Sunday, Sep 29 2024 | Time 10:52 Hrs(IST)
 logo img
  • स्थानीय उम्मीद्वार की मांग को लेकर गांडेय विधानसभा की जनता हो रहे हैं गोलबंद, राष्ट्रीय अध्यक्ष, प्रदेश अध्यक्ष व संगठन महामंत्री को लिखा पत्र
  • भाजपा प्रदेश अध्यक्ष बाबूलाल मरांडी के खिलाफ रांची के अलग-अलग थानों में मामला दर्ज
  • जल्द ही शुरू होगा 11 करोड़ से बना सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र- रोशन बरवा
  • हिज्बुल्लाह चीफ की मौत पर जम्मू-कश्मीर में प्रदर्शन, सड़कों पर उतरे लोग
  • Monsoon Update: मानसून की वापसी हुई शुरू, IMD ने बताया आने वाले महीने के मौसम का हाल
  • Monsoon Update: मानसून की वापसी हुई शुरू, IMD ने बताया आने वाले महीने के मौसम का हाल
  • IND vs BAN: टी20 मैच के लिए भारतीय टीम का ऐलान, जानें किन खिलाड़ियों को मिली जगह
देश-विदेश


सबसे हेल्दी फूड में से एक है मछली, जानिए क्या हैं इसके 5 जबरदस्त फायदे

सबसे हेल्दी फूड में से एक है मछली, जानिए क्या हैं इसके 5 जबरदस्त फायदे

न्यूज11 भारत 

रांची/डेस्क: दुनिया में मछली को सबसे हेल्दी फूड में से एक माना जाता है, जिसमें कई पोषक तत्व होते हैं. यह उच्च गुणवत्ता वाले प्रोटीन के साथ ओमेगा-3 फैटी एसिड, विटामिन-डी, विटामिन-B2, आयरन, जिंक, आयोडीन, मैग्नीशियम और पौटेशियम जैसे स्वस्थ वसा भी प्रदान करती है. मछली के सेवन से हृदय स्वास्थ्य में सुधार होता है और डिप्रेशन तथा टाइप-1 डायबिटीज का खतरा भी कम होता है. अमेरिका हार्ट एसोसिएशन के अनुसार, मछली का सेवन हफ्ते में कम से कम दो बार करना चाहिए और इसे अपनी हेल्दी डाइट में शामिल करना आवश्यक है.
 
आइए जानते हैं मछली खाने के अन्य फायदे:
 
1. मस्तिष्क के लिए लाभदायक
रिसर्च के अनुसार, मछली में ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है, जो मस्तिष्क के लिए फायदेमंद है. यह बूढ़े लोगों में डिमेंशिया जैसी भूलने की बीमारियों को दूर रखने में मदद करती है. प्रेग्नेंसी के दौरान मछली खाना भी बच्चे के मस्तिष्क के विकास के लिए लाभकारी होता है.
 
2. तनाव को कम करती है
मछली का सेवन शारीरिक ही नहीं, बल्कि मानसिक स्वास्थ्य को भी बेहतर बनाता है. कई अध्ययन बताते हैं कि जो लोग नियमित रूप से मछली खाते हैं, उन्हें मानसिक स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं कम होती हैं. इसके अलावा, मछली तनाव और एंग्जाइटी को भी कम करने में मदद करती है.
 
3. हृदय स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद
दिल की बीमारियों के मरीजों के लिए मछली बेहद लाभकारी होती है. इसमें मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड दिल को मजबूत बनाता है और ट्राइग्लिसराइड्स के स्तर को कम करता है.
 
4. अस्थमा से सुरक्षा
अध्ययन बताते हैं कि मछली में एन-3 ऑयल होता है, जो अस्थमा के जोखिम को कम करता है. यह क्रॉनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज (COPD) और सूजन संबंधी आंतों की बीमारियों जैसे डायरिया और त्वचा की एलर्जी के लिए भी फायदेमंद है.
 
5. आंखों की रोशनी के लिए लाभकारी
विशेषज्ञों के अनुसार, मछली में पाए जाने वाले ओमेगा-3 फैटी एसिड आंखों की रोशनी को बेहतर बनाने में मदद करते हैं. WebMD के मुताबिक, आंखों के रेटिना को डीएचए (DHA) और ईपीए (EPA) जैसे दो प्रकार के ओमेगा-3 फैटी एसिड की आवश्यकता होती है, जो साल्मन, टूना और ट्राउट जैसी मछलियों में मौजूद होते हैं. इन सभी फायदों के साथ, मछली को अपने आहार में शामिल करना एक स्वस्थ विकल्प है.
 
 
 
अधिक खबरें
दिल्ली में कारोबारी से करोड़ों की लूट, 4KG सोना लेकर भागे बदमाश
सितम्बर 29, 2024 | 29 Sep 2024 | 9:13 AM

रांची/डेस्क: दिल्ली में एक व्यापारी के साथ बड़ा घटना घट गया. व्यापारी से लुटेरे चार किलोग्राम सोने की ज्वेलरी लूट ले गए. जानकारी के मुताबिक व्यपारी रिक्शा से उतरकर ड्राइवर को भाड़ा दे रहा था. इस बीच बाइक से कुछ लुटेरों ने उनके हाथ से उस बैग को छीन लिया.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मन की बात का 114वें संस्करण का आज होगा प्रसारण
सितम्बर 29, 2024 | 29 Sep 2024 | 9:08 AM

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मन की बात का 114 वें संस्करण का आज प्रसारण होगा. प्रदेश अध्यक्ष बाबूलाल मरांडी रांची के गोंदा मंडल में नेता प्रतिपक्ष अमर बावरी चंदन क्यारी में, पूर्व मुख्यमंत्री अर्जुन मुंडा जमशेदपुर में, क्षेत्रीय संगठन महामंत्री नागेंद्र नाथ त्रिपाठी, लातेहार के मनिका में प्रदेश संगठन महामंत्री कर्मवीर सिंह, प्रदेश महामंत्री सांसद आदित्य साहू, केंद्रीय मंत्री संजय सेठ

Monsoon Update: मानसून की वापसी हुई शुरू, IMD ने बताया आने वाले महीने के मौसम का हाल
सितम्बर 29, 2024 | 29 Sep 2024 | 7:31 AM

मानसून की वापसी की शुरूआत हो चुकी है. जबकि इस साल मानसून एक हफ्ते देर से वापसी कर रहा है. दक्षिण-पश्चिमी मानसून राजस्थान और कच्छ से वापस हो गया है. हालांकि, मानसून की वापसी के लिए स्थिति सकारात्मक बनी हुई है. देश के कई अन्य हिस्सों में मानसून की बारिश जारी रहेगा.

हिज्बुल्लाह चीफ की मौत पर जम्मू-कश्मीर में प्रदर्शन, सड़कों पर उतरे लोग
सितम्बर 29, 2024 | 29 Sep 2024 | 8:08 AM

रांची/डेस्क: हिज्बुल्लाह चीफ हसन नसरल्लाह की मौत के बाद जम्मू-कश्मीर के बडगाम में लोग सड़कों पर उतर गए हैं और विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं. इस दौरान सभी प्रदर्शनकारी नसरल्लाह की हत्या की निंदा करते हुए नजर आए.

बंगाल के हॉस्पिटल में बवाल, डॉक्टर्स और नर्सों से मारपीट
सितम्बर 29, 2024 | 29 Sep 2024 | 7:43 AM

रांची/डेस्क: बंगाल के अस्पताल से फिर एक बार बड़ी खबर निकल के सामने आई है. पश्चिम बंगाल के उत्तर 24 परगना जिले के सगोर दत्ता अस्पताल के जूनियर डॉक्टरों और नर्सों ने एक मरीज के रिश्तेदारों द्वारा कथित तौर पर हमला किए जाने के बाद 'काम बंद करो' आंदोलन किया.