Sunday, Sep 8 2024 | Time 09:01 Hrs(IST)
 logo img
  • केंद्रीय कोयला राज्य मंत्री के झारखंड दौरे का दूसरा दिन, कई कार्यक्रम में लेंगे भाग
  • You Tube देख डॉक्टर ने किया गॉल ब्लैडर का ऑपरेशन, यह देख लोगों की हुई हालत खराब
  • You Tube देख डॉक्टर ने किया गॉल ब्लैडर का ऑपरेशन, यह देख लोगों की हुई हालत खराब
  • केंद्रीय मंत्री शिवराज सिंह चौहान आज आएंगे रांची, बूथ अभियान की करेंगे समीक्षा
  • बेटे को बेचकर बीवी को करवाया डिस्चार्ज, जानें इस दिल दहलाने वाले मामले के बारे में
  • सुलाझकर भी उलझी हुई है पहाड़ियों में लापता भाइयों की कहानी, जानें पूरा मामला
  • Jharkhand Monsoon Update: कमज़ोर रहा इस बार का मानसून, जानें कहां हो सकती है बारिश
  • बगोदर में 29वां गणपति पूजनोत्सव शुरू: भव्य मेले और सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन
झारखंड » धनबाद


छात्र हित में कार्य करने पर संगठन साथ है,अगर चुके तो होगा आंदोलन :NSUI

छात्र हित में कार्य करने पर संगठन साथ है,अगर चुके तो होगा आंदोलन :NSUI

महेश कुमार/न्यूज11 भारत


धनबाद/डेस्कः- गुरुवार को एनएसयूआई संगठन के द्वारा नए कुलपति राम कुमार सिंह का स्वागत किया गया तथा संगठन के द्वारा 10 सूत्री मांग को सौंपकर अपनी अपेक्षाएं बताइ गई. नए कुलपति  को विश्वविद्यालय की तमाम कमियों तथा समस्याओं से अवगत कराया गया तथा उनका समाधान के विषय में भी जानकारी दी गई. एनएसयूआई ने निम्न मांगे की. 

 

1. विश्वविद्यालय की ओर आने वाला जो मुख्य रास्ता है उसमें रोड बनने का काम तो शुरू हो गया है लेकिन विवादों में फंसे होने के कारण अभी तक रोड नहीं बन सका और जिस कारण से बरसात में उस रास्ते का इस्तेमाल करके आना असंभव हो जा रहा है, घुटने तक पानी रह रहा है जिस कारण से छात्र-छात्राओं को बहुत अधिक समस्याएं हो रही है.

 

2. विश्वविद्यालय में लंबित ग्रेट 4 स्टाफ की समस्याओं को दूर किया जाए,ताकि विश्वविद्यालय में नियमित साफ सफाई और रखरखाव हो सके.

 

3.कैंपस में और एकेडमिक ब्लॉक में सीसीटीवी और वाय फाई लगवाया जाए ताकि सुरक्षा और अनुशासन का ध्यान रखा जा सके.

 

4.विश्वविद्यालय परिसर में लाइब्रेरी,साइंस लैब, कंप्यूटर लैब स्थापित किया जाए.

 

5. विश्वविद्यालय परिसर में विनोद बिहारी महतो का आदमकद प्रतिमा बनाकर तैयार है लेकिन इसका उद्घाटन नहीं हो पा रहा, इसका भी जल्द उद्घाटन करवाने की कृपा की जाए

 

6.विश्वविद्यालय परिसर में पार्किंग की जगह पर ही सभी गाड़ी लगवाई जाए तथा पार्किंग में शेड का निर्माण कराया जाए तथा यह भी आदेशित किया जाए कि विश्वविद्यालय परिसर में मनमर्जी गाड़ी नहीं लगाना है.कॉलेज में ज्वलनशील समस्याएं.

 

विश्वविद्यालय के किसी अधिकारी या किसी सीनियर प्रोफेसर के नेतृत्व में एक टीम बनाकर विश्वविद्यालय के अंतर्गत सभी सरकारी कॉलेज में जांच टीम भेजी जाए, जिसमें निम्न बिंदुओं पर विशेष ध्यान दिया जाए.

1. कॉलेज में नियमित कक्षाएं चलती है कि नहीं ? ड्रेस कोड लागू है कि नहीं ?.

 

2. कॉलेज में छात्रों की सुरक्षा के लिए बाउंड्री वॉल और सीसीटीवी है या नहीं ? उदाहरण- मैथन कॉलेज,कतरास कॉलेज, पीके रॉय कॉलेज,आरएसपी कॉलेज.

 

3.कॉलेज में लाइब्रेरी साइंस लैब कंप्यूटर लैब होते हुए भी उनका इस्तेमाल क्यों नहीं हो रहा है ?अधिकतर कॉलेज में लैब में ताले लगे हुए हैं और जहां लैब है वहां पर लैब के समान मौजूद नहीं है.

 

4. कॉलेज का आर्थिक सर्वे भी करवाया जाए की इंटर का फंड,विभिन प्रकार के मद और अकाउंट बी का फंड सही तौर पर इस्तेमाल हो रहा कि नहीं ?

 

5. कॉलेज के प्रिंसिपल समय पर कॉलेज पहुंचते हैं कि नहीं ?। मैथन कॉलेज का प्रिंसिपल का स्वास्थ्य खराब है जिस कारण से वह सप्ताह में एक दिन आते हैं और इस कारण से कॉलेज की स्थिति बहुत खराब हो गई है, कतरास कॉलेज प्रिंसिपल हो या अनेक कॉलेज के प्रिंसिपल आधा दिन भी कॉलेज में नहीं बैठते हैं.

 

6. कॉलेज के भवन की स्थिति क्या है और इसे कैसे दुरुस्त किया जाएगा ?आरएसपी कॉलेज में क्लास चलवाना किसी खतरे से कम नहीं है कॉलेज की भवन पूरी तरह से जर्जर हो गई है और सभी छत और दीवार से पानी रिसता है.

 

एनएसयूआई के जिलाध्यक्ष गोपाल कृष्णा चौधरी ने कहा कि एनएसयूआई कदम से कदम मिलाकर विश्वविद्यालय प्रबंधन के साथ काम करने को तैयार है तथा इसमें इस विश्वविद्यालय में अभी भी अनेक कमियां है इसलिए विश्वविद्यालय प्रबंधन को भी चाहिए कि निम्न मांगों पर जल्द से जल्द विचार करके उचित कदम उठाने का कम करें ताकि विश्वविद्यालय को विकाश की और आगे बढ़ाया जा सके।विश्वविद्यालय अध्यक्ष उत्तम कुमार ने कहा एनएसयूआई सदैव छात्रों के हित में कार्य करती है और नए कुलपति महोदय से भी हमारी अपेक्षा होगी कि छात्र हित में मिलकर कदम उठाया जाए।प्रतिनिधि मंडल में जिला अध्यक्ष गोपाल कृष्णा चौधरी, जिला उपाध्यक्ष रवि पासवान, विश्वविद्यालय अध्यक्ष उत्तम कुमार, जिला महासचिव रोहित पाठक और नितेश शर्मा,उपाध्यक्ष नवाजिश अफजल, पीके रॉय कॉलेज अध्यक्ष राज रंजन सिंह, विश्वविद्यालय महासचिव मोहित कुमार, मैथन कॉलेज अध्यक्ष ऋतिक चटर्जी, गुरु नानक कॉलेज उपाध्यक्ष अनिकेत कुमार, पीके रॉय कॉलेज उपाध्यक्ष अमन प्रसाद और रोशन कुमार,सोहेल अली,आयुष कुमार, आयुष सिंह,नवनीत कुमार,सौरभ कुमार,ध्रुव कुमार,विवेक कुमार,अपूर्व पांडे, सफत,इंद्राणी,विनीता कुमारी,सोनू कुमारी,कोमल कुमारी,सिमरन,मनीषा,दामिनी, खुशबू कुमारी,अभिषेक कुमार,सुनील कुमार,गौरव कुमार,स्वाति कुमारी,काजल कुमारी समेत सैकड़ो नेतागण मौजूद थे.

 


 
अधिक खबरें
अंचल अधिकारी, धनबाद  प्रशांत कुमार लायक के विरुद्ध लघु दण्ड अधिरोपित, विभाग ने जारी किया संकल्प पत्र
सितम्बर 06, 2024 | 06 Sep 2024 | 2:41 PM

तत्कालीन अंचल अधिकारी, धनबाद प्रशांत कुमार लायक (झारखंड प्रशासनिक सेवा) के विरुद्ध झारखंड सरकार ने ’निन्दन’ का लघु दण्ड अधिरोपित किया है. इसको लेकर कार्मिक प्रशासनिक सुधार तथा राजभाषा विभाग ने संकल्प पत्र जारी कर दिया है.

इलाज नि:शुल्क, पर बाहर से खरीदने पड़ रहे है ज्यादातर दवाएं
सितम्बर 05, 2024 | 05 Sep 2024 | 10:21 AM

धनबाद जिले के सबसे बड़े अस्पताल एसएनएमएमसीएच में मरीजों को दवा के अभाव से जूझना पड़ रहा है. डॉक्टर द्वारा लिखी दवा लेने में ओपीडी मरीजों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. यहां तक कि लगातार दवा का अभाव से मरीजों को जेबें ढीली करनी पड़ रही है

रक्तदान शिविर से 20 यूनिट रक्त संग्रह
सितम्बर 01, 2024 | 01 Sep 2024 | 7:27 PM

भारतीय रेड क्रॉस सोसाइटी धनबाद एवं शरबत दा भला सेवा सोसाइटी गुरु सिंह सभा जोड़ाफाटक रोड धनबाद के संयुक्त तत्वावधान में रविवार को जोड़ा फाटक छोटा गुरुद्वारा के सभागार में रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया. इस रक्तदान शिविर से 20 यूनिट रक्त संग्रह किया गया.

अखिल भारतीय मध्यदेशीय वैश्य सभा का मनाया गया स्थापना दिवस समारोह, समाजसेवी लाल बाबू सिंह हुए उपस्थित
सितम्बर 01, 2024 | 01 Sep 2024 | 9:14 AM

धनबाद के बेकारबांध में अखिल भारतीय मध्यदेशीय वैश्य सभा का स्थापना दिवस समारोह का आयोजन किया गया

एडवा सिंदरी का एक प्रतिनिधि मंडल आज एसडीपीओ से मिलकर पांच सूत्री मांग पत्र सौंपा
अगस्त 29, 2024 | 29 Aug 2024 | 3:51 PM

सिंदरी क्षेत्र में लगातार आपराधिक घटनाओं से चिंता व्यक्त करते हुए अखिल भारतीय जनवादी महिला समिति (एडवा) सिंदरी का एक प्रतिनिधि मंडल आज एसडीपीओ सिंदरी भूपेंद्र राउत से मिला और वार्ता कर पांच सूत्री मांग पत्र सौंपा. पत्र में कहा गया है कि रांगामाटी क्षेत्र में लगातार अपराधिक घटनाएं हो रही है चोरी जैसी घटनाएं तो आम बात हो गई है