Friday, Oct 18 2024 | Time 03:27 Hrs(IST)
देश-विदेश


गाजा में मारा गया हमास प्रमुख याह्या सिनवार, इज़राइली प्रधानमंत्री नेतन्याहू ने की पुष्टि

गाजा में मारा गया हमास प्रमुख याह्या सिनवार, इज़राइली प्रधानमंत्री नेतन्याहू ने की पुष्टि

न्यूज़11 भारत

रांची/डेस्क: इज़राइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने गुरुवार को पुष्टि की कि हमास प्रमुख और पिछले साल 7 अक्टूबर को हुए भयानक हमलों के पीछे के मास्टरमाइंड में से एक याह्या सिनवार की मौत हो गई है. प्रधानमंत्री नेतन्याहू ने अपने सहयोगियों को हमास प्रमुख की मौत के बारे में इज़राइली बंधकों के परिवारों को सूचित करने का भी निर्देश दिया. 
 
IDF ने भी की पुष्टि 
इससे पहले आज, इज़राइल रक्षा बलों (IDF) ने पुष्टि की कि गाजा में अपने अभियानों के दौरान तीन आतंकवादियों को मार गिराया गया है, जिनमें हमास प्रमुख याह्या सिनवार भी शामिल था, जिसकी अब मौत की पुष्टि हो गई है. IDF ने X पर एक पोस्ट साझा की और लिखा, "गाजा में IDF अभियानों के दौरान, 3 आतंकवादियों को मार गिराया गया. IDF और ISA इस संभावना की जाँच कर रहे हैं कि आतंकवादियों में से एक याह्या सिनवार था.
 
हमास के कई टॉप रैंक के अधिकारियों का असासिनेशन
बता दें कि यह घटनाक्रम इज़राइल द्वारा लेबनान में हवाई हमलों के माध्यम से एक और हाई-प्रोफाइल नेता, हिज़्बुल्लाह प्रमुख हसन नसरल्लाह को खत्म करने के कुछ हफ़्ते बाद हुआ है. इससे पहले, हमास के एक अन्य वरिष्ठ नेता, इस्माइल हनीयेह की ईरान में मृत्यु हो गई थी. हालांकि तेहरान और हमास ने इस हमले के लिए इजरायल पर आरोप लगाया है, लेकिन इजरायल ने न तो इस आरोप को स्वीकार किया है और न ही इससे इनकार किया है. हाल ही में, आईडीएफ ने गाजा में हमास सरकार के प्रमुख रावी मुश्तहा और हमास के राजनीतिक ब्यूरो में सुरक्षा पोर्टफोलियो रखने वाले समेह अल-सिराज सहित कई उच्च रैंकिंग वाले हमास अधिकारियों को मार गिराया. टाइम्स ऑफ इजरायल की रिपोर्ट के अनुसार, मंगलवार को आईडीएफ ने कहा कि पिछले दिनों जबालिया में हवाई हमलों और नजदीकी लड़ाई में करीब 20 हमास के आतंकवादी मारे गए.
 
 
 
अधिक खबरें
UGC NET Result 2024: यूजीसी नेट का रिजल्ट जारी, जानिए कैसे करें चेक
अक्तूबर 17, 2024 | 17 Oct 2024 | 10:07 PM

UGC-NET का रिजल्ट जारी कर दिया गया है. रिजल्ट का इंतजार नौ लाख से अधिक अभ्यर्थी कर रहे हैं. अभ्यर्थी अपना रिजल्ट ऑफिशियल वेबसाइट https://ugcnet.nta.ac.in/ पर चेक कर सकते हैं. अभ्यर्थी यूजीसी रिजल्ट के स्कोर कार्ड में अपने पर्सेंटाइल के साथ यह भी देख सकते हैं कि उनका चयन असिस्टेंट प्रोफेसर या NET और JRF दोनों के लिए हुआ है या नहीं.

असम के डिबालोंग स्टेशन के पास  ट्रेन दुर्घटना, पटरी से उतरे लोकमान्य तिलक एक्सप्रेस के 8 डिब्बे
अक्तूबर 17, 2024 | 17 Oct 2024 | 7:11 PM

असम के डिबालोंग स्टेशन के पास लोकमान्य तिलक एक्सप्रेस के 8 डिब्बे पटरी से उतर गए हैं. हालांकि, खबर लिखे जाने तक किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है. जानकारी के अनुसार यह दुर्घटना लुमडिंग डिवीजन के लुमडिंग-बदरपुर हिल सेक्शन में हुई है. वहीं, असम के सीएम हिमंता बिस्वा सरमा ने भी इस घटना की जानकारी अपने एक्स हैन्डल से दी है.

Karwa Chauth 2024: आपके शहर में कब निकलेगा चांद, कब मनाया जाएगा करवा चौथ का त्योहार? जानें सही समय, तारीख
अक्तूबर 17, 2024 | 17 Oct 2024 | 6:43 PM

भारत को त्यौहारों की भूमि भी कहा जाता है जो विभिन्न धर्मों के लोगों को शुभ तिथियों पर एक साथ मिलकर त्यौहार मनाने का अवसर मिलता है. भारत ऐसा देश है जहाँ हमें धर्म, संस्कृति, भाषा और त्यौहारों की विविधता देखने को मिलती है जो इस देश की खूबसूरती में चार चाँद लगा देती है. भारत और दुनिया के अन्य देशों में सभी प्रकार के त्यौहार बड़े प्रेम से मनाए जाते हैं. यह एक ऐसा देश है जहाँ हर दिन कोई न कोई त्यौहार है.

फिर भारत के जंगलों में दौड़ लगाते नजर आएंगे चीते, मध्यप्रदेश बनेगा दूसरा घर
अक्तूबर 17, 2024 | 17 Oct 2024 | 5:00 PM

रांची/डेस्क: देश में चीतों की घटती आबादी को देखते हुए अक्टूबर के आखिर में अफ्रीका से 20 चीतें भारत लाए गए थे. जिन्हें सिलसिलेवार तरीके से मध्यप्रदेश के श्योपुर जिले स्थित कूनो राष्ट्रीय उद्यान के जंगलों में अब छोड़ने की बात सामने आ रही है. जानकारी के मुताबिक, अग्नि-वायु नाम के चीतों को पालपुर के पूर्वी रेंज में छोड़ा जाएगा.

यात्रीगण कृपया ध्यान दें!! टिकट रिजर्वेशन के लिए बदल गए नियम, देखिए क्या है बदलाव
अक्तूबर 17, 2024 | 17 Oct 2024 | 3:20 AM

त्योहारों का सीजन है, दिवाली और छठ के दौरान बड़ी संख्या में नौकरीपेशा लोग, घर से दूर कॉलेज और स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चे और कई अन्य लोग त्योहार का सीजन आते ही घर चले जाते हैं. ताकि वे अपने परिवार के साथ त्योहारों का आनंद ले सकें, लेकिन त्योहारों के दौरान ट्रेन से यात्रा करने में काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है. कभी टिकट कन्फर्म नहीं होता तो कभी उन्हे टिकट कैन्सल करना पड़ता है. पहले ही यात्री को 120 दिन पहले टिकट बुक करना पड़ता था, अब इन सब को लेकर रेल यात्रियों के लिए बड़ी खबर आ रही है. रेलवे ने अब टिकट रिजर्वेशन में बड़ा बदलाव किया है. रेलवे की ओर से कहा गया है कि अब 120 दिन की जगह 60 दिन पहले ही रिजर्वेशन कराना होगा. यह नया नियम 1 नवंबर 2024 से लागू होगा.