Thursday, Sep 19 2024 | Time 07:44 Hrs(IST)
 logo img
  • भारत में छाया Monkeypox का कहर, देश में मंकीपॉक्स का दूसरा मामला आया सामने
  • बिहार में दबंगों का आतंक: 80 से अधिक घर फूंके, भारी पुलिस बल को किया तैनात
  • चान्हो के तरंगा गांव में 22 हाथियों का झुंड गांवों में पहुंचने से दहशत
  • Jharkhand Weather Update: भारी बारिश के कारण कई जिले हुए प्रभावित, आज भी आकाश में बदल छाए रहने की संभावना
झारखंड


बी आर इंटरनेशनल स्कूल, चाराडीह में हिंदी दिवस का आयोजन

बी आर इंटरनेशनल स्कूल, चाराडीह में हिंदी दिवस का आयोजन

आर्यन श्रीवास्तव/न्यूज11 भारत 


कोडरमा/डेस्क: बीआर इंटरनेशनल स्कूल, चाराडीह में आज हिंदी दिवस बड़े उत्साह और धूमधाम से मनाया गया. इस अवसर पर विद्यालय में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया, जिसमें छात्रों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया. कार्यक्रम की शुरुआत विद्यालय के उपप्रधानाचार्य नवल किशोर आनंद के स्वागत भाषण से हुई, जिसमें उन्होंने हिंदी भाषा के महत्व और इसके संवर्धन की आवश्यकता पर जोर दिया. इसके बाद, कक्षा 1 से 5 तक के विद्यार्थियों के लिए कविता प्रतियोगिता का आयोजन किया गया. नन्हे कवियों ने अपनी सुरीली कविताओं से सभी को मंत्रमुग्ध कर दिया और हिंदी भाषा के प्रति अपने प्रेम का प्रदर्शन किया.

 

कक्षा 5 से 8 तक के छात्रों के बीच चित्रकला प्रतियोगिता आयोजित की गई. विद्यार्थियों ने अपनी कला के माध्यम से हिंदी भाषा, संस्कृति और राष्ट्र प्रेम के विभिन्न पहलुओं को दर्शाया. 6उनकी सृजनात्मकता और रचनात्मक सोच की हर किसी ने प्रशंसा की. कक्षा 6 से 10 के विद्यार्थियों के लिए एक संगोष्ठी का आयोजन किया गया, जिसमें छात्रों ने हिंदी पर कविता और भाषण प्रस्तुत किए. उन्होंने हिंदी भाषा की महत्ता, इसके इतिहास और भविष्य में इसके संरक्षण की दिशा में अपने विचार साझा किए. संगोष्ठी में छात्रों की तार्किक और वाक्पटुता से भरे विचारों ने सभी को प्रेरित किया.

 

समारोह के अंत में विद्यालय के एकेडमिक हेड एम. शर्मा ने हिंदी दिवस पर अपने.  विचार रखते हुए सभी छात्रों के प्रयासों की सराहना की. हिंदी दिवस के इस आयोजन ने विद्यार्थियों के बीच हिंदी भाषा के प्रति जागरूकता और गर्व की भावना को प्रोत्साहित किया.कार्यक्रम का संचालन हिंदी वीभाग के बिनोद सिंह ने किया.वहीं हिंदी शिक्षिका इंद्रमणि कुमारी एवं संध्या सिन्हा ने कार्यक्रम प्रमुख के रूप में अपनी भूमिका निभाई.कार्यक्रम.  में उपप्राचार्य नवल किशोर एकेडमिक इंचार्ज एम शर्मा विद्यालय प्रशासक सुनील कुमार मुख्य रूप से उपस्थित रहे. विद्यालय प्रबंधन ने इस अवसर पर सभी छात्रों और शिक्षकों को बधाई दी और भविष्य में भी इसी प्रकार के आयोजनों की उम्मीद जताई.
अधिक खबरें
Jharkhand Weather Update: भारी बारिश के कारण कई जिले हुए प्रभावित, आज भी आकाश में बदल छाए रहने की संभावना
सितम्बर 19, 2024 | 19 Sep 2024 | 6:48 AM

पिछले कई दिनों से पश्चिम बंगाल में बन रहे गहरे दबाव के कारण झारखंड, पश्चिम बंगाल जैसे कई राज्यों में भारी बारिश हुई हैं. इन सभी राज्यों में झारखंड विशेष रूप से प्रभावित हुआ हैं. कई जिलो के घरों में पानी घुस गया था. आज झारखंड के विभिन्न इलाकों में मौसम के मिजाज में परिवर्तन देखने को मिलेगा.

त्योहार से पहले एनएच को दुरुस्त करें विभाग :- महेंद्र साहू
सितम्बर 18, 2024 | 18 Sep 2024 | 9:00 PM

भाजपा नेता महेंद्र प्रसाद साहू ने एनएच 75 (39) की गंभीर स्थिति को लेकर एनएच विभाग से इसे त्योहारों से पहले दुरुस्त कराने की मांग की है. उनका कहना है कि अक्टूबर में नवरात्रि, दशहरा और दीपावली जैसे प्रमुख हिंदू त्योहारों के दौरान सड़क पर यात्रियों की संख्या में वृद्धि होती है. ऐसे में अगर सड़क पर गड्ढे और जर्जर हालत बनी रही, तो इससे कोई बड़ा हादसा हो सकता है.

जेएसएससी, चौकीदार नियुक्ति लिखित परीक्षा 2024 के सफल संचालन को लेकर बैठक हुई संपन्न
सितम्बर 18, 2024 | 18 Sep 2024 | 8:36 PM

झारखंड सामान्य स्नातक योग्यताधारी संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा (जेएसएससी) के अंतर्गत चौकीदार नियुक्ति लिखित परीक्षा 2024 के सफल संचालन और विधि व्यवस्था बनाए रखने के लिए उपायुक्त गरिमा सिंह ने समाहरणालय सभागार में एक महत्वपूर्ण बैठक की। इस बैठक में उपायुक्त ने सभी संबंधित अधिकारियों को कदाचार मुक्त परीक्षा सुनिश्चित करने का निर्देश दिया.

हजारीबाग के एनटीपीसी पकरी बरवाडीह में हिंदी पखवाड़ा का शुभारंभ
सितम्बर 18, 2024 | 18 Sep 2024 | 7:49 PM

एनटीपीसी पकरी बरवाडीह कोयला खनन परियोजना में हिंदी पखवाड़े की शुरुआत की गई है. यह पखवाड़ा आगामी दो हफ्तों तक चलेगा, जिसमें कर्मचारियों और उनके परिवार के सदस्यों के लिए विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाएगा। इन प्रतियोगिताओं का उद्देश्य हिंदी भाषा के प्रति ज्ञान और समझ को बढ़ाना है.

सांसद मनीष जायसवाल ने हजारीबाग में नमो फुटबॉल टूर्नामेंट का किया उद्घाटन
सितम्बर 18, 2024 | 18 Sep 2024 | 7:38 PM

हजारीबाग लोकसभा क्षेत्र के सांसद मनीष जायसवाल ने बुधवार को दारू प्रखंड के रामदेव खरिका फुटबॉल मैदान में नमो फुटबॉल टूर्नामेंट का उद्घाटन किया. यह कार्यक्रम सांसद खेल महोत्सव-2024 का हिस्सा है, जिसमें सभी विधानसभा क्षेत्रों की प्रतिभाओं को प्रोत्साहित किया जा रहा है.