Tuesday, Sep 17 2024 | Time 01:51 Hrs(IST)
 logo img
देश-विदेश


लंबे समय तक धूप में रहने से हृदय रोगियों की मृत्यु दर में वृद्धि, पीक ऑवर्स के दौरान बाहर जाने से बचें

लंबे समय तक धूप में रहने से हृदय रोगियों की मृत्यु दर में वृद्धि, पीक ऑवर्स के दौरान बाहर जाने से बचें

न्यूज11 भारत


रांची/डेस्कः इस वक्त देश आक्रामक तापमान का सामना कर रहा है. इसके कारण लोगों को हृदय प्रणाली से संबंधित समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. यदि आप पर्याप्त पानी नहीं पी रहे हैं, तो आपका शरीर निर्जलित हो जाएगा. जिन लोगों को पहले से ही हृदय संबंधी समस्याएं हैं, उनका रक्तचाप बढ़ जाता है. मुख्य चिंता निर्जलीकरण है. इसलिए, सभी को खुद को हाइड्रेट रखने के लिए नियमित रूप से पानी पीना चाहिए. वरिष्ठ नागरिकों को पीक ऑवर्स के दौरान बाहर जाने से बचना चाहिए.

 

देश के एक बड़े कार्डियोलॉजी एक्सपर्ट डॉक्टर के अनुसार हार्ट अटैक के मामलों में थोड़ी वृद्धि हुई है. उनमें से, अधिकांश रोगी कम रक्तचाप के साथ आ रहे हैं. आप केवल गर्मी के कारण आने वाले हार्ट अटैक को जिम्मेदार नहीं ठहरा सकते हैं, लेकिन हम हार्ट अटैक के रोगियों को भी अस्पताल में आते हुए देख रहे हैं, जो सामान्य से थोड़ा अधिक है. आमतौर पर, सर्दियों में हार्ट अटैक के मामले बढ़ जाते हैं, लेकिन वर्तमान में हीटवेव के कारण लोग कम रक्तचाप की समस्या के साथ अस्पताल आ रहे हैं.

 

 भारतीय मौसम विभाग के अनुसार, देश के कई राज्य, जैसे पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली, पश्चिमी राजस्थान, बिहार, झारखंड, ओडिशा के कुछ हिस्सों में लू चलने की संभावना है, तथा उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों, जम्मू संभाग, हिमाचल प्रदेश, विदर्भ और छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों में लू चलने की संभावना है.

 


 

 
अधिक खबरें
तिरंगे झंडे से छेड़छाड़, अशोक चक्र की जगह चांद-तारे वाला झंडा फहराया, 2 गिरफ्तार
सितम्बर 16, 2024 | 16 Sep 2024 | 6:23 PM

मोहम्मद साहब के जन्मदिन के जुलूस के दौरान बिहार के छपरा में तिरंगे झंडे में अशोक चक्र की जगह चांद और तारा लगा दिया गया. सारण जिले के कोपा की इस घटना का वीडियो वायरल हुआ तो हंगामा मच गया

तीन दोस्तों ने नदी पार करने को लेकर लगाई थी शर्त, एक की सांस फूलने से हुई मौत
सितम्बर 16, 2024 | 16 Sep 2024 | 5:55 PM

गांव के तीन दोस्तों ने मिलकर नदी तैर कर पार करने की शर्त लगाई थी. तीनों 10-10 रुपए की शर्त लगाई थी कि कौन सबसे तेज नदी पार कर सकता है.

कल सुबह 11:30 बजे होगी आप विधायक दल की बैठक, नए सीएम के नाम पर होगा फैसला
सितम्बर 16, 2024 | 16 Sep 2024 | 5:50 PM

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सीएम पद से इस्तीफे का ऐलान कर दिया है.उन्होंने रविवार (15 मार्च) को 48 घंटे बाद सीएम की कुर्सी छोड़ने का ऐलान किया है.इसके बाद दिल्ली की राजनीति में हलचल तेज हो गई है

अरविंद केजरीवाल के बाद कौन होगा दिल्ली का नया CM, नामों पर हो रही चर्चा
सितम्बर 16, 2024 | 16 Sep 2024 | 3:01 AM

दिल्ली सरकार में कार्यरत अधिकारी आम आदमी पार्टी (आप) में नए मुख्यमंत्री को लेकर चल रही गतिविधियों पर नजर रख रहे हैं। अधिकारी आप में चल रहे घटनाक्रमों की जानकारी जुटा रहे हैं।

दिल्ली का CM चुनने के लिए कुछ देर में होगी PAC की बैठक, कई नेता करेंगे मंथन
सितम्बर 16, 2024 | 16 Sep 2024 | 4:54 PM

अरविंद केजरीवाल द्वारा मुख्यमंत्री पद से इस्तीफे की अप्रत्याशित घोषणा के एक दिन बाद, नए मुख्यमंत्री के चुनाव के लिए आम आदमी पार्टी (आप) की सोमवार शाम यानी कुछ ही देर में कई बैठकें होने की संभावना है.