Friday, Oct 25 2024 | Time 22:55 Hrs(IST)
  • विधानसभा चुनाव के मद्देनजर वाहन कोषांग की समीक्षा कर डीसी ने दिए कई निर्देश
  • विधानसभा चुनाव के मद्देनजर वाहन कोषांग की समीक्षा कर डीसी ने दिए कई निर्देश
  • सिमडेगा और कोलेबिरा विधानसभा की राह किसी प्रत्याशी के लिए आसान नहीं, 19 प्रत्याशियों ने किया नामांकन
  • सिमडेगा और कोलेबिरा विधानसभा की राह किसी प्रत्याशी के लिए आसान नहीं, 19 प्रत्याशियों ने किया नामांकन
  • लातेहार कांग्रेस में बगावत, जिला अध्यक्ष मुनेश्वर उरांव ने मनिका से निर्दलीय किया नामांकन
  • लातेहार कांग्रेस में बगावत, जिला अध्यक्ष मुनेश्वर उरांव ने मनिका से निर्दलीय किया नामांकन
  • बोकारो: नामांकन प्रक्रिया के चौथे दिन 08 लोगों ने खरीदा नामांकन प्रपत्र, 04 ने किया नामांकन दाखिल
  • बोकारो: नामांकन प्रक्रिया के चौथे दिन 08 लोगों ने खरीदा नामांकन प्रपत्र, 04 ने किया नामांकन दाखिल
  • कलयुगी मां ने अपने दो मासूम बच्चों को कुआं में फेंका, दोनों की हुई मौत
  • कलयुगी मां ने अपने दो मासूम बच्चों को कुआं में फेंका, दोनों की हुई मौत
  • हेरहंज पुलिस ने जंगल में पड़ा एक नर कंकाल किया बरामद
  • हेरहंज पुलिस ने जंगल में पड़ा एक नर कंकाल किया बरामद
  • कल रांची आएंगे केंद्रीय मंत्री शिवराज सिंह चौहान, BJYM की बैठक में होंगे शामिल
  • जनसंघ के फाउंडर मेंबर किशोरी प्रसाद साव की लंबी बीमारी के बाद निधन, भाजपा प्रत्याशी डॉ अरुण उरांव ने परिजनों से की मुलाकात
  • जनसंघ के फाउंडर मेंबर किशोरी प्रसाद साव की लंबी बीमारी के बाद निधन, भाजपा प्रत्याशी डॉ अरुण उरांव ने परिजनों से की मुलाकात
देश-विदेश


रतन टाटा की वसीयत का खुलासा, 10000 करोड़ की संपत्ति में उनके 'Pet Dog Tito' समेत इन लोगों के नाम

रतन टाटा की वसीयत का खुलासा, 10000 करोड़ की संपत्ति में उनके 'Pet Dog Tito' समेत इन लोगों के नाम

न्यूज़11 भारत

रांची/डेस्क: रतन टाटा के निधन के बाद से उनकी प्रॉपर्टी और वसीयत का खुलासा हो गया है. जिसके बाद से वसीयत की काफी चर्चा हो रही है. लोगों के बीच ये चर्चा हो रही थी कि उनकी संपत्ति का मालिक आखिर कौन होगा. हुरुन इंडिया रिच लिस्ट के अनुसार उनकी कुल संपत्ति 7,900 करोड़ रुपये थी. उनके पास टाटा संस में करीब 0.83% हिस्सेदारी थी. उनकी अन्य संपत्ति को जोड़ लिया जाए तो रतन टाटा के नाम अनुमानित कुल 10,000 करोड़ रुपये की प्रॉपर्टी थी. उनकी वसीयत पर अमल करने का जिम्‍मा रतन टाटा की सौतेली बहनों शिरीन और डायना जेजीभॉय, वकील दारायस खंबाटा और उनके करीबी दोस्त मेहली मिस्त्री को दिया गया है. हालांकि, उनकी वसीयत के सभी बिन्दु सार्वजनिक नहीं हुआ है. पर इतना जरूर है कि उनकी संपत्ति का एक बड़ा हिस्‍सा चैरिटी के तहत रतन टाटा एंडोमेंट फाउंडेशन (RTEF) को दान किया जाएगा. रतन टाटा की वसीयत में उनके सहायक, सुब्बैया के अलावा शांतनु नायडू का भी जिक्र है. 
 
पेट डॉग को क्या मिला ?
रतन टाटा की वसीयत का खुलासा होते हि कई बेहद चौंकाने वाले नाम सामने आए हैं. उनकी वसीयत में उनके पेट डॉग टीटो (Tito) का नाम भी शामिल है. अपनी वसीयत में रतन टाटा ने अपने प्रिय डॉग जर्मन शेफर्ड टीटो की आजीवन देखभाल सुनिश्चित की है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार टीटो, टाटा के लंबे समय के रसोइये राजन शॉ की देखभाल में रहेगा. रतन टाटा का जानवरों के प्रति प्रेम की कहानी वर्ष 2018 में मशहूर हुई थी जब किंग चार्ल्स III से शाही सम्मान पाने के बजे उन्होंने अपने बीमार कुत्ते के पास रहना प्रेफर किया था. उन्हें बकिंघम पैलेस में तत्कालीन प्रिंस ऑफ वेल्स (Prince of Wales) से लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड मिलना था. टाटा के करीबी मित्र व्यवसायी सुहेल सेठ ने बताया कि रतन टाटा एक समारोह में भाग लेने के लिए पूरी तरह तैयार थे, लेकिन समारोह से कुछ दिन पहले उनके कुत्ते टैंगो या टीटो की तबियत खराब हो गई. सेठ ने बताया कि जब उन्होंने टाटा का कॉल रिसीव किया, तो टाटा ने कहा, "मैं उसे छोड़कर नहीं आ सकता." सेठ के कहने के बावजूद, टाटा ने अपनी यात्रा रद्द कर दी. रतन टाटा ने अपने पालतू कुत्ते टीटो की आजीवन देखभाल की व्यवस्था की है. वसीयत में कहा गया है कि शॉ टीटो की देखभाल करते रहेंगे.
 
कितनी है रतन टाटा की संपत्ति ?
रतन टाटा की कुल संपत्ति का अनुमान 10,000 करोड़ रुपये से अधिक है. उन्होंने अपनी संपत्ति का एक हिस्सा अपने फाउंडेशन, भाई जिमी टाटा, सौतेली बहनों शिरीन और डीनना जीजीभॉय, घरेलू स्टाफ और अन्य को दिया है. रतन टाटा के पास अलीबाग में 2000 वर्ग फुट का समुद्र किनारे बंगला, मुंबई के जुहू तारा रोड पर 2 मंजिला घर, 350 करोड़ रुपये से अधिक की फिक्स्ड डिपॉज़िट और टाटा समूह की होल्डिंग कंपनी टाटा संस में 0.83% हिस्सेदारी है. यह सब रतन टाटा एंडोमेंट फाउंडेशन को सौंपा जाएगा. रतन टाटा के निधन के बाद उनकी संपत्ति और वसीयत के बारे में चर्चा तेज हो गई. अगस्त में जारी हुरुन इंडिया रिच लिस्ट के अनुसार, टाटा के पास टाटा संस में लगभग 0.83% हिस्सेदारी थी और उनकी कुल संपत्ति 7,900 करोड़ रुपये थी, जबकि अन्य संपत्तियों को मिलाकर यह 10,000 करोड़ रुपये के करीब पहुंचती है. 
 
RTEF को दिया जाएगा संपत्ति का बड़ा हिस्सा 
रतन टाटा की वसीयत का पालन उनकी सौतेली बहनों शिरीन और डायना जीजीभॉय, वकील दारायस खंबाटा और करीबी दोस्त मेहली मिस्त्री करेंगे. रिपोर्ट के अनुसार, उनकी वसीयत में चैरिटी रतन टाटा एंडोमेंट फाउंडेशन (RTEF) को बड़ा हिस्सा दिया जाएगा. टाटा संस के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन फाउंडेशन का संचालन करेंगे, जिससे टाटा का सामाजिक कल्याण का दृष्टिकोण जारी रहेगा. वसीयत के अनुसार, फाउंडेशन को आरएनटी एसोसिएट्स और RNT एडवाइजर्स के जरिए स्टार्टअप निवेश से भी लाभ होगा, जो उसकी चैरिटी पहलों को बढ़ावा देगा. रतन टाटा का कोलाबा निवास और ताज वेलिंगटन म्यूज़ में रखे 20-30 लग्जरी कारों का संग्रह अभी आवंटित नहीं किया गया है. उनके अलीबाग बीच बंगले और जुहू तारा रोड स्थित मुंबई के निवास का भी निर्णय अभी बाकी है.
 
वसीयत में घरेलू स्टाफ का ध्यान, शांतनू नायडू को राहत 
रतन टाटा की वसीयत में रसोइया राजन शॉ और बटलर सुब्बियाह जैसे वफादार कर्मचारियों का भी ध्यान रखा गया है. वहीं रतन टाटा के कार्यकारी सहायक शांतनू नायडू को भी वसीयत का हिस्सा बनाया गया है. रिपोर्ट में कहा गया है कि टाटा ने नायडू के लिए लिए गए पर्सनल लोन को माफ कर दिया है और उनके व्यवसाय गुडफेलो में हिस्सेदारी छोड़ दी है. 
 
 
 
अधिक खबरें
रतन टाटा की वसीयत का खुलासा, 10000 करोड़ की संपत्ति में उनके 'Pet Dog Tito' समेत इन लोगों के नाम
अक्तूबर 25, 2024 | 25 Oct 2024 | 6:13 PM

रतन टाटा के निधन के बाद से उनकी प्रॉपर्टी और वसीयत का खुलासा हो गया है. जिसके बाद से वसीयत की काफी चर्चा हो रही है. लोगों के बीच ये चर्चा हो रही थी कि उनकी संपत्ति का मालिक आखिर कौन होगा. हुरुन इंडिया रिच लिस्ट के अनुसार उनकी कुल संपत्ति 7,900 करोड़ रुपये थी. उनके पास टाटा संस में करीब 0.83% हिस्सेदारी थी. उनकी अन्य संपत्ति को जोड़ लिया जाए तो रतन टाटा के नाम अनुमानित कुल 10,000 करोड़ रुपये की प्रॉपर्टी थी. उनकी वसीयत पर अमल करने का जिम्‍मा रतन टाटा की सौतेली बहनों शिरीन और डायना जेजीभॉय, वकील दारायस खंबाटा और उनके करीबी दोस्त मेहली मिस्त्री को दिया गया है. हालांकि, उनकी वसीयत के सभी बिन्दु सार्वजनिक नहीं हुआ है. पर इतना जरूर है कि उनकी संपत्ति का एक बड़ा हिस्‍सा चैरिटी के तहत रतन टाटा एंडोमेंट फाउंडेशन (RTEF) को दान किया जाएगा. रतन टाटा की वसीयत में उनके सहायक, सुब्बैया के अलावा शांतनु नायडू का भी जिक्र है.

शर्मनाक! पिता ने सालों तक बेटी का किया बला'त्कार, हुआ गिरफ्तार
अक्तूबर 25, 2024 | 25 Oct 2024 | 4:55 PM

बिहार से एक ऐसी खबर सामने आई है जो इंसानियत को शर्मसार कर देने वाली है. लोगों की हैवानियत इतनी बढ़ गई है कि लोग अब रिश्तों की भी परवाह नहीं करते. ऐसा ही एक मामला बिहार से सामने आया है, जहां एक पिता ने हैवानियत की सारी हदें पार कर दीं. दरअसल, यह घटना बिहार के छपरा की है. एक वहशी पिता सालों तक अपनी बेटी के साथ दुष्कर्म करता रहा. बेटी यह बात किसी को बता नहीं पा रही थी, लेकिन सालों तक ऐसी हैवानियत बर्दाश्त करने के बाद उसका धैर्य जवाब दे गया. बेटी ने किसी तरह हिम्मत जुटाई और थाने जाकर इस मामले की शिकायत पुलिस से की. लड़की की आपबीती सुनकर हर कोई हैरान रह गया, पीड़िता के खिलाफ दुष्कर्म का मामला दर्ज कर लिया गया है.

लॉरेंस बिश्नोई गैंग के 7 शूटर गिरफ्तार
अक्तूबर 25, 2024 | 25 Oct 2024 | 4:25 PM

दिल्ली पुलिस को बड़ी कामयाबी मिली है. दरअसल, लॉरेंस बिश्नोई गैंग के खिलाफ देशभर में चल रही कार्रवाई में दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल को यह कामयाबी मिली है. पुलिस ने बिश्नोई गैंग के 7 शूटरों को गिरफ्तार किया है. इन सभी को पंजाब और दूसरे राज्यों से गिरफ्तार किया गया है. पुलिस को शूटरों के पास से हथियार भी मिल हैं. इससे पहले भी एनआईए ने शिकंजा कसा है. लॉरेंस के गुर्गे अनमोल बिश्नोई पर एनआईए ने 10 लाख रुपये का इनाम भी घोषित किया है. अनमोल बिश्नोई उर्फ ​​भानु कुख्यात गैंगस्टर लॉरेंस का भाई है. आपको बता दें कि वह सिंगर सिद्धू मूसेवाला की हत्या में भी शामिल था.

गुजरात उपचुनाव में BJP-कांग्रेस आमने सामने, वाव सीट में किसकी होगी जीत ?
अक्तूबर 25, 2024 | 25 Oct 2024 | 3:54 PM

इस साल हुए लोकसभा चुनाव में वाव कि विधायक गेनीबेन ठाकुर ने चुनाव जीता था और वह सांसद बन गई थी. इसके बाद यह सीट खाली हो गई थी

Rhea Chakraborty केस में सुप्रीम कोर्ट ने CBI को लगाई फटकार, कहा- बहुत बड़ी कीमत चुकानी पड़ेगी!
अक्तूबर 25, 2024 | 25 Oct 2024 | 3:00 PM

अभिनेत्री रिया चक्रवर्ती और उनके परिवार को राहत देते हुए सुप्रीम कोर्ट ने सीबीआई के लुकआउट सर्कुलर को रद्द करने के बॉम्बे हाईकोर्ट के फैसले को बरकरार रखा है. सुप्रीम कोर्ट की बेंच ने सीबीआई और महाराष्ट्र राज्य पर आरोप लगाया कि वे बॉम्बे हाईकोर्ट के फैसले को सिर्फ इसलिए चुनौती दे रहे हैं क्योंकि वे हाई-प्रोफाइल बैकग्राउंड से हैं. CBI ने 2020 में रिया चक्रवर्ती, उनके पिता लेफ्टिनेंट कर्नल इंद्रजीत चक्रवर्ती, उनके भाई शोविक चक्रवर्ती और उनकी मां संध्या चक्रवर्ती के खिलाफ लुकआउट सर्कुलर जारी किया था. यह तब हुआ जब सुशांत सिंह राजपूत के परिवार ने उनकी मौत की जांच की मांग करते हुए पटना में एफआईआर दर्ज कराई थी. इसके तुरंत बाद, मामला सीबीआई को सौंप दिया गया. अब लुकआउट सर्कुलर रद्द करने का बॉम्बे हाईकोर्ट का फैसला बरकरार रहेगा.