Saturday, Oct 5 2024 | Time 16:47 Hrs(IST)
  • आज घोषणापत्र जारी करेगी भारतीय जनता पार्टी, असम के CM हिमंता बिस्वा सरमा पहुंचे प्रदेश कार्यालय
  • आज घोषणापत्र जारी करेगी भारतीय जनता पार्टी, असम के CM हिमंता बिस्वा सरमा पहुंचे प्रदेश कार्यालय
  • क्या आपका भी पूरा परिवार नहाता हैं एक ही साबुन से? तो हो जाए सावधान! यह हो सकते है आपके लिए काफी खतरनाक
  • रक्षा राज्य मंत्री संजय सेठ ने कैलाशपति मिश्र की प्रतिमा पर किया माल्यार्पण, जयंती पर किया नमन
  • रक्षा राज्य मंत्री संजय सेठ ने कैलाशपति मिश्र की प्रतिमा पर किया माल्यार्पण, जयंती पर किया नमन
  • सनकी प्रेमी ने अपनी प्रेमिका के घर में लगा दी आग, घटना के बाद से लड़की का परिवार दहशत में
  • सनकी प्रेमी ने अपनी प्रेमिका के घर में लगा दी आग, घटना के बाद से लड़की का परिवार दहशत में
  • अब भारत में iPhone 16 खरीदना होगा और भी आसान, 4 नये स्टोर की Apple करेगी ओपनिंग
  • अब भारत में iPhone 16 खरीदना होगा और भी आसान, 4 नये स्टोर की Apple करेगी ओपनिंग
  • जमशेदपुर में पारा मेडिकल छात्रों ने CM हेमंत सोरेन का रोका काफिला, बीच सड़क पर मुख्यमंत्री को सौंपा ज्ञापन
  • जमशेदपुर में पारा मेडिकल छात्रों ने CM हेमंत सोरेन का रोका काफिला, बीच सड़क पर मुख्यमंत्री को सौंपा ज्ञापन
  • हजारीबाग सांसद पंहुचे बड़कागांव, 4 करोड़ की विकास योजनाओं की रखी आधारशिला
  • हजारीबाग सांसद पंहुचे बड़कागांव, 4 करोड़ की विकास योजनाओं की रखी आधारशिला
  • नहीं थम रहा अपराधों का सिलसिला, एक बार फिर होटल में महिला के साथ हुई हैवानियत!
  • नहीं थम रहा अपराधों का सिलसिला, एक बार फिर होटल में महिला के साथ हुई हैवानियत!
झारखंड


10 साल पहले शुरू हजारीबाग स्टेशन को सिर्फ दो ट्रेन, 2 साल पहले शुरू गोड्डा को मिली 14 ट्रेनें

10 साल पहले शुरू हजारीबाग स्टेशन को सिर्फ दो ट्रेन
10 साल पहले शुरू हजारीबाग स्टेशन को सिर्फ दो ट्रेन,  2 साल पहले शुरू गोड्डा को मिली 14 ट्रेनें

प्रशांत शर्मा/न्यूज11 भारत

हजारीबाग/डेस्क: गोड्डा में रेल लाइन शुरू हुए दो साल ही हुए हैं और यहां रेलवे यहां से 14वीं ट्रेन शुरू करने जा रहा है. नई ट्रेन गोड्डा से चलकर जसीडीह मधुपुर, न्यू गिरिडीह कोडरमा गया के रास्ते दिल्ली तक जाएगी. वहीं हजारीबाग में रेल लाइन शुरू हुए 10 वर्ष पूरे होने वाले हैं. लेकिन लंबी दूरी की ट्रेनों के लिए अभी भी यहां के लोगों को इंतजार ही करना पड़ रहा है. जबकि हजारीबाग टाउन स्टेशन से सिर्फ़ कोयले की ढुलाई से प्रत्येक वर्ष 3000 करोड़ रुपए के आमदनी रेलवे को हो रहा है. हजारीबाग वासी इस बात से हैरान है कि सिर्फ एक शहर से 2 साल के भीतर 14 ट्रेन शुरू हो सकती है तो हजारीबाग जैसे झारखंड के प्रमुख ऐतिहासिक, सांस्कृतिक और शैक्षणिक नगरी से लंबी दूरी की ट्रेन देने को लेकर रेलवे का नजरिया इतना अपेक्षा पूर्ण क्यों है? कांग्रेस नेता यमुना प्रसाद कहते हैं कि हजारीबाग टाउन स्टेशन से लंबी दूरी की मालगाड़ियां चल सकती हैं. यहां से मालगाड़ी कर्नाटक और असम तक जा सकती हैं. लेकिन लंबी दूरी की ट्रेन नहीं चल सकती हैं. ऐसा क्यों? रेलवे ने मालगाड़ियों के संचालन के लिए सारी सुविधाएं जुटा ली बस हजारीबाग की जरूरतें समझ नहीं आई. क्या यही है सबका साथ सबका विकास?  कोडरमा बरकाकाना यात्री ट्रेन और हटिया सांकी ट्रेन को हजारीबाग और रांची तक विस्तार देने के लिए निरंतर मांग उठाई गई है. इंटरसिटी पहले सातों दिन चलती थी अब 5 दिन ही चल रही है. इसे पुनः सातों दिन चलाए जाने की जोरदार मांग यहां के लोग करते आ रहे हैं.  लेकिन कोई सुनवाई नहीं। जबकि दूसरी ओर दूसरे क्षेत्र पर निरंतर कृपा दृष्टि बरसाए जा रही है। वहां निर्णय फटाफट लिए जा रहे हैं. इतनी विसंगति इतना विरोधाभास क्यों? स्थानीय अधिकारी बताते हैं कि जो मालगाड़ी यहां से चलती है उसके इंजन और वैगन वगैरह का मेंटेनेंस हजारीबाग से बाहर मुगलसराय और पतरातू में होता है. विचार योग्य बातें है रेलवे आज चाह ले तो अविलंब हजारीबाग टाउन से लंबी दूरी की ट्रेन संचालित की जा सकती हैं। इसका भी कोच और इंजन का मेंटेनेंस धनबाद और गया में हो सकता है. जब तक हजारीबाग टाउन स्टेशन में कोचिंग डिपो का कार्य पूर्ण ना हो जाए तब तक ऐसी व्यवस्था की जा सकती है. रेलवे के जानकार बताते है कि बहुत जगह ऐसी व्यवस्थाएं हैं. जसीडीह से चलने वाली लंबी दूरी की कई ट्रेनों का मेंटेनेंस आसनसोल में होता है। लंबी दूरी की मालगाड़ी जब हजारीबाग टाउन स्टेशन से चलाई जा सकती है तो वैकल्पिक व्यवस्था करके लंबी दूरी की मेल एक्सप्रेस और मेमू ट्रेन क्यों नहीं चलाई जा सकती है? रेलवे में लंबे समय तक अपनी सेवा दे चुके बलदेव प्रसाद कहते हैं कि या तो हजारीबाग के लोग अपनी पीड़ा को रेलवे को समझा पाने में सफल नहीं है या रेलवे का इरादा हजारीबाग की पीड़ा को समझ में बिल्कुल नहीं है. दोनों में से कोई एक बात तो अवश्य है.

ये भी पढे: हजारीबाग डीसी नवरात्रि के नौ दिनों तक फलाहार पर रहेगी, क्षेत्रवासियों की सुख-समृद्धि के लिए कर रही है मंगल कामना

अधिक खबरें
रक्षा राज्य मंत्री संजय सेठ ने कैलाशपति मिश्र की प्रतिमा पर किया माल्यार्पण, जयंती पर किया नमन
अक्तूबर 05, 2024 | 05 Oct 2024 | 4:27 PM

केंद्रीय रक्षा राज्य मंत्री संजय सेठ ने कैलाशपति मिश्र की जयंती पर बिरसा चौक स्थित उनकी प्रतिमा पर माल्यार्पण किया. बता दें कि बिरसा चौक स्थित कैलाशपति मिश्र की प्रतिमा को लेकर हाल ही में विवाद हुआ था. इस मौके पर रक्षा राज्य मंत्री संजय सेठ ने कहा कि कैलाशपति मिश्र का सानिध्य लंबे समय तक मिला और जहां तक उनकी प्रतिमा का बात है, कहीं से कोई विवाद वाली बात नहीं है. रघुवर दास के मुख्यमंत्री काल में शिलान्यास रखी गई थी और मेरे सांसद रहते हुए प्रतिमा का निर्माण कराया गया था. नगर निगम से आदेश पारित कर यहां पर निर्माण कार्य हुआ है.

सनकी प्रेमी ने अपनी प्रेमिका के घर में लगा दी आग, घटना के बाद से लड़की का परिवार दहशत में
अक्तूबर 05, 2024 | 05 Oct 2024 | 4:21 PM

बरियातू थाना क्षेत्र के चिरौंदी में सनकी प्रेमी ने अपनी प्रेमिका के घर में आग लगा दी. इस घटना के बाद से लड़की का परिवार दहशत में है. घटना की जानकारी पीड़ित परिवार ने पुलिस को दी. वहीं, पुलिस मामले की जांच में जुट गई है. पीडिता के परिवार ने प्रेमी पर आगजनी का आरोप लगाया है.

जमशेदपुर में पारा मेडिकल छात्रों ने CM हेमंत सोरेन का रोका काफिला, बीच सड़क पर मुख्यमंत्री को सौंपा ज्ञापन
अक्तूबर 05, 2024 | 05 Oct 2024 | 4:13 PM

झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन का काफिला रोका गया, पारा मेडिकल छात्र- छात्राओं ने विभिन्न मांगों को लेकर मंत्री हेमंत सोरेन का काफिला रुकवाया और बीच सड़क पर मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को ज्ञापन सौंपा.

हजारीबाग सांसद पंहुचे बड़कागांव, 4 करोड़ की विकास योजनाओं की रखी आधारशिला
अक्तूबर 05, 2024 | 05 Oct 2024 | 4:09 PM

हजारीबाग/डेस्क: जिला खनिज फाउंडेशन ट्रस्ट ( डीएमएएफटी) की राशि से हजारीबाग लोकसभा क्षेत्र में विकास के कई कार्य हुए है और इस योजना से क्षेत्र की जरूरी विकास कार्यों को किया जा रहा है. क्षेत्र के हर इलाके शहर, गांव- कस्बे, गली के विकास के साथ शिक्षा, स्वास्थ्य, पेयजल सहित अन्य मूलभूत सुविधाओं को सुदृढ़ कर लोगों को राहत पहुंचाने का निरंतर प्रयास किया जा रहा है.

बहरागोड़ा में दो दिवसीय फुटबॉल प्रतियोगिता का हुआ आगाज, रविवार को खेला जाएगा फाइनल मैच
अक्तूबर 05, 2024 | 05 Oct 2024 | 2:54 AM

बहरागोड़ा/डेस्क: बहरागोड़ा प्रखंड के सांड्रा पंचायत अंतर्गत बांद्रा गांव के फुटबॉल मैदान में 22 वां सांड्रा स्पोर्टिंग क्लब द्वारा दो दिवसीय फुटबॉल प्रतियोगिता का आयोजन किया गया. उक्त फुटबॉल प्रतियोगिता में क्षेत्र के विभिन्न गांव के 24 फुटबॉल टीम भाग लिए. जबकि शनिवार को उद्घाटन के मौके पर अतिथि के तौर पर समाजसेवी सौरभ मिश्रा उपस्थित हुए.