Thursday, Sep 19 2024 | Time 05:11 Hrs(IST)
 logo img
देश-विदेश


Health Tips: क्या आप भी चाय के साथ खाते हैं बिस्किट? बन सकता है कई बीमारियों की वजह

Health Tips: क्या आप भी चाय के साथ खाते हैं बिस्किट? बन सकता है कई बीमारियों की वजह


न्यूज़11 भारत 

रांची/डेस्क: सुबह-सुबह चाय के साथ बिस्किट अगर आप भी खाते है तो सावधान हो जाइए. क्योंकि यह आदत आपको कई बीमारियां दे सकता है. बता दें कि चाय और बिस्किट की जोड़ी को खूब पसंद किया जाता है. लेकिन क्या ये हेल्दी है? तो आइए जानते है.  

 

क्या होता है नुकसान 

बता दें कि अधिकतर बिस्किट में रिफाइंड आटा की मात्रा अधिक होती है. जिसकी वजह शरीर में प्रोटीन विटामिन (Protein Vitamins) और ऊर्जा (energy) की कमी हो जाती है. साथ ही मोटापा और वजन दोनों बढ़ने की ज्यादा संभावना हो जाती है. इसलिए हेल्थ एक्सपर्ट (Health Expert) चाय-बिस्किट साथ में खाने से मना करते हैं. 

 

चेहरे पर पिंपल्स की समस्या

बता दें कि बिस्किट में पाया जाने वाला रिफाइंड शुगर (Refined Sugar) में किसी भी तरह का कोई पौष्टिक तत्व (Nutrients) नहीं होता है. अगर आप चाय-बिस्किट साथ में खाते है तो चाय में पाए जाने वाला कैफीन (Caffeine) और बिस्किट में शुगर का लेवल आपके स्किन पर नेगेटिव असर डालता है. जिसके वजह से स्किन पर पिंपल्स (remedy for pimples) और एक्ने (Acne) की समस्या बढ़ सकती है. 

 

ये है विकल्प

बता दें कि चाय पीने के 15 मिनट बाद तक कुछ नहीं खानी चाहिए. आपको अगर भूख नहीं है तो आप चाय के साथ कुछ भी ना खाए. वहीं आपको अगर नाश्ता खाने का मन हो तो आप कम तेल वाला नाश्ता खा सकते हैं. 

 


 

 



 

अधिक खबरें
मोदी सरकार का बड़ा फैसला,केंद्रीय कैबिनेट ने चंद्रयान- 4 मिशन के विस्तार को दी मंजूरी
सितम्बर 18, 2024 | 18 Sep 2024 | 7:10 AM

केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में चंद्रयान-4 मिशन से संबंधित महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए हैं. केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बताया कि इस मिशन का उद्देश्य चंद्रमा पर मानव भेजने की तैयारी करना है. सभी प्रारंभिक चरणों को मंजूरी देने से भारत की अंतरिक्ष गतिविधियों को नई दिशा मिलेगी

अब मध्य प्रदेश के सरकारी अस्पतालों में होगी CCTV निगरानी
सितम्बर 18, 2024 | 18 Sep 2024 | 6:53 PM

रांची/डेस्क: कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल में हुई दुष्कर्म की घटना के बाद मध्य प्रदेश सरकार ने महिला सुरक्षा को लेकर सक्रियता दिखाई है.

आप भी जाना चाहते हैं फॉरेन ट्रिप पर तो जाने सबसे सस्ता प्लान, इतना आ सकता है खर्च
सितम्बर 18, 2024 | 18 Sep 2024 | 6:32 PM

आप भी चाहतें है फॉरेन टूर का मजा लेना तो बना सकते हैं पड़ोसी देश श्रीलंका घुमने का प्लान. इस टूर को लेकर IRCTC ने एक पैकेज टूर लांच किया है इसके तहत आपको विदेशों में रहने खाने घुमने सहित सारी सुविधाएं दी जाएंगी. आईए जानते हैं टूर से संबंधित सारी डिटेल्स के बारे में. आप कहां ठहरेंगे, कैसे जाएंगे, क्या खाएंगे इसकी चिंता करने की कोई जरुरत नहीं है.

छह दशक पुरानी सिंधु जल संधि में बदलाव चाहता है भारत, संशोधन करने के लिए पाकिस्तान को किया सूचित
सितम्बर 18, 2024 | 18 Sep 2024 | 4:44 PM

भारत छह दशक पुरानी सिंधु जल संधि में बदलाव चाहता है और उसने पाकिस्तान को संधि में संशोधन करने के लिए औपचारिक रूप से सूचित किया है. किशनगंगा और रतले जलविद्युत परियोजनाओं से संबंधित लंबे समय से चल रहे विवाद ने भारत को संधि में संशोधन की मांग करने के लिए प्रेरित किया है. संधि के अनुसार, सिंधु, झेलम और चिनाब का पानी पाकिस्तान को आवंटित किया गया था, जबकि भारत को पूर्वी नदियों (रावी, ब्यास, सतलुज) पर अधिकार है. भारत को रन-ऑफ-द-रिवर परियोजनाओं से बिजली उत्पादन का अधिकार है. हालांकि, पाकिस्तान ने बार-बार इन परियोजनाओं पर आपत्ति जताई है, जिससे भारत में पानी का प्रवाह प्रभावित हुआ है.

Viral Dance: भाभियों ने किया गजब का नृत्य, अदब और अदा का मिश्रण देख आप भी हो जाएंगे मुग्ध
सितम्बर 18, 2024 | 18 Sep 2024 | 4:41 PM

सोशल मीडिया में बहुत सारे रील्स वायरल होते रहते हैं, ज्यादातर वीडियो डांस के वायरल होते हैं. फिलहाल कुछ दिनों से सोशल मीडिया में एक डांस को लेकर वीडियो काफी वायरल हो रहा है. ये वीडियो तीज के दिन का बताया जा रहा है. लोगों के द्वारा ये वीडियो काफी पसंद किए जा रहे हैं.