Saturday, Oct 5 2024 | Time 06:52 Hrs(IST)
 logo img
देश-विदेश


पाकिस्तान दौरे पर जाएंगे विदेश मंत्री एस जयशंकर, SCO शिखर सम्मेलन में लेंगे हिस्सा

पाकिस्तान दौरे पर जाएंगे विदेश मंत्री एस जयशंकर, SCO शिखर सम्मेलन में लेंगे हिस्सा

न्यूज़11 भारत

रांची/डेस्क: भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर शंघाई सहयोग संगठन (SCO) की बैठक में हिस्सा लेने के लिए पाकिस्तान का दौरा करेंगे. विदेश मंत्रालय ने इस बात की पुष्टि की. बता दें कि इस बार एससीओ शिखर सम्मेलन की मेजबानी पाकिस्तान को दी गई है. ये बैठक 15 व 16 अक्टूबर को आयोजित होगी. 
 
पाकिस्तान ने भारत को दिया था निमंत्रण 
पाकिस्तान के पास इस बार की शंघाई सहयोग संगठन (SCO) के काउंसिल ऑफ हेड्स ऑफ गवर्नमेंट (CHG) की अध्यक्षता है. काउंसिल ऑफ हेड्स ऑफ गवर्नमेंट (CHG) की अध्यक्षता हर वर्ष रोटेट होती रहती है. इसी को लेकर पाकिस्तान अक्टूबर में दो दिवसीय एससीओ हेड्स ऑफ गवर्नमेंट मीटिंग की मेजबानी करेगा. इससे पहले पाकिस्तान ने भारत और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को शंघाई सहयोग संगठन की काउंसिल ऑफ हेड्स ऑफ गवर्नमेंट की बैठक में आमंत्रित किया था. 
 
पिछले साल भारत ने की थी मेजबानी
बता दें कि SCO शिखर सम्मेलन की मेजबानी भारत ने पिछले साल वर्चुअल मोड में आयोजित की थी. इसमें पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ऑनलाइन शामिल हुए थे. वहीं, पाकिस्तान के तत्कालीन विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो जरदारी ने गोवा में आयोजित SCO विदेश मंत्रियों की परिषद की 2 दिवसीय बैठक में भाग लिया था. वह लगभग 12 वर्षों में भारत का दौरा करने वाले पहले पाकिस्तानी विदेश मंत्री थे. SCO में भारत, रूस, चीन, कजाकिस्तान, पाकिस्तान, ताजिकिस्तान, किर्गिस्तान और उज्बेकिस्तान शामिल हैं. 
 
 
 
अधिक खबरें
सावरकर पर आपत्तिजनक बयान के मामले में राहुल गांधी को पुणे कोर्ट का समन, 23 अक्टूबर को पेश होने का आदेश
अक्तूबर 04, 2024 | 04 Oct 2024 | 8:20 PM

पुणे की एक अदालत ने नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी को मानहानि के मामले में समन जारी किया है. ये मामला वीर सावरकर के पौत्र के परिवार ने दर्ज कराया था. सावरकर के पौत्र सत्यकी सावरकर ने आरोप लगाया है कि इस साल की शुरुआत में राहुल गांधी ने यूनाइटेड किंगडम (UK) की यात्रा के दौरान वीर सावरकर का अपमान करते हुए आपत्तिजनक टिप्पणियां की थीं. उनके इन बयानों से सावरकर परिवार की मानहानि हुई है. इसी मामले में अदालत ने राहुल गांधी को 23 अक्टूबर को पेश होने का आदेश दिया है.

पाकिस्तान दौरे पर जाएंगे विदेश मंत्री एस जयशंकर, SCO शिखर सम्मेलन में लेंगे हिस्सा
अक्तूबर 04, 2024 | 04 Oct 2024 | 6:22 PM

भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर शंघाई सहयोग संगठन (SCO) की बैठक में हिस्सा लेने के लिए पाकिस्तान का दौरा करेंगे. विदेश मंत्रालय ने इस बात की पुष्टि की. बता दें कि इस बार एससीओ शिखर सम्मेलन की मेजबानी पाकिस्तान को दी गई है. ये बैठक 15 व 16 अक्टूबर को आयोजित होगी.

यात्रीगण कृपया ध्यान दें: नवरात्रि मेला के अवसर पर मैहर स्टेशन पर 05 जोड़ी ट्रेनों का होगा अस्थायी ठहराव
अक्तूबर 04, 2024 | 04 Oct 2024 | 6:04 PM

नवरात्रि मेला के अवसर पर रेलवे प्रशासन द्वारा श्रद्धालु यात्रियों की होने वाली अतिरिक्त भीड़ को ध्यान में रखते हुए निम्नलिखित गाड़ियों का 05 मिनट का अस्थाई ठहराव मैहर स्टेशन पर प्रदान किया गया है.

बेंगलुरू के तीन कॉलेजों को एक साथ बम से उड़ाने की मिली धमकी
अक्तूबर 04, 2024 | 04 Oct 2024 | 4:39 AM

कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु से एक बड़ी खबर सामने आ रही है. दरअसल, बेंगलुरु के तीन कॉलेजों को बम से उड़ाने की धमकी मिली है. धमकी मिलने से पूरा हड़कंप मच गया. बताया जा रहा है कि कॉलेजों को बम से उड़ाने की यह धमकी शुक्रवार को मिली. यह धमकी ईमेल के जरिए दी गई. धमकी भरा ईमेल मिलने के तुरंत बाद तीनों कॉलेजों को खाली करा लिया गया. सूत्रों से मिली जानकारी से अब तक यही पता चला है.

क्या आप भी कोल्ड ड्रिंक और शराब का पीते है मिक्स कॉम्बिनेशन? जानें इससे कैसा असर होगा आपके शरीर पर
अक्तूबर 04, 2024 | 04 Oct 2024 | 4:34 PM

शराब के साथ नमकीन खाना हर किसी को पसंद हैं इतना ही नहीं अक्सर हम सबने लोगों को शराब में कोल्ड ड्रिंक, सोडा और ऐसे कई पीने वाले दूसरे पदार्थ मिलकर पीते हुए देखा होगा पर क्या आप जानते है कि ऐसी चीजो से आपके शरीर पर कैसा असर पड़ सकता हैं.