Wednesday, Oct 2 2024 | Time 08:01 Hrs(IST)
 logo img
देश-विदेश


बीजिंग में खोला गया दुनिया का सबसे पहला AI अस्पताल, जानिए कौन-कौन सी सुविधाएं है उपलब्ध

बीजिंग में खोला गया दुनिया का सबसे पहला AI अस्पताल, जानिए कौन-कौन सी सुविधाएं है उपलब्ध

न्यूज़11 भारत

रांची/डेस्क: एक ऐतिहासिक विकास में बीजिंग ने आधिकारिक रूप से दुनिया का पहला Artifical Intelligence (AI) अस्पताल "Agent Hospital" लॉन्च किया हैं. यह Innovation Facility Tsinghua University के शोधकर्ताओं द्वारा विकसित की गई है, जो मरीजों की देखभाल को बदलने और स्वास्थ्य सेवा सेवाओं को सुगम बनाने के लिए उन्नत AI टेक्नोलॉजी का उपयोग करती हैं.
 
तकनीकी चमत्कार
Agent Hospital को स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र में क्रांति लाने के लिए डिज़ाइन किया गया हैं. इसमें 14 AI डॉक्टर और 4 AI नर्स शामिल है, जो प्रतिदिन 3,000 से अधिक मरीजों की वर्चुअल परामर्श करने में सक्षम हैं. यह बुद्धिमान एजेंट बीमारियों का निदान, उपचार योजना बनाना और मरीजों को निरंतर समर्थन प्रदान करने के लिए मानव चिकित्सा कर्मचारियों के साथ सहज संचार करने के लिए तैयार किए गए हैं.
 
यह अस्पताल मुख्य रूप से चिकित्सा विश्वविद्यालयों में प्रशिक्षण और शिक्षा में सहायता के लिए कार्य करेगा. इस अभिनव दृष्टिकोण से मानव डॉक्टरों पर बोझ कम होगा, जिससे वह अधिक जटिल मामलों पर ध्यान केंद्रित कर सकें जबकि एक बड़े मरीज आधार के लिए प्रभावी देखभाल सुनिश्चित की जा सकेगी.
 
वैश्विक स्वास्थ्य संकट के लिए तैयार
Agent Hospital की एक प्रमुख विशेषता यह है कि यह विभिन्न वैश्विक स्वास्थ्य संकटों का समाधान करने की क्षमता रखता हैं. शोधकर्ताओं का यह कहना है कि यह AI डॉक्टर बीमारी के प्रकोप और उनके प्रबंधन के संबंध में महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान कर सकते हैं. हालिया आकलन में AI सिस्टम ने अमेरिकी चिकित्सा लाइसेंसिंग से संबंधित प्रश्नों के उत्तर देने में 93.6% सटीकता प्रदर्शित की, जो स्वास्थ्य देखभाल पेशेवरों का समर्थन करने की इसकी क्षमता को दर्शाता हैं.
 
स्वास्थ्य सेवा का भविष्य
Tsinghua University के शोधकर्ताओं ने एक साक्षात्कार में कहा कि AI अस्पताल का कॉन्सेप्ट चिकित्सा नवाचार में एक महत्वपूर्ण कदम हैं. यह केवल चिकित्सा पेशेवरों के लिए ही नहीं बल्कि सामान्य जनता के लिए भी स्वास्थ्य सेवा को सुलभ बनाने का लक्ष्य रखता हैं. यह वर्चुअल वातावरण डॉक्टरों, नर्सों और मरीजों को बड़े भाषा मॉडल (LLM)-आधारित बुद्धिमान एजेंटों के माध्यम से संवाद करने की सुविधा देता है, जिससे एक इंटरएक्टिव और प्रभावी उपचार अनुभव मिलता हैं.
 
एक आश्चर्यजनक तुलना में AI डॉक्टर कुछ ही दिनों में 10,000 मरीजों का इलाज कर सकते है जबकि मानव डॉक्टरों को इस काम में लगभग दो साल लगते हैं. यह दक्षता उन देशों के लिए बेहद महत्वपूर्ण है जैसे चीन और भारत, जिनका सामना उच्च जनसंख्या घनत्व और सीमित स्वास्थ्य संसाधनों जैसी बड़ी चुनौतियों से हैं.
 
स्वास्थ्य सेवा चुनौतियों का समाधान
चीन के लिए Tsinghua University का शुभारंभ स्वास्थ्य सेवा वितरण में एक बड़ा कदम है, खासकर हाल की चुनौतियों जैसे चिकित्सा पेशेवरों की कमी और शहरी यातायात की समस्याओं के मद्देनजर. यदि यह सफल होता है, तो यह AI-आधारित पहल अन्य देशों के लिए महत्वपूर्ण सबक प्रदान कर सकती है, विशेष रूप से जो समान स्वास्थ्य सेवा बाधाओं का सामना कर रहे हैं. Tsinghua University एक आशा का प्रतीक है, जहां प्रौद्योगिकी और स्वास्थ्य सेवा मिलकर तेजी से और प्रभावी चिकित्सा सेवाएं प्रदान करने की दिशा में आगे बढ़ती हैं. जैसे-जैसे दुनिया इस महत्वाकांक्षी परियोजना को देख रही है, यह स्वास्थ्य देखभाल में AI की भूमिका और इसके वैश्विक स्तर पर चिकित्सा पहुंच और दक्षता के अंतर को भरने की क्षमता पर महत्वपूर्ण सवाल उठाती हैं.
 
बीजिंग में एजेंट हॉस्पिटल के उद्घाटन के साथ, चीन स्वास्थ्य सेवा नवाचार में मार्गदर्शन करने के लिए तैयार हैं. मरीजों की देखभाल में AI का समावेश न केवल चिकित्सा के भविष्य की एक झलक प्रस्तुत करता है बल्कि यह भी दर्शाता है कि दुनिया भर के देशों को स्वास्थ्य सेवा प्रौद्योगिकी के विकसित होते परिदृश्य के अनुकूल होने की तत्काल आवश्यकता हैं.
 
अधिक खबरें
सर्जन वाइस एडमिरल आरती सरीन बनी DGAFMS की पहली महिला महानिदेशक, कई महत्वपूर्ण पदों पर दे चुकी हैं अपनी सेवा
अक्तूबर 01, 2024 | 01 Oct 2024 | 5:14 PM

सर्जन वाइस एडमिरल आरती सरीन को मंगलवार को सशस्त्र बल चिकित्सा सेवा (DGAFMS) का महानिदेशक नियुक्त किया गया है, जिससे वह यह पद संभालने वाली पहली महिला अधिकारी बन गई हैं. 46वें DGAFMS के रूप में पद संभालने से पहले, वाइस एडमिरल सरीन ने नौसेना में चिकित्सा सेवाओं के महानिदेशक, वायु सेना में चिकित्सा सेवाओं के महानिदेशक, साथ ही पुणे में सशस्त्र बल चिकित्सा महाविद्यालय (AFMC) के निदेशक और कमांडेंट के रूप में पद संभाले थे.

बीजिंग में खोला गया दुनिया का सबसे पहला AI अस्पताल, जानिए कौन-कौन सी सुविधाएं है उपलब्ध
अक्तूबर 01, 2024 | 01 Oct 2024 | 4:31 PM

एक ऐतिहासिक विकास में बीजिंग ने आधिकारिक रूप से दुनिया का पहला Artifical Intelligence (AI) अस्पताल "Agent Hospital" लॉन्च किया हैं. यह Innovation Facility Tsinghua University के शोधकर्ताओं द्वारा विकसित की गई है, जो मरीजों की देखभाल को बदलने और स्वास्थ्य सेवा सेवाओं को सुगम बनाने के लिए उन्नत AI टेक्नोलॉजी का उपयोग करती हैं.

Cental Bank Recruitment 2024:  बिना कोई परीक्षा दिए सेंट्रल बैंक में नौकरी पाने का मौका, अभी करें आवेदन
अक्तूबर 01, 2024 | 01 Oct 2024 | 4:25 PM

सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया में नौकरी करने की चाहत रखने वालों के लिए एक खुशखबरी है. अगर आप भी लंबे समय से बैंक में नौकरी की तैयारी कर रहे हैं तो आपको बता दें कि सेंट्रल बैंक ने डायरेक्टर और कंसल्टेंट जैसे बड़े पदों पर भर्ती निकाली है, जिनकी सैलरी भी काफी ज्यादा होगी और इस भर्ती की सबसे खास बात यह है कि इसके लिए आपको कोई परीक्षा देने की जरूरत नहीं है.

ऑनलाइन गेम की लत के चलते बिहार के युवक ने की आ'त्महत्या, जुए में हार गया था 10 लाख रुपए
अक्तूबर 01, 2024 | 01 Oct 2024 | 4:16 PM

बिहार के नालंदा में रविवार को एक युवक ने ऑनलाइन जुए और ब्राउन शुगर की लत के चलते आत्महत्या कर ली. बता दे कि युवक पर 3 लाख रुपए का कर्ज था.

बिहार के भागलपुर में बम विस्फोट, पास में खेल रहे 6 बच्चे घायल; अफरा-तफरी का माहौल
अक्तूबर 01, 2024 | 01 Oct 2024 | 3:47 PM

बिहार के भागलपुर के हबीबपुर थाना क्षेत्र के खिलाफत नगर में मंगलवार को सुबह 11.26 बजे हुए बम विस्फोट में सात बच्चे घायल हो गए.