Tuesday, Sep 17 2024 | Time 01:49 Hrs(IST)
 logo img
देश-विदेश


हर रोज अपने बेटे के लिए मौत की दुआ मांग रही मां, अब सुप्रीम कोर्ट में होगा फैसला

हर रोज अपने बेटे के लिए मौत की दुआ मांग रही मां, अब सुप्रीम कोर्ट में होगा फैसला
न्यूज11 भारत

रांची/डेस्कः एक मां अपने बच्चे को कभी भी तकलीफ में नहीं देख सकती है चाहे वो कितना भी बड़ा क्यों न हो जाए. वह हमेशा अपने बच्चे की अच्छी जिंदगी के लिए दुआ करती है. लेकिन दिल्ली से सटे गाजियाबाद की रहने वाली एक मां प्रत्येक दिन अपने बेटे की मौत के लिए दुआ मांग रही है. क्योंकि वह पिछले 11 सालों से लगातार बिस्तर में पड़ा है. उसकी सिर्फ सांसे चल रही है और उसके जिंदगी की बाकी कोई निशानी भी नहीं बची है. बिस्तर में पड़े-पड़े उसका शरीर भी अब धीरे-धीरे कंकाल के रुप में बदलता जा रहा है लेकिन मौत है कि उसे आती नहीं. इसीलिए मां ने मायूस होकर और अपने बेटे की मौत का हिस्सा मांगने के लिए देश के सर्वोच्चतम अदालत (Supreme Court) का रूख किया है 

 

मां इतनी मायूस हो गई है कि वह अपने बेटे को और अधिक पीड़ा में नहीं देख सकती है. बेटा न तो हंस सकता है न ही रो सकता है. वह न तो करवट बदल सकता है और न उठ और चल सकता है खुद खा और पी भी नहीं सकता है न ही बोल सकता है. यहां तक कि वह अपने तकलीफ और दर्द का इजहार भी नहीं कर सकता है वह ऐसी जिंदगी जी रहा है जिसकी सिर्फ धड़कने चल रही है पर जिंदगी नहीं..लचार बेटे का नाम हरिश है. वह पिछले 11 सालों से बिस्तर पर पड़ा है. बेटे की देखरेख करने वाली उनकी मां निर्मला का कहना है कि जब बिस्तर में ही पड़े-पड़े सड़े तो फिर ऐसी जिंदगी का फायदा ही क्या है. जैसे हरीश की तकलीफ और स्थिति है अब और नहीं देखा जाता. हाथ और पैर बिल्कुल डेढ़े हो गए है. इसे अब भगवान अपने आप ही मुक्ति दे दें. भगवान इसे ठीक करें हम नहीं बोल रहे पर इसे अब मुक्ति ही दे दें. इसके शरीर में अब कुछ भी नहीं है.   

 

इंजीनियर बनना चाहता था हरीश, 11 साल पहले गुलजार थी जिंदगी

परिजनों ने बताया कि हरीश की जिंदगी 11 साल पहले पूरी तरह से गुलजार थी. वह इंजीनियर बनना चाहता था. अपने इसी सपने को पूरा करने के लिए उसने साल 2013 में चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी में एडमिशन लिया था. अपनी पढ़ाई के दौरान वह यूनिवर्सिटी के पास ही मोहाली में एक पीजी में रहता था उसका कमरा चौथी मंजिले पर था. एक दिन वह कॉलेज से आकर अपने पीजी की बालकनी पर था और उसी बीच अचानक बालकनी से नीचे गिर पड़ा. जिससे उसके सिर पर गंभीर चोटें आई थी. वह होश में नहीं था लेकिन उसकी सांसें चल रही थी. वहीं इस घटना के बाद उसे आनन-फानन में पीजीआई चंडीगढ़ ले जाया गया. इस संबंध में मोहाली पुलिस ने प्राथमिकी दर्ज की है उस समय हरीश के परिवार वालों ने आरोप लगाया था कि उनके बेटे को जान-बूझकर बालकनी से कुछ लड़कों ने धक्का देकर गिराया था. 





 

इलाज के लिए कई अस्पताल बदलें लेकिन कुछ नहीं हुआ- परिजन

चंडीगढ़ पीजीआई में उसकी हालत में कोई सुधार नहीं हुआ. यहां तक कि डॉक्टरों ने भी अपने हाथ खड़े कर दिए. मगर हरीश के माता-पिता ने हिम्मत नहीं हारी. उन्होंने बेटे की बेहतर इलाज के लिए उसे पीजीआई चंडीगढ़ से दिल्ली एम्स लिया. काफी लंबे समय तक यहां भी इलाज हुआ लेकिन कुछ सुधार नहीं हुआ. अंत में डॉक्टरों ने भी जवाब दे दिया. इसके पश्चात घरवालों ने उसे दिल्ली के ही राम मनोहर लोहिया अस्पताल उसके बाद लोक नायक जयप्रकाश नारायण अस्पताल और उसके बाद फिर फोर्टिस अस्पताल भर्ती कराया. मगर कुछ भी फायदा नहीं हुआ. बेटे की इलाज के कारण घर की माली हालत दिनों-दिन और भी खराब होती चली गई. 




बेटे पर मारपीट का पिता ने लगाया आरोप

हरीश के पिता ने बेटे के इस हालत को लेकर बताया कि हरीश के कॉलेज चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी में कंपटिशन होने था, लेकिन उससे पहले ही उसके साथ यह घटना हुई. उन्होंने आरोप लगाते हुए कहा कि हरीश के साथ मारपीट हुई थी उसके शरीर पर कई निशान देखे थे उसे बैट से मारा गया था उसके कमरे में बैट भी देखा था. उन्होंने कहा कि 20 अगस्त को इसे 11 साल पूरे हो जाएंगे. इस संबंध में पत्नी ने मुझे यह कहा कि मैं राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री से मिलूं लेकिन मैंने कहा कि इस काम के लिए उनसे कुछ नहीं बोल पाउंगा.  

 

सुप्रीम कोर्ट में मौत की मांग करेंगे- वकील

वहीं इस संबंध में अधिवक्ता नीरज गुप्ता ने बताया कि हमारे संविधान का जहां तक सवाल है. इसमें आर्टिकल 21 है जो राइट टू लाइफ की बात करता है. लेकिन सर्वोच्चतम अदालत (Supreme Court) के कई फैसले आए हैं, जिनमें राइट टू लाइफ है. इसी प्रकार राइट टू डाई (मौत) होना चाहिए. मगर ऐसा है कि हम Supreme Court में यहीं मांग करेंगे कि हरीश की जैसे इस समय स्थिति है उसके आधार पर उसे राइट टु डाई विद डिगरिट.
अधिक खबरें
तिरंगे झंडे से छेड़छाड़, अशोक चक्र की जगह चांद-तारे वाला झंडा फहराया, 2 गिरफ्तार
सितम्बर 16, 2024 | 16 Sep 2024 | 6:23 PM

मोहम्मद साहब के जन्मदिन के जुलूस के दौरान बिहार के छपरा में तिरंगे झंडे में अशोक चक्र की जगह चांद और तारा लगा दिया गया. सारण जिले के कोपा की इस घटना का वीडियो वायरल हुआ तो हंगामा मच गया

तीन दोस्तों ने नदी पार करने को लेकर लगाई थी शर्त, एक की सांस फूलने से हुई मौत
सितम्बर 16, 2024 | 16 Sep 2024 | 5:55 PM

गांव के तीन दोस्तों ने मिलकर नदी तैर कर पार करने की शर्त लगाई थी. तीनों 10-10 रुपए की शर्त लगाई थी कि कौन सबसे तेज नदी पार कर सकता है.

कल सुबह 11:30 बजे होगी आप विधायक दल की बैठक, नए सीएम के नाम पर होगा फैसला
सितम्बर 16, 2024 | 16 Sep 2024 | 5:50 PM

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सीएम पद से इस्तीफे का ऐलान कर दिया है.उन्होंने रविवार (15 मार्च) को 48 घंटे बाद सीएम की कुर्सी छोड़ने का ऐलान किया है.इसके बाद दिल्ली की राजनीति में हलचल तेज हो गई है

अरविंद केजरीवाल के बाद कौन होगा दिल्ली का नया CM, नामों पर हो रही चर्चा
सितम्बर 16, 2024 | 16 Sep 2024 | 3:01 AM

दिल्ली सरकार में कार्यरत अधिकारी आम आदमी पार्टी (आप) में नए मुख्यमंत्री को लेकर चल रही गतिविधियों पर नजर रख रहे हैं। अधिकारी आप में चल रहे घटनाक्रमों की जानकारी जुटा रहे हैं।

दिल्ली का CM चुनने के लिए कुछ देर में होगी PAC की बैठक, कई नेता करेंगे मंथन
सितम्बर 16, 2024 | 16 Sep 2024 | 4:54 PM

अरविंद केजरीवाल द्वारा मुख्यमंत्री पद से इस्तीफे की अप्रत्याशित घोषणा के एक दिन बाद, नए मुख्यमंत्री के चुनाव के लिए आम आदमी पार्टी (आप) की सोमवार शाम यानी कुछ ही देर में कई बैठकें होने की संभावना है.