Sunday, Oct 6 2024 | Time 01:38 Hrs(IST)
देश-विदेश


मार्क जकरबर्ग की दौलत में बड़ी वृद्धि, बने दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति

मार्क जकरबर्ग की दौलत में बड़ी वृद्धि, बने दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति

न्यूज़11 भारत 

रांची/डेस्क: फेसबुक के सीईओ मार्क जकरबर्ग की दौलत इस साल उल्लेखनीय रूप से बढ़ी है. हाल ही में उन्होंने पहली बार 200 अरब डॉलर की नेट वर्थ का आंकड़ा पार किया, और अब उन्होंने एक नया कीर्तिमान स्थापित करते हुए दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति का खिताब हासिल कर लिया है. उनकी नेट वर्थ 206.2 अरब डॉलर तक पहुंच गई है, जिससे उन्होंने जेफ बेजोस को पीछे छोड़ दिया है. अब उनसे आगे केवल टेस्ला के मालिक एलन मस्क हैं.
 
इस साल जकरबर्ग की दौलत में 78 अरब डॉलर का इजाफा
ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स के ताजा आंकड़ों के अनुसार, एलन मस्क की नेट वर्थ वर्तमान में 256 अरब डॉलर है, जबकि मार्क जकरबर्ग 206 अरब डॉलर और जेफ बेजोस 205 अरब डॉलर के साथ क्रमशः दूसरे और तीसरे स्थान पर हैं. अब जकरबर्ग और मस्क के बीच केवल 50 अरब डॉलर का अंतर रह गया है. साल 2024 मार्क जकरबर्ग के लिए शानदार साबित हो रहा है, उनकी दौलत में अब तक 78 अरब डॉलर का इजाफा हो चुका है, और वे अमीरों की सूची में चार पायदान ऊपर आए हैं.
 
मेटा प्लेटफॉर्म्स के शेयरों में वृद्धि
मार्क जकरबर्ग की मेटा प्लेटफॉर्म्स में लगभग 13 फीसदी हिस्सेदारी है, जिसमें फेसबुक, व्हाट्सएप और इंस्टाग्राम जैसे प्रमुख सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म शामिल हैं. इस साल दुनिया के 500 सबसे अमीर व्यक्तियों में जकरबर्ग ने सबसे ज्यादा धन अर्जित किया है. मेटा प्लेटफॉर्म्स के शेयर इस वर्ष करीब 70 फीसदी तक बढ़ गए हैं, जिसका कारण कंपनी द्वारा आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में किया गया बड़ा निवेश है. इस शानदार प्रदर्शन ने मार्क जकरबर्ग की दौलत में भी तेजी से वृद्धि की है.
 
 
 
अधिक खबरें
मोटर व्हीकल एक्ट में संशोधन: 12 महीने में निपटेंगे एक्सीडेंट क्लेम मामले
अक्तूबर 05, 2024 | 05 Oct 2024 | 10:35 PM

सड़क परिवहन और हाइवे मंत्रालय ने मोटर व्हीकल एक्ट में महत्वपूर्ण संशोधन का प्रस्ताव दिया है. इसमें मोटर एक्सीडेंट क्लेम्स ट्राइब्यूनल्स को मामलों के निपटारे के लिए 12 महीने की समय सीमा निर्धारित की जाएगी. इसके अतिरिक्त, मोटरसाइकिलों को कमर्शियल उपयोग के लिए कॉन्ट्रैक्ट कैरिज के रूप में मान्यता दिए जाने का भी प्रस्ताव है, जिससे एग्रीगेटर्स जैसे रैपिडो और उबर कानूनी रूप से मोटरसाइकिलों का व्यवसायिक इस्तेमाल कर सकेंगे.

मार्क जकरबर्ग की दौलत में बड़ी वृद्धि, बने दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति
अक्तूबर 05, 2024 | 05 Oct 2024 | 10:14 PM

फेसबुक के सीईओ मार्क जकरबर्ग की दौलत इस साल उल्लेखनीय रूप से बढ़ी है. हाल ही में उन्होंने पहली बार 200 अरब डॉलर की नेट वर्थ का आंकड़ा पार किया, और अब उन्होंने एक नया कीर्तिमान स्थापित करते हुए दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति का खिताब हासिल कर लिया है. उनकी नेट वर्थ 206.2 अरब डॉलर तक पहुंच गई है, जिससे उन्होंने जेफ बेजोस को पीछे छोड़ दिया है. अब उनसे आगे केवल टेस्ला के मालिक एलन मस्क हैं.

हल्दीराम स्नैक्स पर वैश्विक कंपनियों की नजर, टेमासेक होल्डिंग्स ने हिस्सेदारी खरीदने की कोशिश की
अक्तूबर 05, 2024 | 05 Oct 2024 | 10:06 PM

हल्दीराम स्नैक्स प्राइवेट लिमिटेड पर हाल के समय में कई वैश्विक कंपनियों की नजर बनी हुई है. टाटा ग्रुप और ब्लैकस्टोन द्वारा हल्दीराम को खरीदने की कोशिशें असफल रही हैं. हल्दीराम ने कम वैल्यूएशन के चलते सभी ऑफर को नकारते हुए अपना ध्यान कारोबार को आगे बढ़ाने पर केंद्रित करने का निर्णय लिया है. अब, टेमासेक होल्डिंग्स, एक सिंगापुर की इनवेस्टमेंट कंपनी, हल्दीराम की 10 से 15 फीसदी हिस्सेदारी खरीदने की इच्छुक है. यदि यह डील सफल होती है, तो हल्दीराम की मार्केट वैल्यू लगभग 11 अरब डॉलर तक पहुंच जाएगी.

इंडिगो एयरलाइंस का सिस्टम ठप, यात्रियों की बढ़ी परेशानी
अक्तूबर 05, 2024 | 05 Oct 2024 | 10:01 PM

इंडिगो एयरलाइंस का सिस्टम शनिवार को अचानक ठप हो गया, जिससे देशभर के विभिन्न एयरपोर्ट पर यात्रियों की भारी संख्या फंस गई है. यात्रियों ने डीजीसीए (DGCA) से मदद की गुहार लगाई है. यह समस्या सुबह 12:30 बजे शुरू हुई और इसके चलते न केवल उड़ानें प्रभावित हुईं, बल्कि ग्राउंड सर्विस भी ठप हो गई. इंडिगो ने इस असुविधा के लिए यात्रियों से माफी मांगी है.

अलीगढ़: प्रेमिका ने रेस्टोरेंट में प्रेमी पर फेंका तेजाब, घटना के बाद युवक गायब
अक्तूबर 05, 2024 | 05 Oct 2024 | 9:53 PM

अलीगढ़ में एक युवक ने अपनी प्रेमिका को रेस्टोरेंट में बुलाया, जहां बातचीत के दौरान महिला ने अचानक बैग से तेजाब भरी बोतल निकालकर उस पर फेंक दी. इस घटना में युवक के साथ रेस्टोरेंट का एक कर्मचारी भी झुलस गया. सूचना मिलने पर पुलिस मौके पर पहुंची, लेकिन युवक वहां से गायब हो गया. पुलिस उसकी तलाश कर रही है.