Thursday, Sep 19 2024 | Time 21:40 Hrs(IST)
 logo img
  • चांडिल में 4 10 करोड़ की लागत से होने वाले सड़क निर्माण का भूमिपूजन
  • बेरमो: शपथ ग्रहण के साथ डीएवी पब्लिक स्कूल कथारा में स्वच्छता पखवाड़ा हुआ शुरू
  • हजारीबाग के रेवाली गांव में बिजली संकट से ग्रामीणों का आक्रोश
  • हजारीबाग के रेवाली गांव में बिजली संकट से ग्रामीणों का आक्रोश
  • लातेहार में चौकीदार नियुक्ति की परीक्षा सफलतापूर्वक संपन्न
  • चांडिल सुवर्णरेखा परियोजना आपदा प्रबंधन की बैठक में स्थानीय विधायक एवं चांडिल अनुमंडल पदाधिकारी शुभ्रा रानी का निर्देश पालन नहीं किया -सारथी महतो
  • चांडिल सुवर्णरेखा परियोजना आपदा प्रबंधन की बैठक में स्थानीय विधायक एवं चांडिल अनुमंडल पदाधिकारी शुभ्रा रानी का निर्देश पालन नहीं किया -सारथी महतो
  • अनुमंडल अस्पताल,बरही में भी होगी डायलेसिसी की सुविधा
  • सांसद ने परिवर्तन यात्रा को लेकर भाजपा कार्यकर्ताओं के साथ की बैठक
  • JSSC CGL प्रतियोगिता परीक्षा 2024 को लेकर सभी केंद्राधीक्षकों के साथ उपायुक्त ने की ब्रिफिंग
  • JSSC CGL प्रतियोगिता परीक्षा 2024 को लेकर सभी केंद्राधीक्षकों के साथ उपायुक्त ने की ब्रिफिंग
  • सिमडेगा थर्ड ओपन बैडमिंटन चैंपियनशिप 2 अक्टूबर से
  • सिमडेगा थर्ड ओपन बैडमिंटन चैंपियनशिप 2 अक्टूबर से
  • हजारीबाग में खेलो झारखंड के योगासन, कुश्ती,वुशू ट्रायल,रैशलिग ट्रायल, तीरंदाजी ट्रायल,प्रतियोगिता सम्पन्न
  • हजारीबाग में खेलो झारखंड के योगासन, कुश्ती,वुशू ट्रायल,रैशलिग ट्रायल, तीरंदाजी ट्रायल,प्रतियोगिता सम्पन्न
झारखंड » हजारीबाग


हजारीबाग: महुदी गांव में रामभक्तों का धरना जारी, बड़कागांव थाना परिसर शांति समिति की बैठक में नहीं निकला विवाद का हल

अब 21 जुलाई की दोनों समुदाय के साथ प्रशासन की बैठक में निकलेगा कोई हल
हजारीबाग: महुदी गांव में रामभक्तों का धरना जारी, बड़कागांव थाना परिसर  शांति समिति की बैठक में नहीं निकला विवाद का हल
प्रशांत शर्मा/न्यूज़11 भारत

हजारीबाग/डेस्क: महुदी रामनवमी जुलूस मार्ग को लेकर दोनों पक्षों के बीच बड़कागांव थाना परिसर में शांति समिति की विशेष बैठक की गई जिसकी अध्यक्षता अंचलाधिकारी बालेश्वर राम एवं संचालन थाना प्रभारी कुंदन कांत विमल ने किया. बैठक के लिए अंचलाधिकारी बालेश्वर राम ने महुदी गांव के हिंदू पक्ष से 6 एवं मुस्लिम पक्ष से 6 लोगों को पत्र जारी कर आमंत्रित किया था. इसके अलावा प्रबुद्ध नागरिक एवं जनप्रतिनिधि लोगों को भी आमंत्रित थे. दोनों पक्ष के लोगों ने शालीनता के साथ अपनी-अपनी बातों को रखा. फिर भी बैठक बेनतीजा रहा. इस दौरान दोनों पक्ष एक दूसरे के ऊपर आरोप प्रत्यारोप लगाते रहे परंतु जन प्रतिनिधियों ने इसे समाधान करने पर जोर देते रहे.

मौके पर एसडीपीओ कुलदीप कुमार ने कहा कि हृदय को स्वच्छ रख एक दूसरे का सम्मान कर आगे बढ़िये, निश्चित रूप से समस्या का समाधान होगा. एसडीपीओ कुलदीप कुमार ने सोनपुरा में स्कूल के पास धरना पर बैठे लोगों को धरना उठा लेने के लिए कहा. अंचलाधिकारी ने कहा कि एसडीओ के निर्देशानुसार अगली बैठक 21 जुलाई को बड़कागांव थाना परिसर में ही होगी. लगातार बैठक करना होगा. दोनों समुदाय सामंजस्य के साथ आगे बढ़े ताकि मामले का समाधान हो सके.

पूर्व विधायक लोकनाथ महतो ने कहा कि 2024 की रामनवमी की जुलूस मुस्लिम भाइयों ने नहीं रोकी, बल्कि प्रशासन के द्वारा रोका गया. 364 दिन दोनों समुदाय एक साथ रहते हैं एक दिन के लिए लड़ते हैं इसे समाप्त करें. 20 सूत्री प्रखंड अध्यक्ष हाजी तबस्सुम ने कहा कि आप दोनों समुदाय अपने गांव में ही बैठकर समस्या का समाधान कर सकते हैं लोगों को थोड़ा लचीलापन दिखलाना होगा. सीताराम राणा ने कहा कि महुदी में आज तक हम लोगों में कोई लड़ाई नहीं हुई है. बैठक के लिए हमेशा हम लोग हिंदू पक्ष तैयार रहते हैं. मुस्लिम के त्यौहार में हम लोग आज तक विरोध नहीं किए हैं. दोनों समुदाय के द्वारा 2018 में तिरंगा जुलूस निकाला गया था और निर्णय लिया गया था कि अगले वर्ष रामनवमी के जुलूस निकाली जाएगी. इसे लेकर कई बार बैठक भी हुई परंतु समस्या समाधान नहीं हुआ.

वहीं मोहम्मद मखदूम आलम ने प्रशासन से कहा कि कहा कि जुलूस मार्ग के लिए सरकार द्वारा हम लोगों से महुदी स्कूल से ट्रांसफार्मर तक और आंगनबाड़ी से लेकर नदी तक जमीन ली गई है. उसे वापस कर दिया जाए, तभी आप सर्वे रोड से रामनवमी की जुलूस निकाल सकते हैं. हम लोग रोड देने वाले कौन हैं, रोड तो सरकार का है. मोहर्रम के बाद भी लोग धरना दे सकते थे. भाईचारा निभाने की जरूरत है दोनों पक्ष से पांच-पांच लोग रहेंगे और प्रशासन के साथ बैठक करेंगे. जिप सदस्य सुनीता देवी, उप प्रमुख बचनदेव कुमार, कांडतरी पंचायत मुखिया पारसनाथ प्रसाद पंचायत समिति सदस्य रंजीत चौबे,ब ड़कागांव मध्य पंचायत मुखिया तकरीमुल्लाह खान भाजपा मंडल अध्यक्ष आदित्य साहू सोनी, दामोदर मेहता सहित कई लोगों ने अपना-अपना विचार रखा. प्रशासन द्वारा धरना समाप्त करने की बात कहती रही लेकिन हिंदू पक्ष द्वारा जब तक रामनवमी जुलूस वापस नहीं जाएगी तब तक धरना जारी रखने की बात दोहराई गई. बावजूद बैठक बे नतीजा समाप्त हो गई.

बैठक में बीडीओ जितेंद्र कुमार मंडल, जिप सदस्य सुनीता देवी, हाजी तबस्सुम, कांग्रेस युवा नेता बाबर हुसैन, पंसस रितेश ठाकुर, रंजीत चौबे, मुखिया पारसनाथ प्रसाद, मुखिया संघ अध्यक्ष ,रंजीत कुमार तकरीमुला खान, रवि कुमार, भीखन महतो, शमशेर आलम, सोनू इराकी, मोहम्मद इब्राहिम, खेमलाल महतो, दामोदर प्रसाद मेहता, शिबू उर्फ शिव शंकर ,बीगल किशोर  महतो, बेचन साहू, सहेस कुमार, विनोद महतो के अलावा प्रबुद्ध नागरिक उपस्थित थे.

महुदी मार्ग का कोई हल नहीं निकलने के बाद क्षेत्र में तनाव बरकरार, बड़ी घटना की आशंका 

जहां एक ओर प्रशासन द्वारा महुदी विवादित मार्ग के समाधान के लिए बार-बार दोनों पक्षों का बैठक बुलाया जा रहा है. वहीं दूसरी ओर चौथी बैठक के बाद भी कोई हल नहीं निकलने एवं पांचवी बैठक 21 जुलाई को बुलाए जाने के बाद से क्षेत्र में तनाव की स्थिति बनी हुई है और इस दौरान बड़ी घटना होने की आशंका जताई जा रही हैं. जो धीरे-धीरे धार्मिक के साथ-साथ राजनीतिक रूप लेता जा रहा है.



हिंदू पक्ष का धरना जारी, महुदी मार्ग पर लाइसेंस जारी करने की जिद

वहीं दूसरी ओर धरना पर बैठे अमन कुमार के द्वारा रामनवमी में निकल गए जुलूस को वापस घर तक पहुंचाने एवं जुलूस के लिए लाइसेंस निर्गत करने तक धरना पर डटे रहने का संकल्प दोहराया गया साथ ही साथ राज्य सरकार व पुलिस प्रशासन के द्वारा गिरफ्तार कर नजर बंद करने का भी आशंका जताया और सीधे तौर पर बड़कागांव विधायक अंबा प्रसाद पर फर्जी मुकदमा कर क्षेत्र के भोले भाले जनता को फसाने का आरोप लगाया. आगे उन्होंने कहा कि महुदी राणा मोहल्ला के स्कूली बच्चे जो विश्रामपुर से पढ़कर अपने घर वापस लौट रहे थे महादी मुस्लिम मोहल्ला में रोक दिया गया, जिसे प्रशासन के सहयोग से पार किया गया. वहीं बड़कागांव ज्ञानोदय स्कूल के स्कूली वाहन को भी रोक दिया गया  तथा सोनपुर के टर्बो का शीशा व हेडलाइट तोड़ दी गई. जिसकी सूचना पाते हीं विश्रामपुर के कुछ महिलाओं द्वारा पैकवाहों को रोक दी गई जिसे प्रशासन व सामाजिक पहल के द्वारा शांत किया गया.

मुस्लिम समुदाय ने की कार्रवाई की मांग

वही मुस्लिम समुदाय के लोगों द्वारा बड़कागांव थाना परिसर पहुंचकर मोहर्रम के अवसर निकाले गए पैकवाहे को रोक जाने वाले लोगों पर कार्रवाई करने की मांग की गई तथा थाना के समीप मुख्य पद को कुछ समय के लिए जाम कर दिया गया. 

प्रशासनिक उदासीनता की वजह से विवाद बरकरार : पूर्व विधायक

इस संबंध में धरना स्थल पर मौजूद पूर्व विधायक लोकनाथ महतो से पूछे जाने पर बताया कि रामनवमी त्योहार बीतने के तुरंत बाद मैंने बार-बार बीडीओ, सीओ, डीएसपी समेत जिला के तमाम पदाधिकारियो को क्षेत्र की समस्याओं से अवगत कराया और महुदी मार्ग के समाधान को लेकर निवेदन की गई. लेकिन पुलिस प्रशासन की उदासीन रवैया के कारण मजबूर होकर धरना पर बैठना पड़ा. आगे उन्होंने कहा कि सिर्फ पांच लोग महुदी ग्रामवासी ही महावीरी झंडा लेकर पुनः अपने घर वापस जाएंगे और समस्या का समाधान हो जाएगा तथा दोनों समुदाय के लोग मिलकर मोहर्रम रामनवमी समेत सभी त्यौहार को मनाएंगे तभी क्षेत्र में शांति की संभावना है और इसी शांति को बनाए रखने को लेकर मैंने सोनपुरा, महुदी हिंदू के जमीन पर कब्रिस्तान का चार दिवारी तब दिलवा दिया.

दोनों पक्ष मिलकर करे समस्या का निदान, बड़ी घटना के भी संकेत: एसडीपीओ

इस संबंध में एसडीपीओ कुलदीप कुमार से पूछे जाने पर बताया कि उक्त समस्या का निदान दोनों पक्ष के सहमति से ही किया जा सकता है. नहीं तो ये बड़ी घटना होने का संकेत है जिसे आपसी तालमेल से ही रोका जा सकता है. 

प्रशासन की पूरे घटनाक्रम पर पैनी नजर, गड़बड़ी पर होगी सख्ती : सीओ 

वहीं संबंध में अंचलाधिकारी बालेश्वर राम से पूछे जाने पर बताया कि हम लोग उक्त धरना स्थल के साथ-साथ बड़कागांव के विभिन्न गांव में नजर रखे हुए हैं और गड़बड़ी पाए जाने पर वरीय पदाधिकारी के निर्देशानुसार कार्रवाई की जाएगी.
अधिक खबरें
JSSC CGL प्रतियोगिता परीक्षा 2024 को लेकर सभी केंद्राधीक्षकों के साथ उपायुक्त ने की ब्रिफिंग
सितम्बर 19, 2024 | 19 Sep 2024 | 8:10 AM

जेएसएससी सीजीएल प्रतियोगिता परीक्षा 2024 के लिए बनाए परीक्षा केंद्र के केंद्राधीक्षकों के बैठक उपायुक्त श्रीमती नैंसी सहाय की अध्यक्षता में आयोजित की गई। आज 19 सितंबर को नगर भवन में हुई आयोजित बैठक में जिला अंतर्गत आगामी जेएसएससी सीजीएल प्रतियोगिता परीक्षा 2024 के आलोक में आयोजित होने वाले झारखंड स्टाफ सलेक्शन परीक्षा में संलग्न सूची के अनुसार सभी केंद्रो के केंद्राधीक्षकों के साथ प्रतियोगिता परीक्षा कदाचार मुक्त एवं सुगमता पूर्वक संचालन हेतु तैयारी के निमित्त ब्रीफिंग की गई। उपायुक्त ने इस दौरान सभी उपस्थित केंद्राधीक्षकों को आयोजित होने वाले परीक्षा के समयावधि का विशेष ध्यान रखना को कहा,साथ परीक्षा केंद्र में किसी भी प्रकार के अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरण यथा घड़ी,मोबाइल, इलेक्ट्रॉनिक वॉच, कैलकुलेटर या किसी भी अन्य इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स का प्रवेश न हो यह सुनिश्चित करने को कहा गया

हजारीबाग में  खेलो झारखंड के योगासन, कुश्ती,वुशू  ट्रायल,रैशलिग ट्रायल, तीरंदाजी ट्रायल,प्रतियोगिता सम्पन्न
सितम्बर 19, 2024 | 19 Sep 2024 | 6:51 PM

हजारीबाग जिले में "खेलो झारखंड" प्रतियोगिता का पांचवां दिन विशेष उत्साह के साथ मनाया गया। जिला स्कूल मैदान में आयोजित इस कार्यक्रम में योगासन, वुशू चयन ट्रायल, कुश्ती, और तीरंदाजी जैसी प्रतियोगिताएं हुईं, जिनमें अंडर-14, अंडर-17 और अंडर-19 वर्गों के प्रतिभागियों ने भाग लिया।

हजारीबाग: बड़कागांव में धार्मिक जुलूस पर पथराव के बाद स्थिति तनावपूर्ण
सितम्बर 19, 2024 | 19 Sep 2024 | 6:34 AM

बड़कागांव के ठाकुर मोहल्ला के विश्वकर्मा पूजा विसर्जन जुलूस के दौरान एक समुदाय विशेष के लोगों के द्वारा बुधवार की शाम को और फिर पुनः गुरुवार की सुबह पुलिस के सामने यहां पथराव होने से क्षेत्र में सनसनी फ़ैल गई और यहां दो समुदायों के बीच तनाव का माहौल बन गया. इस पत्थरबाजी में कई लोग घायल हो गए.

चंगाई सभा में हिंदुओं का धर्मांतरण नहीं होने देंगे: बजरंग दल
सितम्बर 19, 2024 | 19 Sep 2024 | 6:15 AM

विश्व हिंदू परिषद बजरंग दल पदमा की मासिक बैठक पदमा प्रखंड के आडार गांव स्थित शिव मंदिर परिसर में संपन्न हुआ. बैठक में मुख्य रूप से उपस्थित रहे बजरंग दल के जिला संयोजक प्रशांत सिंह बैठक का संचालन प्रखंड मंत्री ऋषिकेश मेहता ने किया एवं अध्यक्षता प्रखंड अध्यक्ष राजेश मेहता ने किया.

हजारीबाग: चंगाई सभा में हिंदुओं का धर्मांतरण नहीं होने देंगे: बजरंग दल
सितम्बर 19, 2024 | 19 Sep 2024 | 3:14 PM

विश्व हिंदू परिषद बजरंग दल पदमा की मासिक बैठक पदमा प्रखंड के आडार गांव स्थित शिव मंदिर परिसर में संपन्न हुआ. बैठक में मुख्य रूप से उपस्थित रहे बजरंग दल के जिला संयोजक प्रशांत सिंह बैठक का संचालन प्रखंड मंत्री ऋषिकेश मेहता