Tuesday, Sep 17 2024 | Time 01:33 Hrs(IST)
 logo img
झारखंड » रांची


कभी माओवादियों का गढ़ रहा अड़की के जोजोहातू गांव में स्थित बिरसा उच्च विद्यालय बुनियादी सुविधाओं से है वांछित

विद्यालय समिति द्वारा ज्ञापन सौंप कर बुनियादी सुविधा उपलब्ध कराने की रखी मांग
कभी माओवादियों का गढ़ रहा अड़की के जोजोहातू गांव में स्थित बिरसा उच्च विद्यालय बुनियादी सुविधाओं से है वांछित

अमित दत्ता/न्यूज़11 भारत 


बुंडू/डेस्क: रांची के बुंडू कभी माओवादियों का गढ़ रहा अड़की प्रखण्ड का जोजोहातू गांव आज शिक्षा ग्रहण कर सरकार के नीतियों के साथ कदम से कदम बढ़ा रहा है. वहीँ इस इलाके में एक आवासीय विद्यालय में स्थित बिरसा उच्च विद्यालय बुनियादी सुविधाओं से है वांछित है जिसको लेकर रविवार को झारखंड प्रदेश प्राथमिक शिक्षक संघ के प्रदेश अध्यक्ष संजय महतो के नेतृत्व में बिरसा उच्च विद्यालय जोजोहातू के प्रतिनिधि मंडल के सदस्यों द्वारा बुंडू में आयोजित एक कार्यक्रम में शामिल हुए भारत सरकार के आदिवासी मामलों के मंत्री सह कृषि मंत्री अर्जुन मुंडा से मिलकर अड़की स्थित बिरसा उच्च विद्यालय जोजोहातू में विद्यालय भवन एवं चहारदीवारी निर्माण की मांग को लेकर मांग पत्र सौंपा गया.

 


 

मंत्री अर्जुन मुंडा ने प्रतिनिधि मंडल को आश्वस्त किया कि लोकसभा चुनाव के पहले तक बिरसा उच्च विद्यालय जोजोहातू की मांग पूरी की जाएगी. विदित हो कि वर्ष 1990 से यह विद्यालय संचालित किया जा गया है. इस विद्यालय में सैकड़ों की संख्या में आदिवासी परिवार के बच्चे पढ़ाई करते हैं. विद्यालय के लिए तत्कालीन कल्याण मंत्री रहे स्व. रमेश सिंह मुंडा के द्वारा करोड़ों रुपये की लागत से छात्रावास निर्माण कराया गया था लेकिन विद्यालय के छात्रों के लिए सुविधा उपलब्ध नहीं हो पाया.  

 

विद्यालय के प्रतिनिधि मंडल द्वारा तमाड़ विधायक विकास कुमार मुंडा से भी विद्यालय के उत्थान के लिए आग्रह कर चुके हैं उन्होंने भी विद्यालय भवन तथा चाहरदीवारी निर्माण के लिए आश्वासन दिया है. लेकिन उन्हें निराशा हाथ लगी है. 

 

सुदूरवर्ती क्षेत्र अड़की प्रखण्ड का जोजोहातू गाँव का यह विद्यालय आदिवासी तथा गरीब छात्रों को मुफ्त शिक्षा उपलब्ध कराता है लगभग 90 प्रतिशत छात्र आदिवासी समुदाय के बच्चे इस विद्यालय में अध्ययन करते हैं. इस विद्यालय में बच्चों को छात्रवृत्ति, साइकिल, किताबें, सहित शिक्षकों को अनुदान भी प्राप्त होता है लेकिन विद्यालय का भवन नहीं होने के कारण काफी परेशानी झेलनी पड़ती है. 

 
अधिक खबरें
भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद-राष्ट्रीय कृषि उच्च प्रसंस्करण संस्थान के निदेशक ने मुख्यमंत्री से की मुलाकात
सितम्बर 16, 2024 | 16 Sep 2024 | 4:18 AM

मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन से आज मुख्यमंत्री आवासीय कार्यालय में भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद-राष्ट्रीय कृषि उच्च प्रसंस्करण संस्थान नामकुम, रांची के निदेशक डॉ अभिजीत कर एवं परामर्शी डॉ निर्मल कुमार ने मुलाकात की।

रांची के कई थाना प्रभारियों का तबादला, देखें सूची-
सितम्बर 16, 2024 | 16 Sep 2024 | 2:27 AM

राजधानी रांची के कई थाना प्रभारियों का तबादला हुआ है. इस संबंध में एसएसपी ने आदेश जारी किया है. इसमें शहर के ओरमांझी, अरगोड़ा और कई थाना प्रभारी का तबादला किया गया है. इससे लेकर अधिसूचना भी जारी कर दिया गया है.

उमेडंडा सहित बुड़मू प्रखंड के अन्य क्षेत्र में लगातर बारिश से ग्रामीणों का कच्चा मकान हो रहा ध्वस्त, आम जनजीवन है अस्त-व्यस्त
सितम्बर 16, 2024 | 16 Sep 2024 | 2:26 PM

बुड़मू प्रखंड के उमेडंडा पंचायत अंतर्गत बड़कामूरू निवासी जैबीर साहू का घर गिरा और उसके नीचे खस्सी दबकर मर गया. वहीं पड़ोसी करण साहू पिता रामनंदन साहू, ललन साहू पिता स्व. तिरतू साहू, मीरा देवी पति माधव साहू, ननकू साहू पश्चिम टोला का घर गिरा, पारपोखर निवासी दुखू मोची के घर में दरारें हो गयी.

रांची के आर्यभट्ट सभागार में अधिवक्ता परिषद झारखंड का प्रांतीय अधिवक्ता सम्मेलन का आयोजन
सितम्बर 16, 2024 | 16 Sep 2024 | 2:02 PM

राजधानी रांची के आर्यभट्ट सभागार में अधिवक्ता परिषद झारखंड का प्रांतीय अधिवक्ता सम्मेलन का आयोजन किया गया है. जहां मुख्य अतिथि के रूप में झारखंड हाईकोर्ट के जस्टिस दीपक रोशन बर काउंसिल आफ इंडिया के चेयरमैन मनन मिश्रा स्टेट बर काउंसिल के अध्यक्ष राजेंद्र कृष्ण एवं बार काउंसिल आफ इंडिया के कई सदस्य मौजूद हैं.

झारखंड विधानसभा के चुनाव को लेकर प्रदेश भाजपा महिला मोर्चा की बैठक
सितम्बर 16, 2024 | 16 Sep 2024 | 1:35 PM

झारखंड विधानसभा के चुनाव को लेकर भाजपा प्रदेश अध्यक्ष बाबूलाल मरांडी एवं महिला मोर्चा की अध्यक्ष आरती सिंह के नेतृत्व में हो बैठक रही है. झारखंड प्रदेश महिला मोर्चा को कौन-कौन सी जिम्मेदारी मिलेगी?