Tuesday, Sep 17 2024 | Time 01:16 Hrs(IST)
 logo img
देश-विदेश


क्या बियर पीने से बाहर निकल आता है किडनी का स्टोन, जानिए क्या है एक्सपर्ट की राय

क्या बियर पीने से बाहर निकल आता है किडनी का स्टोन, जानिए क्या है एक्सपर्ट की राय

न्यूज़11 भारत 


रांची/डेस्क: किडनी में स्टोन होना आज के दौर में आम बात हो गई है. भारत की एक बड़ी आबादी किडनी में पथरी की समस्या से जूझ रही है. अगर किडनी में होने वाले स्टोन की साइज छोटा होता है तो पेशाब  के रास्ते बाहर निकल आता है. लेकिन अगर पथरी का साइज़ बड़ा हो तो फिर मुश्किलें बढ़ जाती हैं. 

 

क्या बियर पीने से किडनी स्टोन बाहर निकल आता है?

किडनी में स्टोन को लेकर कई तरह के अजीबोगरीब बातें भी आम लोगों के बीच प्रचलित हैं. कुछ लोग मानते हैं कि बियर (Beer) पीने से किडनी का स्टोन खुद निकल जाता है. सुनी सुनाई बातों के चक्कर में एक बड़ा तबका इस बात पे विश्वास करने लगता है. सवाल यह है कि इन बातों में कितनी सच्चाई है.  

 

इस वजह से बनता है किडनी में स्टोन

एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार किडनी के दो पार्ट होते हैं. जहां एक पार्ट में ब्लड फिल्टर होता है और दूसरे में यूरिन जमा होता है. जो यूरिन जमा करने वाला हिस्सा होता है वह पेल्विस, यूरेटर और ब्लैडर कहलाता है. जब यूरिन किडनी के इस हिस्से में जमा होने लगता है तो उसमें स्टोन बनने की संभावना काफी बढ़ जाती है. यह स्टोन अधिकतर कैल्शियम से बना होता है. हालांकि, स्टोन फॉर्मेशन क्या होता है इसका पता लगाना मुश्किल होता है. जब लोग पानी कम पीते हैं और हाई प्रोटीन का सेवन ज्यादा करते हैं तो किडनी में स्टोन बनना लाजमी है. डाइट में कैल्शियम की मात्रा ज्यादा हो जाने से वह पेशाब में जाकर जम जाता है तो और स्टोन बनता है. 

 

क्या है हेल्थ एक्सपर्ट की राय ?

बियर एक एल्कोहल ड्रिंक है, जिसे पीने से पेशाब जल्दी-जल्दी लगता है. कई लोगों को यह भ्रम होता है कि ज्यादा बियर पीने और बार-बार पेशाब करने से स्टोन जाता है. लेकिन अब तक हुई ऐसी किसी भी स्टडी में इस बात का प्रूफ नहीं मिला है. किड्नी के स्टोन के मरीजों को डॉक्टर कभी भी बियर या किसी भी प्रकार के एल्कोहल ड्रिंक के सेवन की सलाह नहीं देते हैं. अगर किसी को किड्नी में पथरी की समस्या है तो उसे तेजी से टॉयलेट लगता है. ऐसी स्थिति में किड्नी फूल जाती है. डॉक्टर इस हाल में बियर पीने से मना करते हैं. 

 

क्या कहती है हेल्थ केयर कंपनी का सर्वे

प्रिस्टीन नाम की एक हेल्थ केयर कंपनी के सर्वे में एक रोचक बात सामने आई है. इस सर्वे के अनुसार यह बात सामने आई की हर तीसरा भारतीय मानता है कि बियर पीने से किडनी में पाई जाने वाली पथरी बाहर निकल जाती है. 

 


 

 
अधिक खबरें
तिरंगे झंडे से छेड़छाड़, अशोक चक्र की जगह चांद-तारे वाला झंडा फहराया, 2 गिरफ्तार
सितम्बर 16, 2024 | 16 Sep 2024 | 6:23 PM

मोहम्मद साहब के जन्मदिन के जुलूस के दौरान बिहार के छपरा में तिरंगे झंडे में अशोक चक्र की जगह चांद और तारा लगा दिया गया. सारण जिले के कोपा की इस घटना का वीडियो वायरल हुआ तो हंगामा मच गया

तीन दोस्तों ने नदी पार करने को लेकर लगाई थी शर्त, एक की सांस फूलने से हुई मौत
सितम्बर 16, 2024 | 16 Sep 2024 | 5:55 PM

गांव के तीन दोस्तों ने मिलकर नदी तैर कर पार करने की शर्त लगाई थी. तीनों 10-10 रुपए की शर्त लगाई थी कि कौन सबसे तेज नदी पार कर सकता है.

कल सुबह 11:30 बजे होगी आप विधायक दल की बैठक, नए सीएम के नाम पर होगा फैसला
सितम्बर 16, 2024 | 16 Sep 2024 | 5:50 PM

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सीएम पद से इस्तीफे का ऐलान कर दिया है.उन्होंने रविवार (15 मार्च) को 48 घंटे बाद सीएम की कुर्सी छोड़ने का ऐलान किया है.इसके बाद दिल्ली की राजनीति में हलचल तेज हो गई है

अरविंद केजरीवाल के बाद कौन होगा दिल्ली का नया CM, नामों पर हो रही चर्चा
सितम्बर 16, 2024 | 16 Sep 2024 | 3:01 AM

दिल्ली सरकार में कार्यरत अधिकारी आम आदमी पार्टी (आप) में नए मुख्यमंत्री को लेकर चल रही गतिविधियों पर नजर रख रहे हैं। अधिकारी आप में चल रहे घटनाक्रमों की जानकारी जुटा रहे हैं।

दिल्ली का CM चुनने के लिए कुछ देर में होगी PAC की बैठक, कई नेता करेंगे मंथन
सितम्बर 16, 2024 | 16 Sep 2024 | 4:54 PM

अरविंद केजरीवाल द्वारा मुख्यमंत्री पद से इस्तीफे की अप्रत्याशित घोषणा के एक दिन बाद, नए मुख्यमंत्री के चुनाव के लिए आम आदमी पार्टी (आप) की सोमवार शाम यानी कुछ ही देर में कई बैठकें होने की संभावना है.