Tuesday, Sep 17 2024 | Time 00:58 Hrs(IST)
 logo img
झारखंड » बोकारो


हजारीबाग में फैल रहा है नशे का कारोबार, अफीम से लेकर शराब और नशीली दवाओं की गिरफ्त में फंस रहे हैं युवा

हजारीबाग में फैल रहा है नशे का कारोबार, अफीम से लेकर शराब और नशीली दवाओं की गिरफ्त में फंस रहे हैं युवा
प्रशांत शर्मा / न्यूज11 भारत

हजारीबाग/डेस्कः हजार बागों का शहर हजारीबाग इन दिनों एक नयी समस्या से जूझ रहा है. यह समस्या है नशे का कारोबार और इसमें फंस चुकी हजारीबाग की नब्बे फीसद युवा पीढ़ी. तमाम सरकारी प्रयासों के बावजूद हजारीबाग में नशे का रैकेट खूब फल-फूल रहा है. इसलिए हजारीबाग को नशा मुक्त बनाना जिला प्रशासन के लिए बड़ी चुनौती बन गयी है. युवा तेजी से इसकी गिरफ्त में आ रहे हैं. जाहिर है कि यहां नशे का कारोबार भी तेजी से फैल रहा है. जिसमें कई अंतरप्रांतीय गिरोह के बड़े रैकेट शामिल हैं.

 

अगर यह कहा जाए कि हजारीबाग नशे की गिरफ्त में है, जो गलत नहीं होगा, क्योंकि हजारीबाग में साल दर साल नशे के कारोबार में भारी बढ़ोतरी हुई है. हजारीबाग में पांच साल में अफीम की खेती समेत अन्य नशा का कारोबारर एक सौ फीसदी के पार पहुंच गया है. पुलिस-प्रशासन की सख्त कार्रवाई के बावजूद नशे का कारोबार रुकने का नाम नहीं ले रहा है, बल्कि और इजाफा ही होता जा रहा है. पुलिस-प्रशासन विशेष अभियान चलाकर अफीम को खेती को नष्ट कर रहा है. इसके बावजूद हजारीबाग के साथ चतरा जिले के दर्जनों गांवों में खुलेआम अफीम की खेती होती है.




खूब होती है अफीम की खेती

हजारीबाग और चतरा में नशे के कारोबारी सबसे अधिक ध्यान अफीम की खेती पर देते हैं. चतरा, हजारीबाग जिला अफीम का कॉरिडोर बन गया है. एक अनुमान के मुताबिक हजारीबाग/चतरा में करीब पांच सौ एकड़ भूमि पर अफीम की खेती होती है और एक एकड़ फसल में औसतन 12 लाख रुपये की कमाई होती है.

 


 

सरकारी जमीन पर होती है अफीम की खेती

हजारीबाग जिला नशे से बुरी तरह सरकार को फटकार रहा है. हालांकि सरकारी प्रयास प्रभावित है. जिसकी नाकाफी साबित हो रहे हैं. हजारीबाग/चतरा में नशे का कारोबार कितनी तेजी से फैल रहा है, इसका अंदाजा इसी बात से जा सकता है कि इस साल अब तक 134 से ज्यादा कारोबारी गिरफ्तार हो चुके हैं और 20 करोड़ रुपये से ज्यादा के नशीले पदार्थ जब्त किए जा चुके हैं. रोकथाम के लिए विशेष कहानी और नुक्कड़ नाटक करने के साथ लोगों के बीच जागरूकता फैलाई जा रही है. हजारीबाग में जिला प्रशासन ने नशा मुक्ति को लेकर 19 से 26 जून तक विशेष अभियान चलाया. पुलिस प्रशासन की सख्ती के बाद तस्करों ने अब अफीम की खेती का तरीका भी बदल लिया है. तस्कर रैयती जमीन को छोड़कर अब सरकारी जमीन पर अफीम की खेती कर रहे हैं. इसकी भनक पुलिस को भी नहीं लगती है. पुलिस कार्रवाई भी करती है, तो भी तस्कर पकड़ में नहीं आता है. अफीम की खेती के लिए तस्कर हाइब्रिड बीज का उपयोग करते हैं, ताकि अधिक पैदावार हो सके. हाइब्रिड बीज का इस्तेमाल होने से उत्पादन दोगुना होता है. समय भी कम लगता है और अच्छी फसल भी होती है. 

 

धंधे में ज्यादा लोग हो रहे हैं शामिल

हजारीबाग में पिछले 5 साल में अफीम की खेती का दायरा भी काफी बढ़ गया है. ज्यादा से ज्यादा लोग इस धंधे में शामिल हो रहे हैं, लेकिन कहा यह भी जाता है कि यह धंधा पुलिस की मिलीभगत की वजह से ज्यादा फल-फूल रहा है. चतरा जिला की पुलिस ने सबसे अधिक 177 नशे के सौदागरों के खिलाफ डोजियर खोला है. चतरा और लातेहार में नशे के कारोबार से जुड़े 366 स्थानों को चिह्नित किया है. नशे के उपभोग विक्रय और निर्माण/उत्पाद केंद्र के रूप में चर्चित इन स्थलों को पुलिस ने 'हॉट स्पॉट' की संज्ञा दी है. पुलिस के आंकड़ों के अनुसार, चतरा ऐसा जिला है, जहां सबसे अधिक 296 स्थल पर नशे का उत्पाद के लिए पूरे राज्यभर में चर्चित है, जबकि लातेहार जिले में सबसे अधिक 106 लोग अभी नशे के कारोबार में शामिल हैं. जहां पर नशीले पदार्थ की बिक्री होती है. हॉट स्पॉट पर कार्रवाई के लिए एक्शन प्लान भी तैयार किया गया है. अब सीआईडी मुख्यालय ने भी हजारीबाग और चतरा के एसपी को निर्देश दिया है कि चिहित हॉट स्पॉट पर पुलिस विशेष निगरानी रखें. साथ ही समय-समय पर छापेमारी अभियान भी चलाया जाए.
अधिक खबरें
बेरमो: विश्वकर्मा पूजा की तैयारियों में जुटा बेरमो कोयलांचल
सितम्बर 16, 2024 | 16 Sep 2024 | 5:21 PM

बेरमो में विश्वकर्मा पूजा को लेकर जबर्दस्त हलचल है. निर्माण के देवता भगवान विश्वकर्मा की वार्षिक पूजा समारोह 17 सितंबर को है. बेरमो कोयलांचल के सीसीएल, डीवीसी, टीटीपीएस सहित गैराज, ट्रांसपोर्टर, वाहन चालक सहित कई विभागों में विश्वकर्मा पूजा की अंतिम तैयारियां चल रही हैं. सीसीएल बीएंडके, ढोरी और कथारा क्षेत्र में विश्वकर्मा पूजा के अवसर पर जगह जगह मेला का आयोजन किया जाता है.

बेरमो: हिंदी दिवस पर निबंध और लेखन विषय पर प्रतियोगिता आयोजित
सितम्बर 16, 2024 | 16 Sep 2024 | 5:16 PM

ढ़ोरी महाप्रबंधक कार्यालय सभागार में हिंदी दिवस के अवसर पर "निबंध और लेखन" प्रतियोगिता का आयोजन किया गया, जिसमें दर्जनों अधिकारी और कर्मचारी शामिल हुए

बेरमो: विदेश जाने वाले पोकलेन ऑपरेटर की सड़क दुर्घटना में मौत, दूसरा गंभीर रूप से घायल
सितम्बर 16, 2024 | 16 Sep 2024 | 2:46 PM

गिरिडीह जिले के सरिया निवासी राजेंद्र कुमार महतो (26) की अज्ञात वाहन की चपेट में आने से मौत हो गई, जबकि उनका साथी विकास कुमार महतो गंभीर रूप से घायल हो गया हैं. राजेंद्र, जो पोकलेन ऑपरेटर थे, विदेश जाने की योजना बना रहे थे और उन्होंने पासपोर्ट भी बनवाया था.

तेनुघाट डैम के छह रेडियल गेट खोले गए, दामोदर नदी में जलस्तर बढ़ने की चेतावनी
सितम्बर 15, 2024 | 15 Sep 2024 | 6:48 AM

तेनुघाट में लगातार बारिश के कारण डैम का जल स्तर बढ़ गया है, जिसके कारण छह रेडियल गेट खोले गए हैं. पहले से ही तीन गेट खुले हुए थे, लेकिन भारी बारिश के कारण विभाग ने तीन और गेट खोलने का फैसला किया है. इससे दामोदर नदी में लगभग 12,000 क्यूसेक प्रति सेकंड पानी छोड़ा जा रहा है.

नावाडीह: झामुमो और भाजपा छोड़ कई समर्थक आजसू में हुए शामिल
सितम्बर 15, 2024 | 15 Sep 2024 | 9:52 PM

नावाडीह प्रखंड के खरपीटो पंचायत में दर्जनों लोगों ने झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) छोड़कर आजसू पार्टी का दामन थाम लिया. नागेश्वर प्रजापति के नेतृत्व में इन लोगों ने आजसू पार्टी के केंद्रीय अध्यक्ष सुदेश कुमार महतो के प्रति आस्था व्यक्त करते हुए पार्टी में शामिल होने का निर्णय लिया. इस अवसर पर गिरिडीह सांसद चंद्रप्रकाश चौधरी, आजसू नेता दुर्योधन महतो, और जीप सदस्य कुमारी खुशबू ने सभी नए सदस्यों को पार्टी का पट्टा और माला पहनाकर उनका स्वागत किया.