Thursday, Sep 19 2024 | Time 09:10 Hrs(IST)
 logo img
  • जमशेदपुर विद्युत विभाग के नए महाप्रबंधक और उप महाप्रबंधक ने संभाला कार्यभार, झारखंड इलेक्ट्रिक सप्लाई वर्कर्स यूनियन ने किया स्वागत
  • जमशेदपुर विद्युत विभाग के नए महाप्रबंधक और उप महाप्रबंधक ने संभाला कार्यभार, झारखंड इलेक्ट्रिक सप्लाई वर्कर्स यूनियन ने किया स्वागत
  • देवरी खुर्द से सोनपुरवा होते हुए हैदरनगर की जर्जर सड़क पर कलवर्ट टूट जाने से आवागमन ठप, ग्रामीणों ने कलवर्ट बनवाने का किया मांग
  • देवरी खुर्द से सोनपुरवा होते हुए हैदरनगर की जर्जर सड़क पर कलवर्ट टूट जाने से आवागमन ठप, ग्रामीणों ने कलवर्ट बनवाने का किया मांग
  • बसिया में दो दिवसीय फुटबॉल डे नाइट टूर्नामेंट के विजई टीम मां तारा क्लब बसिया ने निकाला विजय जुलूस
  • बसिया में दो दिवसीय फुटबॉल डे नाइट टूर्नामेंट के विजई टीम मां तारा क्लब बसिया ने निकाला विजय जुलूस
  • भारत में छाया Monkeypox का कहर, देश में मंकीपॉक्स का दूसरा मामला आया सामने
  • बिहार में दबंगों का आतंक: 80 से अधिक घर फूंके, भारी पुलिस बल को किया तैनात
  • चान्हो के तरंगा गांव में 22 हाथियों का झुंड गांवों में पहुंचने से दहशत
  • Jharkhand Weather Update: भारी बारिश के कारण कई जिले हुए प्रभावित, आज भी आकाश में बदल छाए रहने की संभावना
देश-विदेश


बांग्लादेश के तट पर साइक्लोनिक सर्कुलेशन का असर, पश्चिम बंगाल, ओडिशा समेत अन्य राज्यों में भारी बारिश

बांग्लादेश के तट पर साइक्लोनिक सर्कुलेशन का असर, पश्चिम बंगाल, ओडिशा समेत अन्य राज्यों में भारी बारिश
न्यूज़11 भारत

रांची/डेस्क: देश के पूरे राज्य में झमाझम बारिश का दौर जारी है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने पश्चिम बंगाल और इससे सटे बांग्लादेश में गहरे दबाव के कारण कई क्षेत्रों में अत्यधिक भारी वर्षा की चेतावनी जारी की है. प्रतिकूल मौसम की स्थिति 18 सितंबर तक बनी रहने की उम्मीद है. 

 

उत्तर-पश्चिम भारत में, पूर्वी उत्तर प्रदेश में 17 सितंबर को अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है, पश्चिमी उत्तर प्रदेश में भी इसी तरह की स्थिति देखने को मिलेगी. दक्षिण भारत में तटीय कर्नाटक, केरल, माहे और लक्षद्वीप में हल्की से मध्यम बारिश होगी. पूरे सप्ताह अन्य क्षेत्रों में भी छिटपुट बारिश होने की उम्मीद है. 

 

पश्चिम बंगाल और ओडिशा में भारी बारिश की आशंका के कारण रेड अलर्ट जारी किया गया है. वहीं, झारखंड में भी ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. आईएमडी ने बढ़ते दबाव के कारण उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश के लिए भी नाउकास्ट चेतावनी जारी की है. जिसमें व्यापक बारिश और संभावित बाढ़ की आशंका है. आईएमडी ने हिमाचल प्रदेश, विशेष रूप से शिमला और सिरमौर जिलों के लिए बाढ़ की चेतावनी दी है.

वहीं, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा के लिए 17 सितंबर तक के लिए अलर्ट जारी किया है. असम और मेघालय में 18 से 20 सितंबर तक अलर्ट जारी है.

 


 

मछुआरों की सलाह और हवा की चेतावनी

IMD ने समुद्र में खराब स्थिति की आशंका के कारण मछुआरों को बंगाल की उत्तरी खाड़ी और बांग्लादेश, पश्चिम बंगाल और ओडिशा के तटों से बचने की सलाह दी है. 17 सितंबर को कोलकाता सहित पश्चिम बंगाल में गंगा के तटवर्ती इलाकों, उत्तर ओडिशा और झारखंड के आस-पास के इलाकों में 45-55 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने का अनुमान है.

 

झारखंड में पिछले तीन दिनों से लगातर बारिश

झारखंड में साइक्लोनिक सर्कुलेशन का असर में देखने को मिल रहा है. राज्य के कई जिलों में पिछले 24 घंटे से रुक-रुक कर बारिश हो रही है. आज, मंगलवार की अहले सुबह से राज्य के लगभग सभी जिलों में बारिश हो रही है. मौसम विभाग ने कई जिलों में पहले ही रेड, ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी किया गया है.

 

राज्य में छह जिले गुमला, खूंटी, सिमडेगा, सरायकेला खरसांवां, पूर्वी सिंहभूम व पश्चिमी सिंहभूम में रेड अलर्ट जारी किया गया है. वहीं रांची, लोहरदगा, लातेहार, पलामू व गढ़वा में ऑरेंज और चतरा, कोडरमा, गिरिडीह, हजारीबाग, रामगढ़, बोकारो व धनबाद में येलो अलर्ट जारी किया गया है.

 


 

लगातार बारिश से जनजीवन प्रभावित 

रविवार की शाम से शुरू हुई बारिश लगातार 24 घंटे से अधिक तक जारी रही. सोमवार को भी राजधानी रांची में अच्छी-खासी बारिश देखने को मिली. जिसके वजह से सामान्य जीवन प्रभावित रहा. सड़कों पर चार पहिया वाहन ज्यादा और दो पहिया वाहन कम दिख रहे है. साथ ही शहर के कई नालियों का पानी सड़क पर आ गया है. कई घरों में नाली का पानी घुसने से लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ा.

 

मौसम विभाग के अनुसार, सोमवार को साइक्लोनिक सर्कुलेशन ने झारखंड में प्रवेश किया. साइक्लोन का इंटेन्स प्रेशर पुरुलिया, जमशेदपुर, रांची के आसपास केंद्रित था. विभाग की ओर से जानकारी दी गई कि इंटेन्स प्रेशर के पश्चिम बंगाल और झारखंड में पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ते हुए अगले 12 घंटों के दौरान कमजोर होने की संभावना है. राज्य में ये स्थिति मंगलवार तक रहने की संभावना है. उसके बाद मानसून कमजोर पड़ने लगेगा. 
अधिक खबरें
बिहार में दबंगों का आतंक: 80 से अधिक घर फूंके, भारी पुलिस बल को किया तैनात
सितम्बर 19, 2024 | 19 Sep 2024 | 7:17 AM

बिहार के नवादा जिले में दबंगों द्वारा एक महादलित टोले में आगजनी की घटना ने पूरे इलाके में सनसनी फैला दी हैं. यह घटना बुधवार रात की है, जब भूमि विवाद के चलते दबंगों ने दलितों के लगभग 80 घरों में आग लगा दी. हालांकि, पुलिस ने 25 से 30 घरों के जलने की पुष्टि की हैं.

Hazaribagh: पहले युवक ने फेसबुक लाइव आकर सुनाई आपबीती फिर मुंबई के फ्लैट में लगा ली फांसी
सितम्बर 18, 2024 | 18 Sep 2024 | 7:35 PM

झारखंड के एक युवक ने मुंबई के एक फ्लैट में फांसी लगा कर अपनी जान दे दी है. युवक ने पहले फेसबुक लाइव किया फिर अपनी गर्लफ्रेंड के परिजन पर गंभीर आरोप भी लगाए.

मोदी सरकार का बड़ा फैसला,केंद्रीय कैबिनेट ने चंद्रयान- 4 मिशन के विस्तार को दी मंजूरी
सितम्बर 18, 2024 | 18 Sep 2024 | 7:10 AM

केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में चंद्रयान-4 मिशन से संबंधित महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए हैं. केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बताया कि इस मिशन का उद्देश्य चंद्रमा पर मानव भेजने की तैयारी करना है. सभी प्रारंभिक चरणों को मंजूरी देने से भारत की अंतरिक्ष गतिविधियों को नई दिशा मिलेगी

अब मध्य प्रदेश के सरकारी अस्पतालों में होगी CCTV निगरानी
सितम्बर 18, 2024 | 18 Sep 2024 | 6:53 PM

रांची/डेस्क: कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल में हुई दुष्कर्म की घटना के बाद मध्य प्रदेश सरकार ने महिला सुरक्षा को लेकर सक्रियता दिखाई है.

आप भी जाना चाहते हैं फॉरेन ट्रिप पर तो जाने सबसे सस्ता प्लान, इतना आ सकता है खर्च
सितम्बर 18, 2024 | 18 Sep 2024 | 6:32 PM

आप भी चाहतें है फॉरेन टूर का मजा लेना तो बना सकते हैं पड़ोसी देश श्रीलंका घुमने का प्लान. इस टूर को लेकर IRCTC ने एक पैकेज टूर लांच किया है इसके तहत आपको विदेशों में रहने खाने घुमने सहित सारी सुविधाएं दी जाएंगी. आईए जानते हैं टूर से संबंधित सारी डिटेल्स के बारे में. आप कहां ठहरेंगे, कैसे जाएंगे, क्या खाएंगे इसकी चिंता करने की कोई जरुरत नहीं है.