Saturday, Oct 19 2024 | Time 07:47 Hrs(IST)
  • छुप-छुपकर इश्क करना पड़ा भारी, जानिए इस Box Office Hit लवस्टोरी की पूरी कहानी
  • UP में हुआ बड़े हादसा, 53 श्रद्धालुओं से भरी बस गिरी नाले में, 22 लोगों की हुए घायल
  • डायरिया का कहर, इस गांव के 3 लोगों की मौत, दो गंभीर
  • डायरिया का कहर, इस गांव के 3 लोगों की मौत, दो गंभीर
  • बंगाल की खाड़ी से आएगा झारखंड के मौसम में नया ट्विस्ट, इन जिलों में होगी बारिश होने की संभावना
देश-विदेश


Hypertension के मरीज हैं तो ये 4 Food अपनी Diet में जरूर कर लें शामिल, Blood Pressure भी रहेगा नियंत्रित

Hypertension के मरीज हैं तो ये 4 Food अपनी Diet में जरूर कर लें शामिल, Blood Pressure भी रहेगा नियंत्रित
न्यूज़11 भारत

रांची/डेस्क: गलत खानपान और अनियमित लाइफस्टाइल आपको बीमार बना सकता है. आप आसानी से कई रोगों के शिकार बन सकते है. इन्हीं में से एक है हाई ब्लड प्रेशर. सीने में दर्द, चक्कर आना, सिर दर्द जैसी स्थिति में अचानक से ब्लड प्रेशर में वृद्धि से होती है. वहीं हार्ट अटैक भी हाई ब्लड प्रेशर के चलते ही होता है. कई रिपोर्ट्स की माने तो ये रोग अब भारत में आम हो चूका है. सीधे तौर पर इस बीमारी का कोई इलाज नहीं है. लेकिन दवाओं और डाइट के माध्यम से इसे नियंत्रित किया जा सकता है. 

 

हाइपरटेंशन यानि हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को अपनी डाइट का खास ध्यान रखने की आवश्यकता है. हाइपरटेंशन के मरीजों की सेहत गलत फूड्स के सेवन से बिगड़ सकता है. हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को अपनी डाइट में कौन से फूड्स शामिल करनी चाहिए, आइए जानते है.

 

हरी सब्जियों को अपनी डाइट में जरुर करें शामिल

कैल्शियम, पोटेशियम, मैग्नीशियम और एंटीऑक्सीडेंट के लिए पालक, केल और लेट्यूस जैसी हरी सब्जियों को डाइट में जरुर शामिल करना चाहिए. इनमें उक्त पोषक तत्वों की भरपूर मात्रा उपस्थिति होती है. किडनी को एक्स्ट्रा सोडियम से छुटकारा दिलाने में पोटेशियम मदद करता है. 

 

केले के सेवन से ब्लड प्रेशर रहेगा कंट्रोल

पोटैशियम की भरपूर मात्रा केले में होती है. केला हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करता है. दिनभर में एक केले का जरुर सेवन करना चाहिए. केले की सब्जी और केले से बने हेल्दी चिप्स को भी आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते है. 

 

चुकंदर भी फायदेमंद

नाइट्रिक ऑक्साइड की मात्रा चुकंदर में ज्यादा होती है. चुकंदर ब्लड वेसल्स में ब्लॉकेज की स्थिति को ठीक करता है और ब्लड फ्लो को बेहतर करता है. हाइपरटेंशन की स्थिति से इससे आप बच सकते है. चुकंदर को अपनी डाइट में सलाद या फल के तौर पर शामिल कर सकते है. 

 


 

लहसुन को डाइट में करें शामिल

लहसुन एंटी-फंगस और एंटी-बायोटिक होती है. यह नाइट्रिक ऑक्साइड को बढ़ाती है. इसके साथ ही मांसपेशियों को भी यह आराम देती है. लहसुन के सेवन से ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहता है. 

 

Disclaimer: यह आलेख एक्सपर्ट्स के राय के आधार पर लिखी गई है. इसके सेवन से पहले उचित सलाहकार से सलाह जरुर लें.
अधिक खबरें
UP में हुआ बड़े हादसा, 53 श्रद्धालुओं से भरी बस गिरी नाले में, 22 लोगों की हुए घायल
अक्तूबर 19, 2024 | 19 Oct 2024 | 7:17 AM

उत्तर प्रदेश के सिद्धार्थनगर जिले में शुक्रवार शाम करीब 6 बजे बड़ा हादसा हुआ, जिसमें तीन लोगों की मौत हो गई और 22 लोग घायल हो गए. घायलों में से दो की हालत गंभीर बताई जा रही है, जिन्हें जिला अस्पताल में रेफर किया गया हैं.

भारत ने दिखाया बड़ा दिल, युद्धग्रस्त लेबनान को भेजी मानवीय सहायता
अक्तूबर 18, 2024 | 18 Oct 2024 | 10:20 PM

इजराइल के साथ युद्धग्रस्त पश्चिम एशियाई देश लेबनान पर भारत ने बड़ा दिल दिखाया है. भारत ने लेबनान को मानवीय सहायता भेजी है. भारत सरकार ने लेबनान को 33 टन आवश्यक सामान भेजने की घोषणा की है. इसकी पहली खेप शुक्रवार को भेजी गई है, जिसमें 11 टन की पहली खेप लेबनान पहुंची. बाकी के 22 टन आवश्यक सामान की खेप जल्द ही भेज दी जाएगी.

मनी लॉन्ड्रिंग मामले में आप नेता सत्येंद्र जैन को जमानत, 18 महीने के बाद जेल से आएंगे बाहर
अक्तूबर 18, 2024 | 18 Oct 2024 | 5:14 PM

दिल्ली हाईकोर्ट ने आम आदमी पार्टी के नेता सत्येंद्र जैन को मनी लॉन्ड्रिंग मामले में जमानत दे दी है. कोर्ट ने उन्हें 50,000 रुपए का निजी मुचलके पर सशर्त जमानत दी है. वह देश से बाहर नहीं जा पाएंगे. वह 18 महीने के बाद जेल से बाहर निकलेंगे. सत्येंद्र जैन को जमानत देते हुए हाईकोर्ट ने उनकी लंबी हिरासत का हवाला दिया.

ट्रेन में बिना टिकट यात्रा कर रहे थे 3 लाख 62 हजार लोग, रेलवे ने वसूले 25 करोड़ रुपये, जानिए कहां
अक्तूबर 18, 2024 | 18 Oct 2024 | 3:51 PM

क्या आप भी बिना टिकट यात्रा करते हैं, तो ये खबर जरूर पढ़ें. दरअसल, भारतीय रेलवे ने बिना टिकट यात्रा करने वाले यात्रियों पर विशेष चेकिंग अभियान शुरू किया है. बिना टिकट वालों पर कड़ी नजर रखी जा रही है. इसी क्रम में बिहार के समस्तीपुर रेल मंडल ने बिना टिकट यात्रा करने वाले यात्रियों से 24.97 करोड़ रुपये वसूले हैं. दरअसल, 3 लाख 62 हजार यात्री बिना टिकट यात्रा कर रहे थे.

गाजा में मारा गया हमास प्रमुख याह्या सिनवार, इज़राइली प्रधानमंत्री नेतन्याहू ने की पुष्टि
अक्तूबर 17, 2024 | 17 Oct 2024 | 10:46 PM

इज़राइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने गुरुवार को पुष्टि की कि हमास प्रमुख और पिछले साल 7 अक्टूबर को हुए भयानक हमलों के पीछे के मास्टरमाइंड में से एक याह्या सिनवार की मौत हो गई है. प्रधानमंत्री नेतन्याहू ने अपने सहयोगियों को हमास प्रमुख की मौत के बारे में इज़राइली बंधकों के परिवारों को सूचित करने का भी निर्देश दिया.