Sunday, Sep 8 2024 | Time 08:40 Hrs(IST)
 logo img
  • केंद्रीय मंत्री शिवराज सिंह चौहान आज आएंगे रांची, बूथ अभियान की करेंगे समीक्षा
  • बेटे को बेचकर बीवी को करवाया डिस्चार्ज, जानें इस दिल दहलाने वाले मामले के बारे में
  • सुलाझकर भी उलझी हुई है पहाड़ियों में लापता भाइयों की कहानी, जानें पूरा मामला
  • Jharkhand Monsoon Update: कमज़ोर रहा इस बार का मानसून, जानें कहां हो सकती है बारिश
  • बगोदर में 29वां गणपति पूजनोत्सव शुरू: भव्य मेले और सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन
देश-विदेश


राम मंदिर में पुजारी पद के लिए 3000 लोगों ने दिया आवेदन, चुने गए 200 उम्मीदवार, ट्रेनिंग के बाद होगी नियुक्ति

राम मंदिर में पुजारी पद के लिए 3000 लोगों ने दिया आवेदन, चुने गए 200 उम्मीदवार, ट्रेनिंग के बाद होगी नियुक्ति
न्यूज11 भारत

रांची/डेस्कः उत्तर प्रदेश में अयोध्या के राम मंदिर में अगले साल 2024 में मकर संक्रांति के बाद 22 जनवरी को रामलला अपने भव्य मंदिर में विराजमान हो जाएंगे. इसी बीच एक खबर है कि रामलला के इस भव्य मंदिर में पुजारी बनने के लिए करीब 3 हजार उम्मीदवारों ने आवेदन जमा किया था जिनमें से करीब 2 सौ उम्मीदवारों को इंटरव्यू में बुलाया गया है. बता दें, चयनित हुए 200 उम्मीदवारों में से 20 उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा जिन्हें 6 की ट्रेनिंग दी जाएगी. 

 

रामलला मंदिर में पुजारी बनने के लिए आए उम्मीदवारों की जानकारी देते हुए ट्रस्ट के कोषाध्यक्ष ने 21 नवंबर (सोमवार) को बताया है कि 3 हजार में से इंटरव्यू के लिए बुलाए गए 200 अभ्यर्थियों को उनकी योग्यता के आधार पर चुना गया है और उन्हें ट्रस्ट द्वारा इंटरव्यू के लिए बुलाया गया है. सभी उम्मीदवारों का इंटरव्यू अयोध्या में विश्व हिंदू परिषद (वीएचपी) के मुख्यालय कारसेवक पुरम में लिया जा रहा है. इनका इंटरव्यू अयोध्या के दो महंत मिथिलेश नंदिनी शरण और सत्यनारायण दास साथ ही वृन्दावन के जयकांत मिश्रा का तीन सदस्यीय पैनल ले रहा है. 





 

जिनका चयन नहीं हुआ वे उम्मीदवार भी ट्रेनिंग में हो सकते हैं शामिल

इंटरव्यू में शामिल 200 उम्मीदवारों में से 20 योग्य उम्मीदवारों को चुना जाएगा जिन्हें 6 महीने की ट्रेनिंग के बाद राम मंदिर के पुजारी के रूप में नियुक्त किया जाएगा. साथ ही उन्हें अलग-अलग विभिन्न पदों पर तैनात किया जाएगा. ट्रस्ट के कोषाध्यक्ष गोविंद देव गिरि के मुताबिक, जिन्हें ट्रस्ट द्वारा चयनित नहीं किया गया है वे भी 6 महीने की ट्रेनिंग में भाग ले सकते हैं. ट्रेनिंग के पश्चात उन्हें प्रमाण पत्र भी दिए जाएंगे. हालांकि इन उम्मीदवारों को वर्तमान में नहीं...तो उसके बाद भविष्य में रामलला के मंदिर में पुजारी बनने का मौका दिया जा सकता है. उम्मीदवारों को दिए जाने वाली ट्रेनिंग शीर्ष संतों के द्वारा तैयार धार्मिक पाठ्यक्रम पर आधारित होगी. इस दौरान उम्मीदवारों को फ्री में आवास और भोजन मिलेगा इसके साथ ही इन्हें 2,000 रुपये का भत्ता भी प्रदान किया जाएगा.  

 

मौजूदा पद्धति से भिन्न होगी रामलला की पूजा पद्धति

उत्तरप्रदेश के अयोध्या में बने रहे भव्य रामलला के मंदिर में पूजा की पद्धति मौजूदा पद्धति से बिल्कुल भिन्न होगी. यहां पूजा पद्धति रामानंदीय संप्रदाय के मुताबिक होगी. इसके लिए विशेष अर्चक होंगे. अयोध्या की अन्य मंदिरों की तरह पंचोपचार विधि (सामान्य तरीके) से राम जन्मभूमि परिसर में स्थित अस्थाई मंदिर में अबतक पूजा पद्धति होती थी जिसमें. भगवान को नए वस्त्र धारण कराना, भोग लगाना, आरती और फिर सामान्य रूप से पूजन पद्धति शामिल है. लेकिन रामलला के इस भव्य मंदिर में साल 2024 के 22 जनवरी को उनकी प्राण प्रतिष्ठा के बाद राम मंदिर में सबकुछ बदल जाएगा. मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा के बाद रामानंदीय परंपरा के मुताबिक यहां के मुख्य पुजारी, सहायक पुजारी और सेवादार रामलला की पूजा आराधना करेंगे
अधिक खबरें
सुलाझकर भी उलझी हुई है पहाड़ियों में लापता भाइयों की कहानी, जानें पूरा मामला
सितम्बर 08, 2024 | 08 Sep 2024 | 7:32 AM

यह मामला है राजस्थान की राजधानी जयपुर की. जहां नाहरगढ़ की पहाड़ियों पर ट्रैकिंग करने के लिए दो भाई जाते है पर उसके कुछ घंटे बाद ही दोनों भाई बिछड़ जाते हैं. इस बात की जानकारी दोनों भाई अपने मोबाइल से घर पर फोन करके बताते हैं. उन्हें यह समझ ही नही आता है कि नहीं वापस कैसे जाएं.

लखनऊ के ट्रांसपोर्ट नगर में एक इमारत ढहने से 5 लोगों की मौत, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी
सितम्बर 07, 2024 | 07 Sep 2024 | 10:59 PM

लखनऊ के ट्रांसपोर्ट नगर इलाके में शनिवार को एक इमारत ढहने के बाद अब तक 28 लोगों को बचाया गया है. एक अधिकारी के अनुसार, इमारत ढहने में मरने वालों की संख्या चार है. लखनऊ के डीएम सूर्यपाल गंगवार ने कहा कि 28 लोगों को बचा लिया गया है और उन्हें इलाज के लिए अस्पताल भेजा गया है. अब तक 5 लोगों की मौत की खबर है. कई लोगों के फंसे होने की आशंका है. इस बीच, लखनऊ के जिला मजिस्ट्रेट (डीएम) सूर्यपाल गंगवार ने उस अस्पताल का दौरा किया, जहां घायलों को भर्ती कराया गया था. डीएम ने कहा, "घायलों को उचित उपचार मिले, यह सुनिश्चित करने के लिए शीर्ष स्तर पर निगरानी की जा रही है. हम सुनिश्चित करेंगे कि उन्हें उचित उपचार मिले."

पूजा खेड़कर के खिलाफ केंद्र सरकार की बड़ी कार्रवाई, भारतीय प्रशासनिक सेवा से किया गया मुक्त
सितम्बर 07, 2024 | 07 Sep 2024 | 6:36 AM

विवादों से घिरी IAS अधिकारी पूजा खेडकर के खिलाफ केंद्र सरकार ने बड़ी कार्रवाई की है. सरकार ने IAS (परिवीक्षा) नियम, 1954 के नियम 12 के अंतर्गत पूजा खेडकर को तत्काल प्रभाव से भारतीय प्रशासनिक सेवा से मुक्त कर दिया है. बता दें कि UPSC परीक्षा में OBC और दिव्यांगता कोटे का दुरुपयोग करने के आरोप में बर्खास्त ट्रेनी IAS पूजा खेडकर पर केंद्र सरकार ने एक्शन लिया है.

मणिपुर में एक बार फिर भड़की हिंसा, अलग-अलग घटनाओं में 5 लोगों की मौत
सितम्बर 07, 2024 | 07 Sep 2024 | 5:07 PM

पिछले कई दिनों से शांत चल रही मणिपुर में एक बार फिर हिंसा भड़क गई है. मणिपुर के जिरिबाम में शनिवार को अलग-अलग घटनाओं में 5 लोगों की जान चली गई. जानकारी के अनुसार पहली घटना जिला हेडक्वार्टर से करीब सात किलोमीटर दूर की है, जहां संदिग्ध पहाड़ी उग्रवादियों ने एक घर में घुसकर एक बुजुर्ग की सोते वक्त गोली मारकर हत्या कर दी.

Hatras Road Accident: UP के हाथरस में हुए सड़क हादसे में अब तक 17 लोगों की मौत, कई गंभीर रूप से घायल
सितम्बर 07, 2024 | 07 Sep 2024 | 4:09 AM

उत्तर प्रदेश के हाथरस में शुक्रवार को हुई रोडवेज बस और वैन की टक्कर में अब तक कुल 17 लोगों की मौत हो गई है. एक शीर्ष पुलिस अधिकारी के अनुसार, घायलों की संख्या 16 है, जो अस्पताल में भर्ती हैं और उनका इलाज चल रहा है. पुलिस ने यह भी बताया कि इस संबंध में मामला दर्ज कर लिया गया है और रोडवेज बस के चालक को गिरफ्तार कर लिया गया है.