Saturday, Oct 19 2024 | Time 06:22 Hrs(IST)
देश-विदेश


ये 3 चीजें शिशु को खिलाएं 6 महीने के बाद, बीमारियां रहेंगी कोसों दूर

ये 3 चीजें शिशु को खिलाएं 6 महीने के बाद, बीमारियां रहेंगी कोसों दूर
न्यूज़11 भारत

रांची/डेस्क: मां का दूध नवजात शिशुओं को सिर्फ 6 महीने तक ही पिलाया जाता है. शारीरिक और मानसिक विकास इससे बच्चे का बेहतर तरीके से होता है. एक्सपर्ट्स का मानना है कि थोड़ा-थोड़ा करके 6 महीने बाद शिशु को अनाज, फल और सब्जियां खिलाना शुरू कर देना चाहिए. बच्चा इससे हेल्दी रहता है और उसके दिमाग का भी विकास बेहतर होता है.

 

सीनियर डायटीशियन की माने तो दाल या चावल का पानी कुछ लोग बच्चों को देते है. लेकिन सही तरीके का पोषण इससे बच्चों को नहीं मिलता है. शिशु की हेल्थ को ध्यान में रखते हुए ऐसी चीजे देनी चाहिए कि शिशु को भरपूर मात्रा में पोषण मिले. 

 

चुकंदर और गाजर का मैश

गाजर और चुकंदर का मैश 6 महीने तक के शिशुओं को दिया जा सकता है. कई सारे पोषक तत्व इसमें होते है. विटामिन A से भरपूर गाजर शिशु की इम्युनिटी को स्ट्रांग करता है. इसके साथ ही आयरन के साथ-साथ विटामिन C चुकंदर में पाया जाता है. इनमें एंटीऑक्सीडेंट्स होते है, जो फ्री रेडिकल्स से बचाने में सहायता करते है.

 

मैश खिचड़ी

8 से 9 महीने के शिशु को मूंग की दाल और चावल से बनी खिचड़ी  खिलाना फायदेमंद होता है. इस बात का ध्यान रखें कि खिचड़ी मैश हो. इसे आप आसानी से अपने बच्चे को खिला सकते है. प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट का यह एक अच्छा सोर्स है. इसके साथ ही ये बच्चों की मांसपेशियों को भी मजबूत बनाती है. इस बात का ध्यान से रखें कि शिशु को कम मात्रा में ही खिलाना है.

 


 

सॉफ्ट इडली

आप घर में बनी सॉफ्ट इडली शिशुओं के लिए एक हेल्दी विकल्प है. इसे आप 8 से 12 महीने के बच्चे को खिला सकते हैं. यह शिशुओं के लिए एक हेल्दी विकल्प है. चावल और दाल के मिश्रण से इसे बनाया जाता है. इसका प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट शिशुओं के विकास के लिए बहुत ही फायदेमंद है. प्रोबायोटिक्स भी इससे शिशु को मिलते है. ये पाचन तंत्र को भी स्वस्थ रखते है. 

 

Disclaimer: यह आलेख एक्सपर्ट्स के राय के आधार पर लिखी गई है. इसके सेवन से पहले उचित सलाहकार से सलाह जरुर लें.

 

अधिक खबरें
मनी लॉन्ड्रिंग मामले में आप नेता सत्येंद्र जैन को जमानत, 18 महीने के बाद जेल से आएंगे बाहर
अक्तूबर 18, 2024 | 18 Oct 2024 | 5:14 PM

दिल्ली हाईकोर्ट ने आम आदमी पार्टी के नेता सत्येंद्र जैन को मनी लॉन्ड्रिंग मामले में जमानत दे दी है. कोर्ट ने उन्हें 50,000 रुपए का निजी मुचलके पर सशर्त जमानत दी है. वह देश से बाहर नहीं जा पाएंगे. वह 18 महीने के बाद जेल से बाहर निकलेंगे. सत्येंद्र जैन को जमानत देते हुए हाईकोर्ट ने उनकी लंबी हिरासत का हवाला दिया.

ट्रेन में बिना टिकट यात्रा कर रहे थे 3 लाख 62 हजार लोग, रेलवे ने वसूले 25 करोड़ रुपये, जानिए कहां
अक्तूबर 18, 2024 | 18 Oct 2024 | 3:51 PM

क्या आप भी बिना टिकट यात्रा करते हैं, तो ये खबर जरूर पढ़ें. दरअसल, भारतीय रेलवे ने बिना टिकट यात्रा करने वाले यात्रियों पर विशेष चेकिंग अभियान शुरू किया है. बिना टिकट वालों पर कड़ी नजर रखी जा रही है. इसी क्रम में बिहार के समस्तीपुर रेल मंडल ने बिना टिकट यात्रा करने वाले यात्रियों से 24.97 करोड़ रुपये वसूले हैं. दरअसल, 3 लाख 62 हजार यात्री बिना टिकट यात्रा कर रहे थे.

गाजा में मारा गया हमास प्रमुख याह्या सिनवार, इज़राइली प्रधानमंत्री नेतन्याहू ने की पुष्टि
अक्तूबर 17, 2024 | 17 Oct 2024 | 10:46 PM

इज़राइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने गुरुवार को पुष्टि की कि हमास प्रमुख और पिछले साल 7 अक्टूबर को हुए भयानक हमलों के पीछे के मास्टरमाइंड में से एक याह्या सिनवार की मौत हो गई है. प्रधानमंत्री नेतन्याहू ने अपने सहयोगियों को हमास प्रमुख की मौत के बारे में इज़राइली बंधकों के परिवारों को सूचित करने का भी निर्देश दिया.

UGC NET Result 2024: यूजीसी नेट का रिजल्ट जारी, जानिए कैसे करें चेक
अक्तूबर 17, 2024 | 17 Oct 2024 | 10:07 PM

UGC-NET का रिजल्ट जारी कर दिया गया है. रिजल्ट का इंतजार नौ लाख से अधिक अभ्यर्थी कर रहे हैं. अभ्यर्थी अपना रिजल्ट ऑफिशियल वेबसाइट https://ugcnet.nta.ac.in/ पर चेक कर सकते हैं. अभ्यर्थी यूजीसी रिजल्ट के स्कोर कार्ड में अपने पर्सेंटाइल के साथ यह भी देख सकते हैं कि उनका चयन असिस्टेंट प्रोफेसर या NET और JRF दोनों के लिए हुआ है या नहीं.

असम के डिबालोंग स्टेशन के पास  ट्रेन दुर्घटना, पटरी से उतरे लोकमान्य तिलक एक्सप्रेस के 8 डिब्बे
अक्तूबर 17, 2024 | 17 Oct 2024 | 7:11 PM

असम के डिबालोंग स्टेशन के पास लोकमान्य तिलक एक्सप्रेस के 8 डिब्बे पटरी से उतर गए हैं. हालांकि, खबर लिखे जाने तक किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है. जानकारी के अनुसार यह दुर्घटना लुमडिंग डिवीजन के लुमडिंग-बदरपुर हिल सेक्शन में हुई है. वहीं, असम के सीएम हिमंता बिस्वा सरमा ने भी इस घटना की जानकारी अपने एक्स हैन्डल से दी है.