Sunday, Oct 6 2024 | Time 00:18 Hrs(IST)
देश-विदेश


मुस्लिम समाज ने की गौ को राष्ट्रीय पशु घोषित करने की मांग, Beef की बिक्री और Export पर रोक लगाने का आग्रह

मुस्लिम समाज ने की गौ को राष्ट्रीय पशु घोषित करने की मांग, Beef की बिक्री और Export पर रोक लगाने का आग्रह

न्यूज11 भारत


रांची/डेस्कः- हाल के वर्षों में मॉब लिंचिंग का हुआ मामला छत्तीसगढ़ में हुई मॉब लिंचिंग के मामले के बाद जोर पकड़ लिया है. मॉब लिंचिंग को लेकर एक बार फिर बहस छिड़ गयी है. वहीं केन्द्र सरकार की ओर से लागू किये गये तीन कानूनों में से भारतीय न्याय संहिता में मॉब लिंचिंग का अलग से जिक्र करते हुए कानून बनाया गया है. मॉब लिंचिंग को लेकर पहली बार मुस्लिम समाज के लोगों ने भी मोर्चा खोल दिया है. छत्तीसगढ़ में पिछले दिनों गौ तस्करी के नाम पर तीन लोगों की मॉब लिंचिंग करने का गौ रक्षा संगठनों पर आरोप लगा है. शुक्रवार को इसे लेकर मुस्लिम संगठनों ने छत्तीसगढ़ के रायपुर में प्रदर्शन किया. उनलोगों ने दोषियों पर कार्रवाई करने की मांग की. पुलिस ने इस मामले में कार्रवाई करते हुए एक आरोपी को गिरफ्तार किया है, लेकिन बाकी आरोपी की गिरफ्तारी के मामले में पुलिस की शिथिलता से नाराजगी है. पहली बार इस प्रदर्शन में उठी आवाज ने लोगों का ध्यान आकर्षित किया है. वह है मुस्लिम समाज की ओर से गौ को राष्ट्रीय पशु का दर्जा देने की मांग. साथ ही उनलोगों ने मांग की है कि बीफ की बिक्री और निर्यात पर भी पूरी तरह रोक लगे. छत्तीसगढ़ से उठी इस मांग ने पूरे देश के मुस्लिम समाज के लोगों को इस दिशा में सोचने को मजबूर कर दिया है. उनका मानना है कि गौ तस्करी के नाम पर गौ रक्षा दल के लोग मुस्लिमों को ही शिकार बनाते हैं. मवेशी का ट्रांसपोर्टेशन होने पर गौ रक्षा दल के लोग उसे पकड़ लेते हैं. इसमें से कई मवेशी व्यवसायी भी होते हैं. अब लोग मवेशी का व्यवसाय करने में भी खौफ खा रहे हैं.

हालांकि गौ को राष्ट्रीय पशु घोषित करने का मामला कोई नया नहीं है. न्यायालय ने भी इस मामले में केन्द्र सरकार को पहल करने के लिये 2021 में निर्देशित किया था. इलाहाबाद हाइकोर्ट के जज शेखर कुमार यादव ने सितंबर 2021 में केन्द्र की बीजेपी सरकार को गौ को राष्ट्रीय पशु घोषित करने के लिये संसद में बिल लाकर पारित कराने की बात कही थी. लेकिन इस दिशा में अब तक कोई पहल नहीं की गयी, न ही इस बारे में राज्य सरकार से लेकर केन्द्र सरकार तक कहीं चर्चा हुई. जबकि इसका बिल संसद में पारित होने से जहां गौ तस्करी और हत्या जैसी घटनाओं पर बहुत हद तक रोक लगेगी. हालांकि गौवध निषेध से संबंधित कानून कई राज्यों में लागू है. कुछ राज्यों में इसका पालन हो रहा है, वहीं कुछ राज्य में इस कानून का अक्षरसः पालन नहीं हो रहा है. गौ को राष्ट्रीय पशु घोषित करने से पूरे देश में धर्म संप्रदाय और जाति के नाम पर फैल रहे विद्वेश पर बहुत हद तक विराम लगेगा... साथ ही साम्प्रदायिक सौहार्द का एक माहौल बनेगा.

                   नये आपराधिक कानून भारतीय न्याय संहिता की धारा 103 में मॉब लिंचिंग और हेट स्पीट पर कानून अलग से बनाया गया है और इसमें दण्ड और मुआवजा का भी प्रावधान किया गया है. ताकि इसमें दोषी पाये गये लोगों पर कानूनी कार्रवाई हो सके, और छत्तीसगढ़ के महासमुंद में हुई मॉब लिंचिंग हुई घटना दोहरायी न जा सके... इससे पहले भी अखलाख अहमद, अलीमुद्दीन और रकबर खान जैसे बहुत सारे लोगों की मॉब लिंचिंग में जान जा चुकी है.





 
अधिक खबरें
मोटर व्हीकल एक्ट में संशोधन: 12 महीने में निपटेंगे एक्सीडेंट क्लेम मामले
अक्तूबर 05, 2024 | 05 Oct 2024 | 10:35 PM

सड़क परिवहन और हाइवे मंत्रालय ने मोटर व्हीकल एक्ट में महत्वपूर्ण संशोधन का प्रस्ताव दिया है. इसमें मोटर एक्सीडेंट क्लेम्स ट्राइब्यूनल्स को मामलों के निपटारे के लिए 12 महीने की समय सीमा निर्धारित की जाएगी. इसके अतिरिक्त, मोटरसाइकिलों को कमर्शियल उपयोग के लिए कॉन्ट्रैक्ट कैरिज के रूप में मान्यता दिए जाने का भी प्रस्ताव है, जिससे एग्रीगेटर्स जैसे रैपिडो और उबर कानूनी रूप से मोटरसाइकिलों का व्यवसायिक इस्तेमाल कर सकेंगे.

मार्क जकरबर्ग की दौलत में बड़ी वृद्धि, बने दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति
अक्तूबर 05, 2024 | 05 Oct 2024 | 10:14 PM

फेसबुक के सीईओ मार्क जकरबर्ग की दौलत इस साल उल्लेखनीय रूप से बढ़ी है. हाल ही में उन्होंने पहली बार 200 अरब डॉलर की नेट वर्थ का आंकड़ा पार किया, और अब उन्होंने एक नया कीर्तिमान स्थापित करते हुए दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति का खिताब हासिल कर लिया है. उनकी नेट वर्थ 206.2 अरब डॉलर तक पहुंच गई है, जिससे उन्होंने जेफ बेजोस को पीछे छोड़ दिया है. अब उनसे आगे केवल टेस्ला के मालिक एलन मस्क हैं.

हल्दीराम स्नैक्स पर वैश्विक कंपनियों की नजर, टेमासेक होल्डिंग्स ने हिस्सेदारी खरीदने की कोशिश की
अक्तूबर 05, 2024 | 05 Oct 2024 | 10:06 PM

हल्दीराम स्नैक्स प्राइवेट लिमिटेड पर हाल के समय में कई वैश्विक कंपनियों की नजर बनी हुई है. टाटा ग्रुप और ब्लैकस्टोन द्वारा हल्दीराम को खरीदने की कोशिशें असफल रही हैं. हल्दीराम ने कम वैल्यूएशन के चलते सभी ऑफर को नकारते हुए अपना ध्यान कारोबार को आगे बढ़ाने पर केंद्रित करने का निर्णय लिया है. अब, टेमासेक होल्डिंग्स, एक सिंगापुर की इनवेस्टमेंट कंपनी, हल्दीराम की 10 से 15 फीसदी हिस्सेदारी खरीदने की इच्छुक है. यदि यह डील सफल होती है, तो हल्दीराम की मार्केट वैल्यू लगभग 11 अरब डॉलर तक पहुंच जाएगी.

इंडिगो एयरलाइंस का सिस्टम ठप, यात्रियों की बढ़ी परेशानी
अक्तूबर 05, 2024 | 05 Oct 2024 | 10:01 PM

इंडिगो एयरलाइंस का सिस्टम शनिवार को अचानक ठप हो गया, जिससे देशभर के विभिन्न एयरपोर्ट पर यात्रियों की भारी संख्या फंस गई है. यात्रियों ने डीजीसीए (DGCA) से मदद की गुहार लगाई है. यह समस्या सुबह 12:30 बजे शुरू हुई और इसके चलते न केवल उड़ानें प्रभावित हुईं, बल्कि ग्राउंड सर्विस भी ठप हो गई. इंडिगो ने इस असुविधा के लिए यात्रियों से माफी मांगी है.

अलीगढ़: प्रेमिका ने रेस्टोरेंट में प्रेमी पर फेंका तेजाब, घटना के बाद युवक गायब
अक्तूबर 05, 2024 | 05 Oct 2024 | 9:53 PM

अलीगढ़ में एक युवक ने अपनी प्रेमिका को रेस्टोरेंट में बुलाया, जहां बातचीत के दौरान महिला ने अचानक बैग से तेजाब भरी बोतल निकालकर उस पर फेंक दी. इस घटना में युवक के साथ रेस्टोरेंट का एक कर्मचारी भी झुलस गया. सूचना मिलने पर पुलिस मौके पर पहुंची, लेकिन युवक वहां से गायब हो गया. पुलिस उसकी तलाश कर रही है.