Saturday, Sep 21 2024 | Time 02:59 Hrs(IST)
 logo img
देश-विदेश


महिलाओं और बच्चों की भलाई सुनिश्चित करने के लिए केंद्र और राज्यों के बीच सहयोग जरूरी: अन्नपूर्णा देवी

महिलाओं और बच्चों की भलाई सुनिश्चित करने के लिए केंद्र और राज्यों के बीच सहयोग जरूरी: अन्नपूर्णा देवी

न्यूज़11 भारत


रांची/डेस्क: महिला एवं बाल विकास मंत्री अन्नपूर्णा देवी ने देशभर में महिलाओं और बच्चों की भलाई सुनिश्चित करने के लिए केंद्र और राज्य सरकारों के बीच सहयोगात्मक प्रयासों के महत्व पर जोर दिया. डब्ल्यूसीडी की प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, अन्नपूर्णा देवी ने कहा, "हमारा उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि हमारे प्रयासों का लाभ जमीनी स्तर तक पहुंचे, जिसके लिए राज्यों के साथ मिलकर काम करना जरूरी है. इससे न केवल राज्यों का विकास होगा, बल्कि हमारे देश की समग्र प्रगति में भी योगदान मिलेगा, जो प्रधानमंत्री के 'विकसित भारत' के दृष्टिकोण के अनुरूप है." 

 


 

केंद्रीय मंत्री अन्नपूर्णा देवी ने शनिवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए राज्यों में महिला एवं बाल विकास/सामाजिक कल्याण मंत्रियों और केंद्र शासित प्रदेशों में प्रशासकों/उपराज्यपालों के साथ अपनी पहली राष्ट्रीय स्तर की बैठक की अध्यक्षता की. विज्ञप्ति में कहा गया कि बैठक में 28 में से 21 राज्य मंत्रियों ने भाग लिया, जिसमें महिला एवं बाल विकास मंत्रालय के तहत चल रहे कार्यक्रमों की प्रगति और विभिन्न प्रमुख पहलों के लिए भविष्य की रणनीतियों की समीक्षा पर ध्यान केंद्रित किया गया. उन्होंने सुनिश्चित किया कि इन पहलों का लाभ जमीनी स्तर तक पहुंचे. उन्होंने विशेष रूप से मिशन सक्षम आंगनवाड़ी और पोषण 2.0, मिशन वात्सल्य और मिशन शक्ति के तहत मंत्रालय के प्रमुख कार्यक्रमों पर प्रकाश डाला. 

 

केंद्रीय मंत्री ने सभी राज्य मंत्रियों और प्रशासकों से मिशनों के कार्यान्वयन को बढ़ाने के लिए केंद्र सरकार के साथ सक्रिय रूप से सहयोग करने का आग्रह किया. देवी ने इस बात पर भी जोर दिया कि विकसित भारत के दृष्टिकोण को साकार करने और देश भर में महिलाओं और बच्चों की भलाई सुनिश्चित करने के लिए सहयोग आवश्यक है. राज्यों के मंत्रियों ने इस बात पर प्रकाश डाला कि उनके संबंधित राज्यों में महिलाओं और बच्चों के सशक्तिकरण और कल्याण की दिशा में विशेष प्रयास किए जा रहे हैं. मंत्रियों ने केंद्रीय मंत्री के स्तर पर जुड़ाव की भी सराहना की और कहा कि इससे सभी राज्यों में तीनों मिशनों के कार्यान्वयन को गति मिलेगी और उनके चल रहे प्रयासों की सराहना होगी. केंद्रीय मंत्री ने मंत्रियों को अपने स्तर पर निरंतर आवधिक जुड़ाव का आश्वासन दिया. इसके अतिरिक्त, मंत्रालय एक समावेशी वातावरण को बढ़ावा देने और देश में महिलाओं और बच्चों के सशक्तिकरण और कल्याण का समर्थन करने वाली नीतियों को आगे बढ़ाने के लिए भी प्रतिबद्ध है.

 


 

 
अधिक खबरें
झारखंड-पश्चिम बंगाल का बॉर्डर खुला, CM ममता बनर्जी ने बॉर्डर सील करने का दिया था आदेश
सितम्बर 20, 2024 | 20 Sep 2024 | 7:52 AM

24 घंटे से अधिक समय के बाद पश्चिम बंगाल सरकार ने डीबुडीह चेकपोस्ट पर लगे सील को खोल दिया गया है. आज तकरीबन 6 बजकर 30 मिनट पर सील खोल दिया गया. झारखंड से बंगाल में मालवाहक गाड़ियों का प्रवेश शुरू हो गया. इस कदम से वाहन चालकों ने राहत की सांस. सीमावर्ती क्षेत्र के दोनों डैम से लगातार पानी खोलने के बाद बंगाल सरकार ने बॉर्डर सील करने का आदेश दिया था.

तिरुपति बालाजी में चढ़ाए गए सैकड़ों टन बाल का क्या करते हैं वहां के लोग, आइए जानते हैं..
सितम्बर 20, 2024 | 20 Sep 2024 | 7:09 PM

इस समय तिरुपति बालाजी मंदिर के लड्डू में मिलावट का मामला काफी चर्चित है रिपोर्ट से पता चला है कि यहां प्रसाद के रुप में मिलने वाली लड्डू में घी के जगह सुवर के चर्बी का प्रयोग किया जाता है.

IND vs BAN: जसप्रीत बुमराह की घातक गेंदबाजी के आगे बांग्लादेश पस्त, स्टंप्स तक भारत को 308 रनों की बढ़त
सितम्बर 20, 2024 | 20 Sep 2024 | 5:55 PM

भारत और बांग्लादेश के बीच एम.ए. चिदंबरम स्टेडियम, चेन्नई में खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच के दूसरे दिन 17 विकेट गिरे. स्टंप्स तक बांग्लादेश की पूरी टीम 149 रन पर आउट हो गई है. इस तरह भारत को अब 227 रन की बढ़त दिला दी. भारत के घातक तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने टीम के लिए सावराधिक चार विकेट लिए. भारत को जल्दी आउट करने के बाद बांग्लादेश को अपनी पारी में शुरुआती झटके लगे. बुमराह ने एंगल बदलने का फ़ैसला किया, वे राउंड द विकेट से आए और शादमान इस्लाम को एक गेंद पर कंधे से कंधा मिलाते हुए देखा, जो अंदर की ओर आई और वे 2 रन पर बोल्ड हो गए.

कांग्रेस प्रत्याशी प्रदीप चौधरी के काफिले पर फायरिंग, एक समर्थक गंभीर रूप से घायल
सितम्बर 20, 2024 | 20 Sep 2024 | 5:47 PM

हरियाणा में विधानसभा चुनावों का दौर चल रहा है. बीते एक सप्ताह के भीतर हरियाणा में दो गैंगवार हो चुका है. शुक्रवार को कालका से कांग्रेस प्रत्याशी प्रदीप चौधरी के काफिले पर फायरिंग की घटना हुई है. बता दें कि कालका विधानसभा क्षेत्र में रायपुर रानी के समीप भरौली गांव से प्रदीप चौधरी का काफिला गुजर रहा था. इस दौरान उनके काफिले पर अचानक फायरिंग की गई. इस घटना में कांग्रेस नेता प्रदीप चौधरी सुरक्षत हैं. हालांकि, उनके एक सहयोगी गोल्डी खेड़ी को गोली लगी है. वह गंभीर रूप से घायल हुए हैं. चंडीगढ़ पीजीआई रेफर कर दिया गया है. उन्हें अभी तक किसी भी संगठन ने इस हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है. वहीं, घटने के बाद मौके पर पहुंची पुलिस मामले की छानबीन में जुट गई है.

ये है भारत की सबसे ज्यादा ब्रांड वैल्यू वाली कंपनी, इतनी है वैल्यू
सितम्बर 20, 2024 | 20 Sep 2024 | 5:26 PM

क्या आपको पता है कि कौन है भारत का सबसे ज्यादा मुल्यवान ब्रांड वाला कंपनी और कितनी है उसकी ब्रांड वैल्यू. देश में सबसे ज्यादा ब्रांड वैल्यू वाला कंपनी का वैल्यू 49.7 अरब डॉलर है.