Tuesday, Sep 17 2024 | Time 00:44 Hrs(IST)
 logo img
देश-विदेश


Doka or snail benefits: मटन से भी जबरदस्त स्वाद वाली ये सब्जी Heart और Cholesterol के लिए है रामबाण, जानिए इसे बनाने का तरीका

Doka or snail benefits: मटन से भी जबरदस्त स्वाद वाली ये सब्जी Heart और Cholesterol के लिए है रामबाण, जानिए इसे बनाने का तरीका
न्यूज़11 भारत

रांची/डेस्क: बाजार में बारिश शुरू होते ही घोंघा यानी की डोका बिकना शुरू हो गया है. डोका को कई लोग बड़े चाव से खाते है. इसके साथ ही कई लोगों को इसका स्वाद मटन से भी बेहतर लगता है.  वहीं डोका स्वस्थ के लिहाज से बहुत ही उपयोगी माना जाता है. मरीजों को कई बार तो डॉक्टर्स भी डोका खाने की सलाह देते है. आइए जानते है डोका के बारे में अन्य रहस्यों को, आखिर क्यों डॉक्टर्स इसे फायदेमंद बताते है. 

 

डॉक्टर्स का कहना है कि डोका में सोडियम की मात्रा कम और पोटेशियम की मात्रा ज्यादा होती है. यही कारण है कि blood pressure के लेवल को यह मेंटेन करता है. इसके साथ ही यह किडनी, स्ट्रोक और हार्ट की बीमारी की जोखिम को भी कम करता है. वहीं इससे Cholesterol लेवल कम होता है और हृदय रोग से संबंधित परेशानी से छुट्टी मिल जाती है.   

 

डॉक्टर्स ये भी बताते है कि डोका को खाने में कोई रोक-टोक व मनाही नहीं है. डोका में जिंक की मात्रा अधिक होती है. इसके साथ ही इसमें प्रोटीन भी मौजूद होता है. फर्टिलिटी बढ़ाने के लिए यह महिलाओं और पुरषों दोनों के लिए फायदेमंद है. इसका मांस खाने से कुपोषण भी दूर होता है. बच्चे से लेकर बूढ़े तक इस सब्जी को खा सकते है. बस इस बात का जरुर ध्यान रहें कि कोई भी चीज लिमिट में ही खानी चाहिए. 

 


 

ऐसे तो डोका को समुद्री माना जाता है. मगर हल्की बारिश में भी यह खेतों में दिखने लगता है. इसे बनाने के लिए सबसे पहले इसके कवर को हटाकर गर्म पानी में कुछ देर उबलने देना चाहिए. इसके बाद जैसे मटन बनाते हैं, वैसे ही इसे बनाना चाहिए. वहीं नमक और मिर्च आप अपनी स्वाद के अनुसार डाल सकते है.  

 

Disclaimer : डोका का मांस बिमारी के दौरान खाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरुर लेनी चाहिए.
अधिक खबरें
तिरंगे झंडे से छेड़छाड़, अशोक चक्र की जगह चांद-तारे वाला झंडा फहराया, 2 गिरफ्तार
सितम्बर 16, 2024 | 16 Sep 2024 | 6:23 PM

मोहम्मद साहब के जन्मदिन के जुलूस के दौरान बिहार के छपरा में तिरंगे झंडे में अशोक चक्र की जगह चांद और तारा लगा दिया गया. सारण जिले के कोपा की इस घटना का वीडियो वायरल हुआ तो हंगामा मच गया

तीन दोस्तों ने नदी पार करने को लेकर लगाई थी शर्त, एक की सांस फूलने से हुई मौत
सितम्बर 16, 2024 | 16 Sep 2024 | 5:55 PM

गांव के तीन दोस्तों ने मिलकर नदी तैर कर पार करने की शर्त लगाई थी. तीनों 10-10 रुपए की शर्त लगाई थी कि कौन सबसे तेज नदी पार कर सकता है.

कल सुबह 11:30 बजे होगी आप विधायक दल की बैठक, नए सीएम के नाम पर होगा फैसला
सितम्बर 16, 2024 | 16 Sep 2024 | 5:50 PM

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सीएम पद से इस्तीफे का ऐलान कर दिया है.उन्होंने रविवार (15 मार्च) को 48 घंटे बाद सीएम की कुर्सी छोड़ने का ऐलान किया है.इसके बाद दिल्ली की राजनीति में हलचल तेज हो गई है

अरविंद केजरीवाल के बाद कौन होगा दिल्ली का नया CM, नामों पर हो रही चर्चा
सितम्बर 16, 2024 | 16 Sep 2024 | 3:01 AM

दिल्ली सरकार में कार्यरत अधिकारी आम आदमी पार्टी (आप) में नए मुख्यमंत्री को लेकर चल रही गतिविधियों पर नजर रख रहे हैं। अधिकारी आप में चल रहे घटनाक्रमों की जानकारी जुटा रहे हैं।

दिल्ली का CM चुनने के लिए कुछ देर में होगी PAC की बैठक, कई नेता करेंगे मंथन
सितम्बर 16, 2024 | 16 Sep 2024 | 4:54 PM

अरविंद केजरीवाल द्वारा मुख्यमंत्री पद से इस्तीफे की अप्रत्याशित घोषणा के एक दिन बाद, नए मुख्यमंत्री के चुनाव के लिए आम आदमी पार्टी (आप) की सोमवार शाम यानी कुछ ही देर में कई बैठकें होने की संभावना है.