Sunday, Sep 8 2024 | Time 07:03 Hrs(IST)
 logo img
  • Jharkhand Monsoon Update: कमज़ोर रहा इस बार का मानसून, जानें कहां हो सकती है बारिश
  • बगोदर में 29वां गणपति पूजनोत्सव शुरू: भव्य मेले और सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन
झारखंड » गढ़वा


गढ़वा में जगेगी शिक्षा की नई अलख, हर प्रखंड में बनेगा स्कूल ऑफ एक्सीलेंस: मंत्री मिथिलेश

एक हजार सीट की क्षमता वाली हाईटेक लाइब्रेरी का मंत्री ने किया भूमि पूजन
गढ़वा में जगेगी शिक्षा की नई अलख, हर प्रखंड में बनेगा स्कूल ऑफ एक्सीलेंस: मंत्री मिथिलेश
अरुण कुमार यादव/न्यूज़11 भारत

गढ़वा/डेस्क: गढ़वा में लगभग चार करोड़ रुपए की लागत से एक हजार सीट क्षमता वाली नयी हाईटेक लाइब्रेरी का निर्माण किया जाएगा.गढ़वा रंका विधानसभा क्षेत्र के स्थानीय विधायक सह झारखंड सरकार के पेयजल एवं स्वच्छता मंत्री मिथिलेश कुमार ठाकुर ने शनिवार को कल्याणपुर में नवनिर्मित समाहरणालय के पीछे विधिवत पूजा अर्चना कर एवं नारियल फोड़कर इसका भूमि पूजन किया. मौके पर आयोजित कार्यक्रम का मंत्री ने दीप जलाकर उद्घाटन किया. इस दौरान मंत्री श्री ठाकुर ने कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय उच्च विद्यालय गढ़वा की छात्राओ  को बैगपाईपर इंस्ट्रुमेंट प्रदान किया. साथ ही अपने गुरूजनों एवं शिक्षाविदो को सम्मानित भी किया.मौके पर मंत्री मिथिलेश कुमार ठाकुर ने कहा कि गढ़वा के विकास की गाथा में एक और अध्याय जुड़ गया है. यह हाइटेक सर्वसुविधा संपन्न लाइब्रेरी बच्चों के भविष्य के निर्माण में मील का पत्थर साबित होगा. उन्होंने कहा कि मैं जो ठान लेता हूं, उसे मुकाम पर पहुंचा कर रहता हूं. एकीकृत बिहार के समय से ही गढ़वा जिला एवं गढ़वा विधानसभा के माथे पर पिछड़ेपन का कलंक लगा हुआ था, वह अब धुलने के कगार पर है. आज हर क्षेत्र में गढ़वा विकास के पथ पर काफी तेजी से आगे बढ़ रहा है. इसका कारण है कि पिछले चुनाव में गढ़वा सहित पूरे राज्य की जनता ने झारखंडी जनमानस की सरकार बनाया है. उन्होंने कहा कि पूर्व के जनप्रतिनिधियों ने गढ़वा में एक महिला कॉलेज भी नहीं खुलवाया था. 

 

परंतु अब महिला कॉलेज का निर्माण कार्य लगभग पूर्ण हो चुका है. बहुत जल्द ही पूरी इंफ्रास्ट्रक्चर के साथ उद्घाटन किया जाएगा. उन्होंने कहा कि गढ़वा में अभी कुछ स्कूलों को स्कूल ऑफ एक्सीलेंस बनाया गया है. बहुत जल्द ही सभी प्रखंडों में स्कूल ऑफ एक्सीलेंस बनाया जाएगा. मौके पर गढ़वा डीसी शेखर जमुआर, गढ़वा एसपी दीपक कुमार पांडेय, डीडीसी पशुपतिनाथ मिश्रा, डीएसई आकाश कुमार, शिक्षाविद् मदन प्रसाद केशरी,  श्याम बिहारी प्रसाद गुप्ता, पीके चौबे, बलराम तिवारी, रेयाज अहमद आदि ने विचार व्यक्त किया. कार्यक्रम का संचालन झामुमो के केंद्रीय प्रवक्ता धीरज दुबे ने किया. मौके पर मुख्य रूप से झामुमो जिलाध्यक्ष तनवीर आलम, सचिव मनोज ठाकुर, महिला मोर्चा जिलाध्यक्ष रेखा चौबे, विधायक प्रतिनिधि कंचन साहु, जितेन्द्र सिन्हा, डॉ यासिन अंसारी, ब्रजमोहन ठाकुर, कृष्णा ठाकुर, दिलीप गुप्ता, अंकित पांडेय, नवीन तिवारी, सैयद गुलाम हुसैन सहित काफी संख्या में गणमान्य लोग, स्कूली बच्चे आदि उपस्थित थे.  

 

लाइब्रेरी में उपलब्ध होंगी ये सुविधाएं-

गढ़वा में निर्मित हो रहे इस हाईटेक लाइब्रेरी में कंप्यूटर, लैपटॉप एवं बेहतर इंटरनेट सुविधा युक्त ई-लाइब्रेरी भी होगा. लोग पुस्तकों के साथ-साथ इंटरनेट के माध्यम से भी अध्ययन की सुविधा प्राप्त कर सकते हैं. इसके निर्माण से गढ़वा के विद्यार्थियों एवं अन्य लोगों को भी अध्ययन की बेहतर सुविधा उपलब्ध होगी. तीन मंजिला इस लाइब्रेरी भवन के 6725 स्क्वायर फीट के ग्राउंड फ्लोर में रीडिंग हॉल, बुक रैंकिंग तथा 318 लोगों के बैठने की क्षमता, फर्स्ट फ्लोर के 5390 स्क्वायर फीट क्षेत्र में 278 सीट क्षमता, स्टडी हॉल, 50 सीटर डिस्कशन हॉल एवं बुक रैंकिंग की सुविधा, 6585 स्क्वायर फीट के सेकेंड फ्लोर में 364 सीट क्षमता, 50 सीटर डिस्कशन हॉल, रीडिंग हॉल, बुक रैंकिंग, बुक बाइंडिंग व डिजिटल लाइब्रेरी होगी. ई-लाइब्रेरी में कंप्यूटर, लैपटॉप एवं बेहतर इंटरनेट की सुविधा उपलब्ध होगी. सभी फ्लोर में ब्वॉयज एवं गर्ल्स टॉयलेट होंगे. यह लाइब्रेरी अत्याधुनिक एवं सर्व सुविधायुक्त होगा. 

 

मंत्री ने गुरूजनों एवं शिक्षाविदो को भी किया सम्मानित कल्याणपुर में लाइब्रेरी के भूमि पूजन के दौरान गढ़वा विधायक झारखंड सरकार के पेयजल एवं स्वच्छता मंत्री मिथिलेश कुमार ठाकुर ने अपने गुरूजनों एवं शिक्षाविदों को  शॉल ओढ़़ाकर एवं पुश्प गुच्छ देकर सम्मानित किमा. इस दौरान मंत्री श्री ठाकुर ने अपने गुरू (शिक्षक) डीपी सिंह, बलराम तिवारी, पारस तिवारी सहित एसपीडी कॉलेज के सेवानिवृत प्राचार्य डॉ दिलीप चौबे, डॉ श्याम बिहारी प्रसाद गुप्ता, डॉ विनोद कुमार ठाकुर, प्रो. मनोज कुमार पाठक, रेयाज अहमद, प्रेम कुमार चौबे, अनुपा प्रतिभा तिर्की, सुनीता कुमारी सिंह, राजाराम पासवान, लखन प्रसाद कश्यप, मदन प्रसाद केशरी, डॉ यासिन अंसारी आदि को सम्मानित किया.
अधिक खबरें
गढ़वा जिले के पंचायत सचिव दो सूत्री मांगो को लेकर बैठे अनिश्चितकालीन हड़ताल पर,पंचायत की सभी काम हुई ठप
अगस्त 28, 2024 | 28 Aug 2024 | 9:38 PM

गढ़वा में झारखंड पंचायत सचिव राँची के बैनर तले दो माँगो को लेकर पंचायत सचिव गढ़वा पुराना समाहरणालय के बाहर अनिश्चितकालीन हड़ताल पर बैठ गएं हैं

झामुमो पर लगातार बढ़ रहा है जनता का विश्वास : मंत्री मिथिलेश ठाकुर
अगस्त 28, 2024 | 28 Aug 2024 | 9:34 PM

गढ़वा प्रखंड अंतर्गत परिहारा गांव के 100 से अधिक लोग विभिन्न राजनीतिक दलों को छोड़कर झारखंड मुक्ति मोर्चा में शामिल हो गए हैं. बुधवार को गढ़वा विधायक झारखंड सरकार के पेयजल एवं स्वच्छता मंत्री मिथिलेश कुमार ठाकुर के आयोजित जनसंवाद कार्यक्रम के दौरान सभी ने झामुमो की सदस्यता ग्रहण की

झारखंड में 24 साल में पहली बार में बनी है गरीब गुरबों की सरकार: मंत्री
अगस्त 28, 2024 | 28 Aug 2024 | 9:28 PM

गढ़वा विधायक झारखंड सरकार के पेयजल एवं स्वच्छता मंत्री मिथिलेश कुमार ठाकुर ने कहा है कि झारखंड गठन के बाद 24 साल में पहली बार राज्य में गरीब गुरबों व झारखंड वासियों की सरकार बनी है. जब से राज्य में हेमंत सोरेन के नेतृत्व में महागठबंधन की सरकार बनी है,

Janmashtami: गढ़वा के श्री बंशीधर नगर में 32 मन ठोस सोने के राधा कृष्ण की मूर्ति, प्राचीन काल और UP से जुड़ा हैं इतिहास!
अगस्त 26, 2024 | 26 Aug 2024 | 9:55 AM

झारखंड के गढ़वा जिले के बंशीधर नगर में मंदिर का इतिहास नगर उंटारी राज परिवारों से जुड़ा है. झारखण्ड राज्य के उत्तर पश्चिम में स्थित गढ़वा जिला छोटानागपुर का एक अहम हिस्सा रहा है. इस जिले से झारखण्ड राज्य के पलामू जिले और अन्य तीन राज्यों जैसे बिहार के रोहतास, उत्तर प्रदेश का सोनभद्र और छत्तीसगढ़ का सरगुजा जिले की सीमाएं लगती हैं.

जन्माष्टमी विशेष: झारखंड में विराजमान हैं 32 मन सोने के भगवान मनमोहन मुरलीवाला, भक्तों की लगती है कतार
अगस्त 24, 2024 | 24 Aug 2024 | 3:19 PM

नगर उंटारी राज्य के राजा भवानी सिंह की धर्मपत्नी रानी शिवमणि कुंवर थी. रानी शिवमणि कुंवर बाल विधवा और निसंतान भी थी. 1778 ईस्वी में भारत में मुगलों का साम्राज्य हुआ करता था और उसी दौर में अंग्रेज भी हिंदुस्तान के विभिन्न राज्यों में सत्ता हथियाने के लिये संघर्ष कर रहे थे. उसी समय रानी शिवमणि कुंवर नगर उंटारी राज्य की रानी बनी.