Tuesday, Sep 17 2024 | Time 01:07 Hrs(IST)
 logo img
देश-विदेश


क्या आप भी गांव में रहकर खोलना चाहते हैं स्टार्टअप? मदद के लिए सरकार खर्चेगी 750 करोड़ रुपये, जानें क्या है प्लान

क्या आप भी गांव में रहकर खोलना चाहते हैं स्टार्टअप? मदद के लिए सरकार खर्चेगी 750 करोड़ रुपये, जानें क्या है प्लान
न्यूज़11 भारत 

रांची/डेस्क: क्या आप भी देश के कृषि सेक्टर में काम करना चाहते हैं. तो सरकार ने आपकी मदद के लिए पूरी तैयारी कर ली है. अब ऐसे स्टार्टअप्स (Startups) को सरकार सहायता पहुंचाएगी. इसके लिए भारत सरकार (Indian government) ने 750 करोड़ रुपए का एक फंड तैयार किया है. बता दें कि सरकार ने देश में कृषि सेक्टर (Agriculture Sector) में काम करने वाले एंटरप्रेन्योर्स (Entrepreneurs) की मदद के लिए  ‘AgriSURE’ नाम का एक फंड बनाया है. इसे  ‘स्टार्टअप और ग्रामीण उद्यमों के लिए कृषि कोष’ कहा जाएगा.




सरकार देगी मदद

सरकार के एक आधिकारिक बयान के अनुसार, सरकार इस फंड से गांव, कृषि और इनसे जुड़े उद्योगों में निवेश करेगी. सरकार विशेष तौर पर कृषि और इससे संबद्ध सेक्टर्स में काम करने वाले स्टार्टअप को लोन के साथ इक्विटी सपोर्ट (Equity support along with loan to startup) भी देगी. इसका मुख्य उद्देश्य कृषि क्षेत्र में इनोवेशन और स्टेबिलिटी को बढ़ावा देना है.

 

Agri Sector का जोखिम होगा कम

बता दें कि उद्यमों को यह फंड इक्विटी और ऋण दोनों ही तरह का समर्थन देगा. वहीं एग्री वैल्यू चेन (Agri Value Chain) में ये रिस्क को कम करेगा. साथ ही हाई इंपैक्ट क्रिएट (High Impact Create) करने वाली गतिविधियों को वपगग बढ़ावा देगा. हाल में इसको लेकर एक कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया. इसमें एआईएफ प्रबंधकों, वित्तीय संस्थानों, निवेशकों, और कृषि स्टार्टअप सहित प्रमुख स्टेकहोल्डर्स ने भाग लिया.

 


 
अधिक खबरें
तिरंगे झंडे से छेड़छाड़, अशोक चक्र की जगह चांद-तारे वाला झंडा फहराया, 2 गिरफ्तार
सितम्बर 16, 2024 | 16 Sep 2024 | 6:23 PM

मोहम्मद साहब के जन्मदिन के जुलूस के दौरान बिहार के छपरा में तिरंगे झंडे में अशोक चक्र की जगह चांद और तारा लगा दिया गया. सारण जिले के कोपा की इस घटना का वीडियो वायरल हुआ तो हंगामा मच गया

तीन दोस्तों ने नदी पार करने को लेकर लगाई थी शर्त, एक की सांस फूलने से हुई मौत
सितम्बर 16, 2024 | 16 Sep 2024 | 5:55 PM

गांव के तीन दोस्तों ने मिलकर नदी तैर कर पार करने की शर्त लगाई थी. तीनों 10-10 रुपए की शर्त लगाई थी कि कौन सबसे तेज नदी पार कर सकता है.

कल सुबह 11:30 बजे होगी आप विधायक दल की बैठक, नए सीएम के नाम पर होगा फैसला
सितम्बर 16, 2024 | 16 Sep 2024 | 5:50 PM

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सीएम पद से इस्तीफे का ऐलान कर दिया है.उन्होंने रविवार (15 मार्च) को 48 घंटे बाद सीएम की कुर्सी छोड़ने का ऐलान किया है.इसके बाद दिल्ली की राजनीति में हलचल तेज हो गई है

अरविंद केजरीवाल के बाद कौन होगा दिल्ली का नया CM, नामों पर हो रही चर्चा
सितम्बर 16, 2024 | 16 Sep 2024 | 3:01 AM

दिल्ली सरकार में कार्यरत अधिकारी आम आदमी पार्टी (आप) में नए मुख्यमंत्री को लेकर चल रही गतिविधियों पर नजर रख रहे हैं। अधिकारी आप में चल रहे घटनाक्रमों की जानकारी जुटा रहे हैं।

दिल्ली का CM चुनने के लिए कुछ देर में होगी PAC की बैठक, कई नेता करेंगे मंथन
सितम्बर 16, 2024 | 16 Sep 2024 | 4:54 PM

अरविंद केजरीवाल द्वारा मुख्यमंत्री पद से इस्तीफे की अप्रत्याशित घोषणा के एक दिन बाद, नए मुख्यमंत्री के चुनाव के लिए आम आदमी पार्टी (आप) की सोमवार शाम यानी कुछ ही देर में कई बैठकें होने की संभावना है.