Friday, Sep 20 2024 | Time 03:07 Hrs(IST)
 logo img
देश-विदेश


क्या आप भी Social Media पर ख़राब कमेंट या पोस्ट करते है, तो हो जाए सावधान! कही आपको भी जाना न पड़ जाए जेल

क्या आप भी Social Media पर ख़राब कमेंट या पोस्ट करते है, तो हो जाए सावधान! कही आपको भी जाना न पड़ जाए जेल
न्यूज़11 भारत

रांची/डेस्क: अक्सर कई लोग Social Media का प्रयोग दूसरे लोगों के खिलाफ ख़राब कमेंट या पोस्ट करने के लिए करते है, पर क्या आप जानते है कि Social Media पर ख़राब कमेंट या पोस्ट करने पड़ आप जेल भी जा सकते हैं. 

 

भारत एक लोकतांत्रिक देश है जहां हर किसी को अपनी बात रखने का अधिकार है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि इस अधिकार का इस्तेमाल कर किसी को कुछ भी ख़राब कह दिया जाए. सोशल मीडिया के बढ़ते उपयोग के साथ लोग अब इसका इस्तेमाल दूसरों को नीचा दिखाने के लिए कर रहे हैं. 

 

अपमानजनक टिप्पणी करने पर मिल सकती है सजा

इन्हीं हरकतों को रोकने के लिए सरकार ने इसके खिलाफ एक कानून बनाया है. अब महिलाओं के खिलाफ अश्लील टिप्पणियां या पोस्ट करना कानूनन अपराध हैं. हाल ही में Bombay Highcourt ने इस विषय पर फैसला लिया है कि अगर कोई भी व्यक्ति किसी महिला के खिलाफ सोशल मीडिया पर अश्लील या अपमानजनक टिप्पणी करता है, तो उसे सजा हो सकती हैं.

 

महिला के खिलाफ अश्लील टिप्पणी देना है कानूनन जुर्म

21 अगस्त को Bombay Highcourt में एक मामला सामने आया था, जिसमें एक व्यक्ति के ऊपर एक महिला की खिलाफ सोशल मीडिया पर अश्लील टिप्पणी देने के आरोप लगे थे. उस महिला ने यह आरोप लगाया था कि आरोपी ने South Mumbai की एक सोसायटी में उसके खिलाफ आपत्तिजनक ईमेल भेजे थे, जिसके बाद उस आरोपी के खिलाफ शिकायत दर्ज करवाई थी. 

 

इस मामले में Justice AS Gadkari और Neela Gokhale ने बताया है कि अगर सोशल मीडिया पर लिखे गए शब्द किसी महिला की गरिमा को ठेस पहुंचाते है, तो यह IPC की धारा 509 के तहत एक संदिग्ध अपराध हैं.

 

IPC की धारा 509 के तहत होगी कार्रवाई

इस मामले में आरोपी ने हाईकोर्ट में यह अपील की थी कि IPC की धारा 509 के तहत सिर्फ बोले गए शब्दों के आधार पर कार्रवाई हो सकती है, सोशल मीडिया पोस्ट या ईमेल पर नहीं. जिसका जवाब देते हुए कोर्ट ने यह कहा कि IPC की धारा 509 के तहत सोशल मीडिया या मेल पर लिखे गए अपमानजनक शब्द भी कानूनन जुर्म हैं.

 

सजा की संभावनाएं

आरोप साबित हो जाने पर, आरोपी को तुरंत गिरफ्तार कर लिया जाएगा. साथ ही 3 साल तक की जेल और जुर्माना भी लगाया जाएगा. 

 

इसलिए Social Media और Mail पर किसी के खिलाफ अपमानजनक बातें लिखने से बचें, क्योंकि यह एक कानूनन अपराध है और इसकी गंभीर सजा भी हो सकती हैं.
अधिक खबरें
रांची एयरपोर्ट पहुंची राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू
सितम्बर 19, 2024 | 19 Sep 2024 | 7:11 AM

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का दो दिवसीय झारखंड दौरा. रांची एयरपोर्ट में स्पेशल विमान से पहुंची द्रोपदी मूर्मू. रांची एयरपोर्ट में स्वागत के लिए झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन,

मशहूर सिंगर हिमेश रेशमिया के पिता विपिन रेशमिया का हुआ निधन
सितम्बर 19, 2024 | 19 Sep 2024 | 6:43 PM

संगीतकार व पार्श्व गायक हिमेश रेशमिया के पिता विपिन रेशमिया का निधन हो गया है. बता दें कि संगीत निर्देशक व निर्माता विपिन रेशमिया 18 सितंबर को रात साढ़े आठ बजे अंतिम सांस ली. हिमेश रेशमिया के 87 वर्षीय पिता मुंबई के कोकिलाबेन अस्पताल में भर्ती थे. सांस लेने की तकलीफ से जूझ रहे थे. साथ ही उम्र संबंधित समस्याओं से भी जूझ रहे थे.

Rape Case में बुरा फंसे तेलुगु फिल्म कोरियोग्राफर, लगा POSCO एक्ट
सितम्बर 19, 2024 | 19 Sep 2024 | 4:57 PM

तेलुगु कोरियोग्राफर जानी मास्टर मुश्किलों में फंसते नजर आ रहे हैं. दरअसल, उन पर नाबालिग से रेप का आरोप लगा है. जानी मास्टर साउथ और बॉलीवुड के पॉपुलर डांसर और कोरियोग्राफर हैं.

ठेके में शराब की कीमत को लेकर अनियमितता, ठगे गए डीएम साहब
सितम्बर 19, 2024 | 19 Sep 2024 | 4:39 PM

शहरों में शराब के ठेकों पर ओवररेटिंग और अनियमितता की लगातार सूचनाएं मिलती है, देहरादून के एक शराब के ठेके से इस तरह की खबर आई जिसमें जिलाधिकारी ने खुद संज्ञान लेते हुए छानबीन शुरु कर दिया है

बुर्काधारी महिला ने Salman Khan के पिता को दी धमकी, बोली- “लॉरेंस बिश्नोई को भेजूं?”
सितम्बर 19, 2024 | 19 Sep 2024 | 4:13 PM

बॉलीवुड एक्टर सलमान खान हमेशा चर्चा में बने रहते हैं. कुछ महीने पहले सलमान खान के घर पर सुबह-सुबह फायरिंग हुई थी. बता दे कि इस फायरिंग की जिम्मेदारी लॉरेंस बिश्नोई गैंग के सदस्य ने ली थी.