Monday, Sep 30 2024 | Time 02:53 Hrs(IST)
 logo img
देश-विदेश


देश के इन 5 राज्यों में सबसे अधिक मुस्लिम आबादी, पांचवें पर बिहार तो पहले पर कौन?

देश के इन 5 राज्यों में सबसे अधिक मुस्लिम आबादी
देश के इन 5 राज्यों में सबसे अधिक मुस्लिम आबादी, पांचवें पर बिहार तो पहले पर कौन?

न्यूज़11 भारत


रांची/डेस्क: भारत एक धर्म निरपेक्ष देश है. देश में 9 से अधिक धर्म के लोग रहते हैं. जो अपनी-अपनी संस्कृतियों और भाषाओं के लिए भी जाने जाते हैं. इस देश में बात करें मुसलमानों की तो, इनकी आबादी देश में लगभग 14.2% है. जिसके आधार पर ये देश में हिन्दू धर्म के बाद दूसरा सबसे बड़ा धर्म बन गया है. आपकी जानकारी के लिए बता दें, देश में हिंदुओं की आबादी लगभग 79.8% है, जबकि अन्य धर्म जैसे सिख, बौद्ध, ईसाई, और जैन, प्रत्येक की जनसंख्या 1% से कम है. 2001 से लेकर 2011 तक के जनगणना के मुताबिक भारत में मुस्लिम धर्म को मानने वालों की आबादी बीते 11 सालों में 24.6% बढ़ी है. वहीं हिन्दू धर्म को मानने वालों की आबादी इन 11 सालों में 16.8% बढ़ी है. आपके सामने आ रहें सभी रिपोर्ट साल 2011 में किए गए जनगणना के आंकड़ों पर आधारित है. तो चलिए इस रिपोर्ट को आधार मानते हुए जानते हैं कि किन पांच राज्यों में सबसे अधिक मुस्लिम आबादी है.


मुस्लिम आबादी के मामले में असम नंबर-1


भारत में असम में मुसलमानों की आबादी सबसे अधिक है.इस राज्य में की कुल जनसंख्या 3.1 करोड़ है. जिसमें से मुसलमान धर्म के मानने वालों की संख्या 34% है. अगर आंकड़ों में बात करें तो असम में मुस्लिमों की आबादी लगभग 1 करोड़ है.  यहां गुवाहाटी, सिलचर, धुबरी, कोकराझार, जोरहाट, और बोंगाइगांव जैसे शहरों में मुस्लिम समुदाय की उपस्थिति देखी जा सकती है. 


दूसरे स्थान पर पश्चिम बंगाल


वहीं मुस्लिम आबादी के मामले में  पश्चिम बंगाल हैं. ममता बनर्जी की अगुवाई वाले इस राज्य में मुस्लिम धर्म को मानने वाले लोगों की आबादी 27% (करीब 2.46 करोड़) है. इस राज्य की जनसंख्या 9.1 करोड़ है.  मुर्शिदाबाद, कोलकाता, उत्तर और दक्षिण 24 परगना, मालदा, और हावड़ा जैसे जिलों में मुस्लिम जनसंख्या अधिक है.


ये भी पढे: तिरुपति विवाद के बाद इस मंदिर में बाजार के प्रसाद पर लगा बैन, घर पर बना भोग ले जाए साथ


तीसरे स्थान पर केरल 


इस सूची में तीसरे स्थान पर केरल है. केरल में 2011 की जनगणना के अनुसार, मुसलमानों की कुल आबादी लगभग 26.56% (करीब 90 लाख) है. इस राज्य की कुल जनसंख्या की बात करें तो, इस राज्य में लगभग 3.5 करोड़ लोग रहते हैं. कोझिकोड, मलप्पुरम, कोची, थिरुवनंथपुरम, और कासरगोड जैसे इलाकों में मुस्लिम समुदाय की बड़ी आबादी है.


चौथे स्थान पर यूपी  


2011 की जनगणना के अनुसार, यूपी की कुल जनसंख्या लगभग 19.98 करोड़ है, जिसमें से 19.26% (करीब 3.85 करोड़) मुसलमान हैं. लखनऊ, कानपुर, अलीगढ़, मेरठ, गोरखपुर, वाराणसी, और फैजाबाद जैसे शहरों में मुस्लिम आबादी अधिक है.


पांचवें  स्थान पर बिहार


इस सूची में पांचवें स्थान पर बिहार राज्य है. 2011 के जनगणना के अनुसार इस राज्य की कुल आबादी लगभग 10.4 करोड़ है.  जिसमें से 16.9% (करीब 1.76 करोड़) मुसलमान हैं. बिहार के पटना, किशनगंज, पूर्णिया, अररिया और भागलपुर जैसे क्षेत्रों में मुस्लिम आबादी बड़ी संख्या में मौजूद है. खासकर सीमांचल क्षेत्र (किशनगंज, अररिया) में मुस्लिम धर्म को मनाने वालों की जनसंख्या सबसे अधिक है.


अधिक खबरें
न्यायमूर्ति मनमोहन बने दिल्ली हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश, पद एवं गोपनीयता की ली शपथ
सितम्बर 29, 2024 | 29 Sep 2024 | 6:22 AM

न्यायमूर्ति मनमोहन को दिल्ली उच्च न्यायालय का मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया गया है. उन्हें दिल्ली के उप राज्यपाल वीके सक्सेना ने पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई. बता दें कि वे 9 नवंबर, 2023 से दिल्ली उच्च न्यायालय के कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश थे. पद की शपथ लेने के बाद मुख्य न्यायाधीश मनमोहन ने कहा कि मुझे बहुत खुशी है कि मुझे दिल्ली उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के रूप में नियुक्त किया गया है. यह एक विनम्र अनुभव है और न्यायालय की प्राथमिकता हमेशा यह सुनिश्चित करना रही है कि आम नागरिकों के लिए जीवनयापन आसान हो.

WhatsApp ने पुलिस को जानकारी देने से किया इनकार, निदेशकों और नोडल अधिकारियों के खिलाफ केस दर्ज
सितम्बर 29, 2024 | 29 Sep 2024 | 6:54 AM

WhatsApp एक लोकप्रिय मैसेजिंग ऐप है, जिसका उपयोग भारत में करोड़ों लोग करते हैं. हाल ही में, साइबर ठगों ने इस प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करके कई लोगों के बैंक खातों को खाली कर दिया है. इस संदर्भ में, जब हरियाणा की गुरुग्राम पुलिस ने WhatsApp से जानकारी मांगी, तो उन्होंने इसे देने से इनकार कर दिया. इसके परिणामस्वरूप, गुरुग्राम पुलिस ने WhatsApp के निदेशकों और नोडल अधिकारियों के खिलाफ केस दर्ज किया है. पुलिस के अनुसार, एक संवेदनशील मामले की जांच के दौरान, गुरुग्राम पुलिस ने 17 जुलाई को WhatsApp को ईमेल के माध्यम से नोटिस भेजकर जानकारी मांगी थी. हालांकि, इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप ने इस पर कोई जानकारी प्रदान नहीं की और आपत्ति भी जताई.

सोनीपत में गरजे हिमंता बिस्वा सरमा, कहा- हरियाणा चुनाव में बाप-बेटे का दुकान भी बंद हो जाएगा
सितम्बर 29, 2024 | 29 Sep 2024 | 10:05 AM

असम के मुख्यमंत्री हिमंता बिस्वा सरमा ने कांग्रेस पार्टी पर कटाक्ष करते हुए कहा कि सिर्फ सोनिया गांधी और राहुल गांधी लोकसभा चुनाव में जीत हासिल करने में विफल रहे, आगामी हरियाणा चुनाव में भूपिंदर हुडा और दीपेंद्र हुडा की पिता-पुत्र की जोड़ी को भी हार का सामना करना पड़ेगा. सोनीपत में एक रैली को संबोधित करते हुए हिमंता बिस्वा सरमा ने कहा कि जैसे लोकसभा चुनाव में मां-बेटे का दुकान नहीं चला, मेरा विश्वास है, हरियाणा चुनाव में बाप-बेटे का दुकान भी बंद हो जाएगा. भाजपा (हरियाणा में) सरकार बनाएगी और बाप-बेटे (भूपेंद्र सिंह हुड्डा और दीपेंद्र सिंह हुड्डा) चार धाम की तीर्थ यात्रा पर जाएंगे और यहां भाजपा के नायब सिंह सैनी फिर से हरियाणा के मुख्यमंत्री बनेंगे.

IND vs BAN: तीसरे दिन भी नहीं हुआ खेल, BCCI ने दी अपडेट
सितम्बर 29, 2024 | 29 Sep 2024 | 4:35 PM

भारत और बांग्लादेश के बीच कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच का तीसरा दिन भी बर्बाद हो गया. बारिश तो नहीं हुई, लेकिन आउटफील्ड गीली होने की वजह से तीसरे दिन एक भी गेंद नहीं फेंकी जा सकी और आखिरकार अधिकारियों ने तीसरे दिन का खेल रद्द कर दिया है.

सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार मिलने के बाद रानी मुखर्जी ने प्रशंसकों का किया आभार व्यक्त
सितम्बर 29, 2024 | 29 Sep 2024 | 2:55 PM

बॉलीवुड अभिनेत्री रानी मुखर्जी ने फिल्म 'मिसेज चटर्जी वर्सेज नॉर्वे' में अपने शानदार अभिनय से अपने प्रशंसकों का दिल जीत लिया. प्रशंसकों को उनकी यह फिल्म काफी पसंद आई. अभिनेत्री के इस शानदार अभिनय को देखते हुए उन्हें अबू धाबी में आयोजित आईफा 2024 पुरस्कार समारोह में सर्वश्रेष्ठ पुरस्कार से सम्मानित किया गया.