Tuesday, Sep 17 2024 | Time 02:20 Hrs(IST)
 logo img
देश-विदेश


अगर आप भी टैटू बनवाने के शौकीन तो हो जाएं सावधान, बढ़ सकता है इस कैंसर का खतरा

अगर आप भी टैटू बनवाने के शौकीन तो हो जाएं सावधान, बढ़ सकता है इस कैंसर का खतरा
न्यूज़11 भारत 

रांची/डेस्क : आज कल कई लोगों को टैटू बनवाने का शौक होता है. लेकिन अगर आप भी टैटू बनवाने के बारे में सोच रहे है तो एक बार इस खबर को जरुर पढ़ें. स्वीडन में किए गए एक स्टडी में ये पता चला है कि टैटू हेल्थ के लिए बेहद खतरनाक होता है. इससे ब्लड कैंसर (Blood Cancer) का खतरा बढ़ सकता है. इससे लिंफोमा (Lymphoma) बढ़ने का 21 प्रतिशत रिस्क हो सकता है.

 

स्टडी में हुआ खुलासा

 एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार,  स्वीडन में लिंड यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने पाया कि टैटू से भी ब्लड कैंसर का खतरा बढ़ सकता (Cancer risk from tattoos) है. शोधकर्ताओं ने 2007 से 2017 तक स्वीडिश नेशनल कैंसर रजिस्टर का विश्लेषण किया. जिसमे 20 साल से लेकर 60 साल तक के लोग शामिल थे. शोधकर्ताओं को स्टडी में ये pta चला कि टैटू बनवाने वाले लोगों में बिना टैटू वाले लोगों की तुलना में लिंफोमा का खतरा 21 प्रतिशत ज्यादा था. वहीं पिछले 2 सालों में जिन लोगों ने टैटू बनवाया था उनमें लिंफोमा का खतरा 81 प्रतिशत ज्यादा था. 

 

दोनों के बीच कनेक्शन होने का दावा 

शोधकर्ताओं के अनुसार, टैटू बनवाने से पहले लोगों को यह समझाना जरुरी है कि टैटू के लिए कौन सी स्याही यूज हो रही है यानी इसमें कौनसा केमिकल है. लेकिन बता दें कि यह पूरी तरह से स्पष्ट नहीं है बस दोनों के बीच कनेक्शन होने का दावा किया जा रहा है.

 

ध्यान रखें ये बातें

अगर आप भी टैटू बनवाने के काफी शौकीन हैं तो आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है. बस कुछ बातों का ध्यान रखकर आप भी टैटू बनवा सकते हैं. 

1. अगर आपको भी टैटू बनवाने है तो इसके लिए आप किसी प्रोफेशनल टैटू आर्टिस्ट को ही चुनें. 

2.  आप उस जगह पर जाएं जहां हाइजीन का ध्यान रखा जाता हो. 

3. साथ ही टैटू मशीन पूरी तरह से क्लीन हो. 

4. इसके अलावा टैटू बनवाने के लिए हमेशा अच्छे ब्रांड के इंक यूज करवाएं. 

5. वहीं आपको अगर कोई भी गंभीर बीमारी है तो आप एक बार स्किन स्पेशलिस्ट से सलाह जरूर लें.
अधिक खबरें
तिरंगे झंडे से छेड़छाड़, अशोक चक्र की जगह चांद-तारे वाला झंडा फहराया, 2 गिरफ्तार
सितम्बर 16, 2024 | 16 Sep 2024 | 6:23 PM

मोहम्मद साहब के जन्मदिन के जुलूस के दौरान बिहार के छपरा में तिरंगे झंडे में अशोक चक्र की जगह चांद और तारा लगा दिया गया. सारण जिले के कोपा की इस घटना का वीडियो वायरल हुआ तो हंगामा मच गया

तीन दोस्तों ने नदी पार करने को लेकर लगाई थी शर्त, एक की सांस फूलने से हुई मौत
सितम्बर 16, 2024 | 16 Sep 2024 | 5:55 PM

गांव के तीन दोस्तों ने मिलकर नदी तैर कर पार करने की शर्त लगाई थी. तीनों 10-10 रुपए की शर्त लगाई थी कि कौन सबसे तेज नदी पार कर सकता है.

कल सुबह 11:30 बजे होगी आप विधायक दल की बैठक, नए सीएम के नाम पर होगा फैसला
सितम्बर 16, 2024 | 16 Sep 2024 | 5:50 PM

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सीएम पद से इस्तीफे का ऐलान कर दिया है.उन्होंने रविवार (15 मार्च) को 48 घंटे बाद सीएम की कुर्सी छोड़ने का ऐलान किया है.इसके बाद दिल्ली की राजनीति में हलचल तेज हो गई है

अरविंद केजरीवाल के बाद कौन होगा दिल्ली का नया CM, नामों पर हो रही चर्चा
सितम्बर 16, 2024 | 16 Sep 2024 | 3:01 AM

दिल्ली सरकार में कार्यरत अधिकारी आम आदमी पार्टी (आप) में नए मुख्यमंत्री को लेकर चल रही गतिविधियों पर नजर रख रहे हैं। अधिकारी आप में चल रहे घटनाक्रमों की जानकारी जुटा रहे हैं।

दिल्ली का CM चुनने के लिए कुछ देर में होगी PAC की बैठक, कई नेता करेंगे मंथन
सितम्बर 16, 2024 | 16 Sep 2024 | 4:54 PM

अरविंद केजरीवाल द्वारा मुख्यमंत्री पद से इस्तीफे की अप्रत्याशित घोषणा के एक दिन बाद, नए मुख्यमंत्री के चुनाव के लिए आम आदमी पार्टी (आप) की सोमवार शाम यानी कुछ ही देर में कई बैठकें होने की संभावना है.