Sunday, Jul 7 2024 | Time 07:42 Hrs(IST)
 logo img
  • जगन्नाथ रथ यात्रा आज से शुरू, अपने भाई बलभद्र और बहन सुभद्रा के साथ मौसीबाड़ी जाएंगे भगवान
  • Jharkhand Weather Update: रांची समेत राज्य के अन्य हिस्सों में भारी बारिश के आसार, जानें आज कैसा रहेगा मौसम
झारखंड


Hemant Soren Oath LIVE: प्रोजेक्ट भवन में सीएम हेमंत सोरेन ने ग्रहण किया पदभार

13वें मुख्यमंत्री के रुप में Hemant Soren ने ली शपथ
Hemant Soren Oath LIVE: प्रोजेक्ट भवन में सीएम हेमंत सोरेन ने ग्रहण किया पदभार

न्यूज11 भारत


रांची/डेस्कः राज्य में मची सियासी हलचल के बीच हेमंत सोरेन ने मुख्यमंत्री पद की शपथ ले ली है. उन्होंने झारखंड के 13वें मुख्यमंत्री के रूप में तीसरी बार शपथ ग्रहण की है. उन्हें राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन ने सीएम पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई. राजभवन में हेमंत सोरेन की ताजपोशी के दौरान उनकी माता रुपी सोरेन, पिता और जेएमएम सुप्रीमो शिबू सोरेन, चंपाई सोरेन सहित इंडिया गठबंधन के कई नेता शामिल हुए.  

 

प्रोजेक्ट भवन में सीएम हेमंत सोरेन ने ग्रहण किया पदभार

शपथ ग्रहण के बाद मोरहाबादी स्थित  वीर शहीद सिद्धू कान्हू की प्रतिमा पर माल्यार्पण और बिरसा मुंडा चौक पर भगवान बिरसा मुंडा की प्रतिमा पर पुष्मार्पित करते हुए नमन करने के बाद मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन प्रोजेक्ट भवन पहुंचे है. यहां पहुंचने के बाद उन्होंने अपना पदभार ग्रहण कर लिया है.  




बिरसा चौक पर हेमंत सोरेन ने भगवान बिरसा मुंडा को किया नमन 

वीर शहीद सिद्धू कान्हू की प्रतिमा को श्रद्धांजलि अर्पित करने के बाद मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन बिरसा चौक पहुंचे जहां उन्होंने भगवान बिरसा मुंडा की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर श्रद्धा- सुमन अर्पित की. 

 


 




राजभवन के बिरसा मंडप में हेमंत सोरेन के शपथ समारोह के बाद की तस्वीरें सामने आई है. जिसमें इंडिया गठबंधन के तमाम नेता उन्हें बधाई देते हुए नजर आ रहे हैं. नीचे देखें तस्वीरें..


 


 


 




हेमंत सोरेन ने सिद्धू कान्हू पार्क पहुंचकर उनकी प्रतिमा पर किया पुष्पार्पित

मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने के बाद हेमंत सोरेन मोरहाबादी स्थित सिद्धू कान्हू पार्क पहुंचे जहां उन्होंने वीर शहीद सिद्धू कान्हू को पुष्पार्पित करते हुए श्रद्धांजलि अर्पित की. इस दौरान उनके साथ उनकी पत्नी और गांडेय विधायक कल्पना सोरेन, जेएमएम नेता विनोद पांडे, कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष राजेश ठाकुर सहित जेएमएम के कार्यकर्ता मौजूद रहें.




शपथ समारोह में शामिल हुए इंडिया गठबंधन के कई नेता

राजभवन स्थित बिरसा मंडप में हेमंत सोरेन तीसरी बार झारखंड के 13वें मुख्यमंत्री के रुप में शपथ ग्रहण किया. हेमंत सोरेन के शपथ समारोह में पिता और जेएमएम सुप्रीमो शिबू सोरेन, चंपाई सोरेन, माता रूपी सोरेन, पूर्व सीएम चंपाई सोरेन, पूर्व मंत्री बेबी देवी, बादल पत्रलेख, महगामा विधायक दीपिका पांडेय सिंह, कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष राजेश ठाकुर, पूर्व केंद्रीय मंत्री सुबोधकांत सहाय, पूर्व स्वास्थ्य मंत्री बना गुप्ता, पूर्व श्रम और उद्योग मंत्री सत्यानंद भोक्ता, विधायक इरफान अंसारी, सांसद सरफराज, स्टीफन मरांडी, सांसद महुआ माजी, सांसद सुखदेव भगत सहित कई नेता और डीजीपी शामिल हुए. 



झारखंड में तीसरी बार हेमंत सोरेन की राजपोशी को लेकर राज्य की सियासी हलचल तेज है  इस बीच बड़ी खबर सामने आई है कि हेमंत सोरेन को आज ही मुख्यमंत्री पद की शपथ दिलाई जाएगी. शपथ समारोह के लिए शाम 5 बजे का समय तय किया गया है. खबर है कि आज केवल हेमंत सोरेन अकेले ही मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. तीसरी बार सीएम पद की शपथ लेने के साथ हेमंत सोरेन राज्य के 13वें मुख्यमंत्री होंगे. इससे पहले रथयात्रा के दिन 7 जुलाई को शपथ लेने की बात कही गई थी.

 


3 जुलाई को चंपाई सोरेन ने दिया था इस्तीफा


बता दें, इससे पहले हेमंत सोरेन द्वारा नई सरकार बनाने के लिए पेश किए गए दावे को राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन ने स्वीकार कर लिया था. राज्यपाल से मुलाकात के बाद हेमंत सोरेन के आवास में बैठक का आयोजन किया गया जिसमें शपथ समारोह के लिए आज की तिथि तय किया गया. आपको बता दें, हेमंत सोरेन ने 3 जुलाई को चंपाई सोरेन के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफे के बाद राज्यपाल के समक्ष झारखंड में नई सरकार बनाने का दावा पेश किया था. 

 

लोकसभा के बाद विधानसभा चुनाव में भी BJP को करारा जवाब देगी जनता- बन्ना

नई सरकार के गठन पर पूर्व मंत्री बन्ना गुप्ता ने कहा कि हेमंत सोरेन की अगुवाई में 2024 के विधानसभा चुनाव में एक बार फिर महागठबंधन की सरकार बनने जा रही है बीजेपी के झूठ परपंच का राज्य की जनता लोकसभा के बाद विधानसभा के चुनाव में भी करारा जवाब देगी. बीजेपी मां से ज्यादा मौसी से लाड़ दिखा रही है.



 विरोधियों द्वारा रची गई लोकतंत्र विरोधी साजिश के अंत की शुरुआत- हेमंत 

राज्यपाल से सरकार बनाने का न्योता मिलने के बाद हेमंत सोरेन ने राज्यपाल से मुलाकात की कुछ तस्वीरें अपने सोशल मीडिया हैंडल एक्स पर शेयर की है जिसमें उन्होने लिखा है कि 'राज्यपाल का धन्यवाद, विरोधियों द्वारा रची गई लोकतंत्र विरोधी साजिश के अंत की शुरुआत हो गई है. सत्यमेव जयते.' 


 




7 जुलाई को मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे हेमंत

जेएमएम महासचिव सुप्रियो भट्टाचार्य ने कहा कि हेमंत सोरेन के मुख्यमंत्री पद की शपथ के लिए तिथि निर्धारित हो गई है उन्होंने कहा कि हेमंत सोरेन रथयात्रा के दिन 7 जुलाई को मुख्यमंत्री के रुप में पद की शपथ लेंगे.



राज्यपाल से मुलाकात के बाद नेताओं के साथ अपने आवास पहुंचे हेमंत

राजभवन से बुलावे के बाद हेमंत सोरेन और इंडिया गठबंधन के नेताओं ने राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन से राजभवन में मुलाकात की इसके बाद वे राजभवन से बाहर हेमंत सोरेन के आवास पहुंचे है. राजभवन में हेमंत सोरेन के साथ कांग्रेस प्रदेश प्रभारी गुलाम अहमत मीर, प्रदेश अध्यक्ष राजेश ठाकुर और आरजेडी नेता सत्यानंद भोक्ता मौजूद रहे. हेमंत सोरेन के आवास में जेएमएम महासचिव सुप्रियो भट्टाचार्य भी मौजूद है.



बता दें, राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन ने इंडिया गठबंधन के नेताओं को मुलाकात के लिए 12 बजे बुलाया था. माना जा रहा है कि इस मुलाकात में राज्यपाल गठबंधन को शपथ समारोह के लिए न्योता देंगे.




नए मंत्रिमंडल में कांग्रेस कोटे से मंत्री पद के लिए दिल्ली में होगा फैसला

राज्य में नए मंत्रिमंडल के विस्तार में कांग्रेस कोटे से कौन मंत्री बनेगा इसे लेकर दिल्ली में फैसला होगा. झारखंड प्रदेश प्रभारी गुलाम अहमद मीर आज दिल्ली वापस लौटेंगे. जहां आलाकमान से चर्चा के बाद मंत्री पद के लिए नाम तय किए जाएंगे. 




चंपाई सोरेन ने बुधवार को दिया है सीएम पद से इस्तीफा 

चंपाई सोरेन ने राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन को 3 जुलाई की शाम मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा पत्र सौंप दिया है इससे पहले सीएम हाउस में चंपाई सोरेन की अध्यक्षता में इंडिया गठबंधन के सभी विधायकों की बैठक बुलाई गई थी जिसमें विधायकों ने सर्वसम्मति से हेमंत सोरेन को फिर से विधायक दल का नेता चुना. इसके पश्चात बुधवार (3 जुलाई) की शाम चंपाई सोरेन सहित हेमंत सोरेन और सत्ता पक्ष के कई मंत्री और विधायकों ने राज्यपाल से मुलाकात की. इस बीच चंपाई सोरेन ने सीएम पद से इस्तीफा दिया जबकि हेमंत सोरेन ने राज्यपाल के समक्ष फिर से नई सरकार बनाने क दावा पेश किया.

 

इस बीच सूत्रों से एक बड़ा अपडेट सामने आया है. कि हेमंत सोरेन 7 जुलाई को प्रदेश के 13वें मुख्यमंत्री के रुप में पद और गोपनीयता की शपथ ग्रहण करेंगे. इस दौरान उनके साथ कई मंत्री भी शपथ ले सकते है. 

 


 

अधिक खबरें
Jharkhand Weather Update: रांची समेत राज्य के अन्य हिस्सों में भारी बारिश के आसार, जानें आज कैसा रहेगा मौसम
जुलाई 07, 2024 | 07 Jul 2024 | 7:14 AM

अब मानसून (Monsoon) पूरे राज्य में आ चुका है. इसका असर राजधानी रांची (Ranchi) सहित राज्य के अलग-अलग हिस्सों में देखने को मिल रहा है. आज भी राजधानी रांची सहित राज्य के अन्य हिस्सों में अच्छी खासी झमाझम बारिश होने की संभावना है.

पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के पूर्व बिजनेस पार्टनर मिहिर दिवाकर ने कोर्ट में किया सरेंडर
जुलाई 06, 2024 | 06 Jul 2024 | 9:11 PM

पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी से जुड़ा धोखाधड़ी मामले में धोनी के पूर्व बिजनेस पार्टनर व अरका स्पोर्ट्स प्राइवेट लिमिटेड एंड मैनेजमेंट लिमिटेड के संचालक मिहिर दिवाकर ने कोर्ट में सरेंडर किया है. उन्होंने 10- 10 के दो निजी मुचलके पर अग्रिम जमानत ली. मिहिर दिवाकर को अपर न्याययुक्त विशाल श्रीवास्तव की कोर्ट ने पिछले महीने अग्रिम जमानत की सुविधा प्रदान की थी और निचली अदालत में सरेंडर कर बेल बांड भरने का निर्देश दिया था. जिसके आलोक में उन्होंने शनिवार को सरेंडर कर बेल बॉन्ड भरा है. मामले में मिहिर की पत्नी सौम्या दास पहले ही कोर्ट में सरेंडर कर जमानत ले चुकी है.

Deori Temple: किसी ने नहीं देखा है 700 वर्ष पुराने इस प्राचीन मंदिर को बनते, पौराणिक कहानियों को सुनकर रह जाएंगे दंग
जुलाई 06, 2024 | 06 Jul 2024 | 8:48 AM

झारखंड की पहचान यहां के जंगल और पहाड़ से है. यहां हर तरफ प्रकृति और हसीन वादियां मौजूद हैं जो आपके मन को मोह लेगा. यहां की आदिवासी लोक संस्कृति और लोक कला इस राज्य को और भी विशिष्ट बनाती हैं. वहीं यहां हिन्दू धर्म के कई पर्यटनस्थल भी मौजूद हैं. यहां कई ऐसे मंदिर हैं जिनका काफी पौराणिक महत्व है. इन मंदिरों से जुड़ी कई रोचक कथाएं हैं जिन्हें सुनकर आप दंग रह जाएंगे. ऐसी ही एक मंदिर रांची-जमशेदपुर हाइवे में स्थित दिउड़ी मंदिर है.

कैबिनेट सचिव ने अधिकारियों को लिखा पत्र, CM हेमंत सोरेन के विश्वास प्रस्ताव के दौरान उपस्थित रहने का निर्देश
जुलाई 06, 2024 | 06 Jul 2024 | 7:57 PM

झारखंड सरकार की कैबिनेट सचिव वंदना ददेल ने 8 जुलाई को सुबह 11 बजे आहुत विधानसभा के विशेष सत्र का सुचारू संचालन करने को लेकर अधिकारियों को निर्देश जारी किया है. उन्होंने राज्य के सभी अपर मुख्य सचिव, सभी प्रधान सचिव, सभी सचिव, पुलिस महानिदेशक, सभी DC, विभाग अध्यक्ष, DC रांची व SSP रांची को पत्र लिखकर पंचम झारखंड विधानसभा विशेष सत्र के बारे में जानकारी दी. मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन उक्त सत्र में विश्वास प्रस्ताव पेश करेंगे. वहीं कैबिनेट सचिव वंदना ददेल ने विशेष सत्र के दौरान सदन के सुचारू रूप से संचालन के लिए सभी विधानसभा के पदाधिकारियों को अपनी उपस्थिति सुनिश्चित कराने का अनुरोध किया है.

7 जुलाई को BJP विधायक दल की बैठक, विधानसभा के विशेष सत्र को लेकर होगी चर्चा
जुलाई 06, 2024 | 06 Jul 2024 | 7:34 PM

मुख्यमंत्री 8 जुलाई को विधानसभा में विश्वास मत पेश करेंगे. इसको लेकर सियासी हलचल तेज हो गई है. 7 जुलाई (रविवार) को झारखंड भाजपा ने अपने विधायक दल की बैठक बुलाई है. इस बैठक में बीजेपी के नेता विधानसभा के विशेष सत्र को लेकर चर्चा करेंगे.