकार के हस्तांतरण की अंतिम मंजूरी भी दे दी है. 


इसके आलोक में सरकारी खजाने में 5,40,000 रूपये जमा किया गया है.  इसके बाद अपर समाहर्ता हजारीबाग नें ज्ञापन संख्या दिनांक 27.9.2006 के माध्यम से उक्त संपत्ति को श्रीमती जीनतुन निशा के पक्ष में स्थानांतरित करने की अनुमति के संबंध में आदेश जारी किया, जिसकी प्रतियां जिला उप रजिस्ट्रार और हल्का कर्मचारी हजारीबाग को भेजी गई. लेकिन डॉक्टर एसए हसीब के उत्तराधिकारियों ने विलेख का पंजीकरण निष्पादित नहीं किया, इसलिए हमने एक टाइटल सूट 38/2007 दायर किया है, जो फिलहाल सिविल जज की अदालत में लंबित है.  


आवेदन में बताया गया है कि 15 अगस्त 2004 को सिंदूर निवासी त्रिपुरारी प्रसाद पुत्र हरिकृष्ण चौधरी ने मिली भगत कर चचेरे भाई मुकुल मनोहर पुत्र स्वर्गीय डॉ हीरालाल साहा निवासी इमली कोठी बड़कागांव रोड हजारीबाग और कुछ शक्तिशाली व्यक्तियों और भू माफियाओं ने उपरोक्त संपत्ति पर अपने झूठे दावे को हथियाने और उसे सही ठहराने के लिए शरारत की. अवैध रूप से बिना किसी अधिकार और खास महल की अनुमति के उक्त दो मंजिला भवन के फ्रंट ग्राउंड हिस्से की बाहरी दीवार पर बोर्ड पर झारखंड वैश्य संघर्ष मोर्चा लिखा हुआ है. 


उन्होंने मुख्य द्वार (चांद कोठी परिसर के पीटीसी रोड किनारे) पर अनुप्रिया फाउंडेशन का कार्यालय शीर्षक वाला बोर्ड भी लगा दिया है. वह निर्माण करने और घर की भौतिक विशेषताओं को बदलने पर भी विचार कर रहे हैं. बताया गया कि चांद कोठी परिसर में कई मुस्लिम परिवार है. उपरोक्त व्यक्ति की शरारतों के कारण कई सारे व्यक्ति परिसर में प्रवेश कर रहे हैं, अपने वाहन पार्किंग करते हैं और इधर-उधर खुले में पेशाब करते हैं, जिससे अक्सर आपस में विवाद हो रहा है. जिससे मामला संवेदनशील भी हो जा रहा है. इससे सांप्रदायिक सद्भाव को भी खतरा है. अनुरोध किया गया है कि परिसर में शांति और सद्भाव बनाए रखने और खासमहल जमीन को बचाने के लिए आवश्यक कदम उठाए. भू माफियाओं के अनधिकृत कब्जे और गतिविधियों के चंगुल से संपत्ति को बचाए. 


यह भी पढे:आंध्र प्रदेश में महिलाओं द्वारा की गई सीरियल हत्याओं का खुलासा, सायनाइड से चार हत्याएं


इस मामले को अधिकारी  एलआरडीसी संतोष कुमार सिंह से पूछे जाने पर उन्होंने बताया कि डीसी के संज्ञान में पूरा मामला है और इससे इसमें निश्चित तौर पर नियमानुसार कार्रवाई होगी. उन्होंने बताया कि एक पत्र भी डीसी के स्तर से खासमहल पदाधिकारी को निर्गत हुआ है. इधर आज अधिकारी ने स्थल का दौरा किया जिसके बाद सड़क पर अनुप्रिया फाउंडेशन के होर्डिग बैनर हटा दिए गए. इसी के साथ अनुप्रिया के सोशल मीडिया पर से कार्यालय की सारी तस्वीरें भी हटा ली गई है.

अधिक खबरें
सतनदिया नदी उफान पर, थाना प्रभारी ने वाहनों की आवाजाही पर लगाई रोक
सितम्बर 16, 2024 | 16 Sep 2024 | 5:18 AM

गारू प्रखंड स्थित सतनदिया नदी में लगातार तीसरे दिन भारी बारिश के कारण सतनदिया नदी का जलस्तर तेजी से बढ़ गया है. इसके कारण नदी में तेज धारा उत्पन्न हो गई है, जिससे इलाके में खतरनाक स्थिति उत्पन्न हो गई है.

20 सितंबर को गृह मंत्री अमित शाह भोगनाडीह से करेंगे भाजपा की परिवर्तन यात्रा की शुरुआत
सितम्बर 16, 2024 | 16 Sep 2024 | 9:28 AM

गृह मंत्री अमित शाह 20 सितंबर को भोगनाडीह से भाजपा की परिवर्तन यात्रा की शुरुआत करेंगे. उसके बाद साहिबगंज के पुलिस लाइन मैदान में विशाल जनसभा को संबोधित करेंगे. राज्यसभा सांसद दीपक प्रकाश द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, गंगा तट की पावन धरती पर पहली बार गृह मंत्री अमित शाह आ रहे हैं.

HC ने महिलाओं और बच्चों की सुरक्षा को लेकर जाहिर की चिंता, कहा- सभी स्कूली बसों में महिला शिक्षक या वार्डन रहे
सितम्बर 16, 2024 | 16 Sep 2024 | 1:21 AM

झारखंड हाईकोर्ट ने गृह सचिव, महिला बाल विकास सचिव, नगर विकास विभाग के सचिव, रांची उपायुक्त, रांची एसएसपी एवं नगर निगम के आयुक्त को तलब किया है.

भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद-राष्ट्रीय कृषि उच्च प्रसंस्करण संस्थान के निदेशक ने मुख्यमंत्री से की मुलाकात
सितम्बर 16, 2024 | 16 Sep 2024 | 4:18 AM

मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन से आज मुख्यमंत्री आवासीय कार्यालय में भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद-राष्ट्रीय कृषि उच्च प्रसंस्करण संस्थान नामकुम, रांची के निदेशक डॉ अभिजीत कर एवं परामर्शी डॉ निर्मल कुमार ने मुलाकात की।

इनर व्हील क्लब ऑफ युवा के द्वारा बिरहोर बस्ती में बच्चों के बीच स्कूल बैग का वितरण किया गया
सितम्बर 16, 2024 | 16 Sep 2024 | 4:18 PM

इनर व्हील क्लब ऑफ युवा द्वारा एनटीपीसी के सहयोग से बिरहोर बच्चों के बीच स्कूली बैग का वितरण किया गया. यह कार्यक्रम समुदाय के बच्चों की शैक्षणिक आवश्यकताओं को पूरा करने और उन्हें शिक्षा के प्रति प्रेरित करने के उद्देश्य से आयोजित किया गया. पैसे कार्यक्रम आयोजित होने से बच्चों के चेहरे पर एक अलग उत्साह और उमंग देखने को मिला.