Tuesday, Sep 17 2024 | Time 01:02 Hrs(IST)
 logo img
देश-विदेश


Microsoft Crowdstrike : Crowdstrike की वजह से तबाह हुए ये बिजनेस, इन सेक्टर्स को लगी सबसे ज्यादा मार

Microsoft Crowdstrike : Crowdstrike की वजह से तबाह हुए ये बिजनेस, इन सेक्टर्स को लगी सबसे ज्यादा मार
न्यूज़11 भारत

रांची/डेस्क: पुरे विश्वभर में कई देश और कई कंपनियां एक ही कंपनी पर कितनी निर्भर हैं आप इसका अंदाजा इसी बात से लगा सकते हैं कि दुनिया की सबसे बड़ी IT कंपनी Microsoft में technical glitch हुई और इसके साथ ही लगभग पूरी दुनिया एक ही झटके में थम गई. कई सेक्टर के बिजनेस microsoft कंपनी की technical system में खामी के चलते तबाह हो गए. इस घटनाचक्र में सबसे ज्यादा मार aviation और banking सेक्टर्स को लगी है. आज दुनियाभर के कई बैंकों में लंबी कतार दिखाई दी.  

 

बता दें कि server down होने के कारण airport से कई विमान उड़ान नहीं भर पा रहे हैं. न सिर्फ इससे आम लोग परेशान हुए, इसके साथ ही दुनियाभर के विभिन्न सेक्टरों की कई कंपनियों में काम-काज लगभग ठप-सा हो गया. आइए जानते है कि कंपनी के खामी की वजह से किन सेक्टर्स को सबसे ज्यादा मार लगी है.  

 

इन सेक्टर्स को लगी सबसे ज्यादा मार

एविएशन, रेलवे, बैंकिंग-फाइनेंस, स्टॉक एक्सचेंज, मीडिया-टीवी चैनल, ऑनलाइन स्टोर, हॉस्पिटल और और IT सेक्टर तक माइक्रोसॉफ्ट के इस ग्लोबल आउटेज में शामिल है. बता दें कि पूरी दुनिया में ज्यादातर कम्प्यूटर और लैपटॉप माइक्रोसॉफ्ट के ऑपरेटिंग सिस्टम पर ही चलते हैं. इसलिए जब ओएस में दिक्कत आई तो उस पर काम कर रहे तमाम सिस्टम ठप पड़ गए. इसके साथ ही कंपनियों का काम-काज लटक गया.

 

विश्वभर में इस सेक्टर्स पर पड़ा असर

1. माइक्रोसॉफ्ट की सर्वर में गड़बड़ी का असर इजराइल की सेंट्रल बैंकिंग सेवाओं पर भी देखने को मिला.

2. स्पेन में भी हवाई सेवाओं पर असर देखा जा रहा है. पूरे दुनिया की बैंकिंग सिस्टम पर इसके चलते धीरे-धीरे असर देखा गया. 

3. इस आउटेज का असर ऑस्ट्रेलिया के न्यूज़ चैनलों पर देखा जा रहा है. इसके साथ ही डेनमार्क से नीदरलैंड तक इसका असर देखने को मिला है.

4. इंडिगो, स्पाइसजेट और आकासा एयर प्रभावित होने वाली एयरलाइंस में शामिल हैं. सबसे ज्यादा असर फ्लाइट की बुकिंग, और चेक इन जैसी सेवाओं पर पड़ा है.

5. लंदन स्टॉक एक्सचेंज पर तो इसका असर हो रहा है. इसके साथ ही भारत के कई ट्रेडिंग प्लेट्फ़ॉर्म ने भी अलर्ट भेजना शुरू कर दिया है. 

6. इस आउटेज से ब्रिटेन की रेल सेवाएं भी प्रभावित हुई है.

7. दुनियाभर पेमेंट गेटवे सिस्टम माइक्रोसॉफ्ट क्लाउड की इस गड़बड़ी के चलते चरमरा गए हैं. वहीं इसके साथ ही रेल सर्विस और सुपर मार्केट पर भी असर पड़ा है.

 

भारत में इन कंपनियों के काम पर पड़ा असर

एयरलाइन सेक्टर की बात की जाए तो इस आउटेज का असर भारत में लगभग सभी प्रमुख कंपनियों के काम-काज पर हुआ है. इंडिगो, एअर इंडिया, विस्तारा, स्पाइस जेट और अकासा जैसी एयरलाइन कंपनियों ने माइक्रोसॉफ्ट विंडोज आउटेज की वजह से काम-काज प्रभावित होने की जानकारी दी है. इसके साथ ही हवाई अड्डों को भी दिक्कतों का सामना करना पड़ा है. इसके साथ ही भारत में फ्लाइट के लोगों के चेक इन मैन्युअली किए जा रहे है. इस वजह से एयरपोर्ट पर लंबी कतार देखी गई. वहीं अमेरिका में फ्रंटियर एयरलाइंस, एलेजिएंट, सन कंट्री इत्यादि ने काम प्रभावित होने की जानकारी दी. 

 

माइक्रोसॉफ्ट की ये सेवाएं हुईं प्रभावित 

माइक्रोसॉफ्ट की कई सेवाएं इस आउटेज से बाधित हुईं. बताया जा रहा है कि माइक्रोसॉफ्ट की क्लाउड सेवाएं Azure के यूजर्स को दिक्कतें उठानी पड़ीं. कई कॉरपोरेट क्लाइंट इस सर्विस का इस्तेमाल करते है. इसके अलावा कॉरपोरेट क्लाइंट के बीच लोकप्रिय पावरबाई, माइक्रोसॉफ्ट टीम, माइक्रोसॉफ्ट 365 एडमिन सेंटर, माइक्रोसॉफ्ट परव्यू, माइक्रोसॉफ्ट फैब्रिक, वीवा इंगेज जैसी माइक्रोसॉफ्ट की सेवाएं भी आज प्रभावित हुईं है. 

 


 


 

माइक्रोसॉफ्ट के शेयर पर पड़ा असर

कंपनी के शेयर पर भी कंपनी के सॉफ्टवेयर सिक्योरिटी सिस्टम में गड़बड़ी आने की वजह से असर हुआ है. NASDAQ पर माइक्रोसॉफ्ट कॉर्प के शेयर में शुक्रवार को बाजार खुलते ही 1.35 फीसदी की गिरावट देखने को मिल रही है. फिलहाल NASDAQ पर कंपनी का शेयर 1.36 फीसदी की गिरावट के साथ 434 पर कारोबार कर रहा है.
अधिक खबरें
तिरंगे झंडे से छेड़छाड़, अशोक चक्र की जगह चांद-तारे वाला झंडा फहराया, 2 गिरफ्तार
सितम्बर 16, 2024 | 16 Sep 2024 | 6:23 PM

मोहम्मद साहब के जन्मदिन के जुलूस के दौरान बिहार के छपरा में तिरंगे झंडे में अशोक चक्र की जगह चांद और तारा लगा दिया गया. सारण जिले के कोपा की इस घटना का वीडियो वायरल हुआ तो हंगामा मच गया

तीन दोस्तों ने नदी पार करने को लेकर लगाई थी शर्त, एक की सांस फूलने से हुई मौत
सितम्बर 16, 2024 | 16 Sep 2024 | 5:55 PM

गांव के तीन दोस्तों ने मिलकर नदी तैर कर पार करने की शर्त लगाई थी. तीनों 10-10 रुपए की शर्त लगाई थी कि कौन सबसे तेज नदी पार कर सकता है.

कल सुबह 11:30 बजे होगी आप विधायक दल की बैठक, नए सीएम के नाम पर होगा फैसला
सितम्बर 16, 2024 | 16 Sep 2024 | 5:50 PM

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सीएम पद से इस्तीफे का ऐलान कर दिया है.उन्होंने रविवार (15 मार्च) को 48 घंटे बाद सीएम की कुर्सी छोड़ने का ऐलान किया है.इसके बाद दिल्ली की राजनीति में हलचल तेज हो गई है

अरविंद केजरीवाल के बाद कौन होगा दिल्ली का नया CM, नामों पर हो रही चर्चा
सितम्बर 16, 2024 | 16 Sep 2024 | 3:01 AM

दिल्ली सरकार में कार्यरत अधिकारी आम आदमी पार्टी (आप) में नए मुख्यमंत्री को लेकर चल रही गतिविधियों पर नजर रख रहे हैं। अधिकारी आप में चल रहे घटनाक्रमों की जानकारी जुटा रहे हैं।

दिल्ली का CM चुनने के लिए कुछ देर में होगी PAC की बैठक, कई नेता करेंगे मंथन
सितम्बर 16, 2024 | 16 Sep 2024 | 4:54 PM

अरविंद केजरीवाल द्वारा मुख्यमंत्री पद से इस्तीफे की अप्रत्याशित घोषणा के एक दिन बाद, नए मुख्यमंत्री के चुनाव के लिए आम आदमी पार्टी (आप) की सोमवार शाम यानी कुछ ही देर में कई बैठकें होने की संभावना है.