Thursday, Sep 19 2024 | Time 07:26 Hrs(IST)
 logo img
  • बिहार में दबंगों का आतंक: 80 से अधिक घर फूंके, भारी पुलिस बल को किया तैनात
  • चान्हो के तरंगा गांव में 22 हाथियों का झुंड गांवों में पहुंचने से दहशत
  • Jharkhand Weather Update: भारी बारिश के कारण कई जिले हुए प्रभावित, आज भी आकाश में बदल छाए रहने की संभावना
देश-विदेश


Rail News: वेटिंग टिकट के साथ ट्रेन में नहीं कर सकते हैं यात्रा ? जानें रेलवे का क्या है कहना

Rail News: वेटिंग टिकट के साथ ट्रेन में नहीं कर सकते हैं यात्रा ? जानें रेलवे का क्या है कहना

न्यूज़11 भारत


रांची/डेस्क: किसी न किसी बात को लेकर हमेशा भारतीय रेल खबरों में रहती है. टिकट को लेकर भी रेलवे हमेशा सुर्खियों में रहता है. लोगों को हमेशा से शिकायत रही है कि उन्हें कंफर्म टिकट नहीं मिल पा रहा है. वहीं बीते कुछ दिनों से सोशल मीडिया पर एक पोस्ट वायरल हो रहा है, जिसमें दावा किया गया है कि अगर आपके पास वेटिंग टिकट है तो आप ट्रेन में सफर नहीं कर सकते हैं. बता दें कि यह दावा केवल आंशिक रूप से सही है. आइए जानते हैं वायरल दावों में कितनी सच्चाई है. 

 

क्या है वायरल पोस्ट में 

सोशल मीडिया में ट्रेन के टिकट को लेकर कई दावे कीये जाते हैं. ऐसे ही एक दावे में एक यूजर ने कहा कि "अब ट्रेन में केवल कंफर्म टिकट के साथ ही यात्रा कर सकते हैं", एक अन्य यूजर ने लिखा "वेटिंग टिकट के बंद होने के बाद स्लीपर तो खाली हो गए लेकिन जनरल के हालत बिगड़ गई है. क्या रेलवे ने सही कादम उठाया है?", "वेटिंग टिकट से यात्रा बंद होने पर ट्रेन खाली दिखने लगी है. क्या आप इस फैसले से खुश हैं?" 

 


 

ऑटमेटिकली कैंसिल हो जाता है ई-टिकट 

रेलवे के नियमों के अनुसार आरक्षित यानी स्लीपर या एसी कोच में केवल कंफर्म आंशिक रूप से यानी आरएसी (RAC) कंफर्म सीट वाले व्यक्ति ही सफर कर सकते हैं. ई-टिकट के केस में वेटिंग लिस्ट वाले पैसेंजर का टिकट ऑटमेटिकली कैंसिल (Automatically Cancel) हो जाता है. वहीं काउन्टर से लिए गए वेटिंग लिस्ट टिकट पर यात्री सिर्फ सामान्य कोच (General Coach) में ही यात्रा कर सकते हैं. इस टिकट पर आरक्षित कोच में यात्री यात्रा नहीं कर सकते हैं. पर यह नियम कोई नया नहीं हैं. 

 

क्या है रेलवे के नियम 

आरक्षित कोच में वेटिंग टिकट वालों की संख्या हद से ज्यादा हो गई है. इसको लेकर सरकार ने वेटिंग टिकट के नियमों में सख्ती कर दी है. लोगों में एक आमधारणा बन गई है कि काउंटर से वेटिंग टिकट लेकर स्लीपर और AC कोच में सफर किया जा सकता है. अगर आप काउंटर वेटिंग टिकट के साथ आरक्षित कोच में पकड़े जाते हैं तो आपके ऊपर न्यूनतम 440 रुपए का जुर्माना लग सकता है. कुल बिलाकर बात यह है कि आप स्लीपर और एसी कोच में तब ही सफर कर सकते हैं जब आपके पास कंफर्म टिकट मौजूद हो. ऐसा करते हुए पकड़े जाने पर टीटीई आपको ट्रेन से उतार सकते हैं, या फिर जेनरल कोच में भेज सकते हैं. 

 


 

 
अधिक खबरें
Hazaribagh: पहले युवक ने फेसबुक लाइव आकर सुनाई आपबीती फिर मुंबई के फ्लैट में लगा ली फांसी
सितम्बर 18, 2024 | 18 Sep 2024 | 7:35 PM

झारखंड के एक युवक ने मुंबई के एक फ्लैट में फांसी लगा कर अपनी जान दे दी है. युवक ने पहले फेसबुक लाइव किया फिर अपनी गर्लफ्रेंड के परिजन पर गंभीर आरोप भी लगाए.

मोदी सरकार का बड़ा फैसला,केंद्रीय कैबिनेट ने चंद्रयान- 4 मिशन के विस्तार को दी मंजूरी
सितम्बर 18, 2024 | 18 Sep 2024 | 7:10 AM

केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में चंद्रयान-4 मिशन से संबंधित महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए हैं. केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बताया कि इस मिशन का उद्देश्य चंद्रमा पर मानव भेजने की तैयारी करना है. सभी प्रारंभिक चरणों को मंजूरी देने से भारत की अंतरिक्ष गतिविधियों को नई दिशा मिलेगी

अब मध्य प्रदेश के सरकारी अस्पतालों में होगी CCTV निगरानी
सितम्बर 18, 2024 | 18 Sep 2024 | 6:53 PM

रांची/डेस्क: कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल में हुई दुष्कर्म की घटना के बाद मध्य प्रदेश सरकार ने महिला सुरक्षा को लेकर सक्रियता दिखाई है.

आप भी जाना चाहते हैं फॉरेन ट्रिप पर तो जाने सबसे सस्ता प्लान, इतना आ सकता है खर्च
सितम्बर 18, 2024 | 18 Sep 2024 | 6:32 PM

आप भी चाहतें है फॉरेन टूर का मजा लेना तो बना सकते हैं पड़ोसी देश श्रीलंका घुमने का प्लान. इस टूर को लेकर IRCTC ने एक पैकेज टूर लांच किया है इसके तहत आपको विदेशों में रहने खाने घुमने सहित सारी सुविधाएं दी जाएंगी. आईए जानते हैं टूर से संबंधित सारी डिटेल्स के बारे में. आप कहां ठहरेंगे, कैसे जाएंगे, क्या खाएंगे इसकी चिंता करने की कोई जरुरत नहीं है.

छह दशक पुरानी सिंधु जल संधि में बदलाव चाहता है भारत, संशोधन करने के लिए पाकिस्तान को किया सूचित
सितम्बर 18, 2024 | 18 Sep 2024 | 4:44 PM

भारत छह दशक पुरानी सिंधु जल संधि में बदलाव चाहता है और उसने पाकिस्तान को संधि में संशोधन करने के लिए औपचारिक रूप से सूचित किया है. किशनगंगा और रतले जलविद्युत परियोजनाओं से संबंधित लंबे समय से चल रहे विवाद ने भारत को संधि में संशोधन की मांग करने के लिए प्रेरित किया है. संधि के अनुसार, सिंधु, झेलम और चिनाब का पानी पाकिस्तान को आवंटित किया गया था, जबकि भारत को पूर्वी नदियों (रावी, ब्यास, सतलुज) पर अधिकार है. भारत को रन-ऑफ-द-रिवर परियोजनाओं से बिजली उत्पादन का अधिकार है. हालांकि, पाकिस्तान ने बार-बार इन परियोजनाओं पर आपत्ति जताई है, जिससे भारत में पानी का प्रवाह प्रभावित हुआ है.