Sunday, Sep 8 2024 | Time 07:12 Hrs(IST)
 logo img
  • Jharkhand Monsoon Update: कमज़ोर रहा इस बार का मानसून, जानें कहां हो सकती है बारिश
  • बगोदर में 29वां गणपति पूजनोत्सव शुरू: भव्य मेले और सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन
राजनीति


उत्तर बंगाल को पूर्वोत्तर भारत में शामिल करें- पश्चिम बंगाल भाजपा अध्यक्ष सुकांत मजूमदार

PM मोदी से मिले सुकांत मजूमदार, विभाजन का औपचारिक प्रस्ताव PM मोदी को सौंपा
उत्तर बंगाल को पूर्वोत्तर भारत में शामिल करें- पश्चिम बंगाल भाजपा अध्यक्ष सुकांत मजूमदार
न्यूज11 भारत 

रांची/डेस्कः बंगाल भाजपा के प्रमुख सुकांत मजूमदार ने बुधवार को पीएम नरेंद्र मोदी से मुलाकात की. और उन्होनें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से उत्तर बंगाल को पूर्वोत्तर राज्यों का हिस्सा" बनाने का अनुरोध किया है. बता दें कि सुकांत मजूमदार ने एक महत्वपूर्ण राजनीतिक कदम उठाते हुए पश्चिम बंगाल के विभाजन और उत्तर बंगाल के क्षेत्र को पड़ोसी पूर्वोत्तर भारत में शामिल करने का प्रस्ताव रखा है. 

 

दरअसल, दिल्ली से जारी एक वीडियो बयान में पश्चिम बंगाल में भाजपा के अध्यक्ष और सांसद सुकांत मजूमदार ने कहा कि उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की है और इस मामले में औपचारिक प्रस्ताव पेश किया है. (वह) उचित समय पर प्रस्ताव पर फैसला करेंगे. और केंद्रीय मंत्री और उत्तर बंगाल के बालुरघाट से सांसद मजूमदार ने आगे कहा कि अगर उत्तर बंगाल को पूर्वोत्तर में शामिल किया जाता है, तो उसे केंद्रीय योजनाओं का लाभ मिलेगा. इससे और विकास होगा. मुझे नहीं लगता कि राज्य सरकार को कोई आपत्ति होगी और वे सहयोग करेंगे.

 

बंगाल के बंटवारे की बात कहकर हलचल मचा दिया है. बंगला भाजपा में इसकी मांग को लेकर चर्चा हो रही है. इस प्रस्ताव से राजनीतिक तूफान खड़ा हो गया है. हालांकि बंगाल के बंटवारे की मांग आज की नहीं है. बहुत पहले से ये मांग चल रही थी. साल 2021 में बंगाल  के अलीपुरद्वार से तत्कालीन भाजपा सांसद जॉन बारला ने उत्तर बंगाल को एक अलग केंद्र शासित प्रदेश या राज्य बनाने की मांग की थी.





 

उत्तर बंगाल के बंटवारे का इतिहास

उत्तर बंगाल, जिसमें दार्जिलिंग, कलिम्पोंग, जलपाईगुड़ी, अलीपुरद्वार, कूच बिहार और उत्तरी दिनाजपुर, मालदा और दक्षिण दिनाजपुर के कुछ हिस्से शामिल हैं, हमेशा से ही पश्चिम बंगाल के दक्षिणी हिस्सों से अलग रहा है. इसका इतिहास नेपाल, भूटान और बांग्लादेश से इसकी निकटता और इसकी महत्वपूर्ण जनजातीय और जातीय विविधता से प्रभावित एक समृद्ध सांस्कृतिक ताने-बाने से चिह्नित है. इसके अलावा, अलग उत्तर बंगाल की अवधारणा नई नहीं है. ब्रिटिश औपनिवेशिक प्रशासन ने इस क्षेत्र की विशिष्टता को पहचाना, जो प्रशासनिक रूप से बंगाल के बाकी हिस्सों से अलग था. स्वतंत्रता के बाद, इस क्षेत्र की अनूठी ज़रूरतों और कई देशों की सीमा से सटे इसके सामरिक महत्व के कारण इसकी स्वायत्तता के बारे में समय-समय पर चर्चा होती रही.

 

हाल के दशकों में, उत्तर बंगाल के लिए एक अलग राज्य या केंद्र शासित प्रदेश का दर्जा देने की मांग फिर से उठी है, जो कोलकाता में राज्य सरकार की कथित उपेक्षा से प्रेरित है. समर्थकों का तर्क है कि उत्तर पूर्व के साथ क्षेत्र के एकीकरण से आर्थिक विकास, बेहतर बुनियादी ढांचा और अधिक लक्षित शासन मिल सकता है, जिससे उत्तर पूर्वी राज्यों के लिए केंद्र की योजनाओं का लाभ उठाया जा सकता है. इसके अलावा, विभाजन के समर्थकों का तर्क है कि उत्तर बंगाल और दक्षिण बंगाल के बीच आर्थिक असमानता बहुत बड़ी है, और उत्तर बंगाल, चाय बागानों और जंगलों सहित अपने समृद्ध प्राकृतिक संसाधनों और अपने रणनीतिक स्थान के बावजूद, औद्योगिक विकास और बुनियादी ढांचे के विकास में पिछड़ गया है. उनका तर्क है कि केंद्र से विशेष आर्थिक पैकेज प्राप्त करने वाले उत्तर पूर्व के साथ क्षेत्र का एकीकरण संभावित रूप से इस अंतर को पाट सकता ह
अधिक खबरें
उत्पाद सिपाही भर्ती में हो रही मौत के जिम्मेदार राज्य के मुख्यमंत्री और JMM की सरकार: दीपक प्रकाश
सितम्बर 07, 2024 | 07 Sep 2024 | 8:57 AM

झारखंड़ भाजपा के निवर्तमान प्रदेश अध्यक्ष सह राज्यसभा सांसद दीपक प्रकाश ने मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन और झारखंड मुक्ति मोर्चा के नेतृत्व में चल रही सरकार को उत्पाद सिपाही भर्ती के दौरान हो रही मौत का जिम्मेदार ठहराया है. दीपक प्रकाश उत्पाद सिपाही दौड़ के दौरान बेहोश हो गयी रांची की आरती केरकेट्टा तथा पलामू के राज की इलाज के दौरान कल हुई मौत पर नाराजगी व्यक्त की और अपनी प्रतिक्रिया में कहा कि राज्य की हेमंत सोरेन की सरकार राज्य में युवाओं और युवतियों के बीच नौकरी नहीं बल्कि मौत बांट रही है. राज्य के युवा हेमन्त सरकार से पिछले पांच साल से नौकरी मांगते मांगते थक गए और आज राज्य सरकार उन्हें नौकरी मांगने की सजा मौत दे रही है.

कांग्रेस विस्तारित कार्यसमिति की बैठक समाप्त, तीन राजनीतिक प्रस्ताव पारित
सितम्बर 07, 2024 | 07 Sep 2024 | 4:54 PM

रांची में चल रही कांग्रेस विस्तारित कार्यसमिति की बैठक समाप्त हुई. जानकारी के अनुसार कांग्रेस ने बैठक में तीन राजनीतिक प्रस्ताव पारित किया है. इस बैठक की अध्यक्षता प्रदेश अध्यक्ष केशव महतो कमलेश ने किया. बैठक में सह प्रभारी सप्तगिरी शंकर उलेका और श्रीबेला प्रसाद भी मौजूद रहे. बैठक के बाद प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए प्रदेश अध्यक्ष केशव महतो कमलेश ने कहा कि कल से दोनो सह प्रभारी झारखंड के दौरे पर हैं.

पहली बार जम्मू-कश्मीर का मतदाता दो अलग-अलग झंडों के नीचे नहीं, बल्कि तिरंगे के नीचे अपना वोट डालेंगे: अमित शाह
सितम्बर 07, 2024 | 07 Sep 2024 | 3:51 PM

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने जम्मू के पलायुरा में कार्यकर्ता सम्मेलन को संबोधित किया. अपने संबोधन में उन्होंने कहा कि ये संयोग ही है कि जम्मू कश्मीर में पहला चुनावी सम्मेलन गणेश चतुर्थी के दिन शुरू हो रहा है और हम सभी मानते हैं कि विघ्नहर्ता यात्राओं के सभी विघ्न का हरण करते हैं. मैं देशवासियों को गणेश चतुर्थी की बहुत-बहुत शुभकामनाएं देता हूं. आज जैन भाइयों का पर्युषण पर्व भी शुरू हो रहा है. मैं जैन भाइयों व सभी सभी देशवासियों को पर्युषण पर्व की बहुत-बहुत शुभकामनाएं देता हूं.

पूर्व मुख्यमंत्री चंपाई सोरेन पहुंचे असम, CM हिमंता विस्वा सरमा एवं उनकी पत्नी रिंकी ने किया स्वागत
सितम्बर 07, 2024 | 07 Sep 2024 | 6:56 AM

झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री चंपाई सोरेन गुवाहाटी पहुंचे. वहां असम के मुख्यमंत्री हिमंता विस्वा सरमा और उनकी पत्नी रिंकी ने उनका स्वागत किया. मुख्यमंत्री आवास में ही रात्रि भोज का आयोजन किया गया था.

झारखंड मंत्रिपरिषद की बैठक में 63 प्रस्ताव पारित, जानिए किन प्रस्तावों पर लगी मुहर
सितम्बर 06, 2024 | 06 Sep 2024 | 9:54 AM

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की अध्यक्षता में झारखंड कैबिनेट की बैठक समाप्त हो गई है. इस बैठक में 63 प्रस्तावों पर मुहर लगाई गई है.