Tuesday, Oct 22 2024 | Time 16:03 Hrs(IST)
  • BRICKS सम्मेलन में हिस्सा लेने रूस पहुंचे PM Modi, रूसी कलाकारों ने कृष्णा भजन गाकर किया स्वागत
  • बहरागोड़ा चैंपियंस लीग सीजन 3 का शानदार आगाज
  • कांग्रेस और झामुमो छोड़कर सैकड़ों लोगों ने थामा BJP का दामन, सांसद मनीष जायसवाल व छत्तीसगढ़ के वित्त मंत्री ओपी चौधरी रहे मौजूद
  • कांग्रेस और झामुमो छोड़कर सैकड़ों लोगों ने थामा BJP का दामन, सांसद मनीष जायसवाल व छत्तीसगढ़ के वित्त मंत्री ओपी चौधरी रहे मौजूद
  • बरवाडीह में 'वोट करेगा लातेहार' कार्यक्रम का आयोजन, मताधिकार का प्रयोग करने के लिए किया गया प्रेरित
  • बरवाडीह में 'वोट करेगा लातेहार' कार्यक्रम का आयोजन, मताधिकार का प्रयोग करने के लिए किया गया प्रेरित
  • हजारों की संख्या में महिलाओं ने बीजेपी का थामा दामन
  • JSSC CGL परीक्षा मामले में PIL पर हुई सुनवाई
  • बेरमो और गोमिया विधानसभा चुनाव की प्रक्रिया शुरू, 20 नवंबर को होगा मतदान
  • बेरमो और गोमिया विधानसभा चुनाव की प्रक्रिया शुरू, 20 नवंबर को होगा मतदान
  • खिजरी से कांग्रेस प्रत्याशी राजेश कच्छप 24 अक्टूबर को करेंगे नामांकन
  • जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त ने लिया विधानसभा चुनाव 2024 के नामांकन प्रक्रिया का जायजा
  • जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त ने लिया विधानसभा चुनाव 2024 के नामांकन प्रक्रिया का जायजा
  • उम्मीदवारों द्वारा चुनाव के दौरान दैनिक व्यय से संबंधित लेखा की अपेक्षित जांच की तिथि घोषित
  • उम्मीदवारों द्वारा चुनाव के दौरान दैनिक व्यय से संबंधित लेखा की अपेक्षित जांच की तिथि घोषित
देश-विदेश


दशहरा के शुभ अवसर पर अपनाए यह 5 अचूक उपाय, कभी भी नहीं होगी धन की कमी

दशहरा के शुभ अवसर पर अपनाए यह 5 अचूक उपाय, कभी भी नहीं होगी धन की कमी

न्यूज़11 भारत


रांची/डेस्क: हिंदू धर्म में दशहरा का बड़ा ही विशेष महत्व है और इसे बुराई पर अच्छाई की जीत के प्रतीक के रूप में धूमधाम से मनाया जाता हैं. दशहरा के दिन रावण का पुतला जलाने की परंपरा प्राचीन काल से चली आ रही है, जो राम की रावण पर जीत को दर्शाता हैं. साथ ही यह दिन देवी दुर्गा द्वारा महिषासुर के वध के रूप में भी जाना जाता हैं. इस पवित्र दिन पर लोग अपने अंदर की बुराईयों को त्यागते हैं और जीवन में अच्छाई का मार्ग अपनाने का संकल्प लेते हैं. अगर इस दिन कुछ खास उपाय किए जाएं, तो माना जाता है कि व्यक्ति के जीवन में धन की कभी कमी नहीं होती. 

 

आइए जानते है दशहरा के 5 अचूक उपाय, जो आपके जीवन में सुख-समृद्धि और धन की वर्षा कर सकते हैं.

मां लक्ष्मी की आराधना और अपराजिता का फूल अर्पित करना

दशहरा के दिन मां लक्ष्मी की विशेष पूजा करने से धन लाभ होता हैं. इस दिन मां लक्ष्मी को अपराजिता का फूल अर्पित करना बेहद शुभ माना जाता हैं. ऐसा करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती है और व्यक्ति के घर में सुख-समृद्धि और अपार धन की प्राप्ति होती हैं. इस उपाय से आर्थिक समस्याओं का समाधान हो सकता है और व्यापार में उन्नति होती हैं.

 

पान का उपयोग

हिंदू धर्म में पान का विशेष स्थान है और इसे कई धार्मिक कार्यों में प्रयोग किया जाता हैं. दशहरा के दिन पान का सेवन करना शुभ माना जाता हैं. ऐसा कहा जाता है कि इस दिन पान खाने से व्यक्ति के जीवन में सुख-समृद्धि आती है और बाधाएं दूर होती हैं. यह उपाय स्वास्थ्य के लिए भी लाभकारी है, साथ ही यह सकारात्मक ऊर्जा को भी आकर्षित करता हैं.

 

धन हानि से छुटकारा पाने का उपाय

अगर आपको लगातार धन हानि का सामना करना पड़ रहा है, तो दशहरा के दिन एक विशेष उपाय किया जा सकता हैं. शाम के वक्त मां लक्ष्मी की आराधना करते हुए एक नई झाड़ू किसी मंदिर में दान करें. ऐसा करने से न सिर्फ धन हानि से छुटकारा मिलेगा बल्कि आपके जीवन में आर्थिक स्थिरता भी आएगी. यह उपाय आर्थिक संकटों से उबरने के लिए कारगर माना जाता हैं.

 


 

प्रमोशन के लिए मां दुर्गा को फल अर्पित करें

यदि आपका प्रमोशन अटका हुआ है या आप करियर में उन्नति पाने के लिए संघर्ष कर रहे है, तो दशहरा के दिन मां दुर्गा को फल अर्पित करें. इसके बाद इन फलों को बच्चों में बांट दें. इस उपाय से आपके प्रमोशन में आ रही अड़चनें दूर होंगी और करियर में तरक्की के अवसर प्राप्त होंगे. यह उपाय खासतौर पर उन लोगों के लिए लाभकारी है, जो अपने कार्यक्षेत्र में सफलता चाहते हैं.

 

सफलता और तरक्की के लिए नारियल का उपाय

अगर आप जीवन में तरक्की और सफलता से वंचित महसूस कर रहे है, तो दशहरा के दिन नारियल का उपाय अवश्य करें. एक नारियल लें और उसे पीले कपड़े में बांधकर किसी राम मंदिर में दान कर दें. इस उपाय से आपके जीवन में रुकी हुई सफलता के द्वार खुल जाएंगे और तरक्की के नए अवसर मिलेंगे. यह उपाय विशेष रूप से उन लोगों के लिए है जो लंबे समय से सफलता की प्रतीक्षा कर रहे हैं.

 

रावण दहन का शुभ मुहूर्त

इस वर्ष दशहरा 12 अक्टूबर, 2024 को मनाया जाएगा. अष्टमी और नवमी एक ही दिन पड़ने के कारण दशमी तिथि 12 अक्टूबर को सुबह 10:58 बजे से शुरू होगी और इसका समापन 13 अक्टूबर को सुबह 09:08 बजे होगा. पूजा का शुभ समय 12 अक्टूबर को 11:44 बजे से शुरू होगा. रावण दहन का समय प्रदोष काल में होगा, जो शाम 05:53 बजे से लेकर 07:27 बजे तक रहेगा. इस दौरान रावण दहन करने का विशेष महत्व माना गया हैं.

 

दशहरा पर इन उपायों को अपनाकर आप अपने जीवन में सुख, समृद्धि और सफलता प्राप्त कर सकते हैं.

 

 

 
अधिक खबरें
BRICKS सम्मेलन में हिस्सा लेने रूस पहुंचे PM Modi, रूसी कलाकारों ने कृष्णा भजन गाकर किया स्वागत
अक्तूबर 22, 2024 | 22 Oct 2024 | 3:58 PM

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी BRICKS सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए रूस पहुँच चुके हैं. कजान एयरपोर्ट पर उनका स्वागत किया गया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जैसे ही कज़ान के होटल कोर्स्टन पहुंचे, रूसी नागरिकों ने कृष्ण भजन गाकर पीएम मोदी का गर्मजोशी से स्वागत किया. पीएम मोदी रूसी नागरिकों द्वारा गाए गए कृष्ण भजन सुनते नजर आए. पीएम मोदी ने होटल कोर्स्टन पहुंचते ही भारतीय प्रवासियों का अभिवादन किया और उनसे बातचीत की.

आज केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह का 60वां जन्मदिन, बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष बाबूलाल मरांडी समेत कई लोगों ने दी शुभकामनाएं
अक्तूबर 22, 2024 | 22 Oct 2024 | 11:21 AM

आज केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह 60 वर्ष के हो गए. उनका जन्म 22 अक्टूबर, 1964 में हुआ हैं. इस शुभ दिन पर बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष बाबूलाल मरांडी और राज्यसभा सांसद दीपक प्रकाश ने उन्हें जन्मदिन की शुभकामनाएं दीं. प्रदेश संगठन महामंत्री कर्मवीर सिंह ने भी शाह के स्वस्थ और दीर्घायु होने की कामना की हैं.

हिट एंड रन केस: मर्सिडीज की टक्कर से 21 साल के युवक की मौत, आरोपी ड्राइवर फरार
अक्तूबर 22, 2024 | 22 Oct 2024 | 9:13 AM

महाराष्ट्र के ठाणे में एक दर्दनाक हादसे में 21 वर्षीय युवक दर्शन हेगड़े की मर्सिडीज कार की टक्कर से मौत हो गई. यह घटना 20 अक्टूबर की रात को हुई, जब दर्शन खाना खरीदने के बाद घर लौट रहा था. नासिक हाईवे की ओर जा रही मर्सिडीज ने उसे टक्कर मार दी. हादसे के बाद आरोपी ड्राइवर, जिसकी पहचान अभिजीत नायर के रूप में हुई है, मौके से फरार हो गया.

सिलेंडर ब्लास्ट से गिरी घर की छत, 6 लोगों की मौत, कई अन्य मलबे में दबे
अक्तूबर 22, 2024 | 22 Oct 2024 | 7:37 AM

उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर जिले में सोमवार रात एक दर्दनाक हादसा हुआ, जब सिकंदराबाद थाना क्षेत्र की आशापुरी कॉलोनी में एक सिलेंडर ब्लास्ट होने से घर की छत गिर गई. इस हादसे में परिवार के 6 लोगों की मलबे में दबकर मौत हो गई जबकि कई अन्य लोगों के मलबे में फंसे होने की आशंका जताई जा रही हैं.

मौसम से क्या है मूड का नाता? जानिए किस मौसम में सबसे ज्यादा खुश रहते हैं भारतीय
अक्तूबर 21, 2024 | 21 Oct 2024 | 6:00 PM

भारत के लोग एक वर्ष में अलग-अलग मौसम का अनुभव करते हैं. सर्दी, गर्मी और बरसात का मौसम लोगों के मूड को बदलने का भी काम करती है. ऐसे में ये सवाल उठता है कि भारत के लोग किस मौसम में अधिक खुश रहते हैं. आइए जानते हैं क्या है इसका जवाब.