Tuesday, Sep 17 2024 | Time 01:15 Hrs(IST)
 logo img
झारखंड


Jharkhand Tourist Places: घुमने के लिए ट्रेंड में है ये लोकेशन, भूल जाएंगे शिमला और मनाली

Jharkhand Tourist Places: घुमने के लिए ट्रेंड में है ये लोकेशन, भूल जाएंगे शिमला और मनाली
न्यूज़11 भारत 

रांची/डेस्क: जब बात कहीं घूमने जाने होती है तो सबसे पहले हमारे दिमाग में हिमाचल प्रदेश, कश्मीर या साउथ जैसी जगहों के नाम आते है. लेकिन कई बार बजट के कारण हमें अपना प्लान कैंसिल करना पड़ता है. ऐसे में अगर आप भी कम बजट में नई जगहों को एक्‍सप्‍लोर करना चाहते हैं तो आप झारखंड के कई जगहों को एक्सप्लोर कर सकते है. झारखंड में आप घने जंगल से लेकर प्राकृतिक झील, धार्मिक स्‍थल, पहाड़, वैली, और डैम आदि जैसे जगहों का आनंद उठा सकते है. तो आइए आज हम आपको झारखंड की कुछ ऐसी जगहों के बारे में बताएंगे जहां आप जा सकते है. 

 

रांची

झारखंड की राजधानी रांची भी एक खूबसूरत शहर है. रांची पर्यटन के लिहाज से काफी शानदार है. रांची में घुमने के लिए कई झरने हैं और इस वजह से रांची को झरनों का शहर भी कहा जाता है. आप हुंडरू फॉल,  टैगोर हिल, कांके डैम, रांची हिल स्टेशन, हटिया संग्रहालय और जनजातीय अनुसंधान संस्थान जैसी घूमने की जगहों पर भी जा सकते है. 

 


 

नेतरहाट

झारखंड में वैसे तो घूमने के लिए कई जगहें हैं.  जहां हर रोज पर्यटक आते हैं. लेकिन अगर आप भी शांत जगह की तलाश में है तो आप नेतरहाट जा सकते हैं. ये लातेहार जिले में स्थित है. झारखंड का दिल भी नेतरहाट को कहा जाता है. नेतरहाट का सनराइज और सनसेट के लिए काफी फेमस है.पर्यटकों को यह जगह काफी पसंद आती है. लोग यहां दूर-दूर से पहाड़ियों में सूर्यास्त की सुंदरता देखने आते है. 

 


 

जमशेदपुर

पिकनिक स्पॉट के लिए जमशेदपुर भी सबसे बेस्ट शहर है. यहां पर हुडको झील, जूलॉजिकल पार्क, गोल पहाड़ी मंदिर, प्राचीन भुवनेश्वर मंदिर, जुबली झील है. आप यहां भी एक्‍सप्‍लोर कर सकते है. बता दें कि जमशेदजी टाटा के नाम पर जमशेदपुर शहर का नाम रखा गया था. 

 





पतरातु वैली

अगर आप भी झारखंड में शिमला की फीलिंग लेना चाहते हैं तो आप पतरातु वैली जा सकते हैं. बता दें कि यह जगह हसीन वादियां से घिरा हुआ है. पतरातु की घुमावदार सड़कें काफी फेमस है. 

 


हजारीबाग

अगर आप भी नेचर के बीच कुछ वक्त गुजारना चाहते हैं तो आप हजारीबाग जा सकते है. बता दें कि यह रांची से 95 किलोमीटर की दूरी पर मौजूद है. यहां घने जंगल, झील, पठारी जमीन, आदि को आप करीब से देख सकेंगे. साथ ही आप हजारीबाग तके कैनरी हिल, रजरप्पा मंदिर और वाइल्ड लाइफ सेंचुरी आदि को भी एक्‍सप्‍लोर कर सकते है. 

 


 
अधिक खबरें
सतनदिया नदी उफान पर, थाना प्रभारी ने वाहनों की आवाजाही पर लगाई रोक
सितम्बर 16, 2024 | 16 Sep 2024 | 5:18 AM

गारू प्रखंड स्थित सतनदिया नदी में लगातार तीसरे दिन भारी बारिश के कारण सतनदिया नदी का जलस्तर तेजी से बढ़ गया है. इसके कारण नदी में तेज धारा उत्पन्न हो गई है, जिससे इलाके में खतरनाक स्थिति उत्पन्न हो गई है.

20 सितंबर को गृह मंत्री अमित शाह भोगनाडीह से करेंगे भाजपा की परिवर्तन यात्रा की शुरुआत
सितम्बर 16, 2024 | 16 Sep 2024 | 9:28 AM

गृह मंत्री अमित शाह 20 सितंबर को भोगनाडीह से भाजपा की परिवर्तन यात्रा की शुरुआत करेंगे. उसके बाद साहिबगंज के पुलिस लाइन मैदान में विशाल जनसभा को संबोधित करेंगे. राज्यसभा सांसद दीपक प्रकाश द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, गंगा तट की पावन धरती पर पहली बार गृह मंत्री अमित शाह आ रहे हैं.

HC ने महिलाओं और बच्चों की सुरक्षा को लेकर जाहिर की चिंता, कहा- सभी स्कूली बसों में महिला शिक्षक या वार्डन रहे
सितम्बर 16, 2024 | 16 Sep 2024 | 1:21 AM

झारखंड हाईकोर्ट ने गृह सचिव, महिला बाल विकास सचिव, नगर विकास विभाग के सचिव, रांची उपायुक्त, रांची एसएसपी एवं नगर निगम के आयुक्त को तलब किया है.

भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद-राष्ट्रीय कृषि उच्च प्रसंस्करण संस्थान के निदेशक ने मुख्यमंत्री से की मुलाकात
सितम्बर 16, 2024 | 16 Sep 2024 | 4:18 AM

मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन से आज मुख्यमंत्री आवासीय कार्यालय में भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद-राष्ट्रीय कृषि उच्च प्रसंस्करण संस्थान नामकुम, रांची के निदेशक डॉ अभिजीत कर एवं परामर्शी डॉ निर्मल कुमार ने मुलाकात की।

इनर व्हील क्लब ऑफ युवा के द्वारा बिरहोर बस्ती में बच्चों के बीच स्कूल बैग का वितरण किया गया
सितम्बर 16, 2024 | 16 Sep 2024 | 4:18 PM

इनर व्हील क्लब ऑफ युवा द्वारा एनटीपीसी के सहयोग से बिरहोर बच्चों के बीच स्कूली बैग का वितरण किया गया. यह कार्यक्रम समुदाय के बच्चों की शैक्षणिक आवश्यकताओं को पूरा करने और उन्हें शिक्षा के प्रति प्रेरित करने के उद्देश्य से आयोजित किया गया. पैसे कार्यक्रम आयोजित होने से बच्चों के चेहरे पर एक अलग उत्साह और उमंग देखने को मिला.