Friday, Oct 18 2024 | Time 11:52 Hrs(IST)
  • PEC की बैठक के पहले कांग्रेस के शीर्ष नेताओं की हुई बैठक
  • भाजपा और आजसू की संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस थोड़ी देर में होगी शुरू
  • असम के मुख्यमंत्री Himanta Biswa Sarma पहुंचे रांची, NDA की संयुक्त प्रेस वार्ता में होंगे शामिल
  • असम के मुख्यमंत्री Himanta Biswa Sarma पहुंचे रांची, NDA की संयुक्त प्रेस वार्ता में होंगे शामिल
  • रांची से नवीन जायसवाल चुनाव लड़ेंगे चुनाव, यहां देखें BJP के संभावित प्रत्याशियों के नाम
  • Jharkhand Assembly Election: झारखंड में पहले चरण के लिए 43 सीटों पर आज से शुरू होगा नामांकन
झारखंड » गिरिडीह


दुर्गा मां को सिंदूर लगाकर दी विदाई, महिलाओं ने पति की लंबी उम्र और खुशहाल परिवार की कामना की

दुर्गा मां को सिंदूर लगाकर दी विदाई, महिलाओं ने पति की लंबी उम्र और खुशहाल परिवार की कामना की
रवि राजा/न्यूज़11 भारत

जमुआ/डेस्क: नवरात्रि की दशमीं पर शनिवार को महिलाओं ने पारंपरिक तरीके से 'सिंदूर खेला' का आयोजन किया. इस दौरान महिलाओं ने एक-दूसरे के गाल और माथे पर सिंदूर लगाकर बधाई दी और मां दुर्गा को विदाई दी. यह परंपरा पति की लंबी उम्र के लिए की जाती है विजयदशमी के अवसर पर सार्वजनिक दुर्गा पूजा मिर्जागंज बदडीहा और टफकॉन परिवार के द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम में महिलाओं ने मां दुर्गा की विदाई से पहले उन्हें सिंदूर अर्पित किया. 

 

इसके बाद उन्होंने एक-दूसरे को सिंदूर लगाकर मंगलगीत गाए और मां दुर्गा से सदा सुहागन रहने का आशीर्वाद मांगा. दुर्गा पूजा के अंतिम दिन 'सिंदूर खेला' का विशेष महत्व है. बताया जाता हैं कि इस दिन महिलाएं मां दुर्गा को सिंदूर अर्पित करती हैं और फिर एक-दूसरे को सिंदूर लगाकर सुहाग की लंबी उम्र की कामना करती हैं.

 

जमुआ प्रखंड के मिर्जागंज में सार्वजनिक दुर्गा मंदिर में माँ दुर्गा का प्रतिमा विसर्जन बहुत ही अद्भुत होती हैं कहते हैं सदियां बीत गई, यहां सभी कुछ परंपराओं के साथ हीं चलता है. आधुनिकता का समावेश लेकिन मान्यताओं पर टिके पांव. तिथि और दिन चाहे कुछ भी हो यहां माता की विदाई ठीक दसवें दिन की शाम को होती है. भक्तगण सामूहिक रूप से अपने कंधों पर मां की प्रतिमा को रखकर विदाई यात्रा में शामिल होते हैं. न कोई डीजे और न कोई बैंड. बदलाव सिर्फ़ इतना कि प्रकाश के लिए एलईडी ने लालटेन की जगह ले ली. 

 

कई क्विंटल मिट्टी से बनी मां की प्रतिमा को अपने कांधे पर उठाकर भक्तगण यहां तकरीबन पांच किलोमीटर की दूरी तय करते हैं,उस पर भी यह कि तालाब से पहले प्रतिमा को कहीं नीचे नहीं रखना है. आगे-आगे कांधों पर मां की प्रतिमा, ढाक बजाते लोग और उसके पीछे हजारों की संख्या में महिलाएं,पुरुष, बच्चे,बूढ़े सभी. सभी के चेहरे पर मां से बिछड़ने का विदाई भाव. मिर्जागंज से चलकर बदडीहा के महतो आहार तक का पांच किलोमीटर का सफ़र मानो मिनटों में तय हो गया हो. मां को जल में प्रवाहित करते हीं नहीं थमती है किसी की आंखों से आंसू. अदभुत अलौकिक नज़ारा. आम हो या ख़ास हर तरफ आस्था का साम्राज्य. महतो आहार के चारो ओर तकरीबन दो किलोमीटर के दायरे में मां को जल अर्पित करते कई गांव के लोग और रो-रो कर विदाई गीत गाती महिलाएं और फिर मां के आगमन का वर्ष भर का लंबा इंतजार. 

 

कुछ ऐसा हीं अद्भुत नज़ारे का गवाह बनती है यहां की फिज़ा. शनिवार को भी कुछ ऐसा हीं हुआ.भक्तगण ने अपने पारम्परिक मान्यताओं के साथ हीं दी मां की विदाई. आगे-आगे जमुआ थाना के जवान, और पीछे मां को कांधे पर उठाये भक्तों का जनसैलाब, द्वीप, आरतियों का लंबा सिलसिला, आंचल फैलाकर रुआंसी, रोती आंखे. बिछुड़ने का भाव. फिर आने की याचना. सचमुच बहुत अद्भुत होता है यहां मां की विदाई का दृश्य.
अधिक खबरें
एक्शन में सांसद CP Choudhary, गिरिडीह डीसी को हटाने के लिए EC को लिखा पत्र
अक्तूबर 17, 2024 | 17 Oct 2024 | 8:38 PM

गिरिडीह सांसद चंद्र प्रकाश चौधरी ने मुख्य चुनाव आयुक्त एवं चुनाव आयुक्त को पत्र लिख कर गिरिडीह डीसी नमन प्रियेश लकड़ा को तत्काल प्रभाव से पदमुक्त करने का अनुरोध किया है. अपने पत्र में सांसद सीपी चौधरी ने लिखा कि उपायुक्त सह ज़िला निर्वाचन पदाधिकारी नमन प्रियेश लकड़ा के राज्य के सत्ताधारी राजनैतिक दल के कार्यकर्ता के रूप में कार्य करने तथा अपने पद का दुरुपयोग कर आगामी विधानसभा चुनाव को प्रभावित कर बड़े पैमाने पर धन -बल का अवैध प्रयोग कर चुनावी कदाचार करने की प्रबल संभावना है. जिला में निष्पक्ष शांतिपूर्वक तथा भयमुक्त चुनाव संपन्न कराने के लिए नमन प्रियेश लकड़ा को तत्काल प्रभाव से पदमुक्त कर किसी निष्पक्ष ज़िला निर्वाचन पदाधिकारी के प्रति नियुक्ति के आदेश निर्गत किया जाए.

प्रखंड समन्वयक द्वारा अबुआ आवास का भुगतान पैसे लेकर करने का मुखिया संघ ने लगाया आरोप, BDO को दिया आवेदन
अक्तूबर 16, 2024 | 16 Oct 2024 | 11:24 PM

गांडेय प्रखंड के कई पंचायतों में अंबुआ आवास को लेकर बवाल जारी है. मंगलवार को ताराटांड़ पंचायत के विभिन्न गांवों के कई ग्रामीण प्रखंड कार्यालय पहुंचकर अंबुआ आवास के प्रखंड समन्वयक सन्नी कुमार पर मनमानी का आरोप लगाया था. बुधवार को गांडेय मुखिया संघ के प्रखंड अध्यक्ष दशरथ किस्कू के नेतृत्व में प्रखंड के कई मुखिया गांडेय बीडीओ निशात अंजुम के पास पहुंचे और बीडीओ को आवेदन देकर प्रखंड समन्वयक पवन कुमार और सन्नी कुमार के खिलाफ कठोर कार्रवाई करने की मांग किया है.

जमीन दाखिल खारिज रोकने को लेकर पीड़िता ने लगाई मदद व इंसाफ की गुहार
अक्तूबर 14, 2024 | 14 Oct 2024 | 12:11 PM

गिरिडीह जिले के बेंगाबाद निवासी निरंजन राय ने जमीन मोटेशन को रोकने के लिए गिरिडीह उपायुक्त, उपसमाहर्ता व बेंगाबाद अंचलाधिकारी को आवेदन कर रोकने की माँग किया हैं. उन्होंने बताया है कि, "बेंगाबाद प्रखंड के चौधरीडीह मौजा में मेरे परदादा टेको राय अमिनचंद् राय व सीताराम राय तीनों के पिता करमचंद राय के नाम से दर्ज है.

दुर्गा मां को सिंदूर लगाकर दी विदाई, महिलाओं ने पति की लंबी उम्र और खुशहाल परिवार की कामना की
अक्तूबर 13, 2024 | 13 Oct 2024 | 8:31 AM

नवरात्रि की दशमीं पर शनिवार को महिलाओं ने पारंपरिक तरीके से 'सिंदूर खेला' का आयोजन किया. इस दौरान महिलाओं ने एक-दूसरे के गाल और माथे पर सिंदूर लगाकर बधाई दी और मां दुर्गा को विदाई दी. यह परंपरा पति की लंबी उम्र के लिए की जाती है विजयदशमी के अवसर पर सार्वजनिक दुर्गा पूजा मिर्जागंज बदडीहा और टफकॉन परिवार के द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम में महिलाओं ने मां दुर्गा की विदाई से पहले उन्हें सिंदूर अर्पित किया.

गिरिडीह में हादसे में एक की मौत, तीन घायल
अक्तूबर 11, 2024 | 11 Oct 2024 | 11:28 AM

गिरिडीह में अलग-अलग सड़क दुर्घटनाएं हुई. जिसमें एक की मौत हो गई. जबकि तीन घायल हो गए है. पहली घटना देवरी थाना क्षेत्र के चतरो में हुई, जहां दो मोटरसाइकिलों के बीच टक्कर हुई. जिसमें गादिदिघी गांव के निवासी 60 वर्षीय मनोहर तिवारी गंभीर रूप से घायल हो