Tuesday, Sep 17 2024 | Time 01:10 Hrs(IST)
 logo img
देश-विदेश


Budget 2024 : रोजगार देने वाली संस्थाओं को सरकारी मदद का ऐलान, 10 लाख युवाओं को EPFO का दिया जाएगा फायदा

Budget 2024 : रोजगार देने वाली संस्थाओं को सरकारी मदद का ऐलान, 10 लाख युवाओं को EPFO का दिया जाएगा फायदा
न्यूज़11 भारत

रांची/डेस्क : वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट में रोजगार पर बड़ा ऐलान किया है. सरकार का कहना है कि रोजगार देने वाली संस्थाओं को सरकारी मदद दी जाएगी. वहीं 10 लाख युवाओं को EPFO का फायदा देने का ऐलान भी वित्त मंत्री ने किया है. कर्मचारियों को इससे आर्थिक मदद मिल पाएगी. इसके साथ ही सरकार ने यह भी कहा है कि अगर कोई कंपनी युवाओं को रोजगार देती है तो उसकी पहली सैलरी का भुगतान सरकार करेगी. सरकार के इस कदम से नई नौकरियां लाखों की संख्या में पैदा होंगी. 

 

EPFO अकाउंट में सीधे आएंगे पैसे

सरकार का कहना है कि 15 हजार रुपए पहली जॉब पर सरकार की तरफ से सीधे EPFO अकाउंट में जमा किए जाएंगे. इसके साथ ही रोजगार को बढ़ावा देने के लिए 3 इंसेटिव स्कीम शुरू की जाएगी. वहीं सरकार ने ये भी कहा है कि युवाओं के स्किल में सुधार लाने के लिए बड़ी कंपनियों में 1 करोड़ योवओं को internship का मौका उपलब्ध कराया जाएगा और यह internship 12 महीने के लिए होगी. वहीं को intern प्रति माह 5 हजार रुपए भी मिलेंगे. इसके बाद इन युवाओं को देश की Top 500 कंपनीयों में नौकरी के अवसर भी मिलेंगे.  

 

सरकार का कहना है कि रोजगार और स्किल देने के लिए अगले 5 साल में 1 लाख करोड़ रुपए खर्च की जाएगी. इसके साथ ही 2 लाख करोड़ सिर्फ रोजगार मुहैया कराने के लिए सरकार के तरफ से खर्च किए जाएंगे. वहीं सरकार का लक्ष्य अगले 5 साल में 4 करोड़ रोजगार देने का है.

 

 

 

सरकार का ध्यान Innovation पर 

केंद्रीय बजट 2024-25 में अर्थव्यवस्था में पर्याप्त अवसर उत्पन्न करने के लिए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 9 प्राथमिकताओं की घोषणा की है. प्रोडक्टिविटी, रोजगार, सामाजिक न्याय, शहरी विकास, ऊर्जा सुरक्षा, बुनियादी ढांचा, इनोवेशन और सुधार इन 9 प्राथमिकताओं में शामिल है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने लगातार 7वां बजट पेश करते हुए कहा कि सरकार जलवायु-अनुकूल बीज विकसित करने के लिए व्यापक स्तर अनुसंधान समीक्षा कर रही है.

 


 

वित्त मंत्री ने ये भी कहा कि एक करोड़ किसान प्राकृतिक खेती का रूख अगले 2 साल में करेंगे. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि सरकार 32 कृषि एवं बागवानी फसलों के लिए 109 नए उच्च उपज वाले, जलवायु अनुकूल बीज जारी करेगी.
अधिक खबरें
तिरंगे झंडे से छेड़छाड़, अशोक चक्र की जगह चांद-तारे वाला झंडा फहराया, 2 गिरफ्तार
सितम्बर 16, 2024 | 16 Sep 2024 | 6:23 PM

मोहम्मद साहब के जन्मदिन के जुलूस के दौरान बिहार के छपरा में तिरंगे झंडे में अशोक चक्र की जगह चांद और तारा लगा दिया गया. सारण जिले के कोपा की इस घटना का वीडियो वायरल हुआ तो हंगामा मच गया

तीन दोस्तों ने नदी पार करने को लेकर लगाई थी शर्त, एक की सांस फूलने से हुई मौत
सितम्बर 16, 2024 | 16 Sep 2024 | 5:55 PM

गांव के तीन दोस्तों ने मिलकर नदी तैर कर पार करने की शर्त लगाई थी. तीनों 10-10 रुपए की शर्त लगाई थी कि कौन सबसे तेज नदी पार कर सकता है.

कल सुबह 11:30 बजे होगी आप विधायक दल की बैठक, नए सीएम के नाम पर होगा फैसला
सितम्बर 16, 2024 | 16 Sep 2024 | 5:50 PM

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सीएम पद से इस्तीफे का ऐलान कर दिया है.उन्होंने रविवार (15 मार्च) को 48 घंटे बाद सीएम की कुर्सी छोड़ने का ऐलान किया है.इसके बाद दिल्ली की राजनीति में हलचल तेज हो गई है

अरविंद केजरीवाल के बाद कौन होगा दिल्ली का नया CM, नामों पर हो रही चर्चा
सितम्बर 16, 2024 | 16 Sep 2024 | 3:01 AM

दिल्ली सरकार में कार्यरत अधिकारी आम आदमी पार्टी (आप) में नए मुख्यमंत्री को लेकर चल रही गतिविधियों पर नजर रख रहे हैं। अधिकारी आप में चल रहे घटनाक्रमों की जानकारी जुटा रहे हैं।

दिल्ली का CM चुनने के लिए कुछ देर में होगी PAC की बैठक, कई नेता करेंगे मंथन
सितम्बर 16, 2024 | 16 Sep 2024 | 4:54 PM

अरविंद केजरीवाल द्वारा मुख्यमंत्री पद से इस्तीफे की अप्रत्याशित घोषणा के एक दिन बाद, नए मुख्यमंत्री के चुनाव के लिए आम आदमी पार्टी (आप) की सोमवार शाम यानी कुछ ही देर में कई बैठकें होने की संभावना है.