Thursday, Oct 17 2024 | Time 04:59 Hrs(IST)
देश-विदेश


Traffic Rules तोड़ने वालो पर चलेगा AI का डंडा! हेलमेट से लेकर सीट बेल्ट तक सब पर रहेंगी इनकी नजर

Traffic Rules तोड़ने वालो पर चलेगा AI का डंडा! हेलमेट से लेकर सीट बेल्ट तक सब पर रहेंगी इनकी नजर

न्यूज़11 भारत

रांची/डेस्क: दिल्ली में अब यातायात नियमों का उल्लंघन करने वालों के लिए मुश्किलें बढ़ने वाली हैं. सरकार ने Artificial Intelligence (AI) और Deep Learning तकनीक पर आधारित Intelligent Traffic Management System (ITMS) लागू करने की प्रक्रिया शुरू की हैं. यह सिस्टम यातायात नियम तोड़ने वालों पर कड़ी नजर रखेगा और उन्हें तत्काल दंडित किया जाएगा.
 
500 प्रमुख स्थानों पर लगेंगे कैमरे
दिल्ली सरकार ने यातायात उल्लंघनों का प्रभावी तरीके से पता लगाने और सड़क सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए टेंडर जारी कर दी हैं. ITMS के तहत शहर के 500 प्रमुख स्थानों पर Automatic Number Plate Recognition (ANPR) तकनीक से लैस कैमरे लगाए जाएंगे. आवश्यकता पड़ने पर इसका विस्तार भी किया जा सकता हैं.
 
 
वास्तविक समय में निगरानी
यह नया सिस्टम वास्तविक समय में यातायात उल्लंघनों की निगरानी करेगा और Artificial Intelligence की मदद से उल्लंघन करने वालों की पहचान करेगा. परिवहन विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह बतायाहै कि, "यह सिस्टम ट्रैफिक उल्लंघनों की सटीक पहचान कर कार्रवाई योग्य इनपुट तैयार करेगा. इसका मुख्य उद्देश्य सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाना और नियमों का कड़ाई से पालन कराना हैं."
 
यह उल्लंघन आएंगे AI की नजर में
ITMS का मुख्य फोकस Speed Violation, Red Light Jumping, मोबाइल फोन का इस्तेमाल करते हुए वाहन चलाने, हेलमेट और सीट-बेल्ट का अनुपालन न करने और क्षमता से अधिक सामान ले जाने वाले वाहनों पर होगा. अधिकारी ने यह कहा है कि यह कदम सड़क सुरक्षा बढ़ाने और यातायात नियमों के उल्लंघन पर सख्त कार्रवाई सुनिश्चित करेगा. दिल्ली में इस नई व्यवस्था के लागू होने के बाद यह उम्मीद की जा रही है कि अब लोग ट्रैफिक रूल्स का पालन करेंगे ताकि अब सड़कों पर कम हादसे होंगे.
 
 
 
 

 

अधिक खबरें
गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई एक आरोप से बरी, जेल में इंटरव्यू से जुड़ा है मामला
अक्तूबर 16, 2024 | 16 Oct 2024 | 4:48 AM

गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई से जुड़ी एक बड़ी खबर या रही है. दरअसल, बिश्नोई एक आरोप से मुक्त हुआ है. गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई को जबरन वसूली के आरोपों से बरी कर दिया गया है, लेकिन उसके खिलाफ धमकाने के मामले की जांच जारी रहेगी. पंजाब पुलिस की विशेष जांच टीम ने गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई के खिलाफ दर्ज केस को रद्द करने के लिए मोहाली कोर्ट में कैंसिलेशन रिपोर्ट दाखिल की है. जांच टीम ने कहा है कि राजस्थान जेल से कथित तौर पर दिए गए दूसरे टीवी इंटरव्यू के संबंध में दर्ज केस में बिश्नोई द्वारा जबरन वसूली करने का कोई सबूत नहीं है. जांच में पुलिस से जानकारी छिपाने के आरोप से भी उसे मुक्त कर दिया गया है.

मेड ने पेशाब में खाना बनाकर पूरे परिवार को 8 साल तक खिलाया, सच्चाई सामने आने पर हर कोई हैरान
अक्तूबर 16, 2024 | 16 Oct 2024 | 4:20 AM

उत्तर प्रदेश से एक अजीबोगरीब खबर सामने आई है. सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार ये घटना उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद में घटी है. दरअसल यहां काम करने वाली एक नौकरानी पूरे परिवार को 8 साल तक पेशाब मिला हुआ खाना खिलाती रही और किसी को भनक तक नहीं लगी. इसका खुलासा तब हुआ जब परिवार के सदस्य एक-एक करके बीमार पड़ने लगे और उन्हें लिवर से संबंधित संक्रमण होने लगे. पूरे परिवार ने कई सालों तक इलाज कराया, लेकिन सभी को कुछ न कुछ होता रहा.

MSP Hike: मोदी सरकार ने किसानों को दिया दिवाली का तोहफा, कई फसलों पर MSP बढ़ाने का फैसला
अक्तूबर 16, 2024 | 16 Oct 2024 | 4:11 PM

मोदी कैबिनेट की बुधवार को हुई बैठक में कई बड़े फैसले लिए हैं. मोदी सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों को 3 फीसदी DA Hike को तोहफा दिया, वहीं, किसानों को भी बड़ा दिवाली गिफ्ट दिया गया है. बता दें कि केंद्रसरकार ने रबी रवि सीजन की फसलों के मिनिमम सपोर्ट प्राइस (MSP) में बढ़ोतरी कर दी है. गेंहू की फसल पर प्रति क्विंटल 150 रुपये और सरसों पर 300 रुपये प्रति क्विंटल की बढ़ोतरी की गई है.

मुंबई में अंधेरी में 14 मंजिला इमारत में लगी आग, 3 की मौत
अक्तूबर 16, 2024 | 16 Oct 2024 | 3:56 PM

रांची/डेस्क: मुंबई के अंधेरी के इलाके से एक बड़ी खबर सामने आई है. मुंबई के लोखंडवाला कॉम्प्लेक्स में एक 14 मंजिला इमारत में आग लग गई. जिस वजह से हादसे में तीन लोगों की मौत हो गई. जानकारी के मुताबिक इमारत में सुबह 8 बजे आग लगी थी. ये आग लोखंडवाला कॉम्प्लेक्स में स्थित रिया पैलेस बिल्डिंग के 10 वें फ्लोर पर लगी थी.

उमर अब्दुल्ला के अलावा पांच अन्य मंत्रियों ने ली शपथ, सुरिंदर सिंह चौधरी बने जम्मू कश्मीर के डिप्टी सीएम
अक्तूबर 16, 2024 | 16 Oct 2024 | 3:25 PM

केंद्र शासित प्रदेश बनाए जाने के बाद पहली बार जम्मू-कश्मीर को निर्वाचित सरकार व उमर अब्दुल्ला के रूप में मुख्यमंत्री मिल गया है. उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने उमर अब्दुल्ला के अलावा पांच अन्य मंत्रियों को भी मंत्री पद की शपथ दिलाई. वहीं, नौशेरा सीट से नेशनल कॉन्फ्रेंस के विधायक सुरिंदर सिंह चौधरी को उमर अब्दुल्ला की अगुवाई वाली सरकार में उपमुख्यमंत्री बनाया गया है. बता दें कि उमर सरकार में छंब सीट से निर्दलीय विधायक सतीश शर्मा को भी मंत्री बनाया गया है.