Friday, Sep 20 2024 | Time 16:00 Hrs(IST)
 logo img
  • रांची सिविल कोर्ट ने सेना की भूमि के अवैध कब्जे के आरोपी को जमानत देने से किया इनकार
  • रांची सिविल कोर्ट ने सेना की भूमि के अवैध कब्जे के आरोपी को जमानत देने से किया इनकार
  • भारत का एक ऐसा गांव जहां हर मर्दों के हैं दो-दो पत्नियां, ये हैं मुख्य कारण
  • पृथ्वी को मिलने वाला है दूसरा चाँद , जानें इसकी विशेषताएं
  • वापस लौटी राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, राज्यपाल व मुख्यमंत्री ने भेंट की स्मृति चिन्ह
  • वापस लौटी राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, राज्यपाल व मुख्यमंत्री ने भेंट की स्मृति चिन्ह
  • आपके भी थाली तक तो नहीं पहुंच रही जानवरों के चर्बी वाला खाना, ऐसे करें पता
  • आपके भी थाली तक तो नहीं पहुंच रही जानवरों के चर्बी वाला खाना, ऐसे करें पता
  • राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने 'मूर्ति गार्डेन' का किया उद्घाटन, झारखंड के स्वतंत्रता सेनानियों की प्रतिमाओं से है सुसज्जित
  • राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने 'मूर्ति गार्डेन' का किया उद्घाटन, झारखंड के स्वतंत्रता सेनानियों की प्रतिमाओं से है सुसज्जित
  • खूंटी मनरेगा घोटाला: निलंबित आईएएस पूजा सिंघल की जमानत याचिका पर कोर्ट ने मांगा स्पष्टिकरण
  • खूंटी मनरेगा घोटाला: निलंबित आईएएस पूजा सिंघल की जमानत याचिका पर कोर्ट ने मांगा स्पष्टिकरण
  • हजारीबाग में भाई ने बहन को उसके ससुराल में ही मुखाग्नि देकर किया अंतिम संस्कार
  • हजारीबाग में भाई ने बहन को उसके ससुराल में ही मुखाग्नि देकर किया अंतिम संस्कार
  • बेरमो: आठ दिन से लापता मजदूर का शव सदर अस्पताल में मिला
देश-विदेश


तिरुपति बालाजी मंदिर के प्रसाद में घी की मिलावट को लेकर बड़ा विवाद, संतों ने जताई नाराजगी

तिरुपति बालाजी मंदिर के प्रसाद में घी की मिलावट को लेकर बड़ा विवाद, संतों ने जताई नाराजगी

न्यूज़11 भारत

रांची/डेस्क: आंध्र प्रदेश के तिरुपति बालाजी मंदिर के पवित्र लड्डू प्रसादम में मिलावट का बड़ा विवाद सामने आया हैं. जिसने राजनीतिक और धार्मिक हलकों में भूचाल ला दिया हैं. गुजरात स्थित प्रयोगशाला की जांच रिपोर्ट में यह खुलासा हुआ है कि प्रसाद में उपयोग किए जाने वाले घी में मछली का तेल और जानवरों की चर्बी (Animal Tallow) मिलाई जा रही थी. इस घटना से देशभर के संतों और श्रद्धालुओं में भारी आक्रोश हैं. संतों ने Tirumala Tirupati Devasthanam (TTD) Trust Board को तत्काल भंग करने की मांग की है, जबकि सत्ताधारी और विपक्षी पार्टियों के बीच आरोप-प्रत्यारोप का दौर शुरू हो गया हैं.

कैसे उठा विवाद?

इस साल जून में तिरुपति बालाजी मंदिर के प्रसाद में घी की मिलावट के आरोप सामने आए थे. आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू ने दावा किया है कि पिछली जगन मोहन रेड्डी सरकार के कार्यकाल में मंदिर में मिलावटी घी का इस्तेमाल हो रहा था. 9 जुलाई को मंदिर ट्रस्ट ने घी के सैंपल गुजरात स्थित NDDB (National Dairy Development Board) की फूड लैब में भेजे थे. 16 जुलाई को आई रिपोर्ट में घी में जानवरों की चर्बी और फिश ऑयल मिलने की पुष्टि हुई हैं.

कौन कर रहा था सप्लाई?

बीते 50 सालों से Karnataka Cooperative Milk Federation (KMF) मंदिर को शुद्ध देसी घी सप्लाई कर रहा था. हालांकि, जुलाई 2023 में कीमतों को लेकर विवाद के बाद, तत्कालीन जगन मोहन रेड्डी सरकार ने पांच नई फर्मों को घी की सप्लाई का ठेका दिया. घी में मिलावट की पुष्टि के बाद नायडू सरकार ने 29 अगस्त को फिर से KMF को घी की आपूर्ति का काम सौंपा था.

रिपोर्ट में क्या निकला?

जांच में पाया गया कि प्रसाद में लड्डू बनाने के लिए इस्तेमाल किए गए घी में सोयाबीन, मछली का तेल, Beef Tallow और जानवरों की चर्बी (Lard) का मिश्रण था. इस रिपोर्ट ने हिंदू समुदाय की आस्था को गहरा झटका दिया हैं. टीडीपी ने इसे धार्मिक आस्थाओं पर चोट बताया है जबकि YSR कांग्रेस ने इसे राजनीतिक साजिश करार दिया हैं.

राजनीतिक आरोप-प्रत्यारोप

इस मुद्दे ने TDP और YSRCP के बीच राजनीतिक संघर्ष को और गहरा कर दिया हैं. TDP ने YSR कांग्रेस पर यह आरोप लगाया है कि पिछली सरकार ने मंदिर में श्रद्धालुओं की भावनाओं से खिलवाड़ किया हैं. जबकि YSRCP के नेता वाईवी सुब्बा रेड्डी ने इन आरोपों को निराधार बताते हुए कानूनी कार्रवाई की चेतावनी दी हैं.

संतों की नाराजगी और जांच की मांग

इस घटना से संत समुदाय और भक्तगणों में भारी आक्रोश हैं. संतों ने सरकार से Tirumala Tirupati Devasthanam (TTD) ट्रस्ट को तुरंत खारिज करने की मांग की हैं. वहीं बीजेपी और कांग्रेस ने इस मामले में सीबीआई जांच की मांग की है, जबकि कुछ नेताओं ने पूर्व मुख्यमंत्री जगन मोहन रेड्डी और अन्य संबंधित अधिकारियों के खिलाफ National Security Act (NSA) के तहत कार्रवाई की मांग की हैं.

आगे की कार्रवाई

Tirumala Tirupati Devasthanam Trust ने घी की गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए एक चार सदस्यीय समिति का गठन किया है और घी सप्लाई करने वाली फर्म को ब्लैकलिस्ट करने की प्रक्रिया शुरू कर दी हैं.

 
अधिक खबरें
पृथ्वी को मिलने वाला है दूसरा चाँद , जानें इसकी विशेषताएं
सितम्बर 20, 2024 | 20 Sep 2024 | 3:45 PM

वैज्ञानिकों ने एक दिलचस्प जानकारी साझा की है कि पृथ्वी को एक अस्थायी चंद्रमा मिलने की संभावना है। इस खगोलीय घटना को "मिनी मून" कहा जा रहा है, जो अत्यंत दुर्लभ है। हाल ही में खोजा गया एस्टेरॉयड 2024 PT5, जिसका व्यास लगभग 10 मीटर है, 29 सितंबर से 25 नवंबर 2024 तक पृथ्वी के गुरुत्वाकर्षण के प्रभाव में रहेगा और इस दौरान यह हमारी ग्रह के चारों ओर घूमेगा। इस एस्टेरॉयड की पहचान 7 अगस्त 2024 को हुई थी। यह पृथ्वी के निकट की वस्तुओं (नियर अर्थ ऑब्जेक्ट) की श्रेणी में आता है और जब यह पृथ्वी के नजदीक आएगा, तो एक अस्थायी चंद्रमा के रूप में काम करेगा। हालांकि, यह एक पूर्ण चक्कर नहीं लगा पाएगा, बल्कि कुछ समय के बाद सूर्य की ओर लौट जाएगा।

आपके भी थाली तक तो नहीं पहुंच रही जानवरों के चर्बी वाला खाना, ऐसे करें पता..
सितम्बर 20, 2024 | 20 Sep 2024 | 3:27 PM

तिरुपति बालाजी मंदिर में प्रसाद लड्डू के मिलावाट की खबर काफी चर्चे में है. एक रिपोर्ट से पता चला था कि मंदिर से जो प्रसाद मिल रहा है उसमें बीफ टालो व सूवर की चर्बी मिला हुआ था. यह खबर राजनीतिक गलियारों तक में चर्चित है, लेकिन साथ ही चर्बी वाला खाना आपके खाने के थाली तक भी पहुंच सकता है, आईए जानते हैं आखिर ऐसा कैसे होगा. असल में तिरुपति बालाजी मंदिर में प्रयोग होने वाली प्रसाद में डाली गई घी की जांच की गई जिसमें मछली के तेल व जानवर की चर्बी मिलाने की बात कही गई है.

कुनो और गांधी सागर के बीच बनेगा चीता संरक्षण क्षेत्र
सितम्बर 20, 2024 | 20 Sep 2024 | 3:00 PM

17 सितंबर को भारत में चीतों के पुनर्वास को दो साल हो गए हैं. सात दशक बाद चीते फिर से देश की धरती पर विचरण कर रहे हैं. मध्य प्रदेश के कूनो नेशनल पार्क से लेकर राजस्थान और उत्तर प्रदेश तक देश के तीन राज्यों के जंगलों को मिलाकर सबसे बड़ा चीता संरक्षण क्षेत्र बनाने की योजना बनाई जा रही है. राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण (एनटीसीए) ने चीता परियोजना के दो साल पूरे होने पर अपनी वार्षिक प्रगति रिपोर्ट में इसका जिक्र किया है.

ममता बनर्जी ने किया बंगाल-झारखंड सीमा सील, जानें क्या है पूरा मामला
सितम्बर 20, 2024 | 20 Sep 2024 | 11:31 AM

झारखंड में हुई लगातार बारिश की वजह से कई नदियों का जलस्तर बढ़ गया. जिसके वजह से डीवीसी (DVC) ने मैथन और पंचेत डैम से पानी छोड़ा. प

कौन हैं दिल्ली की नई CM आतिशी के पति, कैसे हुई मुलाकात, फिर हुई शादी, क्या है इनकी प्रेम कहानी
सितम्बर 20, 2024 | 20 Sep 2024 | 1:24 PM

43 वर्षीय आतिशी दिल्ली की नई मुख्यमंत्री होंगी. पिछले कुछ सालों में आतिशी आम आदमी पार्टी में आत्मविश्वासी और निडर नेता के तौर पर उभरी हैं. लेकिन, क्या आप जानते हैं कि उनके पति कौन हैं और क्या करते हैं?