Sunday, Sep 8 2024 | Time 07:45 Hrs(IST)
 logo img
  • सुलाझकर भी उलझी हुई है पहाड़ियों में लापता भाइयों की कहानी, जानें पूरा मामला
  • Jharkhand Monsoon Update: कमज़ोर रहा इस बार का मानसून, जानें कहां हो सकती है बारिश
  • बगोदर में 29वां गणपति पूजनोत्सव शुरू: भव्य मेले और सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन
देश-विदेश


खुशखबरी ! अब Free में होगी ट्रेन Ticket कंफर्म, इन 3 ऐप का करें प्रयोग

खुशखबरी ! अब Free में होगी ट्रेन Ticket कंफर्म, इन 3 ऐप का करें प्रयोग
न्यूज11 भारत

रांची/डेस्क: हर रेल से सफर करने वाले यात्री टिकट बुक (Train Ticket Booking) करने के लिए एक ऐप IRCTC प्रयोग करते है. लेकिन टिकट बुक करने के लिए कई सारे ऐप है. जिनके बारे में शायद ही कुछ लोगों को मालूम हो. ऐसे में हम आपको हमारी इस खबर के जरिए से कई दूसरे ऐप से रूबरू करवाने वाले है. और आप काफी आसानी से इन सभी का इस्तेमाल कर पाएंगे. साथ ही साथ कंफर्म ट्रेन टिकट (Confirmed train ticket) हासिल करनी आसान हो जाती है. तो चलिए जानते है. 

 

Paytm App

आप मोबाइल रिचार्ज और पेमेंट ट्रांसफर के लिए पेटीएम (Paytm) का इस्तेमाल करते है. लेकिन इसमें कई बेहतरीन फीचर्स भी मिलते है. इसका सबसे खास फीचर ट्रेन और फ्लाइट टिकट बुकिंग है. जी हां, कुछ ऐसा ही ऑफर Paytm की ओर से भी दिया जा रहा है. इसकी सहायता से आप ट्रेन टिकट बुक कर सकते हैं, वो भी Too fast. इसके लिए आपको बस IRCTC पर लॉगइन करना होगा. 

 

PhonePe App

वहीं, दूसरे ऐप की बात करें तो, PhonePe को कैसे भुलाया जा सकता है क्योंकि ये ऐप लोगों की सबसे प्रिय है. इसका इस्तेमाल टिकट बुकिंग के लिए भी किया जा सकता है. ऐप पर जाने के बाद आपको टिकट बुकिंग का विकल्प दिखाई देगा. वहां जाकर आपको ट्रेन सर्च करनी होगी. यहीं पर सारी जानकारी मिल जाएगी कि किस ट्रेन में कितनी सीटें बची हैं. यहां सीट सेलेक्ट करने के बाद आपको भुकतान करना होगा. 




Adani One App

अब आते हैं Adani One App के पास. आपको ट्रेन टिकट बुक करने का विकल्प दे रहा है. इसकी वेबसाइट पर जाने पर भी आपको कई विकल्प दिए जाएंगे. इसमें आपको दोनों स्टेशनों के नाम दर्ज करने होंगे. नीचे सर्च ट्रेन का विकल्प दिखेगा. जिस पर क्लिक करने के बाद आपको ट्रेन की डिटेल्स मिल जाएगी साथ ही उपलब्ध टिकट पर क्लिक करना होगा. यहां जाने के बाद आपको सारे विकल्प दिखाई देंगे. आखिर में भुगतान के बाद ट्रेन टिकट बुक हो जाएगा. 

 

अधिक खबरें
लखनऊ के ट्रांसपोर्ट नगर में एक इमारत ढहने से 5 लोगों की मौत, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी
सितम्बर 07, 2024 | 07 Sep 2024 | 10:59 PM

लखनऊ के ट्रांसपोर्ट नगर इलाके में शनिवार को एक इमारत ढहने के बाद अब तक 28 लोगों को बचाया गया है. एक अधिकारी के अनुसार, इमारत ढहने में मरने वालों की संख्या चार है. लखनऊ के डीएम सूर्यपाल गंगवार ने कहा कि 28 लोगों को बचा लिया गया है और उन्हें इलाज के लिए अस्पताल भेजा गया है. अब तक 5 लोगों की मौत की खबर है. कई लोगों के फंसे होने की आशंका है. इस बीच, लखनऊ के जिला मजिस्ट्रेट (डीएम) सूर्यपाल गंगवार ने उस अस्पताल का दौरा किया, जहां घायलों को भर्ती कराया गया था. डीएम ने कहा, "घायलों को उचित उपचार मिले, यह सुनिश्चित करने के लिए शीर्ष स्तर पर निगरानी की जा रही है. हम सुनिश्चित करेंगे कि उन्हें उचित उपचार मिले."

पूजा खेड़कर के खिलाफ केंद्र सरकार की बड़ी कार्रवाई, भारतीय प्रशासनिक सेवा से किया गया मुक्त
सितम्बर 07, 2024 | 07 Sep 2024 | 6:36 AM

विवादों से घिरी IAS अधिकारी पूजा खेडकर के खिलाफ केंद्र सरकार ने बड़ी कार्रवाई की है. सरकार ने IAS (परिवीक्षा) नियम, 1954 के नियम 12 के अंतर्गत पूजा खेडकर को तत्काल प्रभाव से भारतीय प्रशासनिक सेवा से मुक्त कर दिया है. बता दें कि UPSC परीक्षा में OBC और दिव्यांगता कोटे का दुरुपयोग करने के आरोप में बर्खास्त ट्रेनी IAS पूजा खेडकर पर केंद्र सरकार ने एक्शन लिया है.

मणिपुर में एक बार फिर भड़की हिंसा, अलग-अलग घटनाओं में 5 लोगों की मौत
सितम्बर 07, 2024 | 07 Sep 2024 | 5:07 PM

पिछले कई दिनों से शांत चल रही मणिपुर में एक बार फिर हिंसा भड़क गई है. मणिपुर के जिरिबाम में शनिवार को अलग-अलग घटनाओं में 5 लोगों की जान चली गई. जानकारी के अनुसार पहली घटना जिला हेडक्वार्टर से करीब सात किलोमीटर दूर की है, जहां संदिग्ध पहाड़ी उग्रवादियों ने एक घर में घुसकर एक बुजुर्ग की सोते वक्त गोली मारकर हत्या कर दी.

Hatras Road Accident: UP के हाथरस में हुए सड़क हादसे में अब तक 17 लोगों की मौत, कई गंभीर रूप से घायल
सितम्बर 07, 2024 | 07 Sep 2024 | 4:09 AM

उत्तर प्रदेश के हाथरस में शुक्रवार को हुई रोडवेज बस और वैन की टक्कर में अब तक कुल 17 लोगों की मौत हो गई है. एक शीर्ष पुलिस अधिकारी के अनुसार, घायलों की संख्या 16 है, जो अस्पताल में भर्ती हैं और उनका इलाज चल रहा है. पुलिस ने यह भी बताया कि इस संबंध में मामला दर्ज कर लिया गया है और रोडवेज बस के चालक को गिरफ्तार कर लिया गया है.

पहली बार जम्मू-कश्मीर का मतदाता दो अलग-अलग झंडों के नीचे नहीं, बल्कि तिरंगे के नीचे अपना वोट डालेंगे: अमित शाह
सितम्बर 07, 2024 | 07 Sep 2024 | 3:51 PM

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने जम्मू के पलायुरा में कार्यकर्ता सम्मेलन को संबोधित किया. अपने संबोधन में उन्होंने कहा कि ये संयोग ही है कि जम्मू कश्मीर में पहला चुनावी सम्मेलन गणेश चतुर्थी के दिन शुरू हो रहा है और हम सभी मानते हैं कि विघ्नहर्ता यात्राओं के सभी विघ्न का हरण करते हैं. मैं देशवासियों को गणेश चतुर्थी की बहुत-बहुत शुभकामनाएं देता हूं. आज जैन भाइयों का पर्युषण पर्व भी शुरू हो रहा है. मैं जैन भाइयों व सभी सभी देशवासियों को पर्युषण पर्व की बहुत-बहुत शुभकामनाएं देता हूं.