Sunday, Jun 30 2024 | Time 16:07 Hrs(IST)
 logo img
  • 1 जुलाई से देश में लागू हो जाएंगे तीन नए आपराधिक कानून, जानिए कितना दिखेगा बदलाव
  • सेक्स रैकेट की सूचना पर होटल रॉयल रेसीडेंसी में छापेमारी, 09 लड़कियों को हिरासत में लिया गया
  • सेक्स रैकेट की सूचना पर होटल रॉयल रेसीडेंसी में छापेमारी, 09 लड़कियों को हिरासत में लिया गया
  • केलघाघ डैम पहुँचे सिमडेगा एसडीपीओ, लिया सुरक्षा व्यवस्था का जायज़ा
  • ऐसे लोग मुझे एक परसेंट भी नहीं जानते हैं, विश्वकप जीतने के बाद हार्दिक ने खुल कर बताया अपनी पीड़ा, हुए भावुक
  • ऐसे लोग मुझे एक परसेंट भी नहीं जानते हैं, विश्वकप जीतने के बाद हार्दिक ने खुल कर बताया अपनी पीड़ा, हुए भावुक
  • देश के 30वें सेना प्रमुख बने जनरल उपेंद्र द्विवेदी, जनरल मनोज पांडे की जगह ली
  • सरायकेला खरसावांः DC रविशंकर शुक्ला ने अमर शहीद सिद्धो-कान्हो के प्रतिमा पर किया माल्यार्पण
  • हजारीबागः हूल दिवस पर DC और SP ने पीडब्ल्यूडी चौक स्थित सिद्धू-कान्हु की प्रतिमा पर किया माल्यार्पण
  • हूल क्रांति दिवस: टाटीझरिया के झरपो राजगढ़ से यहां के आदिवासियों ने शुरू की थी हूल क्रांति
  • रांची में सेक्स रैकेट की सूचना पर होटल में छापेमारी कर रही पुलिस
  • रांची में सेक्स रैकेट की सूचना पर होटल में छापेमारी कर रही पुलिस
  • Monsoon की पहली बारिश में ही ध्वस्त हो गया अरगा नदी पर बन रहा निर्माणाधीन ब्रिज
  • Monsoon की पहली बारिश में ही ध्वस्त हो गया अरगा नदी पर बन रहा निर्माणाधीन ब्रिज
  • 813 स्टूडेंट्स का NEET UG Re-Exam Result आज जारी करेगा NTA, जानें कब शुरू होगी काउंसलिंग
झारखंड


रथ यात्रा: श्रद्धा, आस्था और पर्यटन का संगम

रथ यात्रा: श्रद्धा, आस्था और पर्यटन का संगम

न्यूज11 भारत


रांची/डेस्कः झारखंड में कई मठ, मंदिर, मस्जिद और गिरिजाघर हैं जो एक साथ आस्था, श्रद्धा और पर्यटन के केंद्र हैं. रांची का जगन्नाथ मंदिर उन सब में सर्वोपरि स्थान रखता है. एक तरफ जहां मंदिर में दर्शन के लिए हजारों श्रद्धालु पहुंचते हैं, वहीं पर्यटन के लिहाज से भी ये परिसर अपनी पहचान बनाता जा रहा है. लगभग 350 साल पुराने इस मंदिर का निर्माण नागवंशी राजा ठाकुर एनी नाथ शाहदेव ने किया था. मंदिर बड़कागढ़ रियासत के उदयपुर परगना में स्थित है. मंदिर का निर्माण पुरी के जगन्नाथ मंदिर की तर्ज पर किया गया है. एक छोटी पहाड़ी पर अवस्थित इस मंदिर को दूर से ही देखा जा सकता है. मंदिर परिसर की पहाड़ी में सैकड़ों घने वृक्ष हैं जो अन्यत्र मनोरम हैं. बताया जाता है कि जबसे इस मंदिर का निर्माण हुआ, तबसे लेकर अब तक मंदिर की संरचना में कई बार परिवर्तन किये गये. आज इसमें कई आधुनिक सुधार किये गये हैं जिससे आप सीधे मंदिर परिसर के समीप वाहन लेकर पहुंच सकते हैं. 

 

रथ यात्रा

मंदिर में यूं तो हर दिन भक्तों का तांता लगा रहता है. लेकिन रथ यात्रा के दिन यहां हजारों की संख्या में भक्त उमड़ते हैं. हर साल आषाढ़ शुक्ल द्वितीया के दिन भगवान अपनी बहन सुभद्रा और बड़े भाई बलभद्र स्वामी के साथ आम लोगों को मंदिर परिसर से बाहर आकर दर्शन देते हैं. फिर भक्त गण उन्हें रथ में बिठाकर मौसीबाड़ी तक पहुंचाते हैं. इसे रथ यात्रा कहा जाता है. रथ यात्रा के दौरान रथ को खिंचने के लिए लोगों की भीड़ उमड़ पड़ती है, और हर भक्त अपने भगवान को अपने हाथों से मौसीबाड़ी तक पहुंचाना चाहता है. इस दिन से अगले 9 दिनों तक यहां भव्य मेला लगता है जिसमें स्थानीय कला, संस्कृति, खान-पान और पहनावे की झलक मिलती है. इस दौरान मनोरंजन के कई साधन यहां दिखाई देते हैं. इस साल 7 जुलाई को रथ यात्रा मेला है. 

 

भगवान का एकांतवास

रथ यात्रा से ठीक 15 दिन पहले भगवान एकांतवास में चले जाते हैं. माना जाता है कि भगवान इन दिनों बीमार चल रहे होते हैं और उनकी विशेष सेवा-सुश्रुषा की जाती है. 15 दिनों के बाद वे पूरी तरह से स्वस्थ्य हो जाते हैं और फिर अपने भक्तों को दर्शन देते हैं. इससे पहले उन्हें नदियों के पवित्र जल से स्नान कराया जाता है. 

 

मौसीबाड़ी

जगन्नाथ मंदिर से थोड़ी दूरी पर ही मौसीबाड़ी अवस्थित है. एक छोटी पहाड़ी पर इसे बनाया गया है. रथ यात्रा के दौरान भगवान अपनी बहन और बड़े भाई के साथ अपनी मौसी के घर में विश्राम करते हैं. ये परंपरा पुरी की परंपरा के अनुसार निभाई जाती है. जिस प्रकार पुरी में भगवान माता गुडुची के घर में विश्राम करते हैं, ठीक उसी प्रकार इस जगह भी भगवन अपनी मौसी के घर में विश्राम करते हैं. रथयात्रा के दौरान भक्त भगवान को इसी मंदिर में पहुंचाते हैं. 

 

घुरती रथ यात्रा

मौसीबाड़ी में विश्राम के बाद भगवान को फिर मुख्य मंदिर में लाया जाता है. इसे घुरती रथ यात्रा कहा जाता है. इस दिन भी भक्त भगवान को रथ में बिठाकर मुख्य मंदिर तक पहुंचाते हैं. इससे पहले मौसीबाड़ी में भगवान की विशेष पूजा-अर्चना की जाती है. 

 

कौन हैं भगवान जगन्नाथ

भगवान जगन्नाथ साक्षात भगवान श्रीकृष्ण हैं. सुभद्रा उनकी बहन हैं और बदभद्र उनके भाई हैं. माना जाता है कि भगवान श्रीकृष्ण की मृत्यु के बाद उनका हृदय नहीं जला. तब श्रीकृष्ण के पूर्व में दिये निर्देश के अनुसार अर्जुन ने उस धधकती हुई ज्वाला को समुद्र में बहा दिया. समुद्र में इस ज्वाला ने एक काष्ठ का रूप धारण कर लिया और हजारों साल बाद पुरी के तट पर जा पहुंचा. वहां के राजा को काष्ठ से भगवान की एक प्रतिमा बनावाने का आदेश सपने में मिला और राजा ने कई कारीगरों को प्रतिमा बनाने के लिए आमंत्रित किया. लेकिन कोई भी कारीगर भगवान की प्रतिमा नहीं बना सका. अंत में एक वृद्ध कारीगर अचानक वहां उपस्थित हुआ. उसने प्रतिमा बनानी इस शर्त पर स्वीकार कर ली कि वो जब तक प्रतिमा बनाएगा तब तक उसे कोई नहीं टोके. उसने एक कमरे को बंद कर प्रतिमा बनानी शुरू की. कफी दिनों तक वो बनाता रहा. उसने शुरू तो किया लेकिन वो इस असमंजस में पड़ गया कि आखिर भगवान को किस रूप में ढाला जाय. इधर जब कई दिन बीत गये तो राजा की चिंता बढ़ गई और उन्होंने अनहोनी की आशंका से दरवाजे को खोल दिया. दरवाजा खोलते ही कारीगर के रूप में उपस्थित विश्वकर्मा अंतध्यान हो गये. जब राजा की नजर उस अधूरी प्रतिमा पर पड़ी तो उन्होंने उसे फेंक देना चाहा. लेकिन तभी आकाशवाणी हुई कि जिस भी हाल में मैं हूं मेरी पूजा इसी रूप में की जाय. तब से भगवान जगन्नाथ की प्रतिमा की पूजा इसी रूप में की जाती है.

 


 

 
अधिक खबरें
Monsoon की पहली बारिश में ही ध्वस्त हो गया अरगा नदी पर बन रहा निर्माणाधीन ब्रिज
जून 30, 2024 | 30 Jun 2024 | 1:13 PM

गिरीडीह जिले के देवरी प्रखंड के भेलवाघाटी के फतेहपुर - भेलवाघाटी सड़क पर डुमरीटोला और कारीपहरी गांव के बीच अरगा नदी पर बन रहा पुल लापरवाही और भ्रष्टाचार की जद में आ गया.

NEET/UG प्रश्नपत्र लीक प्रकरण: हजारीबाग में
जून 30, 2024 | 30 Jun 2024 | 1:03 PM

NEET/UG प्रश्न पत्र लीक मामले में सीबीआई को हजारीबाग से जुड़े प्रभात खबर के पत्रकार जमालुद्दीन के खिलाफ महत्वपूर्ण तकनीकी सबूत मिले, जिसके कारण 12 सदस्यीय टीम में शामिल अधिकारी उन्हें गिरफ्तार कर पटना ले गए और अब यह बात छनकर आ रही है कि उसके मोबाइल पर कई कोचिंग संस्थान के संचालकों के अलावे एक बड़े शिक्षण संस्थान के मालिक और एक यूनिवर्सिटी के बड़े अधिकारी से बातचीत और चैट, पेपर लीक मामले में पटना कनेक्शन को खंगालने में अधिकारी जुट गए हैं.

रांची: हिंदपीढ़ी में चौथे तल्ले से छलांग लगाकर प्रेमिका ने की खुदकुशी, नीचे मौजूद था प्रेमी
जून 30, 2024 | 30 Jun 2024 | 9:18 AM

रांची के हिंदपीढ़ी में प्रेमी से फोन पर बात हुए चौथे तले से युवती ने छलांग लगा कर आत्महत्या कर ली है. घटना के बाद प्रेमी ने ही अपने प्रेमिका को हॉस्पिटल पहुंचाया. जहा डॉक्टर ने मृत घोषित कर दिया है.

NEET UG पेपर लीक मामले में गिरफ्तार ओएसिस स्कूल के प्राचार्य, उप प्राचार्य और प्रभात खबर के पत्रकार 5 दिन के सीबीआई रिमांड पर
जून 30, 2024 | 30 Jun 2024 | 7:55 AM

कभी हजार बागों के शहर और देश का मिनी शिमला के तौर पर जाने जाने वाला शहर हजारीबाग अब पेपर लीक मामले में अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अपनी काली छवि बना चुका हैं. अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर हजारीबाग के पत्रकारों की छवि भी कलंकित हुई है

Jharkhand Weather: झारखंड में सक्रिय हो रहा मानसून, जानें किन जिलों में भारी बारिश के आसार
जून 30, 2024 | 30 Jun 2024 | 7:11 AM

झारखंड में मानसून प्रवेश कर चुकी है. राज्य के कई हिस्सों में शनिवार को अच्छी-खासी बारिश हुई. मौसम विभाग की ओर से बारिश को लेकर येलो अलर्ट भी जारी किया गया है.