Friday, Sep 20 2024 | Time 03:20 Hrs(IST)
 logo img
झारखंड » हजारीबाग


हजारीबाग शहर के धोबिया तालाब गहरीकरण कार्य को दे दी गई जलसमाधि

जलस्रोतों के गहरीकरण का कार्य में इसी प्रकार किया जाता है बरसात का इंतजार, 3.50 करोड़ रुपए की है योजना
हजारीबाग शहर के धोबिया तालाब गहरीकरण कार्य को दे दी गई जलसमाधि

प्रशांत शर्मा/न्यूज11 भारत

हजारीबाग/डेस्कः नगर निगम क्षेत्र के वार्ड नं 12 अंतर्गत स्थित धोबिया तालाब के गहरीकरण कार्य को स्वाभाविक रूप से जलसमाधि मिल गया. गहरीकरण कार्य के दौरान ही मॉनसून के आगमन सतह ही तालाब में पानी भर गया. जिससे अब यह पता लगाने की जरूरत किसी को पड़ेगी नहीं कि तालाब का जितना गहरीकरण होना था, जितनी मिट्टी का कटाव होना था और उसमें से वास्तव में कितना कार्य हुआ कितना बाकी रह गया. इसके बाद ठेकेदार और इंजीनियर की सुविधा सहूलियत के हिसाब से चीजें तय हो जाएंगी. बरसात पूर्व किसी भी जलस्रोत के गहरीकरण कार्य का यही हश्र होता आया है. कार्य पूर्ण होने से पहले जलसमाधि दे दी जाती है. धोबिया तालाब के साथ भी यही हुआ. बहरहाल धोबिया तालाब जिसमें विभिन्न मोहल्लों के नालों का गंदा प्रदूषित पानी आकर गिरा करती थीं, उस धोबिया तालाब की स्थिति में सुधार करने की एक योजना हजारीबाग नगर निगम द्वारा शुरू की गई है.

 

विदित हो कि संत कोलंबा कालेज रोड के किनारे नीलांबर पीताम्बर चौक के निकट धोबिया तालाब स्थित है. एक जमाने में इस तालाब में लॉन्ड्री वाले कपड़ा धोने का काम करते थे और उसी के किनारे कपड़ों को सुखाकर ही लौटते थे. इसी कारण इस तालाब को वर्षों से धोबिया तालाब के नाम से जाना जाता है. सुरेश कालोनी, साकेतपुरी, गांधीनगर, जागी निवास आदि मोहाले बसने से इन मोहल्लों के नालों का पानी ढलान होने के कारण इसी तालाब में आकर गिरता है. तालाब में प्रदूषण की स्थिति को देख कर एनजीटी ने भी कड़ा एतराज जताते हुए प्रदूषण रोकने के लिए उचित प्रबंध करने का निर्देश दे रखा था. हजारीबाग नगर निगम ने विभिन्न मोहल्लों से निकलने वाले नालों का पानी तालाब में नहीं आए, इसके समाधान के तौर पर तालाब के किनारे स्लैबयुक्त नाली का निर्माण किया गया. जिसे झिंझरिया नाले से जोड़ा गया. इसके साथ ही तालाब के कोने में एक सिवरेज ट्रीटमेंट प्लांट बनाने की योजना बनाई गई. ताकि प्रदूषित पानी का ट्रीटमेंट किया जा सके. इसी योजना के लिए बरसात से पहले गर्मियों में तालाब की सुखाया गया. सुखाने के बाद तालाब के गहरी करण का कार्य शुरू किया गया. धीमी गति से गहरीकरण का कार्य चलता रहा. इतनी शिथिलता बरती गई कि कार्य पूर्ण होने से पहले मानसून का आगमन हो गया. बरसात शुरू होने से तालाब में पर्याप्त पानी भर गया. इसके साथ ही गहरीकरण के कार्य को विराम दे दिया गया और दूसरे कार्य शुरू कर दिए.





 

तालाब में वोटिग की भी होगी व्यवस्था" कार्यपालक अभियंता

नगर निगम के कार्यपालक अभियंता रमेश कुमार सिंह ने बताया कि इस तालाब का कायाकल्प हो, इसके लिए अमरुत योजना के तहत कार्य किया जा रहा है. तालाब में जमा गाद निकाल कर गहरा करने के साथ एसटीपी का निर्माण किया जाएगा. जिसमें नाले के गदे पानी का उपचार करने के बाद साफ पानी को छोड़ा जाएगा. इसके अलावा तालाब के चारों तरफपाथ वे, तालाब में पब्वारा, लाइटिंग और सिटिंग बेंच बनाने की योजना है. भविष्य में यहां बोटिंग की व्यवस्था भी हो सकती है. इन सुविधाओं के रहने से लोगों के लिए यह एक घुमने फिरने की जगह होगी तो लोगों की सोच भी बदलेगी.

अधिक खबरें
JSSC CGL प्रतियोगिता परीक्षा 2024 को लेकर सभी केंद्राधीक्षकों के साथ उपायुक्त ने की ब्रिफिंग
सितम्बर 19, 2024 | 19 Sep 2024 | 8:10 AM

जेएसएससी सीजीएल प्रतियोगिता परीक्षा 2024 के लिए बनाए परीक्षा केंद्र के केंद्राधीक्षकों के बैठक उपायुक्त श्रीमती नैंसी सहाय की अध्यक्षता में आयोजित की गई। आज 19 सितंबर को नगर भवन में हुई आयोजित बैठक में जिला अंतर्गत आगामी जेएसएससी सीजीएल प्रतियोगिता परीक्षा 2024 के आलोक में आयोजित होने वाले झारखंड स्टाफ सलेक्शन परीक्षा में संलग्न सूची के अनुसार सभी केंद्रो के केंद्राधीक्षकों के साथ प्रतियोगिता परीक्षा कदाचार मुक्त एवं सुगमता पूर्वक संचालन हेतु तैयारी के निमित्त ब्रीफिंग की गई। उपायुक्त ने इस दौरान सभी उपस्थित केंद्राधीक्षकों को आयोजित होने वाले परीक्षा के समयावधि का विशेष ध्यान रखना को कहा,साथ परीक्षा केंद्र में किसी भी प्रकार के अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरण यथा घड़ी,मोबाइल, इलेक्ट्रॉनिक वॉच, कैलकुलेटर या किसी भी अन्य इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स का प्रवेश न हो यह सुनिश्चित करने को कहा गया

हजारीबाग में  खेलो झारखंड के योगासन, कुश्ती,वुशू  ट्रायल,रैशलिग ट्रायल, तीरंदाजी ट्रायल,प्रतियोगिता सम्पन्न
सितम्बर 19, 2024 | 19 Sep 2024 | 6:51 PM

हजारीबाग जिले में "खेलो झारखंड" प्रतियोगिता का पांचवां दिन विशेष उत्साह के साथ मनाया गया। जिला स्कूल मैदान में आयोजित इस कार्यक्रम में योगासन, वुशू चयन ट्रायल, कुश्ती, और तीरंदाजी जैसी प्रतियोगिताएं हुईं, जिनमें अंडर-14, अंडर-17 और अंडर-19 वर्गों के प्रतिभागियों ने भाग लिया।

हजारीबाग: बड़कागांव में धार्मिक जुलूस पर पथराव के बाद स्थिति तनावपूर्ण
सितम्बर 19, 2024 | 19 Sep 2024 | 6:34 AM

बड़कागांव के ठाकुर मोहल्ला के विश्वकर्मा पूजा विसर्जन जुलूस के दौरान एक समुदाय विशेष के लोगों के द्वारा बुधवार की शाम को और फिर पुनः गुरुवार की सुबह पुलिस के सामने यहां पथराव होने से क्षेत्र में सनसनी फ़ैल गई और यहां दो समुदायों के बीच तनाव का माहौल बन गया. इस पत्थरबाजी में कई लोग घायल हो गए.

चंगाई सभा में हिंदुओं का धर्मांतरण नहीं होने देंगे: बजरंग दल
सितम्बर 19, 2024 | 19 Sep 2024 | 6:15 AM

विश्व हिंदू परिषद बजरंग दल पदमा की मासिक बैठक पदमा प्रखंड के आडार गांव स्थित शिव मंदिर परिसर में संपन्न हुआ. बैठक में मुख्य रूप से उपस्थित रहे बजरंग दल के जिला संयोजक प्रशांत सिंह बैठक का संचालन प्रखंड मंत्री ऋषिकेश मेहता ने किया एवं अध्यक्षता प्रखंड अध्यक्ष राजेश मेहता ने किया.

हजारीबाग: चंगाई सभा में हिंदुओं का धर्मांतरण नहीं होने देंगे: बजरंग दल
सितम्बर 19, 2024 | 19 Sep 2024 | 3:14 PM

विश्व हिंदू परिषद बजरंग दल पदमा की मासिक बैठक पदमा प्रखंड के आडार गांव स्थित शिव मंदिर परिसर में संपन्न हुआ. बैठक में मुख्य रूप से उपस्थित रहे बजरंग दल के जिला संयोजक प्रशांत सिंह बैठक का संचालन प्रखंड मंत्री ऋषिकेश मेहता