Sunday, Sep 8 2024 | Time 08:33 Hrs(IST)
 logo img
  • केंद्रीय मंत्री शिवराज सिंह चौहान आज आएंगे रांची, बूथ अभियान की करेंगे समीक्षा
  • बेटे को बेचकर बीवी को करवाया डिस्चार्ज, जानें इस दिल दहलाने वाले मामले के बारे में
  • सुलाझकर भी उलझी हुई है पहाड़ियों में लापता भाइयों की कहानी, जानें पूरा मामला
  • Jharkhand Monsoon Update: कमज़ोर रहा इस बार का मानसून, जानें कहां हो सकती है बारिश
  • बगोदर में 29वां गणपति पूजनोत्सव शुरू: भव्य मेले और सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन
देश-विदेश


लोकसभा चुनाव में झारखंड से 8 नए चेहरे उतारने के मूड में BJP, 16 फरवरी को दिल्‍ली में तय होगा सांसदों का टिकट

लोकसभा चुनाव में झारखंड से 8 नए चेहरे उतारने के मूड में BJP, 16 फरवरी को दिल्‍ली में तय होगा सांसदों का टिकट
न्यूज11 भारत

रांची/डेस्क: आगामी लोकसभा चुनाव की घोषणा होनी अभी बाकी है लेकिन इससे पहले ही देश की राजनीतिक पार्टियां तैयारियों में जुट गई है. केंद्र की मोदी सरकार और बीजेपी को लोकसभा में हराने की जद्दोजहद में एक तरफ जहां विपक्षी पार्टियों का महागठबंधन I.N.D.I.A. तैयारी कर रही है तो वहीं बीजेपी इस बार के लोकसभा चुनाव में 400 पार की हुंकार भर रही है. खैर..आगामी लोकसभा चुनाव में विपक्षी का महागठबंधन या सत्ता में बैठी बीजेपी की जीत होती है यह तो चुनाव के रिजल्ट के बाद ही पता चल पाएगा. लेकिन चुनाव के घोषणा के पहले ही पार्टियों ने लोकसभा चुनाव 2024 की तैयारियां तेजी से शुरू कर दी है. 

 

आगामी लोकसभा चुनाव को लेकर देश की राजधानी दिल्ली में 16 फरवरी को बीजेपी राष्ट्रीय परिषद की बैठक होने वाली है जिसमें करीब 7 हजार जिला परिषद स्तर के कार्यकर्ता शिरकरत करेंगे. वहीं झारखंड की तरफ से इस बैठक में 250 नेता और कार्यकर्ता शामिल होंगे. आगामी लोकसभा चुनाव के मद्देनजर दिल्ली में आयोजित इस बैठक को बेहद खास माना जा रहा है क्योंकि इस बैठक में आगामी चुनाव को लेकर पार्टी प्रत्याशियों के साथ कई अन्य मुद्दों पर चर्चा की जाएगी. खबर यह भी है कि बीजेपी राष्ट्रीय परिषद की इस बैठक में फीडबैक के आधार पर ही चुनाव के लिए प्रत्याशियों का चयन किया जाएगा. 

 

झारखंड में 8 नए चेहरे उतारने के मूड में दिख रही BJP

आपको बता दें, झारखंड में कुल 14 लोकसभा सीटें हैं और अपने इस बैठक के दौरान बीजेपी फीडबैक के आधार पर 14 में से 8 सीटों पर नए प्रत्याशियों का चयन करने वाली है. इसमें पलामू के सांसद बीड़ी राम और धनबाद के सांसद पीएन सिंह के नाम शामिल हैं इनका उम्र इस वक्त 70 वर्ष से अधिक हो चुकी है. वहीं बीजेपी खूंटी, हजारीबाग, दुमका और गोड्डा के सांसद चेहरे में बदलाव नहीं करेगी. हालांकि लोहरदगा के लिए कई ऐसे नए चेहरे हैं जो लोकसभा चुनाव के लिए टिकट की दावेदारी कर रहे हैं. 

 


 

रांची से संजय सेठ को टिकट के लिए हो सकती है परेशानी !

बीजेपी लोकसभा में टिकट देने से पहले कार्यकर्ताओं के फीडबैक के साथ ही स्वतंत्र एजेंसी की सलाह भी लेने का काम कर रही है. साल 2019 में टिकट के लिए काफी चतरा से मौजूदा सांसद सुनील सिंह को स्थानीय स्तर पर विरोध का सामना करना पड़ा था. उनकी राह इस बार भी फिर से मुश्किल में पड़ती हुई नजर आ रही है. रांची के सांसद संजय सेठ की क्षेत्र में सक्रियता रहती है मगर राजनीतिक माहौल में स्थानीयता के मुद्दे पर हावी होने के कारण उन्हें इस बार टिकट के लिए थोड़ी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. वहीं लोकसभा में टिकट के लिए जमशेदपुर से सांसद विद्युत वरण महतो के बेटे उनके स्थान पर टिकट के दावेदार हैं. लेकिन यहां से किसी अन्य पर पार्टी दांव लगा सकती है. 

 

लोकसभा के चुनावी दंगल में हाई प्रोफाइल चेहरों के उतरने की भी उम्‍मीद

इसके साथ ही रांची के किसी हाई प्रोफाइल चेहरो को पार्टी आगामी लोकसभा चुनाव के चुनावी दंगल में उतार सकती है. बीजेपी को पलामू में राजद की चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है. हालांकि बीजेपी इस सुरक्षित सीट पर किसी अन्य दलित चेहरे वाले प्रत्याशी को चुनावी मैदान में सामने रख सकती है. पलामू से बीड़ी राम दो बार सांसद रह चुके है और अब उनकी उम्र 70 साल के पार पहुंच गई है. लोहरदगा सीट से सुदर्शन भगत सांसद है और इस क्षेत्र से उनकी छवि भी स्वच्छ है मगर एक खेमा उनका विरोध कर रहा है ऐसे में अगर टिकट बदलता है तो उनकी जगह पर बीजेपी की राष्ट्रीय सचिव आशा लकड़ा या फिर पूर्व IPS अरूण उरांव को वहां से पार्टी चुनाव के लिए उतार सकती है. 

 


 

अपने विधायकों को भी प्रत्याशी बनाने के मूड में हैं BJP 

चाईबासा में पिछली बार की लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने जेबी तुबित को मैदान में उतारा था लेकिन उन्होंने चुनाव में जीत हासिल नहीं कर सकी थी ऐसे में इस बार यहां से दूसरी किसी पार्टी से आए नेता को पार्टी चुनावी मैदान में उतारने के मोड पर है. इसके अलावे खबर यह भी है कि इस बार बीजपी झारखंड के कई विधायकी चेहरों को लोकसभा के लिए टिकट दे सकती है. धनबाद से पीएन सिंह सांसद है जिनकी उम्र अब 70 साल के पार हो चुकी है जिसके कारण उनके टिकट पर संदेह है. ऐसे में पार्टी उनके स्थान पर धनबाद से विधायक राज सिन्हा या फिर बोकारो से विधायक बिरंची नारायण को लोकसभा के लिए टिकट दे सकती है. 

 

वहीं बीजेपी में हटिया विधानसभा क्षेत्र से विधायक नवीन जायसवाल भी लोकसभा चुनाव चाह रहे है ऐसें में उम्मीद जताई जा रही है कि उन्हें रांची में पार्टी मौका दे सकती है. अभी लोकसभा चुनाव 2024 की घोषणा नहीं हुई है वहीं रांची में पिछले तीन चुनावों से प्रदीप वर्मा लोकसभा टिकट की दावेदारी कर रहे और वे इस बार भी फिर से मार्गों पर होर्डिंग और पोस्टर लगाकर जनता को बधाई और शुभकामनाएं दे रहें है. NCP विधायक कमलेश सिंह चतरा से लोकसभा सीट के लिए टिकट की दावेदारी कर रहे हैं.
अधिक खबरें
सुलाझकर भी उलझी हुई है पहाड़ियों में लापता भाइयों की कहानी, जानें पूरा मामला
सितम्बर 08, 2024 | 08 Sep 2024 | 7:32 AM

यह मामला है राजस्थान की राजधानी जयपुर की. जहां नाहरगढ़ की पहाड़ियों पर ट्रैकिंग करने के लिए दो भाई जाते है पर उसके कुछ घंटे बाद ही दोनों भाई बिछड़ जाते हैं. इस बात की जानकारी दोनों भाई अपने मोबाइल से घर पर फोन करके बताते हैं. उन्हें यह समझ ही नही आता है कि नहीं वापस कैसे जाएं.

लखनऊ के ट्रांसपोर्ट नगर में एक इमारत ढहने से 5 लोगों की मौत, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी
सितम्बर 07, 2024 | 07 Sep 2024 | 10:59 PM

लखनऊ के ट्रांसपोर्ट नगर इलाके में शनिवार को एक इमारत ढहने के बाद अब तक 28 लोगों को बचाया गया है. एक अधिकारी के अनुसार, इमारत ढहने में मरने वालों की संख्या चार है. लखनऊ के डीएम सूर्यपाल गंगवार ने कहा कि 28 लोगों को बचा लिया गया है और उन्हें इलाज के लिए अस्पताल भेजा गया है. अब तक 5 लोगों की मौत की खबर है. कई लोगों के फंसे होने की आशंका है. इस बीच, लखनऊ के जिला मजिस्ट्रेट (डीएम) सूर्यपाल गंगवार ने उस अस्पताल का दौरा किया, जहां घायलों को भर्ती कराया गया था. डीएम ने कहा, "घायलों को उचित उपचार मिले, यह सुनिश्चित करने के लिए शीर्ष स्तर पर निगरानी की जा रही है. हम सुनिश्चित करेंगे कि उन्हें उचित उपचार मिले."

पूजा खेड़कर के खिलाफ केंद्र सरकार की बड़ी कार्रवाई, भारतीय प्रशासनिक सेवा से किया गया मुक्त
सितम्बर 07, 2024 | 07 Sep 2024 | 6:36 AM

विवादों से घिरी IAS अधिकारी पूजा खेडकर के खिलाफ केंद्र सरकार ने बड़ी कार्रवाई की है. सरकार ने IAS (परिवीक्षा) नियम, 1954 के नियम 12 के अंतर्गत पूजा खेडकर को तत्काल प्रभाव से भारतीय प्रशासनिक सेवा से मुक्त कर दिया है. बता दें कि UPSC परीक्षा में OBC और दिव्यांगता कोटे का दुरुपयोग करने के आरोप में बर्खास्त ट्रेनी IAS पूजा खेडकर पर केंद्र सरकार ने एक्शन लिया है.

मणिपुर में एक बार फिर भड़की हिंसा, अलग-अलग घटनाओं में 5 लोगों की मौत
सितम्बर 07, 2024 | 07 Sep 2024 | 5:07 PM

पिछले कई दिनों से शांत चल रही मणिपुर में एक बार फिर हिंसा भड़क गई है. मणिपुर के जिरिबाम में शनिवार को अलग-अलग घटनाओं में 5 लोगों की जान चली गई. जानकारी के अनुसार पहली घटना जिला हेडक्वार्टर से करीब सात किलोमीटर दूर की है, जहां संदिग्ध पहाड़ी उग्रवादियों ने एक घर में घुसकर एक बुजुर्ग की सोते वक्त गोली मारकर हत्या कर दी.

Hatras Road Accident: UP के हाथरस में हुए सड़क हादसे में अब तक 17 लोगों की मौत, कई गंभीर रूप से घायल
सितम्बर 07, 2024 | 07 Sep 2024 | 4:09 AM

उत्तर प्रदेश के हाथरस में शुक्रवार को हुई रोडवेज बस और वैन की टक्कर में अब तक कुल 17 लोगों की मौत हो गई है. एक शीर्ष पुलिस अधिकारी के अनुसार, घायलों की संख्या 16 है, जो अस्पताल में भर्ती हैं और उनका इलाज चल रहा है. पुलिस ने यह भी बताया कि इस संबंध में मामला दर्ज कर लिया गया है और रोडवेज बस के चालक को गिरफ्तार कर लिया गया है.