Tuesday, Sep 17 2024 | Time 01:42 Hrs(IST)
 logo img
देश-विदेश


Microsoft Server ठप, भारत सहित दुनियाभर में विमान-बैंकिंग के साथ कई सेवाएं रुकी !

Microsoft Server ठप, भारत सहित दुनियाभर में विमान-बैंकिंग के साथ कई सेवाएं रुकी !
न्यूज11 भारत

रांची/डेस्कः भारत और संयुक्त राष्ट्र अमेरिका सहित विश्वभर के कई देशो में इस समय अचानक से विमान सेवाएं ठप हो गई हैं. कई कंपनियों के विमान आसमान में अपनी उड़ानें नहीं भर पा रही है. रिपोट्स के मुताबिक, ये दिक्कतें माइक्रोसॉफ्ट सर्वर के डाउन होने की वजह से आ रही है. इस तरह की तकनीकि समस्या का हवाला इंडिगो और स्पाइसजेट ने भी दिया है. माइक्रोसॉफ्ट के सर्वर में दिक्कतों की वजह से केवल विमान सेवाएं ही नहीं बल्कि कई देशों की बैंकिंग सर्विस से लेकर स्टॉक एक्सचेंज और टिकट बुकिंग पर भी खासा असर पड़ा है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, साइबर सिक्योरिटी प्लेटफॉर्म क्राउडस्ट्राइक में दिक्कतों की वजह से ये सेवाएं प्रभावित हो रही हैं. 

 

इधर, इस संबंध में इंडिगो और स्पाइसजेट जैसी एयरलाइंस ने बयान जारी करके बताया है कि माइक्रोसॉफ्ट सर्वर डाउन होने की वजह से सेवाएं ठप हो गई है. एयरपोर्ट पर चेक इन और चेक आउट सिस्टम भी पूरी तरह से ठप हो गया है. इसका असर बुकिंग सेवाएं भी पड़ा है. हालांकि इससे कहीं अधिक प्रभाव अमेरिकी विमान सेवाओं पर पड़ा है. यहां कई हिस्सों में इमरजेंसी सेवा 911 भी पूरी तरह से प्रभावित हुई हैं. संयुक्त राष्ट्र अमेरिका के अलावे जर्मनी और ऑस्ट्रेलिया में भी टेलीकॉम, एयरलाइंस, बैंकिंग और मीडिया आउटलेट सेवाएं प्रभावित हुईं हैं. इस मामले में ऑस्ट्रेलिया के नेशनल साइबर सिक्योरिटी कॉर्डिनेटर ने बताया है कि देश में शुक्रवार (19 जुलाई) को दोपहर में बड़े पैमाने पर कई कंपनियों की सेवाएं प्रभावित हुई हैं. 

अधिक खबरें
तिरंगे झंडे से छेड़छाड़, अशोक चक्र की जगह चांद-तारे वाला झंडा फहराया, 2 गिरफ्तार
सितम्बर 16, 2024 | 16 Sep 2024 | 6:23 PM

मोहम्मद साहब के जन्मदिन के जुलूस के दौरान बिहार के छपरा में तिरंगे झंडे में अशोक चक्र की जगह चांद और तारा लगा दिया गया. सारण जिले के कोपा की इस घटना का वीडियो वायरल हुआ तो हंगामा मच गया

तीन दोस्तों ने नदी पार करने को लेकर लगाई थी शर्त, एक की सांस फूलने से हुई मौत
सितम्बर 16, 2024 | 16 Sep 2024 | 5:55 PM

गांव के तीन दोस्तों ने मिलकर नदी तैर कर पार करने की शर्त लगाई थी. तीनों 10-10 रुपए की शर्त लगाई थी कि कौन सबसे तेज नदी पार कर सकता है.

कल सुबह 11:30 बजे होगी आप विधायक दल की बैठक, नए सीएम के नाम पर होगा फैसला
सितम्बर 16, 2024 | 16 Sep 2024 | 5:50 PM

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सीएम पद से इस्तीफे का ऐलान कर दिया है.उन्होंने रविवार (15 मार्च) को 48 घंटे बाद सीएम की कुर्सी छोड़ने का ऐलान किया है.इसके बाद दिल्ली की राजनीति में हलचल तेज हो गई है

अरविंद केजरीवाल के बाद कौन होगा दिल्ली का नया CM, नामों पर हो रही चर्चा
सितम्बर 16, 2024 | 16 Sep 2024 | 3:01 AM

दिल्ली सरकार में कार्यरत अधिकारी आम आदमी पार्टी (आप) में नए मुख्यमंत्री को लेकर चल रही गतिविधियों पर नजर रख रहे हैं। अधिकारी आप में चल रहे घटनाक्रमों की जानकारी जुटा रहे हैं।

दिल्ली का CM चुनने के लिए कुछ देर में होगी PAC की बैठक, कई नेता करेंगे मंथन
सितम्बर 16, 2024 | 16 Sep 2024 | 4:54 PM

अरविंद केजरीवाल द्वारा मुख्यमंत्री पद से इस्तीफे की अप्रत्याशित घोषणा के एक दिन बाद, नए मुख्यमंत्री के चुनाव के लिए आम आदमी पार्टी (आप) की सोमवार शाम यानी कुछ ही देर में कई बैठकें होने की संभावना है.