Thursday, Sep 19 2024 | Time 07:26 Hrs(IST)
 logo img
  • बिहार में दबंगों का आतंक: 80 से अधिक घर फूंके, भारी पुलिस बल को किया तैनात
  • चान्हो के तरंगा गांव में 22 हाथियों का झुंड गांवों में पहुंचने से दहशत
  • Jharkhand Weather Update: भारी बारिश के कारण कई जिले हुए प्रभावित, आज भी आकाश में बदल छाए रहने की संभावना
देश-विदेश


RBI काफी कम दर में बेच रहा सोना, जानिए क्या है कीमत ?

RBI काफी कम दर में बेच रहा सोना, जानिए क्या है कीमत ?
न्यूज11 भारत

रांची/डेस्क: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने 9 फरवरी (शुक्रवार) को अपने एक बयान में कहा कि सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (SGB) सोमवार से 5 दिनों तक के लिए खोल दिया जाएगा. गोल्ड बॉन्ड की इस इन्सलमेंट का सदस्यता कीमत 6,263 रुपये प्रति ग्राम होगा. आपको बता दें, सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड का रिटर्न उत्तम रहा है. जिसके कारण बड़ी मात्रा में इनवर्टर इस पर दांव लगाना चाहते है. 

 

इन्हें मिलेगा डिस्काउंट 

बता दें, सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम 2023-24 सीरीज 4 इस माह की 11 से 16 फरवरी तक खुला रहेगा.  इस बारे में केंद्रीय बैंक ने कहा, "बॉन्ड का कीमत 6,263 रुपये प्रति ग्राम सोना है. " भारत सरकार ने ऑनलाइन आवेदन करने और ऑनलाइन के जरिए से पेमेंट करने वाले निवेशकों (Investors) को नाममात्र का मूल्य से 50 रुपये प्रति ग्राम की डिस्काउंट देने का निर्णय लिया है. RBI ने कहा कि ऐसे निवेशकों के लिए स्वर्ण बांड का निर्गम मूल्य 6,213 रुपये होगा. 

 

जानें कहां से खरीद पाएंगे सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड?

SGB अनुसूचित वाणिज्यिक बैंकों (लघु वित्त बैंकों, भुगतान बैंकों और क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों को छोड़कर), स्टॉक होल्डिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (SHCIL), सेटलमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (CCIL), नामित डाकघरों, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज इंडिया लिमिटेड और बीएसई लिमिटेड के जरिए से बेचा जाएगा.

 


 

कौन खरीद सकता है सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड

बता दें, केंद्रीय बैंक वास्तव में भारत सरकार की ओर से स्वर्ण बांड जारी करता है. इन्हें केवल निवासी व्यक्तियों, हिंदू अविभाजित परिवारों (एचयूएफ), ट्रस्टों, विश्वविद्यालयों और धर्मार्थ संस्थानों को ही बेचा जा सकता है. सदस्यता की उच्चतम सीमा व्यक्तियों के लिए 4 किलोग्राम, एचयूएफ के लिए 4 किलोग्राम व ट्रस्टों और समान संस्थानों के लिए प्रति वित्तीय वर्ष 20 किलोग्राम है. भौतिक सोने की मांग को कम करने के इरादे से स्वर्ण बांड स्कीम सबसे पहले नवंबर 2015 में शुरू हुई थी. 
अधिक खबरें
Hazaribagh: पहले युवक ने फेसबुक लाइव आकर सुनाई आपबीती फिर मुंबई के फ्लैट में लगा ली फांसी
सितम्बर 18, 2024 | 18 Sep 2024 | 7:35 PM

झारखंड के एक युवक ने मुंबई के एक फ्लैट में फांसी लगा कर अपनी जान दे दी है. युवक ने पहले फेसबुक लाइव किया फिर अपनी गर्लफ्रेंड के परिजन पर गंभीर आरोप भी लगाए.

मोदी सरकार का बड़ा फैसला,केंद्रीय कैबिनेट ने चंद्रयान- 4 मिशन के विस्तार को दी मंजूरी
सितम्बर 18, 2024 | 18 Sep 2024 | 7:10 AM

केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में चंद्रयान-4 मिशन से संबंधित महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए हैं. केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बताया कि इस मिशन का उद्देश्य चंद्रमा पर मानव भेजने की तैयारी करना है. सभी प्रारंभिक चरणों को मंजूरी देने से भारत की अंतरिक्ष गतिविधियों को नई दिशा मिलेगी

अब मध्य प्रदेश के सरकारी अस्पतालों में होगी CCTV निगरानी
सितम्बर 18, 2024 | 18 Sep 2024 | 6:53 PM

रांची/डेस्क: कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल में हुई दुष्कर्म की घटना के बाद मध्य प्रदेश सरकार ने महिला सुरक्षा को लेकर सक्रियता दिखाई है.

आप भी जाना चाहते हैं फॉरेन ट्रिप पर तो जाने सबसे सस्ता प्लान, इतना आ सकता है खर्च
सितम्बर 18, 2024 | 18 Sep 2024 | 6:32 PM

आप भी चाहतें है फॉरेन टूर का मजा लेना तो बना सकते हैं पड़ोसी देश श्रीलंका घुमने का प्लान. इस टूर को लेकर IRCTC ने एक पैकेज टूर लांच किया है इसके तहत आपको विदेशों में रहने खाने घुमने सहित सारी सुविधाएं दी जाएंगी. आईए जानते हैं टूर से संबंधित सारी डिटेल्स के बारे में. आप कहां ठहरेंगे, कैसे जाएंगे, क्या खाएंगे इसकी चिंता करने की कोई जरुरत नहीं है.

छह दशक पुरानी सिंधु जल संधि में बदलाव चाहता है भारत, संशोधन करने के लिए पाकिस्तान को किया सूचित
सितम्बर 18, 2024 | 18 Sep 2024 | 4:44 PM

भारत छह दशक पुरानी सिंधु जल संधि में बदलाव चाहता है और उसने पाकिस्तान को संधि में संशोधन करने के लिए औपचारिक रूप से सूचित किया है. किशनगंगा और रतले जलविद्युत परियोजनाओं से संबंधित लंबे समय से चल रहे विवाद ने भारत को संधि में संशोधन की मांग करने के लिए प्रेरित किया है. संधि के अनुसार, सिंधु, झेलम और चिनाब का पानी पाकिस्तान को आवंटित किया गया था, जबकि भारत को पूर्वी नदियों (रावी, ब्यास, सतलुज) पर अधिकार है. भारत को रन-ऑफ-द-रिवर परियोजनाओं से बिजली उत्पादन का अधिकार है. हालांकि, पाकिस्तान ने बार-बार इन परियोजनाओं पर आपत्ति जताई है, जिससे भारत में पानी का प्रवाह प्रभावित हुआ है.