Tuesday, Sep 17 2024 | Time 00:36 Hrs(IST)
 logo img
देश-विदेश


एक शख्स को सांप ने 272 बार काटा फिर भी बच गया, क्या नमक के प्रयोग से बेअसर हो जाता है जहर ?

एक शख्स को सांप ने 272 बार काटा फिर भी बच गया, क्या नमक के प्रयोग से बेअसर हो जाता है जहर ?

न्यूज11 भारत


रांची/डेस्कः- उत्तर प्रदेश के एक युवक को 40 दिन में 7 बार सांप डंसा, वहीं एक शख्स को कभी 200 बार सांप डंसा था पर नमक न खाने की वजह से उसे किसी तरह का कोई दिक्कत नहीं हुआ. हिमाचल प्रदेश की ये घटना है जहां एक शख्स को 250 बार से भी ज्यादा बार सांप ने काट लिया था लेकिन उसे कुछ भी नहीं हुआ चुंकि वो नमक खाना छोड़ दिया था. इसी वजह से उसपर सांप का जहर नहीं चढ़ रहा था. 

2003 की बात है जब इंटरनेशनल मीडिया में ये शख्स काफी चर्चा में रहा था. जिसका नाम था अमर सिंह औऱ ये हिमाचल प्रदेश के सिरमौर जिले के नारग घाटी स्थित शाया नाम के एक गांव में रहा करता था. वे सांपों के साथ खेला करता था औऱ कई बार उसे सांप काट भी लिया था. उस वक्त वो 92 साल के थे. और किसी बुजुर्ग ने उसे बताया था कि सांप काटने का असर उसे इसलिए नहीं हो रहा चुंकि वो नमक खाते ही नहीं थे. 

 

नमक खाने की वजह से बची जान

बताया जाता है कि उन्हे कुल 272 बार सांप काटा पर नमक न खाने की वजह से उसे कुछ भी नहीं हुआ. इसके अलावा अमेरिका के भी एक शख्स थे जो सांपों के जहर का ही कारोबार किया करता था. उसे 173 बार सांप काटा था, भले 20 बार उसे अस्पताल में भर्ती होना पड़ा था पर इसके अलावे उसे कुछ भी नहीं हुआ था. 

 

क्या कहा जाता है?

सांप के जहर को लेकर कहा जाता है कि जिसने जिंदगी में कभी भी नमक नहीं खाया है उसे सांप काटने से कुछ भी नहीं हो सकता. वहीं अगर सांप के उपर नमक का पानी डाल दिया जाए तो वो वहां से भाग जाएगा. वहीं सांप के चारो तरफ नमक का घेरा बना देने से सांप कहीं नहीं भागता. 

 

ये है सच

अमेरिका ने एक कंपनी इनसेक्ट  कॉप ने 'सॉल्ट अगेंस्ट स्नैक' नाम की एक रिसर्च की थी. जिसमें पता चला कि कि नमक के जरिए सांप को भगाना एक अफवाह है. वहीं एक औऱ रिसर्च आया है कि नमक से स्नैल में असर पड़ सकता है पर सांप को कुछ भी नहीं होगा. हां सांप के आंखों में नमक डाला जाए तो कुछ असर पड़ सकता है.  इसके अलावे जो कहते हैं कि नमक नहीं खाने से सांप काटने का असर नहीं करता है ये भी गलत है. असल में सांप के जहर में कई टॉक्सिक पदार्थ होते हैं, जो इंसानों के नर्वस सिस्टम, ब्लड और कई अंगों पर सीधा असर डालता है, ये इतने खतरनाक होते हैं कि नमक खाए या न खाए इसका कोई असर तक नहीं पड़ता. 

 


 
अधिक खबरें
तिरंगे झंडे से छेड़छाड़, अशोक चक्र की जगह चांद-तारे वाला झंडा फहराया, 2 गिरफ्तार
सितम्बर 16, 2024 | 16 Sep 2024 | 6:23 PM

मोहम्मद साहब के जन्मदिन के जुलूस के दौरान बिहार के छपरा में तिरंगे झंडे में अशोक चक्र की जगह चांद और तारा लगा दिया गया. सारण जिले के कोपा की इस घटना का वीडियो वायरल हुआ तो हंगामा मच गया

तीन दोस्तों ने नदी पार करने को लेकर लगाई थी शर्त, एक की सांस फूलने से हुई मौत
सितम्बर 16, 2024 | 16 Sep 2024 | 5:55 PM

गांव के तीन दोस्तों ने मिलकर नदी तैर कर पार करने की शर्त लगाई थी. तीनों 10-10 रुपए की शर्त लगाई थी कि कौन सबसे तेज नदी पार कर सकता है.

कल सुबह 11:30 बजे होगी आप विधायक दल की बैठक, नए सीएम के नाम पर होगा फैसला
सितम्बर 16, 2024 | 16 Sep 2024 | 5:50 PM

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सीएम पद से इस्तीफे का ऐलान कर दिया है.उन्होंने रविवार (15 मार्च) को 48 घंटे बाद सीएम की कुर्सी छोड़ने का ऐलान किया है.इसके बाद दिल्ली की राजनीति में हलचल तेज हो गई है

अरविंद केजरीवाल के बाद कौन होगा दिल्ली का नया CM, नामों पर हो रही चर्चा
सितम्बर 16, 2024 | 16 Sep 2024 | 3:01 AM

दिल्ली सरकार में कार्यरत अधिकारी आम आदमी पार्टी (आप) में नए मुख्यमंत्री को लेकर चल रही गतिविधियों पर नजर रख रहे हैं। अधिकारी आप में चल रहे घटनाक्रमों की जानकारी जुटा रहे हैं।

दिल्ली का CM चुनने के लिए कुछ देर में होगी PAC की बैठक, कई नेता करेंगे मंथन
सितम्बर 16, 2024 | 16 Sep 2024 | 4:54 PM

अरविंद केजरीवाल द्वारा मुख्यमंत्री पद से इस्तीफे की अप्रत्याशित घोषणा के एक दिन बाद, नए मुख्यमंत्री के चुनाव के लिए आम आदमी पार्टी (आप) की सोमवार शाम यानी कुछ ही देर में कई बैठकें होने की संभावना है.