Friday, Sep 20 2024 | Time 02:57 Hrs(IST)
 logo img
देश-विदेश


संसद का बजट सत्र आज से शुरू होगा, नई संसद में पहली बार होगा राष्ट्रपति का अभिभाषण

संसद का बजट सत्र आज से शुरू होगा, नई संसद में पहली बार होगा राष्ट्रपति का अभिभाषण
न्यूज11 भारत

रांची/डेस्क: संसद का बजट सत्र बुधवार सुबह 11 बजे शुरू होने वाला है. बता दें, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू लोकसभा और राज्यसभा की संयुक्त बैठक को संबोधित करेंगी. लोकसभा चुनाव से पहले आखिरी सत्र इस साल अप्रैल-मई में होने की उम्मीद है, जिसमें 10 दिनों के टर्म में कुल 8 बैठकें होंगी. 1 फरवरी (गुरुवार) को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को अंतरिम बजट पेश करेंगी. लोकसभा और राज्यसभा की कार्यसूची के मुताबिक, राष्ट्रपति के अभिभाषण के आधे घंटे बाद दोनों सदनों की कार्यवाही शुरू होगी. राज्यसभा और लोकसभा के महासचिव राष्ट्रपति के अभिभाषण की प्रति अपने-अपने सदन के पटल पर रखेंगे. 



 

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने अपने अभिभाषण में कही ये बातें 

1. बजट सत्र की शुरुआत में अपने संबोधन में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने कहा कि यह भवन अमृतकाल के प्रारंभ में बना था, यहां एक भारत, श्रेष्ठ भारत की भी महक है... मुझे पूरा विश्वास है कि इस पर सार्थक बातचीत होगी. इस नई इमारत में नीतियां. ऐसी नीतियां जो आजादी के अमृत महोत्सव में विकसित भारत का निर्माण करेंगी. 

 

2. राष्ट्रपति ने आगे कहा की पिछल साल भारत के लिए एक ऐतिहासिक उपलब्धि रहा है. सरकार ने नियंत्रण 'रिफॉर्म, परफॉर्म और ट्रांसफॉर्म' जारी रखा है. मैं नारी शक्ति अधिनियम पारित करने के लिए सदस्यों को बधाई देता हूं, यह महिलाओं के नेतृत्व वाले विकास के लिए मेरी सरकार के संकल्प को मजबूत करता है. 

 

3.राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने आगे कहा कि जो बैंकिंग प्रणाली पहले जर्जर थी, वह आज दुनिया की सबसे मजबूत बैंकिंग प्रणालियों में से एक है, आज बैंकों का एनपीए मात्र चार प्रतिशत है. आज हर भारतीय स्वदेश निर्मित विमानवाहक पोत आईएनएस विक्रांत को देखकर गर्व महसूस कर रहा है. 

 

4. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने कहा, 'आज दुनिया के कुल रियल टाइम डिजिटल लेनदेन का 46 फीसदी भारत में होता है. बीते माह यूपीआई (UPI) के जरिए रिकॉर्ड 1200 करोड़ ट्रांजैक्शन हुए. इसके तहत रिकॉर्ड 18 लाख करोड़ रुपये का लेनदेन हुआ है. पहले देश में महंगाई दर दोहरे अंक में हुआ करती थी, जो अब चार फीसदी है.

 

5. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू आगे कहा कि अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण और महिलाओं को आरक्षण प्रदान करने वाले कानून के लोकसभा और राज्य विधानसभाओं में पारित होने का जिक्र करते हुए बुधवार को घोषणा की कि सरकार परीक्षाओं में अनियमितताओं को लेकर युवाओं की चिंताओं से अवगत है. और इसे रोकने के लिए कानून बनाया जाएगा. इसके साथ उन्होंने कहा, 'मेरी सरकार परीक्षाओं में अनियमितताओं को लेकर युवाओं की चिंताओं से अवगत है, इस दिशा में सख्ती लाने के लिए एक नया कानून बनाने का फैसला लिया गया है. 

 

6.राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने कहा, 'विकसित भारत की भव्य इमारत चार स्तंभों पर खड़ी होगी - युवा शक्ति, महिला शक्ति, किसान और गरीब, सरकार इन चार स्तंभों को मजबूत करने के लिए नियंत्रण कार्य काम कर रही है. पिछले वर्षों में दुनिया ने दो बड़े युद्ध देखे हैं और कोरोना जैसी वैश्विक महामारी का सामना किया है. इतने विश्वव्यापी संकट के बावजूद मेरी सरकार ने देश में महंगाई को लगाम में रखा और आम भारतीय पर बोझ नहीं बढ़ने दिया. 

 

7. राष्ट्रपति ने कहा कि मेरी सरकार ने उज्ज्वला योजना पर 2.5 लाख करोड़ रुपये खर्च किये है. गरीबों को किफायती दाम में राशन उपलब्ध कराने के लिए 20 लाख करोड़ रुपये खर्च किये गये है. आयुष्मान योजना के तहत मुफ्त इलाज दिया जा रहा है. 11 करोड़ घरों को पहली बार नल जल योजना से जोड़ा गया है. किडनी रोगियों को डायलिसिस की सुविधा उपलब्ध करायी गयी है. LED बल्ब से बिजली बिल बचाने की कोशिश की गई है. योजनाओं को तीव्र गति से पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है. 


 

यह कुछ खास बातें राष्ट्रपति ने अपने अभिभाषण में कही.

 


बजट सत्र से पहले PM मोदी अभिभाषण

PM मोदी ने अपने संबोधन में कही ये बातें- मुझे आशा है कि पिछले 10 वर्षों में संसद में हर किसी ने अपना काम उसी तरीके से किया होगा, जैसा उन्हें सुझाया गया था. जिनकी हंगामा मचाने की आदत हो गई है. आदतन लोकतांत्रिक मूल्यों की धज्जियां उड़ाने वाले ऐसे सभी सांसदों को आत्ममंथन करना चाहिए कि उन्होंने पिछले 10 साल में क्या किया है, आप अपने संसदीय क्षेत्र में 100 लोगों से भी पूछ लें तो किसी को याद नहीं आएगा. शायद नाम भी कोई न जानता हो, लेकिन लोगों का एक बड़ा वर्ग आज भी उन लोगों को याद करता है, जिन्होंने अपने अच्छे विचारों से संसद को लाभ पहुंचाया. 

अधिक खबरें
रांची एयरपोर्ट पहुंची राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू
सितम्बर 19, 2024 | 19 Sep 2024 | 7:11 AM

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का दो दिवसीय झारखंड दौरा. रांची एयरपोर्ट में स्पेशल विमान से पहुंची द्रोपदी मूर्मू. रांची एयरपोर्ट में स्वागत के लिए झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन,

मशहूर सिंगर हिमेश रेशमिया के पिता विपिन रेशमिया का हुआ निधन
सितम्बर 19, 2024 | 19 Sep 2024 | 6:43 PM

संगीतकार व पार्श्व गायक हिमेश रेशमिया के पिता विपिन रेशमिया का निधन हो गया है. बता दें कि संगीत निर्देशक व निर्माता विपिन रेशमिया 18 सितंबर को रात साढ़े आठ बजे अंतिम सांस ली. हिमेश रेशमिया के 87 वर्षीय पिता मुंबई के कोकिलाबेन अस्पताल में भर्ती थे. सांस लेने की तकलीफ से जूझ रहे थे. साथ ही उम्र संबंधित समस्याओं से भी जूझ रहे थे.

Rape Case में बुरा फंसे तेलुगु फिल्म कोरियोग्राफर, लगा POSCO एक्ट
सितम्बर 19, 2024 | 19 Sep 2024 | 4:57 PM

तेलुगु कोरियोग्राफर जानी मास्टर मुश्किलों में फंसते नजर आ रहे हैं. दरअसल, उन पर नाबालिग से रेप का आरोप लगा है. जानी मास्टर साउथ और बॉलीवुड के पॉपुलर डांसर और कोरियोग्राफर हैं.

ठेके में शराब की कीमत को लेकर अनियमितता, ठगे गए डीएम साहब
सितम्बर 19, 2024 | 19 Sep 2024 | 4:39 PM

शहरों में शराब के ठेकों पर ओवररेटिंग और अनियमितता की लगातार सूचनाएं मिलती है, देहरादून के एक शराब के ठेके से इस तरह की खबर आई जिसमें जिलाधिकारी ने खुद संज्ञान लेते हुए छानबीन शुरु कर दिया है

बुर्काधारी महिला ने Salman Khan के पिता को दी धमकी, बोली- “लॉरेंस बिश्नोई को भेजूं?”
सितम्बर 19, 2024 | 19 Sep 2024 | 4:13 PM

बॉलीवुड एक्टर सलमान खान हमेशा चर्चा में बने रहते हैं. कुछ महीने पहले सलमान खान के घर पर सुबह-सुबह फायरिंग हुई थी. बता दे कि इस फायरिंग की जिम्मेदारी लॉरेंस बिश्नोई गैंग के सदस्य ने ली थी.