Saturday, Oct 19 2024 | Time 02:01 Hrs(IST)
देश-विदेश


बाइक का पिछला टायर चौड़ा और अगला टायर पतला क्यों होता है ? जानिए क्या है इसके पीछे की Technology

बाइक का पिछला टायर चौड़ा और अगला टायर पतला क्यों होता है ? जानिए क्या है इसके पीछे की Technology

न्यूज़11 भारत 


रांची/डेस्क: अक्सर आपने देखा होगा कि बाइक का रियर टायर (पिछला टायर) काफी चौड़ा और फ्रंट टायर (आगे का टायर) पतला होता है. इसको लेकर कई तरह के सवाल बाइक यूजर्स के मन में उठते होंगे. पर इसका संतोषजनक जवाब नहीं मिल पाया होगा. आज हम आपको अताएंगे कि रियर टायर और फ्रंट टायर के साइज में अंतर क्यों होता है. साथ ही इसके क्या फायदे होते हैं और इससे बाइक कैसे कंट्रोल होता है. 

 

बाइक कंट्रोल

पिछला टायर चौड़ा होने के वजह से अधिक सतह क्षेत्र प्रदान करता है. इससे बाइक को अधिक स्थिरता मिलती है. विशेष रूप से उच्च गति और टर्निंग में बाइक को मोड़ते समय के काफी मददगार होता है. वहीं आगे का टायर पतला होने के वजह से स्टीयरिंग को आसान और तेज बनाता है. साथ ही इससे बाइक की मैनूवरेबिलिटी में भी सुधार होता है और ड्राइवर आसानी से दिशा बदल सकता है.

 

ग्रिप व ट्रैक्शन

अधिक सतह क्षेत्र का मतलब अधिक ग्रिप और ट्रैक्शन होता है. इससे बाइक में बेहतर पावर ट्रांसमिशन होता है. विशेष रूप से तेज गति और त्वरितीकरण (acceleration) के लिए यह काफी महत्वपूर्ण है. दूसरी ओर पतला टायर कम रोलिंग रेसिस्टेंस देता है, जिससे स्टीयरिंग अधिक संवेदनशील हो जाती है और टर्निंग में बाइक मोड़ते समय बेहतर नियंत्रण प्राप्त होता है. 

 

राइडर के लिए आराम

गाड़ी चलते वक्त बाइक का वजन अधिकांश पीछे की ओर होता है. चौड़ा टायर इस वजन को सहारा देने का काम करता है और वजन को समान रूप से वितरित करता है. फ्रंट टायर कम वजन सहन करता है और यह वजन वितरण में संतुलन बनाए रखता है.

 

फ्यूल एफिशिएंसी का परफॉर्मेंस

चौड़ा टायर के वजह से अधिक घर्षण पैदा होता, जिससे थोड़ा अधिक पावर की जरूरत होती है. पर यह बाइक को बेहतर ट्रैक्शन और स्थिरता प्रदान करता है. दूसरी ओर पतला टायर कम घर्षण पैदा करता है, जिससे फ्यूल इफिशिएंसी में सुधार और बाइक की गति बढ़ती है.

 

ब्रेकिंग व हैंडलिंग

चौड़ा टायर में ब्रेकिंग के दौरान अधिक ग्रिप प्राप्त होता है, जिससे ब्रेक लगाने पर बाइक तुरंत रुक सकती है. वहीं पतला टायर बेहतर हैंडलिंग और टर्निंग में मोड़ने में सहूलियत प्रदान करता है, जिससे बाइक सवार को नियंत्रण करने में आसानी होती है. इन सभी कारणों के वजह से ही बाइक के निर्माण करने वाली कंपनी पिछला टायर चौड़ा और अगला टायर पतला बनाते हैं. ताकि बाइक अधिक स्थिर, सुरक्षित, और कुशल बने. 

 


 

 
अधिक खबरें
मनी लॉन्ड्रिंग मामले में आप नेता सत्येंद्र जैन को जमानत, 18 महीने के बाद जेल से आएंगे बाहर
अक्तूबर 18, 2024 | 18 Oct 2024 | 5:14 PM

दिल्ली हाईकोर्ट ने आम आदमी पार्टी के नेता सत्येंद्र जैन को मनी लॉन्ड्रिंग मामले में जमानत दे दी है. कोर्ट ने उन्हें 50,000 रुपए का निजी मुचलके पर सशर्त जमानत दी है. वह देश से बाहर नहीं जा पाएंगे. वह 18 महीने के बाद जेल से बाहर निकलेंगे. सत्येंद्र जैन को जमानत देते हुए हाईकोर्ट ने उनकी लंबी हिरासत का हवाला दिया.

ट्रेन में बिना टिकट यात्रा कर रहे थे 3 लाख 62 हजार लोग, रेलवे ने वसूले 25 करोड़ रुपये, जानिए कहां
अक्तूबर 18, 2024 | 18 Oct 2024 | 3:51 PM

क्या आप भी बिना टिकट यात्रा करते हैं, तो ये खबर जरूर पढ़ें. दरअसल, भारतीय रेलवे ने बिना टिकट यात्रा करने वाले यात्रियों पर विशेष चेकिंग अभियान शुरू किया है. बिना टिकट वालों पर कड़ी नजर रखी जा रही है. इसी क्रम में बिहार के समस्तीपुर रेल मंडल ने बिना टिकट यात्रा करने वाले यात्रियों से 24.97 करोड़ रुपये वसूले हैं. दरअसल, 3 लाख 62 हजार यात्री बिना टिकट यात्रा कर रहे थे.

गाजा में मारा गया हमास प्रमुख याह्या सिनवार, इज़राइली प्रधानमंत्री नेतन्याहू ने की पुष्टि
अक्तूबर 17, 2024 | 17 Oct 2024 | 10:46 PM

इज़राइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने गुरुवार को पुष्टि की कि हमास प्रमुख और पिछले साल 7 अक्टूबर को हुए भयानक हमलों के पीछे के मास्टरमाइंड में से एक याह्या सिनवार की मौत हो गई है. प्रधानमंत्री नेतन्याहू ने अपने सहयोगियों को हमास प्रमुख की मौत के बारे में इज़राइली बंधकों के परिवारों को सूचित करने का भी निर्देश दिया.

UGC NET Result 2024: यूजीसी नेट का रिजल्ट जारी, जानिए कैसे करें चेक
अक्तूबर 17, 2024 | 17 Oct 2024 | 10:07 PM

UGC-NET का रिजल्ट जारी कर दिया गया है. रिजल्ट का इंतजार नौ लाख से अधिक अभ्यर्थी कर रहे हैं. अभ्यर्थी अपना रिजल्ट ऑफिशियल वेबसाइट https://ugcnet.nta.ac.in/ पर चेक कर सकते हैं. अभ्यर्थी यूजीसी रिजल्ट के स्कोर कार्ड में अपने पर्सेंटाइल के साथ यह भी देख सकते हैं कि उनका चयन असिस्टेंट प्रोफेसर या NET और JRF दोनों के लिए हुआ है या नहीं.

असम के डिबालोंग स्टेशन के पास  ट्रेन दुर्घटना, पटरी से उतरे लोकमान्य तिलक एक्सप्रेस के 8 डिब्बे
अक्तूबर 17, 2024 | 17 Oct 2024 | 7:11 PM

असम के डिबालोंग स्टेशन के पास लोकमान्य तिलक एक्सप्रेस के 8 डिब्बे पटरी से उतर गए हैं. हालांकि, खबर लिखे जाने तक किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है. जानकारी के अनुसार यह दुर्घटना लुमडिंग डिवीजन के लुमडिंग-बदरपुर हिल सेक्शन में हुई है. वहीं, असम के सीएम हिमंता बिस्वा सरमा ने भी इस घटना की जानकारी अपने एक्स हैन्डल से दी है.