Tuesday, Sep 17 2024 | Time 01:45 Hrs(IST)
 logo img
देश-विदेश


Budget 2024: वित्त मंत्रालय में शुरु हुआ "लॉकडाउन" फोन, इमेल, इंटरनेट सब हुआ बंद..

Budget 2024: वित्त मंत्रालय में शुरु हुआ

न्यूज11 भारत


रांची/डेस्कः- वित्त मंत्री निर्मला सीतारमन आगामी 23 जुलाई को लोकसभा में आम बजट पेश करेगी. यह मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल का पहला बजट पेश किया जाएगा. मंगलवार को ही बजट के अंतिम रुप देने की प्रक्रिया शुरु हो चुकी है. हर साल परंपरा के अनुसार हलवा सेरेमनी रखा जाता है. इस हलवा सेरेमनी के बाद इस मंत्रालय के कुछ चुनिंदा लोग नॉर्थ ब्लॉक में ही अगले एक सप्ताह तक बेसमेंट में ही रहते हैं. इनलोगों को वित्त मंत्री के बजट भाषण दिए जाने के बाद ही बाहर आने को दिया जाता है. बजट से जुड़ी जानकारी वायरल न हो जाए इसके लिए ऐसे अधिकारी को नजरबंद किया जाता है. ये लोग बाहर की दुनिया से कटे रहेंगे यहां तक कि उन्हे अपने परिवार से भी मिलने नहीं दिया जाता. यह प्रक्रिया भारत ही नहीं बल्कि दुनियां के कई देशों में लागू है. बता दें कि अनुच्छेद 112 के तहत वित्त मंत्री हर साल बजट पेश करता है और इस प्रक्रिया में कुल 100 कर्मचारी शामिल रहते हैं जिन्हें अपने घर व परिवार से दूर रखा जाता है. यहां तक कि उन्हे फोन, इमेल, सोशल मीडिया से दूर रखा जाता है. इन लोगों पर लगातार खुफिया विभाग की नजर बनी रहती है. बजट तैयार होने के एक महीने पहले से ही वित्त मंत्रालय में मीडिया की एँट्री बंद हो जाती है. कहा जाता है कि बजट की जानकारी अगर लीक होता है तो इससे इकॉनोमी को नुकसान होता है. अंदर एक लैंडलाइन होता है जिसमें सिर्फ इनकमिंग की सुविधा होती है और हमेशा वहां इंटेलीजेंस ब्यूरो खड़ा रहता है. जो हमेसा से निगरानी में रहता है. यहां एक डॉक्टर की टीम भी रहती है जो हमेशा से अधिकारियों के बीमार पड़ने पर अपना सेवा देने को तत्पर रहती है. इंटेलिजेंस ब्यूरो के अदिकारी हमेशा से अपनी पैनी नजर वित्त मंत्रालय पर बना कर रखती है. यहां के सभी कर्मचारी सीसीटीवी के निगरानी में रहते हैं. इससे कहीं बाहर जाने वाले अधिकारी से साथ इंटेलीजेंस ब्यूरो भी जाती है. 





 
अधिक खबरें
तिरंगे झंडे से छेड़छाड़, अशोक चक्र की जगह चांद-तारे वाला झंडा फहराया, 2 गिरफ्तार
सितम्बर 16, 2024 | 16 Sep 2024 | 6:23 PM

मोहम्मद साहब के जन्मदिन के जुलूस के दौरान बिहार के छपरा में तिरंगे झंडे में अशोक चक्र की जगह चांद और तारा लगा दिया गया. सारण जिले के कोपा की इस घटना का वीडियो वायरल हुआ तो हंगामा मच गया

तीन दोस्तों ने नदी पार करने को लेकर लगाई थी शर्त, एक की सांस फूलने से हुई मौत
सितम्बर 16, 2024 | 16 Sep 2024 | 5:55 PM

गांव के तीन दोस्तों ने मिलकर नदी तैर कर पार करने की शर्त लगाई थी. तीनों 10-10 रुपए की शर्त लगाई थी कि कौन सबसे तेज नदी पार कर सकता है.

कल सुबह 11:30 बजे होगी आप विधायक दल की बैठक, नए सीएम के नाम पर होगा फैसला
सितम्बर 16, 2024 | 16 Sep 2024 | 5:50 PM

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सीएम पद से इस्तीफे का ऐलान कर दिया है.उन्होंने रविवार (15 मार्च) को 48 घंटे बाद सीएम की कुर्सी छोड़ने का ऐलान किया है.इसके बाद दिल्ली की राजनीति में हलचल तेज हो गई है

अरविंद केजरीवाल के बाद कौन होगा दिल्ली का नया CM, नामों पर हो रही चर्चा
सितम्बर 16, 2024 | 16 Sep 2024 | 3:01 AM

दिल्ली सरकार में कार्यरत अधिकारी आम आदमी पार्टी (आप) में नए मुख्यमंत्री को लेकर चल रही गतिविधियों पर नजर रख रहे हैं। अधिकारी आप में चल रहे घटनाक्रमों की जानकारी जुटा रहे हैं।

दिल्ली का CM चुनने के लिए कुछ देर में होगी PAC की बैठक, कई नेता करेंगे मंथन
सितम्बर 16, 2024 | 16 Sep 2024 | 4:54 PM

अरविंद केजरीवाल द्वारा मुख्यमंत्री पद से इस्तीफे की अप्रत्याशित घोषणा के एक दिन बाद, नए मुख्यमंत्री के चुनाव के लिए आम आदमी पार्टी (आप) की सोमवार शाम यानी कुछ ही देर में कई बैठकें होने की संभावना है.